Posts

Showing posts from November 26, 2016

भारतीय स्टेट बैंक ने काउंटर लगाकर खोले जनधन के खाते

Image
शिवपुरी। पूरे भारत में चल रही नोटबंदी के कारण बैंकों में नोट बदलने के चलते लग रही भीड़ के कम होने पर जनधन योजना के अंतर्गत आज नये खाते ाोले गये। प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत खोले जा रहे खातों की शुरूआत भारतीय स्टेट बैंक माधब चौक झांसी तिराहा से की जहॉ कांउण्टर लगाकर प्रधानमंत्री जनधन योजना के खाते खोले गये। 
आरबीओ ने इस योजना के अंतर्गत समस्त शासकीय एवं प्रायवेट बैंकों को प्रधानमंत्री जनधन योजना में उपभोक्ताओं के खाते खोलने को कहा है। इस योजना में भारतीय स्टेट बैंक की शाखा गुरूद्वारा चौक पर भी कांउण्टर लगाकर खाते खोले गये। 
विदित हो एक साथ बिना सूचना के नोटबंदी जैसा बड़ा फैसला होने पर कई उपभोक्ताओं के बैंक में खाते न होने के कारण परेशानीयों से दो चार होना पड रहा था। इसी परेशानी को देखते हुए उपभोक्ताओं को जनधन योजना से जोडऩे के उद्देश्य से यह निर्णय लिया गया है। जिससे उपभौक्ता आसानी से अपनी पूरानी कंरसी को नई करा सकता है।

सुशासन के लिए लिपिबद्ध भावपुंज है भारत का संविधान:प्रोफेसर उपाध्याय

Image
शिवपुरी। संविधान देश को चलाने के लिए शासन को चलाने के लिए बनाया गया नियमों के संग्रह का दस्तावेज ही नहीं बल्कि यह सुशासन के लिए लिपिबद्ध एक भावपुन्ज है। संविधान के सन्दर्भ में उक्त उदगार विधि विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. के.एन. उपाध्याय ने संविधान दिवस पर आयोजित संगोष्ठी में मु यवक्ता के रूप में बोलते हुए व्यक्त किए इस अवसर पर अपने व्या यान में उन्होंने कहा कि संविधान के माध्यम से हमारे संविधान निर्माताओं ने एक ऐसे भारत का सपना संजोया था जहां सभी लोग समान हों, सभी लोग कानून की मर्यादा में रहें, बीते 67 सालों में हमने अपने संविधान के बलबूते पर कई उपलब्धियां हासिल की हैं। 
उक्त आयोजन में कॉलेज के विधि विभाग के छात्र.छात्राओं ने भी अपने विचार व्यक्त कियेण् विधि प्रथम वर्ष के छात्र अतुल अग्रवाल ने कहा कि भारत का संविधान केवल निर्जीव काले सफेद अक्षरों का समूह ही नहीं है बल्कि एक जीवित सामाजिक दस्तावेज है। आदित्य राज पाण्डेय ने संविधान के निर्माण की ऐतिहासिक प्रक्रिया को रेखांकित किया। 
विधि प्रथम वर्ष की छात्रा किश्वर बानो ने संविधान में कार्यपालिका और विधायिका के विरुद्ध गारंटी किये गए मूल…

रिशिका अष्ठाना के खिलाफ लोकायुक्त में जायेगें अद्भुत बाबा

Image
शिवपुरी। पूर्व नपाध्यक्ष रिशिका अष्ठाना को कार्र्यकाल पूर्र्ण होने से पूर्र्व ही उनके पद से हटाने में अहम भूमिका निभाने वाले पूर्व मुख्य नगर पालिका अधिकारी रामनिवास शर्मा ने अब उनके खिलाफ लोकायुक्त में जाने का एलान किया है। 
श्री शर्मा ने सूचना के अधिकार के तहत जानकारी निकलवा कर पूर्व नपाध्यक्ष अष्ठाना पर आरोप लगाया है कि उन्होंने मना करने के बाद भी विभिन्न वार्डों में सडक़ों का निर्माण कर शासकीय कोष को दस करोड़ से अधिक का चूना लगाया है। उक्त सडक़ें सीवेज  खुदार्ई के कारण नष्ट हो गर्ई हैं। 
पूर्व सीएमओ रामनिवास शर्र्मा ने प्रेस को जारी बयान में बताया कि 27 जून 2012 को लोकस्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के कार्र्यपालन यंत्री ने मु य नगर पालिका अधिकारी शिवपुरी को पत्र लिखकर अवगत कराया कि राष्ट्रीय झील संरक्षण कार्र्यक्रम के लिए निविदा आमंत्रित करने के निर्देश प्राप्त हुए हैं और परियोजना का कार्र्य शीघ्र प्रारंभ किया जाना है। 
श्री शर्र्मा के अनुसार इस योजना के तहत सीवेज लार्ईन डालने के लिए शहर की सडक़ों का खोदा जाना निश्चित किया गया था। इसलिए पीएचर्ई के कार्र्यपालन यंत्री ने पत्र लिखकर मु य नगर…

