Ad Code

5वीं और 8वीं के प्रायवेट परीक्षार्थियों की परीक्षा के आवेदन की अंतिम ​तारीख 9 फरवरी को, ऐसे भरें आवेदन | Shivpuri News

शिवपुरी। कक्षा 5वीं एवं 8वीं के स्वाध्यायी परीक्षार्थियों हेतु जिला स्तर पर परीक्षा केन्द्र शासकीय उमावि क्रमांक-2 शिवपुरी को बनाया गया है एवं संस्था प्राचार्य को अग्रेषणकर्ता अधिकारी नियुक्त किया गया है। स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के परीक्षा आवेदन पत्र 9 फरवरी 2019 तक भरे जा सकेंगे। 

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा जिले के 5वीं एवं 8वीं के स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के परीक्षा आवेदन पत्र भरने हेतु मापदण्ड निर्धारित किए गए है। जिसके तहत स्वाध्यायी परीक्षा हेतु राज्य के अंदर 14 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति ही पात्र होंगे और उन्हें स्वाध्यायी परीक्षा में सम्मिलित होने का औचित्य सिद्ध करना आवश्यक होगा। कक्षा-5 में कोई भी परीक्षार्थी सीधे ही प्राथमिक शिक्षा प्रमाण-पत्र परीक्षा में स्वाध्यायी रूप से सम्मिलित हो सकता है। 

जो परीक्षार्थी इस परीक्षा में पहली वार प्रविष्ट हो रहा है, उस परीक्षार्थी की आयु वर्तमान शिक्षा सत्र की 01 जनवरी को 14 वर्ष से अधिक होना आवश्यक है, इसके लिए पूर्व में अध्ययनरत शाला के प्रधानाध्यापक द्वारा प्रमाणित जन्मतिथि प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। न होने की स्थिति में या कहीं अध्ययन न करने की स्थिति में नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत, ग्राम पंचायत, अन्य प्राधिकृत संस्था द्वारा प्रदत्त जन्म तिथि प्रमाण-पत्र मान्य होगी। यदि जन्मतिथि का कोई भी प्रमाण-पत्र उपलब्ध नहीं है तो उसके अभिभावक को शपथ पत्र देना होगा। जिसमें परीक्षार्थी की जन्मतिथि के साथ-साथ उसके द्वारा किसी भी शाला में न पढ़ने का उल्लेख होगा। 

इसी प्रकार कक्षा 8वीं हेतु पूर्व माध्यमिक शिक्षा प्रमाण-पत्र परीक्षा के लिए कक्षा 5वीं का प्राथमिक शिक्षा प्रमाण-पत्र उत्तीर्ण होने की अंक सूची की प्रमाणित छायाप्रति लगाना आवश्यक है। जिसमें 5वी उत्तीर्ण करने के बाद कम से कम 2 वर्ष का समयान्तर (गैप) होना आवश्यक है।