Posts

Showing posts from May 12, 2018

पिता की लाईसेंसी बंदूक से 17 वर्षीय युवक ने गोली मार ली

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि शहर के देहात थाना क्षेत्र के ग्राम रायश्री में निवासरत एक 17 वर्षीय युवक ने अपने ही पिता की लाईसेंसी बंदूक से गोली मार कर आत्महत्या कर ली। इस घटना के दौरान युवक की मां घर पर ही थी। जबकि युवक का पिता इलाज कराने शिवपुरी गया हुआ था। इस मामले की सूचना पर ग्रामीण तत्काल युवक को लेकर जिला चिकित्सालय पहुंचे। परंतु सीने में गोली लगने से युवक की मौत हो गई। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। वीरेन्द्र की फेसबुक प्रोफाइल देखकर लगता है वो 'इश्क' का मरीज था। पिछले लम्बे समय से शायरियां शेयर कर रहा था। यह आखरी शायरी है जो उसने शेयर की थी। 
जानकारी के अनुसार बीरेन्द्र पुत्र गजराज कुशवाह उम्र 17 साल निवासी ग्राम रायश्री गांव के बाहर अपने फार्म पर रहता था। आज बीरेन्द्र का बड़ा भाई अपने पिता गजराज का पथरी का इलाज कराने शिवपुरी आया हुआ था। घर पर बीरेन्द्र अपनी मां के साथ था। तभी अज्ञात कारणों के चलते युवक ने घर में रखी पिता की लाईसेंसी 12 बोर की बंदूक से अपने सीने में गोली मार ली। जिससे युवक तडपने लगा। 
युवक की मां ने इस मामले की सूचना तत्काल ग्रामीणों को दी। ग्र…

अब रातौर में जल संकट, दो-दो किमी दूर से पानी ला रहे है ग्रामीण

Image
शिवपुरी। बैसे तो कम बारिश के चलते पूरा जिला जल समस्या से झूझ रहा है परंतु शहर से सटे ग्राम रातौर में इन दिनों पानी की समास्या ने विकराल रूप ले लिया है। शिवपुरी से तीन किमी दूर स्थित ग्राम पंचायत रातौर में एक ओर किसान सूखे की मार से परेशान हैं वहीं जल संकट और बिजली संकट ने उनकी यातनाओं को और बढ़ा दिया है। रातौर की पेयजल योजना ठप्प हो चुकी है और सारे टयूबवैल दम तोड़ चुके हैं। रात-रात भर जागकर ग्रामीण दो-दो किमी दूर से किसी तरह दैनिक आवश्यकता की पूर्ति हेतु पेयजल ला रहे हैं। बिल अदा न करने के कारण विद्युत विभाग दो ट्रांसफार्मर उठा ले गया है जिससे रातौर में बिजली संकट गहरा रहा है और एक ट्रांसफार्मर से बिजली चिमनी की तरह जल रही है। ग्रामीणों का कहना है कि सूखे की मार से वह परेशान हैं ऐसी स्थिति में बिजली विभाग का बकाया वह कैसे जमा करें। 
ग्राम पंचायत रातौर के अंतर्गत ग्राम रातौर की आबादी लगभग ढाई हजार है। इस गांव की समस्या के लिए जन प्रतिनिधि संवदेनशील नहीं है। यहां की जल आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु चार टयूबवैल थे, लेकिन जिनमें से तीन टयूबवैल दम तोड़ चुके हैं और अब एक टयूबवैल ही ग्रामीणों का…

