Posts

Showing posts from October 24, 2018

बड़ी खबर: आचार सहिंता के दौरान शिवपुरी पुलिस ने पकड़ी 13 लाख की नगदी

Image
शिवपुरी। जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावशाली है। जिसके चलते पुलिस और प्रशासन पूरी तरह से मुस्तेद है । जिसके चलते कलेक्टर शिवपुरी श्रीमती शिल्पा गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर के निर्देशन में पूरे शिवपुरी जिले में आचार संहिता के मद्देनजर जिले में अच्छी नाकाबंदी की जा रही है। जिसके चलते आज को SDM कोलारस IAS आशीष तिवारी एवं SDOP कोलारस अमरनाथ वर्मा के मार्गदर्शन में दो अलग अलग फिक्स चेकिंग प्वाइंटों से कलेक्टर शिवपुरी एवं पुलिस अधीक्षक शिवपुरी द्वारा बनाई गई फ्लाइंग स्क्वाड टीम एवं स्टैटिक सर्विलेंस टीम द्वारा कार्यवाही कर कुल 1331000 रुपए की नकदी के साथ 4 व्यक्तियों को मय वाहनों के पकड़ा।
पुलिस थाना तेंदुआ के फिक्स चेकिंग पॉइंट कोटा नाका पर चेकिंग के दौरान नेपाल सिंह पुत्र बुद्ध सिंह निवासी ग्राम पचवारा पोस्ट एट तहसील उरई थाना एट जनपद जालौन उत्तर प्रदेश की कार क्रमांक यूपी 92 आर 2141 की चेकिंग के दौरान उनके कब्जे से 845000 की नकद पकड़ी गई। इस कार्यवाही में पुलिस थाना प्रभारी तेंदुआ उप निरीक्षक विकास यादव स्वयं उपस्थित रहे।
दूसरे फिक्स चेकिंग प्वाइंट पुलिस थाना बदरव…

पत्नी की मारपीट करने वाले पति को तीन माह की सजा और जुर्माना

Image
शिवपुरी। न्यायालय ने जिले के खनियांधाना थाना क्षेत्र में निवासरत एक महिला की पांच साल पहले डंडों से मारपीट करने के मामले में उसके पति शिवराज पाल को दोषी पाते हुए तीन माह का कारावास और पांच सौ रूपए के अर्थदण्ड से दण्डित किया है। इस मामले में शासन की ओर से पैरवी सहायक लोक अभियोजक हरिबहादुर मीणा ने की। 
अभियोजन के अनुसार 16 नंवबर 2013 को सुबह करीब 7-8 बजे फरियादिया के पति शिशुपाल ने डंडे से अपनी पत्नी की मारपीट कर दी जिससे वह चोटिल हो गई। इसकी जानकारी महिला ने अपनी माँ को देते हुए कहा कि पति ने मारपीट कर उसे भगा दिया है तथा कहा है कि वापिस ससुराल आई तो वह उसे जान से मार देगा। 
इस पर खनियांधाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी और चालान न्यायालय में पेश किया। न्यायालय ने पक्ष विपक्ष की बहस सुनते हुए आरोपी शिवराज पाल को दोषी करार दिया।

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल करैरा कैंपस में मनाया गया स्थापना दिवस

Image
शिवपुरी। भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल करैरा कैम्पस में बल का स्थापना दिवस आज बड़े उत्साह व जोश के साथ मनाया गया। इस उत्सव को करैरा कैम्पस के प्रमुख भंवर सिंह (उप महानिरीक्षक) के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया। ज्ञात हो कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल का गठन सन् 1962 में 24 अक्टूबर को किया गया था। 
सन् 1962 में हुए चीन-भारत के युद्ध के पश्चात् देश की सीमाओं पर सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए भारत सरकार ने इस बल के गठन की आवश्यकता महसूस की और उत्तम सुरक्षा के मुददे को ध्यान में रखते हुए इस बल का गठन कर इसे भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल का नाम दिया गया। 
इसी क्रम में करैरा की भूमि का भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल को सहयोग प्रदान करने में बहुमूल्य योगदान रहा है। करैरा ने देश के हितों को हमेशा से प्राथमिकता दी है, जिससे आज हमारी सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंध है और इसको भेदपाना किसी के लिए मुमकिन नहीं है। भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल कठिन से कठिन परिस्थितियों में शौर्य दृढ़ता कर्मनिष्ठा के मोटो को अपनाते हुए अपनी ड्यूटी को बखूबी अंजाम दे रही है। 
स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में कैम्पस में बल का ध्वज फहराया…

