Posts

Showing posts from January 11, 2019

घर-धनी के सामने से निकल गए हथियारबंद चोर, डर के मारे चिल्लाया तक नहीं | Bairad, Shivpuri News

Image
बैराड़। खबर जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र के टोडा गांव से आ रही है। जहां आज रात्रि में चोरों ने एक घर को निशाना बनाते हुए घर में चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। इस मामले में सबसे अहम बात यह है कि घर मालिक ने चोरों को वारदात को अंजाम देकर जाते हुए भी देखा है। परंतु वह डर के मारे कुछ नहीं कर सका। उसके बाद लोगों को जगाया तब तक चोर रफूचक्कर हो चुके थे। 
जानकारी के अनुसार फेरन रावत पुत्र रामलाल रावत उम्र 65 साल निवासी टोडा अपने घर में दूसरी मंजिल पर सो रहा था। फेरन के पिता बाडे में सो रहे थे। तभी रात्रि में लगभग 2 बजे 4 से पांच अज्ञात हथियार बंद बदमाश आए और घर के नीचे के कमरे का ताला तोडकर घर में रखी 3 किलो चांदी, 2 तोला सोना और 40 हजार रूपए नगदी लेकर चलते बने। 
इस दौरान फेरन की नींद खुल गई जिसने चोरों को जाते हुए अपनी आंखो से देखा। सभी आरोपी हथियारों से लेस थे। लेकिन फेरन डर गया और उसने चोरों को जाने दिया। उसके बाद ग्रामीणों को जगाया। परंतु जब तक ग्रामीण सक्रिय हो पाते तक तक चोर रफूचक्कर हो चुके थे। इस मामले में की शिकायत पीडित युवक ने बैराड थाने मे की। जहां पुलिस ने पीडित की शिकायत पर आरोपी…

सूत्र सेवा बस पर फिर हमला, अज्ञात बाईकर्स ने बस में मारे पत्थर | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। सूत्र सेवा को लेकर चल रहा विवाद थमने का नाम ही नही ले रहा है। प्रायवेट बस एसोसिएशन पर इस बस का विरोध करने के आरोप लगातार लग रहे है। इसी बीच एक सप्ताह में तीसरी बार इस बस पर हमला हुआ है। अब हमला सतनवाडा थाना क्षेत्र में हुआ है। जहां दो बाईकर्स बदमाशों ने बस पर पत्थर बरसाए है। इस घटना में बस का कांच टूट गया है। 
जानकारी के अनुसार सूत्र सेवा बस कमला ग्वालियर से गुना की और जा रही थी। तभी खूबत घाटी के उपर बिनेगा आश्रम के पास दो अज्ञात बाईकर्स आए और चलती बस पर पत्थर बाजी करने लगे। इस घटना से बस का आंगे का कांच टूट गया। इस मामले की शिकायत बस के चालक ने सतनवाडा थाने में की। जहां पुलिस ने चालक की शिकायत पर अज्ञात आरोपीयों के खिलाफ धारा 336,427 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 
यहां बता दे कि जब से सूत्र सेबा बस प्रारंभ हुई है तब से ही प्रायवेट बस एसोसिएशन लगातार इन बसों का विरोध कर रही है। बीते दो दिन पूर्व भी इस बस के चालकों ने भाजयुमों के जिलाध्यक्ष और सिंह ट्रेवल्स के संचालक मुकेश चौहान पर मारपीट के आरोप लगाए थे। इस मामले के बाद यह एक सप्ताह का तीसरा मामला है। इससे पहले…

बडी खबर: ITBP के जवान ने GOVT SCHOOL में छात्राओं के साथ RAPE किया | SHIVPURI NEWS

Image
सतेन्द्र उपाध्याय शिवपुरी। खबर जिले के करैरा थाना क्षेत्र ग्राम डुगमुआ से आ रही है। जहां दो नाबालिग कक्षा 5 की छात्राओं ने एक आईटीव्हीपी के जवान पर रेप का आरोप लगाया है। इस मामले में सबसे अहम बात यह है कि इस घटना को अंजाम स्कूल में ही दिया गया है। इस मामले में पुलिस ने पीडित मासूमों के परिजनों की शिकायत पर आईटीव्हीपी के जबान पर रेप सहित पोस्कों एक्ट की धाराओं में मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 

पुलिस थाना करैरा में फरियादी महिला ने बताया है कि उसकी पुत्री उम्र 10 साल और भतीजी 11 साल कक्षा 5 की छात्राए है। बीते 2 जनवरी को उसकी बेटी शासकीय प्राथमिक विद्यालय में पढने गई हुई थी। तभी आईटीव्हीपी करैरा में पदस्थ जबान शक्ति सिंह आया और रवि सर से छात्रों को पढाने की बात कहने लगा। जिसपर शक्ति सिंह सभी छात्राओं को पढाने लगा। उसके कुछ देर बाद रवि सर ने दोनों मासूमों को अलग कमरें में पढने के लिए भेज दिया। 

जहां जाकर आरोपी आईटीव्हीपी के जबान ने बारी बारी से दोनों मासूमों को अपनी हबस का शिकार बनाया। साथ ही इस मामले को किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दे डाली। इस मामले की शिकायत पीडित मास…

हेमंत गोयल बने मध्य प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। मध्य प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष दिनेश गुर्जर ने शिवपुरी जिले के कोलारस निवासी वरिष्ठ कांग्रेसी युवा नेता हेमंत गोयल को मध्य प्रदेश किसान कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री पद पर नियुक्त किया है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश उपाध्यक्ष सिद्धार्थ सिंह राजावत उर्फ नंदू भैया एवं प्रदेश प्रवक्ता आरपी सिंह की अनुशंसा पर हेमंत गोयल की नियुक्ति की गई है। 
कांग्रेस युवा नेता काफी समय से समाजसेवा पूर्ण तलीन रहते हैं और सक्रिय रूप से जुड़ कर कांग्रेस के कार्यों में सहभागी बनते हैं। मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री कमलनाथ, मध्य प्रदेश चुनाव समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव दीपक बावरिया एवं नानाभाऊ पटोले अध्यक्ष अखिल भारतीय किसान कांग्रेस नई दिल्ली के द्वारा नियुक्ति की गई है। 
श्री गोयल ने अपनी नियुक्ति पर मध्य प्रदेश किसान कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश गुर्जर और प्रदेश उपाध्यक्ष कु. सिद्धार्थ सिंह राजावत, प्रदेश प्रवक्ता आरपी सिंह, प्रदेश महासचिव सेजबार आलम का आभार व्यक्त किया है।

