Ad Code

SHIVPURI SP ने विधायक राठखेडा के साथ बमरा में लगाया चलित थाना, सुनी लोगों की समस्याएं

शिवपुरी। आज पुलिस अधीक्षक शिवपुरी राजेश हिंगणकर द्वारा चलाये जा रहे चलित थाने की श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुये पुलिस थाना पोहरी के ग्राम पंचायत बमरा में चलित थाने का आयोजन किया गया, जिसमें विधायक सुरेश धाकड़ राठखेड़ा, किशन सिंह तोमर, एसडीओपी दिनेश सिंह बैश्य, थाना प्रभारी अरविन्द सिंह चौहान व छर्च थाना प्रभारी रामेन्द्र सिंह चैहान, नायब तहसीलदार पोहरी रामनिवास धाकड़, बिजली विभाग, बैंक, वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गण व अन्य पुलिस बल एवं ग्राम पंचायत बमरा, ग्राम परिक्षा, वेदारी, बीलबरा, गुढ़ा, सालोदा क ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का प्रारंभ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं विधायक जी द्वारा माँ सरस्वती एवं महात्मा गाँधी जी को माल्यार्णप व दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में विधायक सुरेश धाकड़ राठखेड़ा द्वारा अपने उद्बोधन में ग्रामीण क्षेत्रों में इस प्रकार के आयोजन के लिये वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को धन्यवाद दिया गया। ग्रामीणों से पुलिस के कार्य में सहयोग करने की अपील की।

तत्पश्चात वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर द्वारा चलित थाने के आयोजन के उद्देश्य के बारे में बताया गया कि एक गरीब, पीड़ित व्यक्ति को न्याय दिलाना ही हमारा उद्देश्य है ऐसे पीडित व्यक्ति जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है वह आवेदन टाईप का खर्चा और पुलिस अधीक्षक कार्यालय आने का खर्चा आदि नहीं उठा सकते उनके लिए चलित थानें में आवेदन लिखने की व्यववस्था की गई है जिससे उन पर आर्थिक भार न आये।

पीड़ित और गरीबों को न्याय दिलाना ही हमारा मुख्य उद्येश्य है हमारा यह लगातार प्रयास रहेगा। गाँव - गाँव जाकर चलित थाना लगाकर लोगों की समस्याओं का निराकरण मौके पर ही हो सके, ताकि गरीब जनता कोे उचित न्याय मिल सके एवं लोगों की शिकायतों का मौके पर ही दोनों पक्षों की काउन्सिलिंग करवाकर उसका निराकरण किया जा सके यदि अपराध पंजीबद्ध करने की आवश्यकता हुई तो मौके पर ही शून्य पर अपराध कायम किया जावेगा। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा अपने बचपन के अनुभव भी ग्रामीण जनों से साझा किये गये, ग्रामीणों को पुलिस की कार्यप्रणाली, रिपोर्ट के प्रकार आदि के बारे में बताया गया। डायल-100 सेवा के बारे में लोगों को जागरूक कर पुलिस के कार्यों में सहयोग की अपील की, अपराध व अपराधियों से दूर रहने की हिदायत दी। अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवाकर अपने परिवार एवं समाज को प्रगति पथ पर ले जाने हेतु अपील की

कार्यक्रम में कुल 47 शिकायती आवेदन प्राप्त हुये सबसे ज्यादा शिकायतें पंचायत एवं राजस्व विभाग से संबंधित थी
कार्यक्रम में ग्रामीण महिला सरोज पत्नी सुरेश जाटव नि. बमरा ने अपने पड़ोसी द्वारा घर पर नही रहने देने संबंधी शिकायत करने पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा तत्काल थाना प्रभारी पोहरी को तत्काल निराकरण का आदेश किया गया तो दूसरे पक्ष को मौके पर बुलाकर समस्या का निराकरण कराया गया।

पीेडिता विमला पत्नी बलराम यादव नि. बमरा द्वारा सहकारी बैंक के खाते से रूपयों की निकासी में धोखाधड़ी संबंधी आवेदन दिया गया जिस पर श्रीमान जी द्वारा थाना प्रभारी को गहन जाँच कर सख्त कार्यवाही एवं इस प्रकार के अपराधों पर रोक लगाने हेतु निर्देशित किया। पीड़ित कंचन पुत्र प्रभु कुशवाह नि. बमरा ने अपने परिजनों द्वारा भूमि विवाद से संबंधित शिकायत करने पर नायब तहसीलदार को बुलाकर कार्यवाही हेतु आदेशित किया गया।