जल संरक्षण के लिए चलाया जा रहा हैं श्रमदान अभियान: राघवेन्द्र गौतम

Image
शिवपुरी ब्यूरो। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद शिवपुरी द्वारा 13 वें दिन भुजरिया ताल पर चलाए जा रहे श्रमदान अभियान में जनअभियान परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष राघवेन्द्र गौतम (राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त) सहित चिकित्सक अर्जुन लाल शर्मा, डॉ. निसार अहमद, डॉ. पी.डी गुप्ता, डॉ. पीके दुबे, वार एसोसियेशन के अध्यक्ष स्वरूप नारायण भान, अन्य पदाधिकारीगण, जलक्रांति के अतुल शर्मा, उमेश शर्मा एवं अन्य पदाधिकारीगण एवं सदस्य उपस्थित थे। इस अवसर पर जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. राघवेन्द्र गौतम ने संबोधित करते हुए कहा कि कहा कि इस भीषण गर्मी में पानी की बहुत आवश्यकता हैं। 
मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद के द्वारा पूरे प्रदेश में जल संरक्षण को लेकर यह अभियान चलाया जा रहा हैं। उसी के माध्यम से आज शिवपुरी में भुजरिया तालाब पर जो श्रमदान का क्रम जारी हैं। हमारी पहल है कि पानी की समस्या से निजात मिले। इसके लिए हमने पूर्व में नदी जोड़ो अभियान ग्रामीण स्तरों पर चला गया था। जिसका परिणाम यह हुआ कि नदियों में पानी रहने से नलकूपों का जल स्तर बढ़ा। 
डॉ. अर्जुन लाल शर्मा इसके लिए जनअभियान परिषद ने जो अभियान चलाया हैं यह बहु…

ब्राह्मण समाज: 38 जोड़ो की एक बारात देख मंत्रमुग्ध हुए नगर के लोग

Image
बैराड़। सर्व ब्राह्मण परशुराम युवा वाहिनी द्वारा ब्राह्मण समाज का द्वितीय निशुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन शुक्रवार की रात नवीन अनाज मण्डी बैराड़ में उत्साह के साथ सम्पन्न हुए,जिसमें समाज के 38 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। सम्मेलन के संयोजक विवेक पालीवाल ने बताया कि निशुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन कार्यक्रम के तहत सभी दुल्हों की सामूहिक बारात गाजेबाजे के साथ नगर के मुख्य बाजार से निकाली गई। 
जिसका समाज बन्धुओं ने जगह जगह स्वागत किया गया बारात सम्मेलन स्थल पहुुंची, जहां पर रात्रि में सेठ सांवरिया भक्त मंडल ग्वालियर आर्केस्ट्रा पार्टी द्वारा धार्मिक जागरण एवं आकर्षक झांकी का प्रदर्शन किया गया, जिसका रातभर हजारों की संख्या में पहुंचे समाज बंधुओं ने आनंद लिया।रात्रि में दुल्हों ने तोरण की रस्म अदा की। जिसके बाद वैदिक मंत्रो चारण के साथ पाणिग्रहण संस्कार कार्यक्रम पण्डित शशि शेखर  के सानिंध्य में प्रारंभ हुआ, जिसमें हजारो समाज बंधुओं की मौजूदगी में 38 वर-वधु सात फेरे लेकर परिणय सूत्र में बंधे। विवाह सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद संत चुना खो वाले महाराज ने वर-वधुओं को आर्शीवाद प्रदान क…

शहर में IPL की तर्ज पर आयोजित होगा CPL

Image
शिवपुरी। अपने जीवन के लक्ष्य को क्रिकेट में समाहित कर मानने वाले वरिष्ठ क्रिकेट और प्रशिक्षक छोटे खां द्वारा छोटे-छोटे बच्चों को क्रिकेट की बारीकियां सिखाने के लिए लगाता 30 वर्षों से नि:शुल्क ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है और इन्हीं क्रिकेटरों में से श्रेष्ट क्रिकेट की प्रतिभा को आगे लाने के लिए प्रतिवर्ष आईपीएल की तर्ज पर छोटे खां क्रिकेट अकामदी द्वारा टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में यह खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देशन में छोटे खां प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता भी आगामी 8 जून से शुरू होगी। इसमें शहरवासियों का अभिन्न सहयोग शामिल रहता है जो टीमों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें संरक्षण देती है और अपनी-अपनी टीम का हौसला बढ़ाते हैं। 
खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के विधायक प्रतिनिधि वरिष्ठ क्रिकेटर एवं प्रशिक्षक छोटे खां ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रतिभाओं को आगे लाकर उन्हें इस खेल की बारीकियों में पारंगत करने के लिए क्रिकेट प्रशिक्षण व टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता है ताकि खेल के अनुशासन के बारे में भी यह जान सके। इसी क्रम में…

