Posts

Showing posts from April 27, 2018

कालधन: पूर्व मंत्री के दामाद आबकारी अधिकारी पराक्रम सिंह का शिवपुरी कनेक्शन

Image
शिवपुरी। आय से अधिक संपत्ति के मामले में धार जिले में पदस्थ जिस आबकारी अधिकारी पराक्रम सिंह के खिलाफ लोकायुक्त पुलिस ने छापामार कार्यवाही की है। वह वर्ष 2004 में शिवपुरी जिले में भी पदस्थ रहे थे। लोकायुक्त पुलिस ने आज पराक्रम सिंह के इंदौर, धार सहित अन्य स्थानों पर आय से अधिक संपत्ति मामले में छापामार कार्यवाही की है। उसमें करोड़ों रूपए की अवैध संपत्ति मिलने के आसार बताए जा रहे हैं। 
पूर्व मंत्री के कारण पराक्रम सिंह की सत्ता के गलियारों में अच्छी पकड़ थी। वह प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री नागेंद्र सिंह के दामाद हैं और उन्हें उनके पिता के निधन के कारण अनुकंपा नियुक्ति हासिल हुई थी। उनके पिता टीआई के पद पर पदस्थ थे और सत्ता से नजदीकी का फायदा उठाकर वह सीधे आबकारी अधिकारी बनने में सफल रहे थे। 
मध्यप्रदेश का शायद यह पहला मामला है जिसमें सीधे तौर पर किसी को अनुकंपा नियुक्ति में आबकारी अधिकारी बनाया गया हो। बताया जाता है कि छापामार कार्यवाही में उनके पास करोड़ों रूपए की संपत्ति होने का आंकड़ा प्रस्तुत किया गया है। लोकायुक्त सूत्रों के अनुसार उनके खिलाफ 500 करोड़ रूपए की प्रॉपर्टी जुटाने के दस्त…

कांग्रेस में 4 कार्यकारी अध्यक्ष, चौतरफा निराशा का प्रतीक: नरेंद्र सिंह तोमर

Image
शिवपुरी। वैसे तो कमलनाथ को कांग्रेस का ताज मिलने के बाद से ही ग्वालियर और चंबल संभाग में सिंधिया समर्थकों में बेहद निराशा दिख रही है। खुद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस मामले के बाद सोशल साईट ट्विटर पर भी अपनी और से कोई आभार प्रदर्शन हीं किया परंतु आज इस राजनैतिक उठापठक के बाद केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस फैसले पर तंज कसते हुए कांग्रेस को लालू और मुलायम की पार्टी से तुलना कर दी। 
हुआ यूं कि आज केंद्रीय ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को शिवपुरी जिले के करैरा में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया। अपने दौरे के दौरान श्री तोमर ने मंगलामाता मंदिर ग्राम दिहायला में सामुदायिक भवन का भूमिपूजन किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने मप्र कांग्रेस में संगठनात्मक स्तर पर हुए परिवर्तन पर चुटकी लेते हुए कहा कि मप्र कांग्रेस में ऐसा पहली बार हुआ है कि चार-चार कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए हों।
उन्होंने इसे कांग्रेस की हताशा बताते हुए कहा कि इस बात को जनता समझ रही है। श्री तोमर ने कांग्रेस में हुए इस परिवर्तन के बारे में कटाक्ष करते हुए कहा कि ऐसा …

