Posts

Showing posts from January 3, 2016

इन ठिठुरिती रातो में पानी के लिए जगराता करता शहर

Image
शिवपुरी। शिवपुरी नगरपालिका क्षेत्र में इन दिनों पेयजल समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है। लोग रात-रात भर जाग कर पानी व्यवस्था जुटाने में लगे हुए हैं। जबकि नगरपालिका ने पेयजल व्यवस्था को दुरूस्त रखने के लिए करोड़ों रूपए बहा दिये, लेकिन पेयजल की पूर्ति नहीं हो सकी है।
 ऐसी स्थिति में लोगों के समक्ष भीषण संकट खड़ा हो गया। दूसरी ओर सिंध जलावर्धन योजना पर संकट के बादल खड़े हुए नजर आ रहे हैं। इससे आने वाले समय में पेयजल संकट गहराने की संभावनायें प्रबल होती दिखाई दे रही है। 
विदित हो कि गर्मियों में नपा ने पेयजल समस्या से निजात पाने के लिए डेढ़ करोड़ रूपए पानी के लिए खर्च किये और प्रत्येक वार्ड में टेंकर लगाये गए वहीं  ट्यूब बैलों का खनन भी धड़ल्ले से कराया गया। इसके बाबजूद भी जनता पानी के लिए त्राही-त्राही करती रही। गर्मियों के बाद भी इन दिनों पानी की समस्या भीषण बनी हुई है।
नगर पालिका कई वार्ड में दो-दो टेंकर चला रही है। जो आठ-आठ चक्कर प्रतिदिन लगा रहे हैं। लेकिन पानी की समस्या यथावत बनी हुई है। इसका कारण यह है कि पेयजल समस्या को भ्रष्टाचार का साधन बना लिया गया है और जितने टेंकर कागजों म…

अवैध उत्खन्न कर रेत ले जाते चार ट्रेक्टर ट्राली पकड़े

Image
शिवपुरी। लुकवासा चौकी क्षेत्र अंतर्गत देहरदा तिराहे पर विगत दिवस चौकी पुलिस ने अनंतपुर सिंध नदी से अवैध उतखन्न कर रेत का परिवहन कर रहे चार ट्रेक्टर ट्रालियों को पकड़ा है और उनके खिलाफ प्रकरण तैयार कर एसडीएम कोलारस को भेज दिया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार चौकी पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि चार ट्रेक्टर ट्राली रेत का अवैध परिवहन कर शाम 5:30 बजे देहरदा तिराहे से कोलारस के लिए निकलेंगे। इस सूचना पर लुकवासा पुलिस ने देहरदा तिराहे पर पुलिस बल तैनात कर दिया।
जैसे ट्रेक्टर ट्राली वहां से गुजरे तो उन्हें रोक लिया और ट्रेक्टरों के चालकों से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि वह रेत सिंध नदी से भर कर कोलारस ले जा रहे हैं। जब पुलिस ने रॉयल्टी मांगी तो वह रॉयल्टी नहीं दिखा सके। तो पुलिस ने चारों वाहनों को जप्त कर लिया।

विक्रेता के फर्जी फोटो लगाकर प्लाट की रजिस्ट्री करा ली

Image
शिवपुरी। कोतवाली पुलिस ने एक 70 वर्षीय पीडि़त वृद्धा की रिपोर्ट पर से 6 लोगों के खिलाफ उसके प्लॉट को अवैध रूप से हथियाने तथा उसकी रजिस्ट्री कराने के आरोप में आपराधिक प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। 
पीडि़ता सूरज बाई पत्नि शिवशंकर गौड़ निवासी हरीशंकर कॉलोनी बल्ले का डेरा डबरा के 1500 वर्गफिट के प्लाट को दो आरोपियों प्रीति पत्नि शंकर ऊसिया निवासी डाबरपुरा और करण सिंह पुत्र महाराज सिंह ओझा निवासी भदरौली पोहरी ने 750-750 वर्ग फुट की अवैध रजिस्ट्री कराकर अपने नाम करा लिया।
 इस हेतु आरोपियों ने फर्जी विक्रेता खड़ा किया, उसके फोटो रजिस्ट्री पर चस्पा किये और अपने नाम रजिस्ट्री करा ली। पुलिस ने इस मामले में दोनों दस्तावेजों के  चार गवाहों पर भी आपराधिक प्रकरण कायम किया है। उनके विरूद्ध भादवि की धारा 420, 467, 468 और 471 के तहत मामला कायम किया गया है।  
प्राप्त जानकारी के अनुसार शिकायतकर्ता सूरज बाई ने एक प्लाट एसपीएस पब्लिक स्कूल के सामने 1500 वर्ग फिट का खरीदा था। उस समय उनके पति शिवपुरी में नौकरी करते थे, लेकिन वह शिवपुरी से अपने गृह नगर डबरा में जाकर रहने लगे इसी बीच आरोपी प्रीति और करन सिंह न…