तात्याटोपे की प्रतिमा से दुर्व्यवहार करने वाले के खिलाफ कार्यवाही हेतु ज्ञापन

Image
शिवपुरी। 1857 की क्रांति के नायक अमर शहीद तात्याटोपे की प्रतिमा के साथ कथित रूप से दुव्र्यवहार करने वालों के खिलाफ कार्यवाही को लेकर नगर के युवाओं ने आज तात्याटोपे समाधि स्थल से कलेक्ट्रेट तक रैली निकालकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। रैली में युवाओं ने तात्याटोपे की प्रतिमा के साथ दुव्र्यवहार के लिए नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके खिलाफ नारेबाजी की। युवाओं ने कलेक्टर से दुव्र्यवहार करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की। 
कलेक्टर को सौंपे ज्ञापन में युवाओं ने कहा कि नपाध्यक्ष की उपस्थिति में तात्याटोपे की प्रतिमा के फाउण्डेशन को सब्बलों और फावड़ों से तोड़ा गया तथा तोडऩे वाले मजदूरों ने तात्याटोपे के सम्मान का भी ध्यान नहीं रखा और उन्होंने अपनी कार्यवाही को जूते पहनकर जारी रखा। इससे बढक़र शहीद का क्या अपमान हो सकता है। इससे शहरवासी नगरपालिका के इस कृत्य से आहत हैं जिसकी घोर निंदा की जाती है। 
ज्ञापन में यह भी उल्लेख किया गया है कि प्रतिमा का स्थानांतरण भी एक षडय़ंत्र है, क्योंकि जिस स्थान पर तात्या टोपे को फांसी दी गई थी उस स्थान को बदला नहीं जा सकता है। शिवपुरी की …

किसानों के साथ गड़बड़ी की शिकायत मिली तो खैर नहीं

Image
कोलारस। एसडीएम प्रदीपसिंह तोमर ने शनिवार को क्षेत्र के समर्थन मूल्य खरीदी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया एवं किसानों व सर्वेयरों से चर्चा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान एसडीएम ने सभी खरीदी केंद्रों पर पेयजल व छांव की व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। एसडीएम प्रदीपसिंह तोमर स्थानीय कृषि उपज मंडी में स्थापित शासकीय समर्थन मूल्य के केंद्र पर पहुंचे एवं वारदाना सहित तौल कांटों का निरीक्षण किया। इसके पश्चात लुकवासा, बदरवास एवं अटलपुर के केंद्रों की स्थिति को नजदीक से देखा एवं सर्वेयरों एवं तुलावटियों को सख्त लहजे में कहा कि किसानों की उपज की सही-सही तौल होना चाहिए यदि शिकायत मिली तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। तोमर ने लुकवासा केंद्र का भी निरीक्षण किया।
उन्होंने बताया कि सभी केंद्रों पर लगभग किसानों को मैसेज भेजे जा चुके हैं और सभी स्थानों पर सुचारू रूप से खरीदी प्रक्रिया ठीक से पाई गई। एसडीएम ने खरीदी केंद्रों पर तैनात अमले को चेतावनी दी कि उनका यह निरीक्षण निरंतर जारी रहेगा इसलिए किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होना चाहिए और यदि किसानों को परेशान करने की शिकायत मिलती है तो संबंधितों के …