मुख्यमंत्री ऋण माफी योजना: बैंकर्स टीम बनाकर निर्धारित समय में करें पूर्ण कार्य: कलेक्टर | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने अग्रणी बैंक प्रबंधक एवं जिला केन्द्रीय सहकारी बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के तहत लाभांवित होने वाले कृषकों की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में तुरंत संबंधित कार्यालय में भेजना सुनिश्चित करें। 
जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित मुख्यमंत्री फसल ऋण बीमा योजना के संबंध में बैंकर्स की बैठक में नाबार्ड के सहायक प्रबंधक ए.राजा अय्यर सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। 
कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी ने कहा कि मुख्यमंत्री फसल ऋण योजना के तहत पात्र किसानों को निर्धारित समय-सीमा में लाभ दिए जाने हेतु सभी बैंकर्स टीम बनाकर कार्य करना सुनिश्चित करें। इस योजना का महत्वपूर्ण बिन्दु आधार सीडिंग है। ऐसे किसान जिनके नाम गैर-आधारकार्ड सीडेड सूची (सफेद सूची) में हैं, उनके लिए पंचायतवार केम्पों का आयोजन कर आधारकार्ड सीडिंग की कार्यवाही की जाएगी। इस कार्य के लिए बैंकर्स को नोडल अधिकारी का दायित्व दिया जाएगा तथा बैंक शाखाओं में भी आधारकार्ड सीडिंग की व्यवस्था की जाएगी।  कलेक्टर ने कहा कि फसल ऋण योजना के अंतर्गत वर्तमान एवं भ…

संजोग पर भारी समीकरण:राजे से जो लडा उसे पार्टी छोडनी पडी, अब सिद्धार्थ की......... | SHIVPURI NEWS

Image
एक्सरे ललित मुदगल शिवपुरी। शब्दकोश में सजोंग एक ऐसा शब्द है जिसके कई मायने होते हैं। शिवपुरी की राजनीति में अब लडाई संजोग और समीकरण की हो रही है। संजोग यह है कि यशोधरा राजे सिंधिया से शिवपुरी विधानसभा से जो भी प्रत्याशी कांग्रेस से लडा उसे अपनी पार्टी छोडनी पडी हैं, लेकिन जानकारो को कहना है कि यह परिस्थती वश बने राजनीतिक समीकरणो के कारण हुआ हैं। अब सवाल यह है कि यह सजोंग या समीकरण यशोधरा से रिकार्ड मतो से हार चुके कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ लढा के लिए भी यह बनेंगें। 
जैसा कि विदित हैं कि शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र यशोधरा राजे सिंधिया की कर्मस्थली है और उन्होंने 1998 में अपना पहला चुनाव इसी सीट से लड़ा था। तब उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी हरिबल्लभ शुक्ला को 6500 मतों से पराजित किया था। राजनीतिक पंडितो का कहना है कि उस समय हरिबल्लभ शुक्ला अपने आप को कांग्रेस में उपेक्षित महसूस कर रहे थे और भाजपा ने उन्है अपने टिकिट पर लोकसभा का चुनाव लडाया ओर कोई बडा लालच दिया होगा,इस कारण ऐसा फैसला लिया होगा,उस समय हरिबल्लभ शुक्ला के साथ ऐसे समीकरण बन रहे होगेें,या उन्है लगता होगा कि भाजपा में उनका भविष्…

पोहरी में मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी के संबंध में SDM ने आयोजित की कार्यशाला | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। राष्ट्रीयकृत बैंक एबं जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा प्रबन्धक, पटवारी, सचिव, जी आर एस की संयुक्त कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान एस डी एम मुकेश सिंह ने बताया कि बैंक से प्राप्त सूची के माध्यम से सचिव /सहायक सचिव फार्म कम्प्लीट करेंगे। इसमे पटवारियों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी कृषि ऋण का लाभ 2 लाख रुपये तक का होगा|
इस योजना में 31 मार्च तक की स्थिति में 2 लाख तक का लाभ दिया जायेगा। अगर ऋण जमा भी किया जा चुका हैं तो भी हितग्राही को इसका लाभ दिया जाएगा। 1 अप्रैल 2007 से 31 मार्च 2018 तक के अल्पकालीन  ऋण वाले खातेधारकों को ऋण माफी का लाभ मिलेगा। इसके ऋण माफी में शामिल होने के लिए किसानों को अपने बैंक खातों को आधार से लिंक करना हो। जिन किसानों के आधार पहले से लिंक है उन किसानो को आधार लिंक नही करवाना है।
यदि आधार खाते से लिंक नही हुए तो किसान ऋण माफी के लाभ से वंचित भी रहा सकता है
इस दौरान पोहरी एसडीएम मुकेश सिंह तहसीलदार लालशाह जगैत, जनपद सीईओ अनिल तिवारी, बैंकर्स में से भारतीय स्टेट बैंक  शाखा प्रबधक प्रवीण पॉल, मन्ध्याचल बैंक देवेंद्र रघुवंशी जी, समस्त बैंकर्स उपस्थित र…