लड़की को पेटदर्द था, डॉक्टर ने कारण बताया तो पैरों तले जमींन खिसक गई

Image
शिवपुरी। बीते रोज शहर के जिला चिकित्सालय में एक मामला आया। यह मामला जिसने भी सुना सुनकर होश उड गये। दरअसल कल बैराड़ थाना क्षेत्र से एक 15 वर्षीय किशोरी के पेट में दर्द होने की शिकायत पर किशोरी के परिजन किशोरी को लेकर जिला चिकित्सालय पहुंचे। जहां डॉक्टरों ने किशोरी के पेट में दर्द की जांच की तो पता चला कि किशोरी के गर्भ में 7 माह का मासूम पल रहा है। जब डॉक्टरों ने उक्त मामला किशोरी के परिजनों को बताया तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई। किशोरी के परिजनों ने जब किशोरी से इस गर्भ के बारे में पूछा तो किशोरी ने अपने साथ हुए गैैंगरेप की पूरी बारदात बताई। 
किशोरी ने परिजनों को बताया कि आज से लगभग 7 माह पहले जब घर पर कोई नहीं था तभी ग्राम बागौदा के ही आरोपी भीकम रावत और दुर्गेश रावत घर में घुस आए और किशोरी के साथ बारी-बारी से बलात्कार की बारदात को अंजाम देते रहे। उसके बाद आरोपी किशोरी को इस मामले के बारे में किसी को भी बताने पर जान से मारने की धमकी देकर चले गए। आरोपीयों के डर से किशोरी ने आज तक उक्त मामले के बारे में किसी को कुछ भी नहीं बताया। जब उसे पता चला कि वह गर्भवती हो गई है तो अपने परिजनों…

जल क्रांति का सातवां दिन: सपाक्स के पदाधिकारी बैठे धरने पर

Image
शिवपुरी। सिंध जलावर्धन योजना में हुए भ्रष्टाचार और लेटलतीफी के कारण दोषियों पर कार्यवाही करने की मांग को लेकर पब्लिक पार्लियामेंट द्वारा शुरू की गई जल क्रांति के आज सातवें दिन आज सपाक्स युवा संगठन के अध्यक्ष अंकित रघुवंशी और कार्यकारिणी सदस्य वीरेंद्र रिझारी ने एक दिवसीय भूख हड़ताल शुरू कर दी है। जल क्रांति के शुरू होने पर कई संगठनों ने पेयजल समस्या को जल्द खत्म करने की दृष्टि से शासन प्रशासन पर दबाव बनाने में पब्लिक पार्लियामेंट को अपना समर्थन दिया है और आंदोलन को तेज गति देने के लिए पब्लिक पार्लियामेंट के सदस्य लोगों से समर्थन जुटाने के लिए प्रयास के जुटे हुए हैं। जहां प्रतिदिन शहरवासी उक्त आंदोलन को समर्थन देने पहुंच रहे हैं।

चाल साल से कर रहा था महिला का RAPE, पति ने विरोध किया तो जमकर पीटा

Image
करैरा। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम सिल्लारपुर में एक विवाहित महिला के साथ लगभग 4 साल से दबाव बनाकर बलात्कार करने वाले आरोपी ने  महिला के विरोध करने पर बीते रोज उसकी और उसके पति की मारपीट कर दी। जिससे तंग आकर पीडि़ता ने आरोपी की शिकायत थाने में दर्ज कराई। पुलिस ने उक्त आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 376, 450, 506, 323 और 341 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
पीडि़त महिला कलावती (परिवर्तित नाम) ने थाने में दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि 10 नवम्बर 2014 को आरोपी हरिकृष्ण पुत्र सदाराम लोधी निवासी सिल्लारपुर ने उसके घर में घुसकर उसके साथ दुष्कर्म किया था, लेकिन उसने लोक भय के चलते उक्त घटना की शिकायत थाने में दर्ज नहीं कराई। जिसका फायदा आरोपी चार साल से उठा रहा था और उसे बदनाम करने की धमकियां देकर आरोपी ने उसके साथ कई बार दुष्कर्म किया।
विगत माह 21 मार्च को भी आरोपी ने उसके साथ दुष्कर्म किया और बीते 18 अप्रैल को जब वह अपने पति के साथ पड़ोस में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होने जा रही थी जहां रास्ते में उसने दोनों को रोक लिया और उसके साथ संबंध बनाने की जिद करने लगा। जब आरोपी की इन ह…