बाइक में बोलेरो ने मारी टक्कर, चार घायल

Image
शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के तहत आने वाले सूखी की टेक पिछोर रन्नौद रोड पर एक बोलेरो के चालक ने तेजी व लापरवाही से वाहन को चलाते हुए एक बाइक सवार में टक्कर मार दी। घटना में बाइक पर सवार चार लोग घायल हो गए। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। विक्रम पुत्र रामदीन जाटव निवासी सेमरी ने पुलिस को शिकायत में बताया कि  शुक्रवार को वह अपने बच्चियों व नाती के साथ शादी में शामिल होने के लिए गया हुआ था। जहां से वह शादी समारोह से लौटकर आ रहा था तभी सूखी की टेक पिछोर-रन्नौद रोड पर पीछे से बोलेरो के चालक ने तेजी व लापरवाही से बुलेरो चलाते हुए बाइक में टक्कर मार दी।  टक्कर लगते ही विक्रव व उसकी दोनों बच्चियों बाइक से नीचे गिर गई और तीनों घायल हो गए। घटना के बाद बोलेरो चालक मौके से भाग गया। घटना की सूचना मिलते ही डायल-100 मौके पर पहुंच गई और घायलों को इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया।

युवक ने महिला की टपरिया में आग लगाई

Image
शिवपुरी। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र के तहत आने वाले राजा महादेव मोहल्ला पिछोर में एक युवक ने महिला की टपरिया में आग लगा दी। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। प्रेमबाई पत्नी उत्तम आदिवासी निवासी पिछोर ने पुलिस को शिकायत में बताया कि जब वह घर से बाहर गई हुई थी उसी समय नरिया मोहल्ला पिछोर का रहने वाला सुनील आया और उसकी टपरिया में आग लगा दी। आग लगने से टपरिया में रखे ओढ़ने व खाने-पीने का सामान जल गया। आग लगाने के बाद आरोपित वहां से भाग गया। आग को आसपास रहने वाले लोगों ने बुझाया लेकिन जब तक आग को बुझाया जाता तब तक सारा सामान जलकर खाक हो चुका था।

छुरी लेकर घूम रहा बब्बू परिहार गिरफ्तार

शिवपुरी। भौंती थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाली महोवा रोड पर एक युवक संदिग्ध हालत में घूम रहा था। पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर से उक्त युवक को पकड़ लिया जब उसकी तलाशी ली तो उसके कब्जे से एक धारदार छुरी जब्त हुई। आरोपी ने अपना नाम बब्बू पुत्र कल्याण सिंह परिहार (25) निवासी पठार बताया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ आर्म्स एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।

महेन्द्र यादव से कांग्रेसी नाराज, ताल ठोकने लगे नए दावेदार

Image
इमरान अली/कोलारस। चुनावी साल में कांग्रेस एक बार फिर आने वाले विधानसभा चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंकने में लगी है। कमलनाथ के बाद चुनावी बिगुल फूंकते हुए शुक्रवार को उज्जैन बाबा महाकाल के दर्शन और पुजा अर्चना के बाद के मध्य प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति के अध्यक्ष सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चुनावी शंखनाद फूंक दिया है। सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भगवान महाकाल के दर्शन के साथ इस वर्ष होने वाले चुनावों का आगाज करते हुए अंजाम तक पहुंचाने का बीड़ा उठा लिया है। इसी के चलते महाकाल के दर्शन के बाद सांसद सिंधिया लगातार चार दिन तक प्रदेश में कई जिलो में जन आक्रोश रैली को संबोदित कर कार्यकर्ताओं में उर्जा भरेंगे।  सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के चुनावी समर में उतरते ही सिंधिया खेमे के पदाधिकारी एक्टिव मोड पर आ रहे है। माना जा रहा है मध्यप्रदेश में इसी वर्ष विधानसभा चुनाव होना है। ऐसे में मध्यप्रदेश में 14 वर्ष से ज्यादा से बनवास काट रही कांग्रेस के सामने सत्ता में आना बड़ी चुनौती होगी। इसी के साथ ही पार्टी हाई कमना ने मध्यप्रदेश चुनाव से पहले प्रदेश कांग्रेस कमेटी में कई अहम बदलाव किये है। पा…