मौत की फैक्ट्री पालने वाले स्कूल पर मात्र 500 रू का अर्थदंड, ये कैसा जस्टिस | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। बीते रविवार को एडवोकेट हेमंत कटारे की 12 वर्षीय पुत्री अनुष्का की जानलेवा बुखार डेंगू से मौत हो गई। शहर में लगाता बड रहे लगातार डेंगू के ममालो से प्रशासन की लापरवाही स्वीकार नही करते हुए बचने का प्रयास किया जा रहा हैं,वही शिवपुरी प्रशासन ने अनुष्का को न्याय देते हुए मौत की फैक्ट्री पालने वाले चालर्स स्कूल पर 500 रू का भारी भरकम दण्ड आरोपित कर दिया हैै और न्याय का एक अनुपम उदाहरण दिया है।
इस न्याय पर उठे सवाल कुछ दिन पूर्व शासन ने डेंगू के प्रकोप से चलते सभी स्कूलो के संचालको को जानलेवा डेंगू का से निबटने के लिए प्रशिक्षण दिया था,हो सकता है कि उक्त स्कूल संचालक इस प्रशिक्षण में आऐ ही नही हों। प्रशासन की मंशा साफ थी कि डेंगू स्कूलो में भी पनप सकता हैं। इसलिए प्रशिक्षण दिया गया,लेकिन प्रशिक्षण के बाद भी स्कूल प्रशासन नही चेता और जब स्कूल में जानलेवा बुखार डेंगू की पूरी की पूरी फैक्ट्री पकडी गई,प्रशिक्षण के बाद डेंगू का लार्वा और प्यूपा मिलना एक समान्य अपराध की श्रेणी में नही आना चाहिए,दंड के लिए 500 रूपए पर्याप्त नही है। यह छात्रा अनुष्का कटारे के लिए न्याय नही है।
सरकारी आकडें ने…

पोहरी में आयोजित हुआ मेरा सुझाव मेरा चुनाव समृद्ध मध्यप्रदेश अभियान | Pohri News

Image
पोहरी। जिले के पोहरी में आज मेरा सुझाव,मेरा चुनाव सम्रद्ध मध्यप्रदेश अभियान के तहत पोहरी में एक चाय एक राय  कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भाजपा के जिला कोषाध्यक्ष दिलीप मुद्गल के नेतृत्व में लोगो ने चाय के साथ अपनी-अपनी राय दी। 
पोहरी में भाजपा के दर्जनों समर्थको द्वारा लोगो को आमंत्रित कर इस कार्यक्रम में सहभागिता निभाने के लिए प्रेरित किया। यह कार्यक्रम पोहरी सहित बैराड़ में किया गया है। कार्यक्रम का आयोजन विधानसभा प्रभारी दिलीप मुद्गल ओर डॉ तुलाराम यादव द्वारा किया गया।

इस कार्यक्रम में लोगो ने भाजपा सरकार के कार्यकाल में हुए कार्यो ओर योजनाओ के बार मे सुझाब रखा साथ ही लोगो ने अपने क्षेत्र की समस्याओं से भी अबगत कराया।

नरेंद्र का टिकट कटाने भोपाल पहुंचे बिरथरे, कोलारस में नए नाम की तलाश | Shivpuri News

Image
भोपाल। पोहरी से टिकट मांग रहे नरेंद्र बिरथरे का टिकट कटवाने के लिए एक बिरथरे भोपाल स्थित प्रदेश भाजपा कार्यालय में घूमते नजर आए। वो सबको याद दिला रहे थे कि नरेंद्र बिरथरे किन किन कामों के लिए बदनाम हैं। शिवपुरी से चित्रांगदा राजे का नाम चर्चाओं में आने के बाद विचार किया गया कि यदि सचमुच ऐसा हुआ और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लास्ट मिनट पर चित्रांगदा राजे को उतार दिया तब क्या करेंगे। सवाल यह भी आया कि यशोधरा राजे सिंधिया का नामांकन पर्चा कब दाखिल करवा दिया जाए। मुहूर्त के हिसाब से, नामांकन की शुरूआत में या फिर कांग्रेस प्रत्याशी घोषित होने के बाद। 
कोलारस में देवेन्द्र और वीरेन्द्र की लड़ाई काफी बढ़ गई है। देवेन्द्र के पत्तों ने वीरेन्द्र के खिलाफ आंधी चलाने की कोशिश की तो भाजपा के ही कुछ अन्य नेताओं ने भी अपने मत जताए। मजेदार बात यह है कि रायशुमारी के बाद एक बार फिर टेलीफोन पर रायशुमारी हुई है। भाजपा यहां देवेन्द्र-वीरेन्द्र के अलावा तीसरे नाम की तलाश में है।