अनूठी पहल: तिरंगा लेकर निकले भ्रष्टाचार मिटाने, किया स्वागत

Image
शिवपुरी। अपने चिकित्सकीय पेशे को छोड़कर जन-जन को भ्रष्टाचार के खिलाफ जागृत करने के उद्देश्य से एक चिकित्सक तिरंगा झण्डे के साथ साईकिल से यात्रा पर निकला है। डॉ.चौथमत गुप्ता पोरवाल मूलत: मप्र के बड़ौदा जिला श्योपुर के निवासी है जिन्होनें दूसरी ओर साईकिल यात्रा शुरू की है। 
प्रथम चरण की यात्रा 31 मार्च 2015 से 30 मई 2015 तक निकाली जिसमें श्योपुर से भोपाल-जयपुर हो हुए राष्ट्रपति भवन नई दिल्ली पहुंचे। इसके बाद दूसरे चरण की यात्रा अब 25 दिस बर से शुरू होकर भोपाल-जयपुर, नई दिल्ली- अहमदाबाद-मु बई-कन्याकुमारी-मद्रास-कलकत्ता-पटना-लखनऊ-भोपाल से होकर श्योपुर में गांधी पार्क गुल बर पर संपन्न करेंगें। 
एबी रोड़ से होकर गुजर रहे चिकित्सक डॉॅ.गुप्ता का स्वागत युवा यादव महासभा के प्रदेश सचिव उपेन्द्र यादव व प्रवक्ता राम यादव ने किया और उनके इस उददेश्य की सफल कामना की प्रार्थना की। 
चिकित्सक डॉ.गुप्ता ने साईकिल पर टांगी त ती पर लिख रखा है कि उद्देश्य-देश के शासन प्रणाली में सुधार का संदेश(देश में व्याप्त भ्रष्टाचार, लापरवाही तथा गैर जि मेदाराना व्यवहार खत्म हो) को लेकर यह यात्रा निकाली है। प्रतिदिन सू…

पोलिंग बूथ तक मजबूती से कार्य करेगी आप पार्टी : एड.पीयूष शर्मा

Image
शिवपुरी। संगठन के साथ कार्यकर्ताओं की सक्रिय भागीदारी पोलिंग बूथ तक आप पार्टी को मजबूत बनाने का कार्य करेगी। इसके लिए हरेक आप कार्यकर्ता जमीन स्तर से जुड़कर इस अभियान को पूर्ण करने में अपनी भागीदार निभाएगा। 
आप कार्यकर्ताओं को सक्रियता से कार्य करने का आह्वान कर रहे थे आप पार्टी के जिला संयोजक एड.पीयूष शर्मा जो स्थानीय संयोजक निवास आदर्श नगर पर आप कार्यकर्ताओं की बैठक को अध्यक्षता की आसंदी संबोधित कर रहे थे। 
इस दौरान अशोकनगर पर्यवेक्षक भूपेन्द्र विकल भी मौजूद थे जिन्होंने पार्टी को मजबूत बनाने का आह्वान कार्यकर्ताओं से किया। इस बैठक में पं.पुरूषोत्तम तिवारी,रोहित दुबे, हिमांशु शर्मा, जितेन्द्र ओझा, शुभम झा, किशन अग्रवाल, सौरभ भदौरिया, धर्मेन्द्र बाथम, सुमित शर्मा, शंकर लोधी, मुकेश लोधी सहित अन्य आप कार्यकर्ता मौजूद थे। 
10 मतदान केन्द्र पर एक सर्किल तो 120 मतदान केन्द्रों पर एक सेक्टर प्रभारी होंगे नियुक्त  बैठक में मौजूद आप कार्यकर्ताओं ने संगठन को मतदान केन्द्रों पर 10 कार्यकर्ताओं को संगठन से जोड़कर सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने का संकल्प लिया। इस प्रकार से 10 मतदान केन्द्रों पर ए…