अमानक पाए गए एसएसपी उर्वरक का क्रय, विक्रय, स्थानांतरण एवं भण्डारण | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जिले के विक्रेता विलैया टैडर्स पिछोर, सेवा सह.मर्या.मल्हावनी पिछोर से प्राप्त विभिन्न कंपनियों के एसएसपी उर्वरक अमानक पाए जाने पर लाॅट एवं बेच नम्बर के स्कंध का जिले में क्रय, विक्रय, स्थानांतरण एवं भण्डारण को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया गया है।  अधिसूचित प्राधिकारी एवं उपसंचालक कृषि आर.एस.शाक्यवार द्वारा उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के खण्ड 26 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए कोरोमण्डल इंटरनेशनल लिमि. कोटा (राज.) कंपनी के उर्वरक एसएसपी के लाॅट नम्बर सीएमपी एवं बेच नम्बर 1310, एग्रो फाॅस लि.इंदौर कंपनी के उर्वरक एसएसपी के लाॅट नम्बर एवं बेच नम्बर 5504 एवं साधना फास्फेट एण्ड केमिकल लिमि. उदयपुर(राज.) द्वारा आईपीएल अन्नालाई चैन्नई कंपनी के उर्वरक एसएसपी के लाॅट नम्बर एवं बेच नम्बर पीएल-41 के स्कंध का जिले में क्रय, विक्रय, स्थानांतरण एवं भण्डारण को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया है। 


उक्त कंपनियों के उर्वरक एसएसपी में प्रयोगशाला में विश्लेषण उपरांत निर्धारित तत्व से कम मात्रा में पाए जाने पर अमानक घोषित किए गए है।

प्रधुम्मन सिंह तोमर होगें शिवपुरी के प्रभारी मंत्री | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। आज की सबसे बडी खबर भोपाल से आ रही है। जहां आज कांग्रेस ने मंत्रीयों को विभाग बटवारें के बाद अब जिलों के प्रभारों का भी बटवारा कर दिया है। इस बटवारें में ग्वालियर से कांग्रेस के विधायक प्रधुम्मन सिंह तोमर ग्वालियर विधानसभा से विधायक है। जिन्होने भाजपा के मंत्री जयभान सिंह पवैया को हराया है। 
इस दिनों प्रधुम्मन सिंह तोमर कमलनाथ सरकार में खादृय विभाग के मंत्री है। जिन्हें शिवपुरी का प्रभारी मंंत्री बनाया गया है। इससे पहले शिवपुरी का प्रभार मुरैना के विधायक और स्वास्थ्य मंत्री रूस्तम सिंह रहे है। प्रधुम्मन सिंह तोमर सांसद सिंधिया के खासमखास विधायकों में से है। जिन्हें सिंधिया के कोटे से ही मंत्री पद दिया गया है। अब शिवपुरी को प्रधुम्मन सिंह से काफी उम्मीदें है।

कांग्रेसी नेता अप्पल के घर चोरों का धावा,परिजन जागे तो भागे चोर | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। शहर में इन दिनों पुलिस की गश्त व्यवस्था पर सवाल उठने लगे है हम यम नहीं कह रहे बल्कि क्षेत्र की जनता-जनार्दन कह रही है। शहर में कई जगह चोरियों की वारदातों के बाद अब देहात थाना क्षेत्रांतर्गत इमामबाड़ा पर निवास करने वाले कांग्रेस नेता के घर बीती रात्रि चोरों की चहलकदमी देखी गई लेकिन जब परिजन जागे तो चोर वहां से भाग खड़े हुए। घर में चोरों की आमद को देख शुक्रवार की सुबह परिजनों द्वारा पुलिस में शिकायती आवेदन दिया गया और मामले की जांच कर चोरों को पहचान कर उनके विरूद्ध कार्यवाही किए जाने की मांग की गई। 
जानकारी के अनुसार लोकल ट्रक ऑपरेटर यूनियन के अध्यक्ष और कांग्रेस नेता अब्दुल रफीक खान अप्पल अपने ससुर के इंतकाल पर कुछ दिनों से घर से बाहर थे। इसी बीच घर में  उनकी पत्नि, बेटा आसिफ व वृद्ध मॉं सहित बेटी मौजूद थे। गुरूवार-शुक्रवार की दरम्यिानी रात इस घर में जिम्मेदार व्यक्ति ना होने की जानकारी किन्हीं अज्ञात चोरों को लगी और रात करीब 3 से 4 बजे के बीच कांग्रेस नेता अप्पल के घर पर चोरों की चहल-कदमी पड़ौस में रहने वाली एक महिला को नजर आई।
उन्होंने तत्काल कांग्रेस नेता के परिजनों को बताय…

किराने की दुकान पर चोरों का धावा, नगदी और मोबाईल चुरा ले गए | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। शहर के फिजीकल थाना क्षेत्र के टीव्ही टॉवर के नीचे संचालित किराने की दुकान से कल सुबह कोई अज्ञात चोर वहां रखा एक एंड्रॉइड मोबाइल और गल्ले में रखे 2 हजार रूपए नगदी चोरी कर ले गया। घटना के समय दुकान मालिक पानी पीने दुकान में अंदर चला गया था। इस मामले की शिकायत फिजीकल थाने में पीडि़त दुकानदार ने की है। 


पटेल पार्क निवासी प्रफुल्ल भार्गव पुत्र हरीश भार्गव किराना व चक्की की दुकान टीव्ही टावर के नीचे संचालित करता है। कल सुबह 9 बजे उसने दुकान खोली और इसके बाद वह पानी पीने दुकान के अंदर चला गया और जब लौटकर आया तो उसका गल्ला खुला हुआ था। जिसमें रखे दो हजार रूपए गायब थे। साथ ही उसका एंड्रॉइड मोबइल भी वहां नहीं था। घटना के बाद वह फिजीकल थाने पहुंचा। जहां उसने अपनी शिकायती आवेदन देकर घटना  की जानकारी पुलिस को दी।

कोलारस क्रिकेट टूर्नामेंट: अध्यक्ष शिवहरे ने दी बिजेता टीम को 51 हजार और उपविजेता टीम को 21 हजार की इनाम | SHIVPURI NEWS