दावेदारों में अब सुशील रघुवंशी, आलोक बिंदल, सुरेन्द्र शर्मा और कल्याण यादव शेष हैं। इनमें से सुरेन्द्र शर्मा और कल्याण यादव 2 नए न…

एसआई पूनम कटारे की हिरासत से भाग गया रेप का आरोपी, सस्पेंड | Pichhore News

Image
शिवपुरी। खबर जिले के पिछोर थाना क्षेत्र से आ रही है। जहां बीते रोज पुलिस थाने में से ही रेप का आरोपी पुलिस को चकमा देकर भाग गया। जैसे ही इस घटना सूचना डयूटी पर स्थिति पुलिसकर्मीयों को लगी। उनके हाथ पैर फूल गए तत्काल आरोपी को खोजने पुलिस जुट गई। परंतु पुलिस आरोपी को नही खोज सकी। इस मामले की सूचना जैसे ही पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर को लगी। उन्होंने तत्काल इस मामले में दोषी एसआई पूनम कटारे और आरक्षक मंजीत मलिक के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की है। जानकारी के अनुसार बीते रोज पिछोर थाना पुलिस ने एक नाबालिग किशोरी के अपहरण,रेप और पोस्को एक्ट के मामले में आरोपी कल्ला उर्फ कल्याण लोधी पुत्र रघुवीर लोधी निवासी पायगा थाना पिछोर को हिरासत में लिया था। बीते रोज पुलिस आरोपी पुलिस को चकमा देकर लॉकअप से फरार हो गया था। 
इस आरोपी की भागने की सूचना पर डयूटी पर तैनात पुलिसकर्मीयों के हाथ पैर फूलने लगे। तत्काल पुलिस आरोपी को खोजने में जुट गई। परंतु जब आरोपी मिला तो पुलिस ने इस मामले की सूचना अपने वरिष्ट अधिकारीयों को दी। इस मामले में पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने तत्काल कार्यवाही करते हुए आरोपी के खिलाफ…

परिवार गमी में गया हुआ था और सूने घर को चोरों ने साफ कर दिया | Shivpuri News

Image
शिवपुरी। खबर शहर के फिजीकल थाना क्षेत्र से आ रही है। जहां बीते रोज चोरों ने एक सूने घर को निशाना बनाते हुए चोरी की बारदात को अंजाम दिया। इस घटना में चोरों ने सोने चांदी के जेबर सहित 20 हजार रूपए की नगदी पार कर दी। इस मामले की सूचना पीडित ने पुलिस थाना फिजीकल में की। जहां पुलिस ने हमेशा की तरह इस मामले में एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच में जुट गई है। 
जानकारी के अनुसार मेहरबान पुत्र अमर सिंह यादव निवासी सुभाष कॉलोनी बीते रोज अपने रिस्तेदार के यहां गमी में शामिल होने पूरे परिवार के साथ गया हुआ था। जब वह गमी में से लौटा और देखा तो घर के ताले टूटे हुए मिले। जब अंदर जाकर देखा तो घर में रखे सोने चांदी के जेबर सहित 40 हजार रूपए का माल पार था। इस मामले की सूचना पर पुलिस ने अज्ञात आरोपीयों के खिलाफ धारा 457,380 के तहत मामला  दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
यहां बता दे कि बीते दो माह पूर्व भी एक चोरी की बारदात इनके पडौस में हुई थी जिसमें चोर एक घर के अंदर रखी पल्सर बाईक एलईडी सहित नगदी पार कर ले गए थे। पुलिस सीसीटीव्ही के आधार पर मामले को खोजने मे लगी रही परंतु इस चोरी का आज दिनांक तक कोई अता पत…