जिला जेल में फैला चर्म रोग, 265 कैदियों में से 81 बीमार

Image
शिवपुरी। इन दिनों शिवपुरी की जिला जेल चर्म रोग की गिरफ्त में है। अभी हाल ही में बडौदी पर निर्मित जिला जैैल का शुभारंभ न होने से शिवपुरी जेल में ही भेड़ बकरीयों की तरह भरे कैदियों को चर्म रोग हो गया है।  जिला जेल में 190 कैदियों के रहने की क्षमता है, लेकिन इससे लगभग डेढ़ गुना अधिक कैदी अर्थात 265 कैदी जेल में कैद हैं। इनमें से 81 कैदियों को चर्म रोग हो गया है। इसका पता तब चला जब न्यायालय ने जेल में कैदियों की समस्याएं सुनने के लिए शिविर आयोजित किया। डॉक्टरों के अनुसार चर्म रोग एक दूसरे के कपड़े पहनने, बिस्तर कम्बल इस्तेमाल करने से हो जाता है। 
जिला विधिक सहायता अधिकारी शिखा शर्मा ने बताया कि जब जेल में शिविर लगाया गया तो पता चला कि वहां अकेले खुजली के 55 से अधिक के मरीज हैं इसके अलावा अन्य बीमारियों के भी मरीज निकले। जिसे गंभीरता से लेते हुए जिला जेल ने सात दिन तक स्वास्थ्य शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं। डॉक्टर मांझी का कहना है कि इस समय 81 मरीजों को चर्म रोग की बीमारी है। 
जेलर ने कहा पहले तो 200 मरीज चर्म रोग से पीडि़त थे शिवपुरी जेल के जेलर दिलीप सिंह ने स्वीकार कि जिला जेल में बड़ी…

बदला: आरोपी के भाई और भांजे को बंधक बनाकर पीटा

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र में विगत वर्ष हुए हत्या प्रयास के एक मामले ने तूल पकड़ लिया है। इसमें आरोपी हितेश करन ने अवधेश शिवहरे नामक युवक को गोली मार दी थी। इस मामले में आरोपी हितेश के विरूद्ध हत्या प्रयास का मामला दर्ज किया गया था, लेकिन फरियादी अवधेश शिवहरे ने आरोपी हितेश करन से बदला लेने की नियत से उसके भांजे और भाई की अपने साथियों के साथ मिलकर बुरी तरह मारपीट की। 
पुलिस ने इस मामले में आरोपी अवधेश शिवहरे सहित वार्ड क्रमांक 1 की पार्षद श्रीमति भावना पाल के पति राजकुमार पाल और गुड्डा शिवहरे एवं अशोक पंडित के खिलाफ भादवि की धारा 342, 294, 323, 506, 34 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। वहीं दूसरे मामले में पुलिस ने रामहेत की रिपोर्ट पर अवधेश, विनय और अशोक के खिलाफ 341, 294, 323, 506, 34 के तहत एफआईआर दर्ज कर ली है। 
जानकारी के अनुसार पूर्व में कत्थामिल के पास रहने वाले अवधेश शिवहरे को फरियादी गोलू करन के मामा हितेश करन ने विवाद के चलते गोली मार दी थी। इस घटना में अवधेश घायल हो गया था उस समय पुलिस ने आरोपी हितेश करन के खिलाफ 307 का मामला दर्ज कर लिया था उसी समय से दोनो…