Image
कोलारस। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोलारस नगर के कॉलेज ग्राउंड में बीते दिनों राज्य स्तरीय टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था जिसमें कई खिलाडिय़ों ने अपनी टीम के साथ अनेक मैचों का रोमांचक दृश्य के साथ क्रिकेट खेल दर्शकों को दिखाया। फाइनल मैच महाकाल क्रिकेट क्लब एवं आशीष कम्युनिकेशन क्लब गुना के बीच मुकाबला हुआ। जिसमें महाकाल क्रिकेट क्लब ने टॉस जीता और बैटिंग आशीष कम्युनिकेशन क्रिकेट क्लब ने की और जिसमें 20 ओवर में 181 रन का स्कोर प्राप्त किया एवं महाकाल क्रिकेट क्लब टीम ने 10 ओवर में कुल 42 रन के साथ टीम ऑल आउट हो गयी।  इस क्रिकेट में  मैन ऑफ द सीरीज विक्रम राठौर को मिली और मैच ऑफ द मैच टिन्नू रहे । इस राज्य स्तरीय टूर्नामेंट क्रिकेट के अध्यक्ष के रूप में संजीव जैन, उपाध्यक्ष सुनील रजक, व सदस्य के रूप में मनीष तोमर, भूरा  रघुवंशी, विक्की शिवहरे, आलोक श्रीवास्तव आदि शामिल हैं।
इस क्रिकेट टूर्नामेंट में विजेता टीम को प्रथम पुरस्कार 51 हजार की राशि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी नगर परिषद अध्यक्ष रविंद्र शिवहरे के द्वारा दी गई उनके द्वारा खिलाडिय़ों का उत्साह वर्धन करके हर वर्ष कई खिलाडिय़ों को…

चार दिन से नही तुल सका किसान का उडद, हगांमा, समिति संचालक पर लगा रिश्वत लेने का आरोप | SHIVPURI NEWS

Image
बदरवास। जिले के बदरवास मे सेवा सहकारी संस्था बिजरौनी बदरवास के द्वारा गणेश बैयरहाऊस पर किसानों की उडद की फसल को नहीं तौला जा रहा है राज्य शासन द्वारा कि जा रही सरकारी तौल से  किसानों की उडद कि फसल को जिले के हर केंद्रों पर खरीदा जा रहा है लेकिन बदरवास मे विगत 4,5  दिनों से सेवा सहकारी संस्था के संचालक ओमप्रकाश झा ने वेयरहाऊस केंद्र पर सरकारी खरीद बंद कर रखी है। जिससे किसानों मे काफी रोश है किसान चार , पांच दिन से खुले आसमान के नीचे उपज तुलने का इंतजार कर रहे हैं। 
सेवा सहकारी संस्था बिजरौनी  के द्वारा गणेश बैयर हाउस पर उडद खरीदी के नाम पर किसानों के साथ छलावा किया जा रहा है। अमानक स्तर का माल लेनदेन कर रात के अंधेरे में तोला जा रहा है। और गरीबों किसानों का अच्छी कुवाल्टी का माल इसलिए नहीं तोला जा रहा है वह उनकी रुपयों से सेवा नहीं कर पाता है। मेहरबान सिंह, राजाराम, नरेन्द्र यादव,ऊधम सिंह, आदि किसानों का आरोप है। समीति प्रबंधक ओमप्रकाश झा एवं बैयरहाऊस मालिक के साथ फसल सर्वेयर दिलीप शर्मा  किसानों से उपज पास करने के नाम पर अवैध वसूली कर रहे है। 
किसान चार, पांच दिनों से उपज तुलाने का कर…

कोलारस की 702 की हार पर हाहाकर: सवाल बड़ा है कि शिवपुरी कांग्रेस लडने से पहले हार चुकी थी | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। शिवपुरी जिले की पांच विधानसभा सीटों में से 2 सीट पर कांग्रेस पराजित हुई है।कोलारस में कांग्रेस 702 वोटो से हारी हैं तो वही शिवपुरी विधासभा सीट पर प्रदेश की सबसे तीसरी 29 हजार से करारी हार हुई हैं। कोलारस की मात्र 702 की वोटो हार पर हाहाकार मचा हुआ है,लेकिन शिवपुरी की 29 हजारी हार पर चिंतन बैठक भी नही हुई है। कांग्रेस की इस नीयत पर सवाल खडे हो रहे है। और दबी जुबान में पूछे भी जा रहे हैं,ऐसा आखिरी क्य़़ो ..........
कांग्रेस को अपनी शिवपुरी सीट पर सर्वाधिक मतों से पराजय के लिए चिंतन करना था, लेकिन सांसद सिंधिया के हाल के शिवपुरी जिले के दौरे में उन्होंने सर्वाधिक चिंता कोलारस विधानसभा सीट हारने पर व्यक्त की थी और कांग्रेस के एक-एक स्थानीय नेता से बंद कमरे में बातचीत की थी जिनमें जिला कांग्रेस अध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव, कोलारस नगर पंचायत अध्यक्ष रविन्द्र शिवहरे, बदरवास नगर पंचायत के उपाध्यक्ष भूपेन्द्र यादव भोले आदि भी शामिल हैं। 
सिंधिया ने पोलिंग बूथ कार्यकर्ताओं की बैठक में यहां तक कहा था कि मैं उन कार्यकर्ताओं की छटनी करूंगा जिन्होंने कोलारस में भितरघात का कार्य कर कांग्रेस की…

अवैध कॉलोनियां काट रहे है भू माफिया, आशियाने की चाहत में फंस रहे है लोग | SHIVPURI NEWS