मोदी से मन की बात करने गया था डॉ.राकेश बघेल, नोटबंदी पर जताई नाराजगी

Image
शिवपुरी। कल लोकसभा में पकड़े गए युवक डॉ. राकेश बघेल ने बताया कि यह वह लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और लोकसभाध्यक्ष सुमित्रा महाजन से अपने मन की बात करने गया था, क्योंकि इसी सशक्त माध्यम से वह अपनी तथा जनता की आवाज जन-जन तक पहुंचा सकता था। मैं वहां कूदने नहीं गया लेकिन यह महसूस किया गया कि मैं दर्शक दीर्घा से लोकसभा में कूंद रहा हूं और मुझे पकड़ लिया गया। वकौल बघेल, मैं नोटबंदी से किस तरह से जनता परेशान हो रही है उसे अवगत कराना चाहता था।
अपने गांव निजामपुर पहुंचने के बाद इस संवाददाता से बातचीत करते हुए डॉ. राकेश बघेल ने बताया कि देश का 96 प्रतिशत पैसा 1 प्रतिशत लोगों के पास हैं जबकि 99 प्रतिशत लोगों के पास मात्र 4 प्रतिशत धन है ऐसे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी  से मेरा सवाल है कि 99 प्रतिशत गरीब लोगों को क्यों परेशान किया जा रहा है। क्या नोटबंदी के अलावा काला धन निकालने का कोई तरीका प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास नहीं है। 
जब डॉ. बघेल से पूछा गया कि ये आंकड़े उन्हें कहां से मिले तो उनका जवाब था कि उन्होंने द सीके्रट नामक पुस्तक में इसे पढ़ा था। श्री बघेल ने कहा कि प्रध…

नोटबंदी: औधें मुॅह गिरा रीयल इस्टेट का कारोबार, हो रहे है सौदे केसिंल

Image
शिवपुरी। भ्रष्टाचार और कालेधन के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गर्ई लड़ार्ई से देश भर का  रीयल इस्टेट बुरी तरह प्रभावित हुआ है। शिवपुरी में भी इसका खासा असर देखने को मिल रहा है। जमीन करोबार से जुड़े एक व्यवसायी ने बताया कि 8 नव बर के बाद खरीददारों का टोटा पड़ गया है। 
सौदे करने में लोग हिचक रहे हैं। जिन्होंने बयाना देकर जमीन खरीदने का सौदा किया है वे या तो अपना बयाना वापस मांग रहे हैं अथवा बयाना जप्त कराकर भी सौदा रद्द होने से वे खुश हैं। इसके फल स्वरूप शिवपुरी में जमीनों की कीमत में भी आश्र्चय जनक रूप से गिरावट आर्ई है तथा जमीन, प्लॉट और मकानों के दाम 25 प्रतिशत से लेकर 40 प्रतिशत तक कम हो गए हैं। इसके बाद भी ग्राहकी नहीं देखी जा रही है। 
पिछले दो ढार्ई साल से जमीन कारोबार काफी मंदगति से चल रहा था। शिवपुरी में इस व्यवसाय में गिरावट के लिए स्थानीय तौैर पर जो कारण बताया जा रहा था वह था कि शिवपुरी का पर्यावरण उड़ती धूल और बढ़ते प्रदूषण के कारण लगातार खराब होता जा रहा था और सिंध नदी का पानी शिवपुरी आने की उ मीद लगातार कम हो रही थी। 
पिछले दो तीन साल से कम वर्षा होने के …