दंड से नहीं तो प्रेम से मानो: पोहरी पुलिस ने बाइक चालकों को गुलाब भेंट किए

Image
शिवपुरी। कभी-कभी दंड और प्रताडऩा से अवैध काम रोके जाते वहीं प्रेम से इंसान अवश्य जलील हो जाता है। इसी मनोवैज्ञानिक फॉर्मूले पर काम करते हुए पोहरी पुलिस ने बिना हेलमेट लगाए वाहन चालकों को हाथ जोडक़र गुलाब के फूल भेंट किए और गलती कर भी स्वागत होने पर उक्त वाहन चालक प्रफुल्लित नहीं हुए बल्कि उन्होंने खुद ही लज्जा महसूस की। इस मायने में देखा जाए तो पाहरी पुलिस का यह फार्मूला कारगर रहा। बहुत से वाहन चालकों ने शपथ ली कि आगे से वह हेलमेट लगाकर वाहन चलाएं। 
पोहरी में आज राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण संगठन एवं पुलिस ने संयुक्त रुप से 29 वा राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह मनाया जिसमे पुलिस ने लोगों को गुलाब का फूल देकर हेलमेट लगाकर बाइक चलाने का संदेश दिया। पुलिसकर्मियों ने वाहन चालकों से मुस्कराकर कहा कि आपका जीवन बहुत कीमती है। घर पर आपके परिवारजन इंतजार कर रहे हैं और हेलमेट न लगाकर उन्होंने अपने जीवन को असुरक्षा में डालने का कार्य किया है। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में आये दिन सडक़ हादसे निरन्तर चल रहे है जहां एक छोटी सी चूक से लोग हादसे का शिकार हो जाते है। प्रदेश भर में हेलमेट पहनकर बाइ…

यातायात सप्ताह: बस स्टैण्ड पर ऑटो एवं बस चालकों का कराया नेत्र परीक्षण

Image
शिवपुरी। सडक़ सुरक्षा सप्ताह के पांचवे दिन आज यातायात पुलिस ने पोहरी बस स्टैण्ड पर नेत्र परीक्षण शिविर लगाकर ऑटो एवं बस चालकों का नेत्र परीक्षण कराया। जहां डॉ. हरिओम श्रीवास्तव एवं डॉ. रवि सक्सैना की टीम ने चालकों के नेत्रों का परीक्षण किया। इस दौरान 245 ऑटो एवं बस ड्रायवरों के नेत्र परीक्षण किए गए। शिविर में यातायात प्रभारी धर्मसिंह कुशवाह एवं सूबेदार रणवीर सिंह यादव के साथ यातायातकर्मी और बस ऑपरेटर व चालक उपस्थित रहे। शिविर के दौरान प्रचार वाहन से लोगों को यातायात के नियमों को भी बताया और उनका पालन करने की अपील की। साथ ही वहां मौजूद ऑटो और बस चालकों को समझाईश दी।

ओबीसी बहुलता वाले जिलों में बढ़ सकता है ओबीसी वर्ग का आरक्षण: राधेलाल बघेल

Image
शिवपुरी। प्रदेश के जिन जिन जिलों मे ओबीसी की जनसंख्या का प्रतिशत ज्यादा होगा, वहां ओबीसी के आरक्षण के प्रतिशत में वृद्धि करने का प्रयास किया जाएगा साथ ही ओबीसी को जिलेवार अन्य सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएगी। यह बात मध्यप्रदेश राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त राधेलाल बघेल ने अपने प्रथम शिवपुरी आगमन पर ओबीसी महासभा के बैनर तले ज्ञानस्थली स्कूल में आयोजित सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से बोलते हुए कही।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री प्रदेश के 5 संभागों में विशाल ओबीसी सम्मेलन आयोजित करने जा रहे हैं जिनमें ओबीसी वर्ग को कई सौगातें मिलने की संभावना है। ओबीसी महासभा के इस कार्यक्रम में पोहरी विधायक प्रहलाद भारती, राज्यमंत्री राजू बाथम सहित पाल बघेल समाज के जिलाध्यक्ष एडव्होकेट रामस्वरूप बघेल एवं ओबीसी मोर्चा के जिलाध्यक्ष सुरेश धाकड़ तथा अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे।
कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा लोकमाता देवी अहिल्याबाई होल्कर के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर किया गया। मुख्य अतिथि पिछड़ा वर्ग आयोग अध्यक्ष केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त राधेलाल ब…