Image
कोलारस। अपने सपनों के आशियाने की चाह हर व्यक्ति को रहती है, इसके लिए वह कई प्रकार के जतन भी करता है, लोगों की यही मंशा रहती है की, अपने सपनों का महल सबसे अच्छा हो, इसके चलते बैंकों से लोन, और अपनी जमापूंजी तक इस आशियाने को बनाने में लगा देता है ,और लोगों के लिए इस समय घर बनाने का सपना किसी जंग से कम नहीं है, जहां सब्जीबाग दिखाकर कॉलोनी डेवलप, करने वाले कॉलोनाइजर, इन घर की चाह रखने वाले लोगों को अपने चंगुल में फंसा लेते हैं।
इनके द्वारा बताए गए कॉलोनी डेवलपमेंट के फोटो पोस्ट पर सब सुविधा युक्त कालोनियों ,का दावा किया जाता है ,और आम लोगों से यह मोटी रकम वसूल कर कालोनियों में प्लाट काटते हैं ,लेकिन कुछ समय बाद ही  कालोनी का व्यवसाय करने वाले की, सच्चाई सामने आने लगती है ,जिनके द्वारा कहीं-कहीं तो एक ही प्लॉट को कई लोगों को बेच दिया जाता है ,और इन कालोनियों पर शासन द्वारा तय मापदंड और नियमों को पूर्ण किए बगैर ही प्लाटिंग कर दी जाती है ,हालांकि यह सब प्रशासन से सांठगांठ करके ही होता है।
शिवपुरी तक के भूमाफिया कोलारस में काटते हैं कॉलोनी   
कोलारस में बीते बरसों के बाद अचानक कोलारस में जमीनो…

मूक बधिर मासूम को लेकर दर-दर की ठोकर खा रहा है मजबूर पिता, कोई सुनवाई नहीं | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। बात बीते दिनो से शुरू होंगी। प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान सीएम रहते समय प्रदेश के लडकी को अपनी भांजी का दर्जा देते रहे थे,लेकिन इस मामले को देखकर लगता था कि यह रिश्ता केवल मिडिया की फोटो फ्रेम तक ही सीमित था। 
एक मासूम बेटी का लाचार पिता अपनी मूक और बधिर बिटिया को लेकर आफिस-आफिस घूम रहा है। कभी यहां कभी वहां। इस मासूम के पिता को शायद यह किसी ने बता दिया कि सरकार गरीबो की इलाज में मदद करती हैं इसलिए यह आफिस-आफिस घूम रहा हैं, लेकिन मदद नही हो सकी। अब उम्मीद की आखिरी किरण मीडिया ही बची है। 
जानकारी के अनुसार बिंदू जाटव पत्नि लखन जाटव की 4 साल की मासूम राखी जन्म से ही मूंक और बधिर है। पहले तो जब छोटी थी तो परिजन यह समझते रहे कि यह मासूम बडी होने पर सुनने और बोलने लगेगी। परंतु जो हुआ वह चौकाने बाला था। जब इस मासूम को लेकर परिजन चिकित्सालय पहुंचे और चैकअप कराया तो सामने आया कि यह मासूम जन्म से मूंक और बधिर है। अब परिजनों ने अपने स्तर से इस मासूम का यथा संभब इलाज भी कराया। परंतु गरीबी और घर की माली हालात के चलते उसके धेर्य ने भी साथ छोड दिया। 
तभी किसी ने उन्हें बताया कि इ…

खबर का असर: नींद से जागी RTO मधुसिंह, घरेलू गैस से चल रही स्कूल बैन जप्त | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। आज एक बार फिर शिवपुरी समाचार डॉट कॉम की खबर के बाद आरटीओ की नींद टूटी है। लगातार खबर प्रकाशन के बाद आज शिवपुरी आरटीओ मधु सिंह ने स्कूल बाहनों की चैंकिग करते हुए एक स्कूल बैन को कार्यवाही की जद में लिया है। उक्त स्कूल बैन मासूमों को भरकर ले जा रही थी। इस बैन को चलाने के लिए घरेलू गैस का उपयोग किया जा रहा था। 
बीते रोज मेडीकल कॉलेज के पास ईस्टर्न हाईट्स स्कूल की बस से दबकर 10 वर्षीय मासूम की मौत हो गई थी। जिसके बाद भी शिवपुरी आरटीओ आंखे मूंदकर किसी और हादसे के इंतजार में थे। जिसपर शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने लगातार एक के बाद एक कई खबरें प्रकाशित की। जिसपर आरटीओ मधुसिंह की कुंभकर्णी नींद टूटी और आज महज खाना पूर्ति के लिए आरटीओ सडक पर आई और एक स्कूल बैन को जप्त किया। यह बैन घरेलू गैस से चलती पाइ गई । जिसे जप्त कर कार्यवाही की जद में लिया।  पुरानी खबरें पढने के लिए लिंक क्लिक करें https://www.shivpurisamachar.com/2019/01/eastern-heights-school-rto-shivpuri-news.html

फैमली कोर्ट बनी अखाडा: वकील से अवैध संबंधो के आरोप पर महिला क्लाईंट के पति ने वकील को पीटा, LIVE VIDEO

Image
शिवपुरी। खबर शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्र के कोर्ट परिसर से आ रही हैै। जहां आज फैमली कोर्ट अखाडा बन गई। आरोपी महिला क्लाईंट का पति है जिसने कोर्ट परिसर के बाहर ही महिला के बकील के साथ मारपीट कर दी। इस मामले में बकील ने फिजीकल थाना प्रभारी अनीता मिश्रा पर मारपीट कराने के आरोप जडे है। इस मामले की शिकायत दोनों पक्षों ने पुलिस थाना कोतवाली में आवेदन के माध्यम से की। जहां पुलिस ने मामले की जांच कर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है। 
जानकारी के अनुसार एडवोकेट शिवकुमार उपाध्याय उम्र 57 साल ने पुलिस थाना कोतवाली में दिए आवेदन में शिकायत की है कि वह भारती शर्मा पत्नि नीरज शर्मा निवासी शांति नगर कॉलोनी का केश लड रहा है। इस केश में आरोपी नीरज शर्मा पर पहली शादी को छुपा कर भारती से दूसरी शादी करने का आरोप है। एडवोकेट का आरोप है कि इस मामले में सुनवाई करते हुए जेएमएफसी ने फिजीकल थाना प्रभारी अनीता मिश्रा को जांच कर कोर्ट में पेश करने के लिए कहा गया था। 
एडवोकेट का आरोप है कि अनीता मिश्रा ने कोर्ट में गलत रिपोर्ट पेश कर दी। जिसे लेकर पीडित एडवोकेट अनीता मिश्रा को इस मामले में सह आरोपी बनाने की बकाला…