चलती बाईक का टायर फटा, तीन की मौत

Image
शिवपुरी। खबर जिले के इंदार थाना क्षेत्र के ग्राम डंगोरा के  पास से आ रही है जहां आज सुबह एक चलती हुई बाइक का टायर फटना तीन लोगों की मौत का कारण बन गया। बाइक का टायर फटने से तेज गति से भाग रही बाइक संतुलन खोकर पेड़ से जा टकराई। जिससे तीनों युवक गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल लाया गया। जहां एक-एक कर तीनों युवाओं ने दम तोड़ दिया। 
बताया जाता है कि उक्त तीनों युवक सतीश साहू, राहुल कुशवाह और शिशुपाल पुत्र लल्लीराम कुशवाह सभी निवासी तरावदा थाना कैंट जिला गुना बाइक क्रमांक एमपी 08 एमएफ 8361 द्वारा गुना से किसी विवाह समारोह में शामिल होने के लिए ईसागढ़ की ओर जा रहे थे। जैसे ही वह ग्राम डंगोरा के पास पहुंचे तो बताया जाता है कि बाइक का अगला टायर बस्ट हो गया जिससे बाइक अनियंत्रित हो गई और सडक़ किनारे लगे एक पेड़ से जा टकराई। इस घटना में तीनों युवक गंभीर रूप से घायल होकर सडक़ पर गिए गए। 
जिन्हें डायल 100 की सहायता से कोलारस अस्पताल ले जाया गया। जहां इलाज के दौरान सतीश साहू और राहुल कुशवाह ने दम तोड़ दिया। वहीं शिशुपाल की गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टरों ने तुरंत ही उसे शिवपुर…

VIDEO: कोर्ट रोड की टंकी में पहुंचा सिंध का पानी: यशोधरा राजे

Image
शिवपुरी। "जल ही जीवन है।" जीवन धारा को शिवपुरी के हर घर मे पहुचना है यही संकल्प है,दूसरा कोई और विकल्प नही। एक और कामयाबी आज मिली। शहर के सब्जी मंडी, कोर्ट रोड की टंकी जो पिछले 8 साल से नही भरी थी आज सिंध का पानी उसमे पहुँच गया है। कल से कई और वार्डो में जल आपूर्ति शुरू हो जाएगी। यह जानकारी कैबिनेट मंत्री एवं विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने दी। बता दें कि यशोधरा राजे सिंधिया अब सिंध जलावर्धन योजना की डेली रिपोर्टिंग ले रहीं हैं। वो कहीं भी हों परंतु जलावर्धन योजना में दिनभर में क्या हुआ इसकी जानकारी जरूर लेतीं हैं। सिंधिया अब इस मामले में काफी गंभीर नजर आ रहीं हैं।  "जल ही जीवन है।" जीवन धारा को शिवपुरी के हर घर मे पहुचना है यही संकल्प है,दूसरा कोई और विकल्प नही।
एक और कामयाबी आज मिली। शहर के सब्जी मंडी, कोर्ट रोड की टंकी जो पिछले 8 साल से नही भरी थी आज सिंध का पानी उसमे पहुँच गया है। कल से कई और वार्डो में जल आपूर्ति शुरू हो जाएगी।।@BJP4MPpic.twitter.com/Hk39lEPAMs — Yashodhara Raje Scindia (@yashodhararaje) May 12, 2018

बिना लक्ष्य तय किए नहीं मिल सकती है सफलता: सिद्धार्थ लढ़ा

Image
शिवपुरी। क्रिकेट की होनहार प्रतिभाओं को निखारने और इस खेल की बारीकियों को लेकर नव युवा क्रिकेटर सीख लें इसे ध्यान में रखते हुए कै.माधवराव सिंधया क्रिकेट अकादमी शिवपुरी के क्रिकेटर शमी खान द्वारा बीते कई दिनों से श्रीमंत माधवराव सिंधिया खेल परिसर में अण्डर-18 क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। इस टूर्नामेट का फायनल मैच गत दिवस खेला गया जिसमें माधवराव सिंधिया क्रिकेट अकादमी शिवपुरी व ग्वालियर तानसेन के विरूद्ध मैच खेला गया। इस रोमांचक मैच में शिवपुरी ने अपने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करते हुए खेल में रोमांच पैदा किया ओर महज 01 रन से विजेता बनकर ग्वालियर को पराजित किया। 
फायनल मैच समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि क्रिकेट संघ शिवपुरी के वरिष्ठ पदाधिकारी व शहर कांग्रेस अध्यक्ष सिद्धार्थ लढ़ा रहे जिन्होनेंं इस आयोजन के माध्यम से क्रिकेट की प्रतिभाओं को आगे लाने का कार्य बताया और रोमांच से भरे मैच पर अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि लक्ष्य देखकर उसे पाने का प्रयास करें निश्चित रूप से सफलता जरूर मिलेगी, आज शिवपुरी ने 01 रन से जो मैच जीता है उसमें उन्होंने लक्ष्य तय किया कि हमें मैच जीतना है …