गुलाब देकर बाइक चालकों से कहा, प्लीज हेलमेट पहनकर वाहन चलाएं

Image
पोहरी। पोहरी में शुक्रवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं अपराध नियंत्रण संगठन एवं पुलिस ने संयुक्त रुप से 29 वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जिसमंे पुलिस ने लोगों को गुलाब का फूल देकर हेलमेट लगाकर बाइक चलाने का संदेश दिया। प्रदेश में आए दिन सड़क हादसे निरंतर चल रहे है जहां एक छोटी सी चूक से लोग हादसे का शिकार हो जाते है। प्रदेश भर में हेलमेट पहनकर बाइक चलाने का अभियान चलाया जा रहा है।
अभियान को सफल बनाने के लिए पोहरी थाना प्रभारी राजेंद्र शर्मा द्वारा जनप्रतिनिधि, पत्रकार सहित पुलिस अधिकारियों को शपथ दिलाई कि चालानी प्रक्रिया के दौरान कोई भी सिफारिश नहीं करें।
इस अवसर पर पोहरी एसडीओपी अशोक घनघोरिया, पोहरी उपजेल अधीक्षक मुकेश माझी, पोहरी बीएमओ सुनील गुप्ता, थाना प्रभारी राजेंद्र शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र माथुर, प्रदेश सचिव रविन्द्रसिंह सेंगर, जिला कार्यकारी अध्यक्ष देवेंद्र पांडे, ब्लॉक अध्यक्ष नरेंद्र जादौन, उपाध्यक्ष विशाल शर्मा, ब्लॉक सचिव निशांत पुराणिक, एसआई आरएस चोखटिया, रामस्वरूप रावत, सुमित सेंगर आरक्षक, सरपंच प्रतिनिधि पप्पू सिठेले, शुभम शर्मा मंडल अध्यक्ष युवा मोर्चा,…

बेरोजगारों को रोजगार स्थापित कराने 18 मई तक मांगे आवेदन

Image
शिवपुरी। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं आर्थिक कल्याण योजना तथा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना अंतर्गत अनुसूचित जाति के 182 बेरोजगार युवक-युवतियों को बैंक के माध्यम से 50 हजार से 1 करोड़ रुपए तक का ऋण उपलब्ध कराए जाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। पात्रता रखने वाले आवेदक कार्यालय जिला संयोजक, जनजातीय कार्य विभाग, मप्र आदिवासी वित्त एवं विकास निगम शिवपुरी से कार्यालयीन समय में निर्धारित आवेदन पत्र 18 मई तक प्राप्त एवं जमा कर सकते है।
योजनांतर्गत ऋण गारंटी निधि योजना अंतर्गत गारंटी शुल्क प्रतिपूर्ति की सुविधा केवल उद्योग एवं सेवा क्षेत्र के लिए देय होगी, व्यवसाय क्षेत्र के लिए नहीं। आवेदक किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक, वित्तीय संस्था, सहकारी बैंक का चूककर्ता, अशोधी (डिफाल्टर) नहीं होना चाहिए। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में सेवा एवं उद्योग क्षेत्र के लिए आवेदन किए जा सकते है। आवेदक के पास स्थाई जाति प्रमाण-पत्र, राशनकार्ड, निवासी प्रमाण-पत्र, पहचान-पत्र होना अनिवार्य है।
मुख्यमंत्री योजना के तहत मिलेगा 90 हजार से 10 लाख का ऋण शाखा प्रबंधक जनजातीय कार्य विभाग शिवपुरी के जिला संयोजक ने बताया कि म…