लोकसभा में कूदने गये राकेश को घर तक छोडऩे आई दिल्ली पुलिस

Image
शिवपुरी। कल लोकसभा की दर्र्शक दीर्घा से नीचे कूदने का प्रयास करने वाले शिवपुरी जिले के निजामपुर कस्बे के निवासी डॉ. राकेश बघेल को आज दिल्ली पुलिस के जवान छोडऩे के लिए उसके गांव निजामपुर तक आए। डॉ. राकेश बघेल को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने माफ कर दिया है। 
डॉ. बघेल ने इस आरोप को गलत बताया कि वह लोकसभा में कूदना चाहता था, लेकिन यह अवश्य कहा कि वह अपने मन की बात लोकसभा में करना चाहता था। 
विदित हो कि कल लोकसभा स्थागित होने के बाद दर्र्शक दीर्र्घा में बैठे राकेश सिंह ने अपना पैर रेलिंग से नीचे लटका रखा था और तृणमूल कांग्रेस के एक सांसद ने चिल्लाकर कहा कि उक्त युवक कूद रहा है। 
इस पर सिक्योरिटी ने उसे हिरासत में ले लिया और स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि यदि मामला गंभीर न हो तो उसे छोड़ा जा सकता है। राकेश बघेल शिवपुरी जिले का रहने वाला है और कट्टर भाजपाई तथा संघ का कार्र्यकर्र्ता है। बुलंद शहर के भाजपा सांसद भोला सिंह की अनुमति पर वह लोकसभा में आया था। राकेश सिंह 25 नव बर को शिवपुरी से चलकर दिल्ली पहुंचा था।

अद्भुत बाबा: किडनी दान करना चाहते है पर सुषमा स्वराज को

Image
शिवपुरी। पत्नि सहित मानवता के लिए अपने मृत शरीर को दान करने की घोषणा करने वाले पूर्र्व सीएमओ रामनिवास शर्र्मा ने अब विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को किडनी देने की पेशकश की है। 
इस बावत उन्होंने भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी को पत्र लिखकर उनसे आग्रह किया है कि वह केन्द्रीय मंत्री तक अपने स्तर से यह बात पहुंचायें। श्री शर्र्मा ने कहा कि किडनी देने के लिए जब भी चिकित्सकीय परीक्षण हेतु उन्हें दिल्ली बुलाया जाएगा वह अपने खर्र्चे से वहां जाने के लिए तैैयार रहेंगे और उन्हें विदेश मंत्री की किडनी देने में खुशी का अनुभव होगा। 
पूर्व मुख्य नगर पालिका अधिकारी रामनिवास शर्र्मा ने बताया कि जब से उन्हें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की किडनी खराब होने का समाचार मिला है वह बहुत व्यथित है। क्योंकि सुषमा स्वराज देश की आशाओं और भविष्य का केन्द्र हैं। उनका स्वास्थ्य और जीवन भारत देश के लिए बहुत आवश्यक है।
इस हेतु वह अपना सर्वस्व बलिदान करने के लिए तैैयार हैं और तैैयार रहेंगे। इस कड़ी में वह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करते हुए उन्हें अपनी किडनी देने को तैयार हैं। 
डॉक्टरों के अनुस…

सास दूसरे कमरे में सो रही थी और आरोपी बहू के कमरे में घुस गया

Image
करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के दिनारा थाना क्षेत्र के ग्राम खिरिया मार में विगत दिवस एक युवक को घर में घुसकर महिला के साथ छेडख़ानी कर दी। जिसे पुलिस ने घटना के कुछ समय बाद ही गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इस मामले में आरोपी के खिलाफ धारा 456, 354 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार राजवती परिवर्तित नाम निवासी खिरिया मार्ग विगत 24 नव बर की रात्रि घर पर सो रही थी और उसकी सास दूसरे कमरे में थी। इसी बीच पड़ौस में रहने वाला आरोपी बल्लू लोधी घर में घुस आया और उसने पीडि़ता को पकड़ कर उसके साथ अश्लील हरकतें शुरू कर दी। 
जैसे ही पीडि़ता ने शोर मचाया तो दूसरे कमरे में सो रही उसकी सास जाग गर्ई और वह बहू के कमरे में आर्ई तो आरोपी उसे देखकर भाग गया। घटना की शिकायत पीडि़ता ने कल थाने पहुंचकर कर  की जिस पर पुलिस ने आरोपी की तलाश कर उसे गिर तार कर लिया। जिसे पुलिस ने आज न्यायालय में पेश कर दिया।