चिल्ड्रन चोरों ने शटर उठाकर दुकान के गल्ले से उड़ाए 25 हजार रूपए

Image
शिवपुरी। जिले के नरवर थाना के मगरोनी कस्बे में मंगलवार दोपहर 12 बजे एक किराना स्टोर की शटर उठाकर चार बच्चों ने 25 हजार रुपए की चोरी की घटना को अंजाम दिया है। हालांकि घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर नाबालिग चोरों की तलाश शुरू कर दी है। 
जानकारी के अनुसार कमल नेहन पंसारी अपनी किराना दुकान की शटर लगाकर पास स्थित बैंक में चला गया। जब लौटकर आने पर गल्ले से 25 हजार रुपए गायब मिले। आसपास दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज देखे तो पास ही खेल रहे 16 से 17 साल के चार बच्चे दुकान के पास आए और शटर उठाकर गल्ले से रुपए चोरी करते हुए नजर आए। 
चोरी की यह घटना पड़ोसी दुकानदार राकेश सोनी व संजीव सिंघई के सीसीटीवी में आने के बाद मामले की सूचना मगरौनी चौकी पर दी। पुलिस ने अज्ञात नाबालिग चोरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर तलाश शुरू कर दी है।

दलित महिला का अंतिम संस्कार का मामला, मानव अधिकार ने लिया संज्ञान में, एसपी-कलेक्टर को भेजा पत्र

Image
बदरवास। ग्राम बिजरौनी में बीते दिनो पंचायत की मुक्तिधाम चबूतरे पर दलित महिला का अंतिम संस्कार न करने देने के मामले को मानव अधिकार आयोग भोपाल ने संज्ञान में लेतु हुए इसमें कलेक्टर व एसपी से जबाब देने के लिए पत्र भेजा हैं।
जैसा कि विदित हे कि ग्राम बिजरौनी में रहने वाली एक दलित महिला की बीमारी के चलते मौत हो गई थी। जब परिजन उसका अंतिम संस्कार करने के लिए पंचायत के मुक्तिधाम के चबूतरे पर रख कर अंतिम संस्कार करने की तैयारी कर रहे थे, तभी गांव के कृपान सिंह यादव व अन्य ने उन्हैं ऐसा करने से रोक दिया।
कृपान सिंह का कहना था कि उक्त चबूतरा मेरी निजी जमीन पर बनाया गया हैं। बाद में तहसीलदार ने आकर समझाने का प्रयास किया ओर जब से लोग नही माने तो महिला का अंतिम संस्कार जमीन पर किया गया। मानव अधिकार आयेाग के संजय श्रीवास्तव  का कहना है कि हमने इस मामले को संज्ञान में लेने के साथ ही इस मामले में कलेक्टर एसपी से एक माह में जबाब मांगा हैं।

पति ने दी पुलिस को अपनी अपहत्त पत्नि की लोकेशन, फिर भी पुलिस ढूंढ नहीं पाई: हाईकोर्ट ने पूछा पुलिस ने क्या किया

Image
शिवपुरी। डेढ़ साल से लापता महिला को ढूढ़ने एवं कोई कार्रवाई न करने पर हाईकोर्ट ने शिवपुरी पुलिस की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जाहिर की है। हाईकोर्ट ने शिवपुरी एसपी को आदेश दिया है कि वे एक सप्ताह में एफिडेबिट प्रस्तुत कर बताएं कि इस मामले में अब तक क्या कार्रवाई की? एडवोकेट मोहित शिवहरे ने बताया कि शिशुपाल परिहार की पत्नी करीब डेढ़ साल पहले लापता हुई थी। 
जिसकी शिकायत उनके द्वारा करैैरा पुलिस थाने से लेकर मप्र के डीजीपी तक की गई। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई, इस बीच पत्नी के अगवा होने की सूचना भी मिली। तब अगवा करने वाले लोगों ने फोन कर 2 लाख रुपए की फिरौती मांगी और पत्नी से बात कराई। बातचीत में पत्नी ने बताया कि जिस जगह उसे रखा गया है वहां 2-3 महिलाएं औैर बंधक बनाकर रखी गई हैं और रोजाना अलग-अलग पुरुष आकर बलात्कार करते हें। 
शिशुपाल ने 19 जुलाई 2018 को पुलिस अधिकारी से भी पत्नी की बात एक मोबाइल नंबर पर कराई। इसके बाद भी पुलिस उक्त नंबर की लोकेशन व अन्य जानकारी नहीं निकाल सकी। यदि एेसा होता तो आरोपी एवं पत्नी तक पुलिस पहुंच सकती थी। श्री शिवहरे ने बताया कि याचिका में शिशुपाल ने राजेश परिहार…