समस्त ग्राम पंचायतों में नियुक्त होंगे प्रेरक: कलेक्टर राठी

Image
शिवपुरी। कलेक्टर तरुण राठी ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की प्रगति की समीक्षा करते हुए जनपद पंचायतों के सीईओ को निर्देश कि सभी जनपद पंचायतों की ग्राम पंचायतों में 5 मई तक प्रेरक नियुक्त किए जाए। उन्होंने प्रेरक चयन की प्रक्रिया ब्लॉक स्तर पर आयोजित करने तथा आगामी समीक्षा बैठक 15 दिवस उपरांत करने के निर्देश दिए। कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिला पंचायत सीईओ राजेश कुमार जैन, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी, परियोजना अधिकारी (मनरेगा), डिस्ट्रिक मोटिवेटर, परियोजना अधिकारी पीएमएवाय, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जनपद पंचायत के सीईओ सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 
कलेक्टर श्री तरूण राठी ने चार ब्लॉक नरवर, करैरा, पिछोर एवं खनियांधाना को 31 मई 2018 तक पूर्ण रूप से ओडीएफ किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक दिन मॉर्निंग फोलोअप के लिए पंचायत का निर्धारण करने और प्राप्त लक्ष्य को 15 दिवस में पूर्ण करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर राठी ने जनपद पंचायत करैरा के उपयंत्री सतीश बरौठिया को अंतिम नोटिस की चेतावनी देते हुए अपने सेक्ट…

एम्बूलेंस चालकों व इमरजेंसी मेडिकल तकनीशियन की भर्ती कल

Image
शिवपुरी। जिला रोजगार कार्यालय मॉडल केरियर सेंटर शिवपुरी द्वारा प्लेसमेंट ड्राईव 28 अप्रैल शनिवार को सुबह 10.30 बजे से शाम 4 बजे तक रोजगार कार्यालय परिसर, न्यायालय के सामने शिवपुरी में आयोजित किया जाएगा। जिसमें जिकिया हेल्थकेयर लिमिटेड द्वारा नेशनल हेल्थ, मिशन (एनएचएम) के अंतर्गत संचालित 108 एम्बुलेंस सेवा के लिए जिला शिवपुरी में इमरजेंसी मेडीकल तकनीशियन एवं ड्राइवर के रिक्त पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि प्लेसमेंट ड्राईव में सभी पदों के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष तथा वेतनमान 9 हजार से 12 हजार प्रतिमाह दिया जाएगा। 
ड्राईवर (एम्बुलेंस) के 16 पद हेतु योग्यता 10वीं उत्तीर्ण, वैध ड्राइविंग लाइसेंस, इमरजेंसी मेडिकल तकनीशियन के 3 पद हेतु योग्यता बीएससी (जीव विज्ञान) एवं बीएलएस/एएलएस/आईटीएलएस प्रमाण पत्र, इमरजेंसी मेडिकल तकनीशियन के 2 पद हेतु डिप्लोमा इन इमरजेंसी मेडिकल तकनीशियन, इमरजेंसी मेडिकल तकनीशियन के 3 पद हेतु योग्यता बीएमएलटी/डीएमएलटी वैध रजिस्ट्रेशन के साथ, इमरजेंसी मेडिकल तकनीशियन के 3 पद हेतु योग्यता जीएनएम/एएनएम, वैध रजिस्ट्रेशन के साथ, इमरजेंसी…

वार्ड-2 में बनेगी सीसी, नपाध्यक्ष ने किया भूमिपूजन

Image
शिवपुरी। नपा अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह द्वारा युगल गार्डन के पास वाली गली में सीसी रोड निर्माण कराने के लिए गुरुवार को भूमि पूजन कर कार्य प्रारंभ करा दिया गया है। इस अवसर पर वार्ड क्र. 2 की पार्षद मुन्नीदेवी अग्रवाल, वार्ड क्र. 21 के पार्षद महमूद शाह, वार्ड क्रं. 33 के पार्षद इस्माइल खान, विवेक अग्रवाल एवं बार्ड क्र. 2 की जनता मौजूद थी।