BIKE से कर रहे थे शराब की तस्करी, दो आरोपी गिरफ्तार | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। आज पुलिस ने बाईक से शराब की तस्करी करते हुए दो आरोपीयों को हिरासत में लिया है। उक्त आरोपी बाईक से ही शराब की तस्करी करते थे। इस मामले में पुलिस ने दो आरोपीयों को हिरासत में लेकर उनके खिलाफ कार्यवाही की है। 
जानकारी के अनुसार पुलिस अधीक्षक शिवपुरी राजेश हिंगणकर को मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि ग्राम ढंगा बामोरकला तरफ 2 व्यक्ति अपनी मोटरसायकल से अवैध शराब बेचने के लिए ले जा रहा है सूचना पर पुलिस अधीक्षक शिवपुरी द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक शिवपुरी गजेंद्र सिंह कंवर को आदेश किया कि तत्काल कार्यवाही कर सूचना से मुझे अवगत कराए। 
इस पर से अति. पुलिस अधीक्षक शिवपुरी एवं एसडीओपी पिछोर आर.पी. मिश्रा के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी बामोरकला उनि. रामराजा तिवारी के नेत्रत्व में पुलिस टीम द्वारा मुखबिर द्वारा बताए स्थान पर चैकिंग लगाई गई,चैकिंग के दौरान एक मोटर साइकल आते दिखी जिसे रोककर चैक किया गया चैक करने पर उक्त मोटरसाकल पर 350 क्वार्टर देशी प्लेन शराब कुल कीमत 17500 रू की मिली बाद पुलिस टीम की मदद से आरोपी बण्टी पुत्र कल्लू रजक उम्र 20 साल एवं नारायण पुत्र सरेन्द्र लोधी उम्र 21 साल निवासीग…

शिवपुरी SP राजेश हिंगणकर का प्रमोशन, IG ने लगाए स्टार | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। शिवपुरी एसपी राजेश हिंगणकर का प्रमोशन हो गया है। अब एसपी राजेश हिंगणकर डीआईजी के पद पर प्रमोट हो गए है। उनके इस प्रमोशन पर आईजी ग्वालियर अशुंमन यादव ने उनके यहां स्टार लगाकर बधाई दी। बीते रोज पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर भापुसे (2006) की पुलिस मुख्यालय से पदोन्नति का आदेश होने पर कल को उन्हें पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन श्री अंशुमान यादव एवं उप पुलिस महानिरीक्षक ग्वालियर जोन एमएस वर्मा द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पद पर पदोन्नत होने पर उज्जवल भविष्य की कामनाओं के साथ बधाई दी। एक स्टार का इजाफा होने के साथ-साथ उनका पद भी बड़ गया है।
इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गजेंद्र सिंह कंवर,एसडीओपी शिवपुरी सुरेशचंद दोहरे, रक्षित निरीक्षक भारत सिंह यादव, थाना प्रभारी कोतवाली बी.एस.यादव, सूबेदार रणवीर यादव, सूबेदार गायत्री इटोरिया, प्रभारी कण्ट्रोल रूम बिजेन्द्र राजपूत एवं अन्य पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

अज्ञात कारणों के चलते 19 वर्षीय राशिका फांसी पर झूली | Shivpuri News

Image
शिवपुरी।खबर शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्र के गणेश कॉलोनी फतेहपुर से आ रही है। जहां बीते रोज एक युवती ने अज्ञात कारणों के चलते अपने कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इस मामले की सूचना परिजनों ने पुलिस को दी। पुलिस मौके पर पहुंची और लाश का पीएम कराया। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार राशिका पुत्री अशोकसिंह सिकरवार उम्र 19 वर्ष निवासी गणेश कॉलोनी फतेहपुर बीते रोज दोपहर में पूरे परिवार के साथ खाना खाकर अपने कमरे में सोने चली गई। युवती के परिजन भी खाना खाकर दोपहर में अपने अपने कमरों में सो गए। मां शाम को 6 बजे राशिका के कमरे में गई और गेट बजाए। 
परंतु राशिका ने गेट नहीं खोले। जिसपर मां ने खिडकी से झांककर देखा तो उनकी लाडली पंखे से लटक रही थी। तत्काल गेट को तोडकर परिजन कमरे में पहुंचे। परंतु युवती दम तोड चुकी थी। अब युवती ने उक्त कदम उठाया क्यों है यह अभी स्पष्ट नही हो सका है। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।

फोन पर बात करता जा रहा था युवक, बाईकर्स आए और मोबाईल छिनाकर ले गए | karera, Shivpuri News

Image
शिवपुरी। खबर जिले के करैरा थाना क्षेत्र के ग्रामीण बैंक फूटा तालाब के पास से आ रही है। जहां बीते रोज एक युवक फोन पर बात करता जा रहा था। तभी पीछे से दो अज्ञात बाईकर्स आए और युवक के कान से मोबाईल छिनाकर भाग गए। इस मामले की शिकायत पीडित ने करैरा थाने में की। जहां पुलिस ने इस मामले में चोरी की धारा 379 भादवि के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है। 
जानकारी के अनुसार आयुष पुत्र सतीश शर्मा उम्र 20 साल निवासी पुरानी तहसील के पास करैरा अपने घर से फोन पर बात करते करते जा रहा था। तभी ग्रामीण बैंक के सामने दो बाईकर्स आरोपी आए और युवक के कान से मोबाईल छिनाकर भाग गए। इस मामले की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात आरोपीयों के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