झांसी से उठावनी में शमिल होने आ रहे जैन परिवार की दुर्घटना में मौत

Image
शिवपुरी। झांसी से शिवपुरी से अपने रिश्तेदार की उठावनी में शमिल होने ओ रही है झांसी के एक जैन परिवार की होंडा कार सुरवाया थाना क्षेत्र में फोरलेन पर बनी पुलिया  से टकरा गई। इस दुर्घटना में बच्चो सहित 5 लोगों की मौत की खबर आ रही है। 
तेजगति से आ रही होण्डा कार क्रमांक यूपी 93/एएन-6898 आज दोपहर लगभग डेढ़ बजे पुलिया से जा टकराई जिससे घटना स्थल पर ही चार लोगों की मौत हो गई जबकि एक नन्हीं बालिका याना जैन ने ग्वालियर में इलाज के लिए जाते समय दम तोड़ा। दुर्घटना के बाद मृतकों का पोस्टमार्टम शिवपुरी में किया गया और इसके बाद उनके शवों को अंतिम संस्कार के लिए उनके गृह नगर झांसी भेज दिया गया। 
जानकारी के अनुसार  बैंक अधिकारी प्रेमचंद जैन की उठावनी आज दोपहर तीन बजे निचला बाजार स्थित उनके निवास स्थान पर आयोजित की गई थी। उठावनी में भाग लेने के लिए झांसी से उनके भांजी-दामाद (बहिन की बेटी के दामाद) नीरज जैन अपने भाई अजय जैन और परिवार के साथ होण्डा कार से झांसी से शिवपुरी के लिए आ रहे थे। 
बताया जाता है कि गाड़ी में नौ लोग सवार थे। सुरवाया थाना क्षेत्र में पुलिया के नजदीक उनकी गाड़ी से अचानक ड्रायवर का …

पुलिसवाले के बेटे ने सरेआम युवकों को कुचल डाला, मौत

Image
शिवपुरी। कोलारस थाना क्षेत्र के मानीपुरा में शुक्रवार रात ऑल्टो कार और बाइक में भिडंत हो गई, जिसमें बाइक पर सवार दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए इनमें से एक युवक की कोलारस में इलाज के दौरान मौत हो गई। जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल होकर उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात कार चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
लेकिन अस्पताल में दाखिल घायल जितेन्द्र ने इस दुर्घटना को प्रायोजित ढंग से की गई हत्या करार देते हुए सनसनीखेज आरोप लगाया कि कार कोलारस थाने में पदस्थ प्रधान आरक्षक के बेटे की है और उसी ने रंजिशन जान लेने की नीयत से बाइक में टक्कर मारी, जिससे उसके दोस्त की मौत हुई है।
हादसे में घायल हुए जितेन्द्र पुत्र हरदम जाट ने बताया कि मृतक अमित पुत्र वीरभान भदौरिया व भानु तोमर जो कि कोलारस थाने में पदस्थ प्रधान आरक्षक वृखभान सिंह तोमर का बेटा है भानु व अमित के बीच काफी दिनों से विवाद चला आ रहा था और इसी विवाद के चलते 31 दिसंबर की रात भी उन दोनों के बीच विवाद हुआ था।
1 जनवरी की रात जितेन्द्र व अमित जब बाइक से कस्बे में घूम रहे थे, तभी जगतपुर के निकट भानु…

हाय गरीबी: चंद रूपए के लिए गिरबी रखा अपने कलेजे के टुकडो का बचपन

Image
शिवपुरी। काम व रुपयों की तंगी से जूझ रहे कुछ सहरिया आदिवासी अपने ही बच्चों से बंधुआ मजदूरी करा रहे हैं। शिवपुरी ब्लॉक के सीर और बांसखेड़ी ग्राम के करीब 10 बच्चे,10-13 साल के ऐसे हैं, जो गांव के रसूखदारों के यहां बधुंआगिरि कर रहे है। 
इसके एवज में इन बच्चों के माता-पिता हर महीने व प्रति तीन महीने में छह हजार रुपए  ले आते हैं। गंभीर बात यह है कि आदिवासियों के लिए काम कर रही समाजसेवी संस्था सहरिया जन गठबंधन कलेक्टर-एसडीएम से भी शिकायत कर कर चुके हैं अफसरों ने कोई कार्रवाई नहीं की। 
 जिले में 21 बाल श्रम विद्यालय चल रहे हैं। लेकिन सबके सब कागजों में संचालित हो रहे हैं। एक भी स्कूल कहीं भी खुल नहीं रहा है। और जो स्कूल खुल भी रहा तो उसमें बच्चे होते ही नहीं हैं। 
यहां 1500 बच्चों को शिक्षा मुहैया कराने की बात की जा रही है। जबकि शहर में 5 से 14 वर्ष तक के सैकडों बच्चे दिनभर मजदूरी ही करते देखे जा सकते हैं। 
12 मई को की थी शिकायत  सहरिया जन गठबंधन ने इस मामले में पहले एसडीएम को शिकायत की थी। शिकायत में बच्चों के नाम और उनके पिता के नाम के साथ-साथ जिस क्षेत्र में बच्चों को बंधक बना कर काम कराया…