पिछड़ा वर्ग के हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के साथ दिया जाए: बघेल

Image
शिवपुरी। मध्यप्रदेश राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष व केबिनेट मंत्री दर्जा राधेलाल बघेल की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर तरुण राठी, पोहरी विधायक प्रहलाद भारती, मछुआ कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष राजू बाथम सहित अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। 
मध्यप्रदेश राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष बघेल ने कहा कि शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ अन्य पिछड़ा वर्ग के हितग्राही को प्राथमिकता के साथ दिया जाए। उन्होंने जिले में अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को दिए जाने वाले लाभ के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने विगत तीन वर्षों में स्वरोजगार योजनांतर्गत पिछड़ा वर्ग के लाभांवित हितग्राहियों, छात्रावासों की स्थिति, महाविद्यालयीय स्तर पर छात्र-छात्राओं को दी जाने वाली छात्रवृति, सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लाभांवित हितग्राही, पिछड़ा वर्ग के छात्रावासों के उन्न्यन एवं सुविधाओं तथा पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक योजनाओं में प्राप्त आवंटन एवं व्यय के संबंध में चर्चा की। बघेल ने शिवपुरी में ड्रायविंग लायसेंस से वंच…

रेलवे जीएम को भेजा पत्र, कहा दिल्ली-मुंबई ट्रेन रुके बदरवास में, प्लेटफार्म भी बड़ा किया जाए

Image
बदरवास। जिले के बड़े व्यापारिक केंद्र तथा महत्वपूर्ण तहसील मुख्यालय बदरवास के रेलवे स्टेशन पर दिल्ली, मुंबई जाने वाली ट्रेनों के स्टॉपेज न होने, प्लेटफार्म का विस्तार तथा टीनशेड सहित अन्य यात्री सुविधाओं की कमी है। जिससे यात्रियों को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। वहीं प्लेटफार्म भी काफी छोटा है जिससे बदरवास से जाने वाले यात्रियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे सुविधाओं के लिए लगातार  प्रयासरत रेलवे सुविधा संघर्ष समिति ने बदरवास रेल स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी करने हेतु एक मांग पत्र रेल मंत्री, रेलवे बोर्ड और पश्चिम मध्य रेलवे के जीएम तथा डीआरएम को भेजा है।
जानकारी देते हुए समिति के गोविंद अवस्थी ने बताया कि बदरवास नगर गुना-इटावा रेल लाइन का  महत्वपूर्ण  स्टेशन  होकर शिवपुरी और गुना दो जिला मुख्यालयों के मध्य में स्थित है और दो सैकड़ा गांवों की लगभग तीन लाख से अधिक जनसंख्या बदरवास से जुड़ी हुई है। बदरवास महत्वपूर्ण व्यापारिक नगर होने के साथ यहां की मंडी और जैकेट उद्योग काफी प्रसिद्ध है। 
बदरवास स्टेशन पर दिल्ली और मुंबई जाने हेतु एक्सप्रेस ट्रेनो…

यशोधरा जी का फैमिली लुक

Image
शिवपुरी। यशोधरा राजे सिंधिया की उम्र चाहे बढ़ती जा रही हो परंतु सिंधिया परिवार की चुलबुली छोटी बेटी हमेशा उनके अंदर रहती है। वो आज भी अपने दिन की शुरूआत अपनी मां विजयाराजे सिंधिया का आशीर्वाद लेकर करतीं हैं और अपनी बहनों से उतना ही प्यार करतीं हैं जितना कि जयविलास पैलेस में किया करतीं थीं। या शायद अब उससे भी ज्यादा। उनकी यही मासूमियत उन्हे राजनीति में पीछे धकेल देती है। हम तो यही कहेंगे कि नुक्सान चाहे जितना हो, लेकिन मासूमियत अच्छी है। एक पारिवारिक आयोजन में तीन बहनें।