फोन पर दी जान से मारने की धमकी, रात्रि में घर के बाहर कर दिया फायर | karera, Shivpuri News

Image
करैरा। खबर जिले के करैरा थाना क्षेत्र के न्यू कॉलोनी वोडाफोन टावर के पास करैरा से आ रही है। जहां एक युवक को बीते कुछ दिनों से अज्ञात आरोपी फोन पर जान से मारने की धमकी दे रहा था। इस धमकी के बाद आरोपी ने बीते रोज तो हद पार करते हुए आरोपी के घर पहुंचकर डराने के उदृदेश्य से कट्टे से फायर झौंक दिया। इस मामले की शिकायत पीडित युवक ने करैरा थाने में की। जहां पुलिस ने मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 

जानकारी के अनुसार कल्याण पुत्र डब्बूराम जाटव उम्र 54 साल निवासी दिहायला हाल निवासी न्यू कॉलोनी करैरा के मोबाईल पर बीते कुछ दिनों से मोबाईल नंबर 8827333728 से लगातार फोन आ रहे थे। आरोपी फोन पर ही युवक को जान से मारने की धमकी दे रहा था। बीते रोज फिर आरोपी ने फोन लगाया और कहा कि तू घर के बाहर निकल,जिसपर पीडित घर के बाहर नहीं निकला तो आरोपी ने घर के बाहर फायर ठौंक दिया। 

इस मामले की शिकायत पीडित ने करैरा थाने में की। जहां पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धारा 336, 507 भादवि के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया हैै।

खबर का असर: शौचालय को पुस्तकालय में कन्वर्ट करने वाला शिक्षक सस्पेड | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। जिले में खबरें सबसे पहले और सबसे सटीक पाठकों के बीच पहुंचाने बाले शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने आज फिर एक मामले में कार्यवाही कराने को मजबूर कर दिया। नतीजन जिला पंचायत सीईओ ने इस मामले में आरोपी शिक्षक को तत्काल प्रभाब से संस्पेड कर दिया है। इस मामले को सबसे पहले शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने वीडियो सहित प्रकाशित किया था।
विदित हो कि 4 जनवरी को शिवपुरी समाचार ने अपने अंक में क्लास रूम में टीचर की बाईक,बच्चे खुले में,शौचालय में सजा मिला पुस्तकालय नामक शीषक से प्रमुखता से और सबसे पहले वीडियो सहित प्रकाशित किया था। इस मामले में खबर प्रकाशन के बाद प्रशासन ने मामले की गंभीरता को देखते हुए शासकीय प्राथमिक विद्यालय पिपरौदा बसई में पदस्थ शिक्षक बीरेन्द्र सिंह तिर्की को तत्काल प्रभाब से संस्पेड कर दिया। 
जिला पंचायत सीईओ राजेश जैन द्वारा जारी आदेश में उल्लेख किया गया है कि बीरेन्द्र तिर्की सहायक अध्यापक शासकीय प्राथमिक विद्यालय पिपरौदा बसई विकासखण्ड कोलारस जिला शिवपुरी द्वारा बालिका शौचालय में नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का भंडारण,समय पर छात्र छात्राओं को निशुल्क पाठय पुस्तकों का वितरण न कराने,शाला…

मेडिकल कॉलेज नियुक्ति घोटाला: गुपचुप आचार संहिता में कर डाली दंत चिकित्सक की नियुक्ति | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। शिवपुरी मेडिकल कॉलेज की सुविधाओ और विशेषताओ की एक भी खबर अभी तक प्रकाशित नही हुई हैं,लेकिन कॉलेज के भर्ती काण्ड अवश्य प्रकाशित हो रहे हैं। लगतार इस कॉलेज के पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती काण्ड की खबरे प्रकाशित हो रही थी कमिशनर ने जांच के आदेश के बाद डॉक्टरो की भर्ती प्रक्रिया पर सवाल खडे हो रहे हैं,नियमो को तोडकर दंत चिकित्सक की नियुक्ति का मामला प्रकाश में आया हैं। 
जानकारी के अनुसार दंत रोग विभाग में सीनियर रेजीडेंट के लिए पोस्ट के लिए विज्ञप्ति जारी हुई थी। इस पद के लिए 30 से 35 लोगों के आवेदन आए। फाइनल लिस्ट में 10 से 12 लोगों को कॉल लेटर जारी कर साक्षात्कार के लिए 5 मई 2018 का समय दिया गया। डॉ. रोहित शर्मा, डॉ. राहुल शर्मा निवासी ग्वालियर, डॉ. राजवीर सिंह यादव सहित अन्य आवेदकों ने संपर्क किया। 
बाद में एकाएक साक्षात्कार स्थगित कर कर दिए। अगली तारीख के इंतजार के बाद जनवरी महीने में पता चला कि संबंधित पोस्ट पर किसी अन्य की नियुक्त कर दी गई है। जबकि साक्षात्कार के लिए पुन: किसी को कॉल लेटर तक जारी नहीं किए गए। मेडिकल कॉलेज पीआरओ डॉ गिरजा गुप्ता का कहना है कि सीनियर रेजीडेंट डें…