परिवार सोता रहा, खिडक़ी तोडक़र घुसे चोर, 2 लाख गायब

Image
खनियाधाना। जिले के खनियाधाना के ग्राम मुहारीकलां में गल्ले का व्यापार करने वाले पवन जैन के घर में बीती रात्रि अज्ञात चोर खिडक़ तोडक़र प्रवेश कर गए। जहां चोरों ने अलमारी में रखे 2 लाख रूपए नगदी और सोने चांदी के आभूषण चोरी कर लिए। खास बात यह है कि चोरों ने खिडक़ी तोड़ और चोरी की जिसकी भनक तक अन्य कमरों में सो रहे परिवार के किसी भी सदस्य को नहीं लगी। आज सुबह श्री जैन जागे तो उन्हें चोरी की जानकारी लगी। सूचना पाकर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और जांच पड़ताल की, लेकिन चोरों का कोई सुराग नहीं लगा। फिलहाल पुलिस ने इस मामले में भादवि की धारा 457, 380 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
जानकारी के अनुसार पवन जैन निवासी मुहारीकलां बीती रात्रि खाना खा पीकर अपने परिवार के साथ सो गए थे। रात्रि में कोई अज्ञात चोर ने उनके कमरे की खिडक़ी को तोड़ दिया और कमरे में प्रवेश कर वहां से चोरी कर ली। जिस समय चोरी हुई उस समय कूलर चल रहे थे जिस कारण खिडक़ी तोडऩे की आवाज तक किसी को सुनाई नहीं दी और चोरों ने बिना कोई व्यवधान के चोरी की और वहां से चले गए। 
इंदार में चोरों ने मकान की दीवाल तोड़ी, हजारों का माल समेटा इंदार के…

क्रॉफ्ट मेला बना जन सामान्य के लिए आकर्षण का केन्द्र

Image
शिवपुरी। मध्यप्रदेश शासन द्वारा हाथकरघा बुनकरों, शिल्पियों एवं स्वसहायता समूहों के उत्पादों के विपणन प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से वरैया कृषि बागवानी एवं जनकल्याण समिति आमोलपठा शिवपुरी द्वारा स्थानीय संजय लॉज कोर्ट रोड़ प्रांगण में ग्रीष्मकालीन क्राफ्ट मेला का आयोजन किया गया है। जो जनसामान्य के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। इस क्राफ्ट के मेले के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए बुनकरों,शिल्पियों द्वारा उत्पादित सामग्री जनसामान्य के विक्रय के लिए रखी गई है। 
इस मेले के माध्यम से मध्यप्रदेश के उत्कृष्ट बुनकरों, शिल्पियों द्वारा बनाई गई चंदेरी, महेश्वर, वारा-सिवनी (बालाघाट) की सिल्क/सूती साडिय़ां, ड्रेस मटेरियल, मृगनयनी ग्वालियर सराफा द्वारा लेदर से निर्मित बैग और हस्तशिल्प द्वारा निर्मित साडिय़ां, ड्रेस मटेरियल आदि सामग्री श्योपुर जिले के लाख की चुडिय़ां एवं कड़े, जिले के स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित पेपर बैग एवं एलईडी बल्ब का विक्रय उपभोक्ताओं के लिए प्रदर्शनी के माध्यम से किया गया है। यह मेला 14 मई तक संचालित रहेगा।