स्कूल वाहन चेकिंग: मौत का डिब्बा बनकर घूम रही थी स्कूल वैन, जब्त | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। हादसे वाले ईस्टर्न हाईट स्कुल की बस के द्धवारा एक छात्रा की मौत के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है। जिला परिवहन अधिकारी ने अपने स्टाफ के साथ गुरुवार को भी निजी स्कूलों में संचालित वाहनों की चेकिंग की। इस दौरान 22 वाहनों की चेकिंग हुई। एक वैन गैस सिलेंडर से चलती हुई पकड़ी है, जो साक्षात मौत का डिब्बा दिख रही थी, इस वैन में स्कूली बच्चे बैठे हुए थे। आरटीओ मधुसिंह ने वैन को जब्त कर यातायात थाने पर रखवा दिया है। 
जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि शहर के स्कुलो के वाहनों की चेकिंग की है। एक वैन स्कूली बच्चे बैठे थे, वह गैस सिलेंडर से चलती हुई पाई गई है। वैन को तत्काल जब्ती में लेकर कार्रवाई की जा रही है। अन्य वाहनों में छोटी मोटी कमियां मिली हैं जिन्हें जल्द ठीक कराने के निर्देश दिए हैं। 
स्कूल वाहनों की चेकिंग के लिए कलेक्टर ने जिला स्तरीय कमेटी गठित कर दी है। एडीएम की अध्यक्षता में कमेटी में तहसीलदार, ट्रैफिक पुलिस, शिक्षा विभाग और जिला परिवहन अधिकारी शामिल हैं।

जो छात्र जीवाजी यूनिवर्सिटी में नियमित प्रवेश नहीं ले पाए वे इग्नू से घर बैठकर पढ़ाई करे | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। जो छात्र-छात्राएं जीवाजी यूनवर्सिटी से बीए, बीएससी, एमए आदि कोर्स के लिए नियमित प्रवेश नहीं ले पाए। घर बैठकर पढ़ाई करने वालो शिवपुरी जिले के छात्र-छात्राओं के लिए इग्नू में दाखिला ले सकता हैं। छात्रों को इग्नू में प्रवेश के बारे में सूचना देने के लिए गुरुवार को पीजी कॉलेज में काउंसिलिंग रखी गई।इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) में दाखिले के लिए 15 जनवरी आखिरी तारीख है। पीजी कॉलेज शिवपुरी में इग्नू का नियमित अध्ययन केंद्र दिसंबर 2018 से खुल गया है  
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा
प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएं हैं वे इग्नू ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शहर में किसी भी नेट कैफे में जाकर करा सकते हैं। छात्र स्वयं भी घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पीजी कॉलेज में खोले गए इग्नू सेंटर के समन्वयक डॉ गुलाब सिंह ने बताया कि छात्र 16 तरह के कोर्स घर बैठकर कर सकते हैं। कॉलेज में नियमित प्रवेश से कई छात्र वंचित रह जाते थे। इसलिए इग्नू सेंटर पीजी कॉलेज में खुलवाया गया है। अब छात्र मास्टर डिग्री, ग्रेजुएशन, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा कर सकते हैं। 
एडमिशन के बा…

राजे कम खर्च करके भी चुनाव जीती, नगर सेठ अधिक खर्च करके भी हारे | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। चुनाव आयोग के निर्देश के अनुसार विधानसभा के सभी प्रत्याशियो को अपना खर्च का अंतिम ब्योरा 10 जनवरी तक प्रस्तुत करना था,इसी निर्देश में जिले के पांचो विधानसभा के मैदान में उतरे लगभग सभी प्रत्याशियो ने अपना अंतिम खर्च का ब्यौरा प्रस्तुत कर दिया हैं। चुनाव आयोग ने इस बार विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के लिए चुनाव खर्च की अधिकतम सीमा बढाकर 28 लाख रूपए की थी। जिले का कोई भी प्रत्याशी इस तय शुदा खर्च की सीमा तक नही पहुंचा।
जीतकर भी राजे का कम खर्च, सेठ जी का हार कर भी ज्यादा खर्च  शिवपुरी विधानसभा सीट पर एकतरफा जीत हासिल करने वाली यशोधरा राजे सिंधिया ने जहां 29 हजार मतों से विजय हासिल की और कुल मिलाकर चुनाव में 19 लाख 53 हजार 257 रुपए खर्च किया जाना बताया है। जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी रहे कांग्रेस के प्रत्याशी सिद्धार्थ लढा 20 लाख 39 हजार 204 रुपए खर्च करने के बावजूद चुनाव हार गए।
शिवपुरी विस सीट के अन्य प्रत्याशियों की बात करें तो यहां बसपा के मोहम्मद इरशाद ने प्रमुख प्रत्याशियों के बाद सबसे ज्यादा राशि 5 लाख 51 हजार 942 रुपए खर्च किए हैं, जबकि आप प्रत्याशी पीयूष शर्मा ने 1 …

मेरा परिवार गरीब है: जलील करने वाले शब्द छापने के आदेश देने वाले CEO गगन वाजपेयी पर कोई कार्रवाई नही | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। जनपद पंचायत शिवपुरी के विनेगा गांव सहित अन्य गांवो में निवास करने वाले बीपीएल परिवारधारी आदिवासीयों के घरों पर मेरा परिवार गरीब है जैसा शब्द छापने के आदेश देने वाले अधिकारी गगन वाजपेयी पर अभी तक कोई कार्रवाई नही हुई हैं। इस मामले को 1 साल पूर्व राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान में लिया था। शिवपुरी के सामाजिक कार्यकर्ता अभय जैन ने इसकी शिकायत मानव अधिकार आयोग को की थी। 
अभय जैन की शिकायत के बाद मप्र शासन के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव इक़बाल सिंह बैस ने अपना जवाब पेश करते हुए कहा है कि वहां पर दीवार लेखन के निर्देश शिवपुरी जनपद पंचायत के सीईओ गगन वाजपेयी ने दिए थे। इस जवाबी पत्र में कहा गया है कि बीपीएल परिवारों को चिंहित करने के लिए यह निर्देश दिए गए थे। जिससे पात्र परिवारों को योजनाएं का लाभ दिलवाने में उनकी पहचान में आसानी हो। 
इतना जवाब देकर मप्र शासन के अपर सचिव ने अपना पल्ला पूरे मामले से झाड़ लिया है लेकिन सहरिया आदिवासी बीपीएल परिवारों के घरों पर गरीब परिवार जैसे शब्द लिखवाने वाले अफसरों पर क्या कार्रवाई की इसका कोई उल्लेख नहीं किया है।
21 जनवरी …