किराये के गुण्डों को लेकर गये सरपंच को धुना, क्रास मामला दर्ज

Image
कोलारस। जिले के कोलारस क्षेत्र के देहरदा गणेश में कल चुनावी रंजिश के साथ-साथ जमीनी विवाद को लेकर शिवहरे परिवार और दांगी परिवार के बीच हुए संघर्ष के मामले में पुलिस ने दोनों पक्षों पर क्रॉस मुकदमा दर्ज कर लिया है। 
पुलिस जहां दांगी परिवार के 13 सदस्यों को हत्या के प्रयास औैर बलबा सहित अन्य गंभीर धाराओं में आरोपी बनाया है। वहीं शिवहरे परिवार के 6 लोगों को भी आरोपी बनाया जिनमें गणेश खेड़ा के सरपंच व सरपंच संघ के अध्यक्ष रामबाबू शिवहरे को भी आरोपी बनाया है। 
यहां बता दें कि कल हुई घटना में आरोपी बने सरपंच रामबाबू शिवहरे और उनके पिता गणेशराम शिवहरे गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। जिनका इलाज जारी है। जबकि दूसरे पक्ष के लोगों को मामूली चोटें आर्ई हैं। 
विदित हो कि कल सुबह 11 बजे ग्राम देहरदा गणेश के रहने वाले आरोपी अवती दांगी, दिनेश दांगी, हरवीर, नरेन्द्र , शिशुपाल, सुनील, लखन,भगवत, अमरदीप, जगदीश, बलबीर, श्रीपाल, दिनेश दांगी ने एक राय होकर सरपंच रामबाबू शिवहरे के खेत की बागड़ तोड़ दी और उस पर कब्जा कर लिया था। 
वही सूत्रों ने बताया कि इस मामले में सरपंच रामबाबू शिवहरे ने दांगी परिवार की जमीन को…

नोटबंदी को लेकर कांग्रेस 28 को निकालेगी जनआक्रोश मार्च

Image
शिवपुरी। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के आहवान पर कांग्रेस जिला एंव विकासखंड स्तर पर नोटबंदी के कारण उत्पन्न संकट से जनता को राहत दिलाने के लिये जन आक्रोश रैली को आयोजित कर राज्यपाल महोदय के नाम जिला प्रशासन को ज्ञापन देकर इसके समाधान के लिये तुरंत कार्यवाही की मांगकरेगी।
जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव द्वारा बताया कि भाजपा सरकार द्वारा  नोटबंदी का जो असमय निर्णय लिया है उससे सर्वाधिक किसान , छोटा व्यापारी औरआमजन शोषण का शिकार हो रहाहै। एक तरफ तो भाजपा सरकार अपने मित्र उद्योगपतियों के ऋण माफ कर रही है और नोटबंदी के नाम पर उद्योगपतियों को राहत पहुंचा रही है। 
एक और जहां इस वर्ष किसान की उपज नाम मात्र की हुई है उसकी खरीफ  की फसलपर बिक्री एवं रवि की फसल की बोनी की व्यवस्था मे नोटबंदी से प्रभावित हो रही है और किसान को अपनी सोयाबीन, टमाटर की फसल का उचित दाम नहीं मिल रहा और आज से जो नोट एक्चेंज पर जो प्रतिबंद लगाया है उससे गरीब जनता सर्वाधिक परेशान हो रही है। आम जनता को बैंकों मे हो रही परेशानियों से राहत मिले । 
आज मंहगी रोटी और मंहगी दाल हो रही है । कतार  में लग ेलोगों पर लाठीचार्ज किया …

दलित आदिवासीयों की जमीन को ठेकेदार ने खोद डाला

Image
पोहरी। पोहरी क्षेत्र के ग्राम मेहरा एवं नोन्हेटाखुर्द के गरीब आदिवासियों की जमीन को सडक ठेकेदार ने जबरन खोद डाला। जिसकी शिकायत गरीब आदिवासियों द्वारा पुलिस चौकी भटनावर में की गई परंतु कोई कार्यवाही नहीं होने से शुक्रवार को पोहरी अनुविभागीय अधिकारी को लिखित शिकायत दर्ज कराई जिस पर नव पदस्थ एसडीएम ने कार्यवाही का आश्वासन दिया।
जानकारी के अनुसार पोहरी मोहना सडक का निर्माण कर रहीं कंपनी ने मेहरा एवं नोन्हेटाखुर्द के गरीब आदिवासियों की खेती की जमीन को मोरम निकालने के लिए खोद डाला, मेहरा गांव की भूमि सर्वे क्र.51.3 रकबा .80 हेक्ट सर्वे क्र 51.2 रकवा .72 हेक्ट सर्वे क्र 94.1 रकबा 40 हेक्ट एवं ग्राम नोन्हेटा खुर्द की भूमि सर्वे क्र171.2 रकबा .60 हेक्ट पर जबरन आदिवासियों को डरा धमकाकर उनकी खेती की जमीन को खोद डाला। 
उक्त भूमि पर अब गहरे-गहरे गड्डे हो गये हैं ऐसी स्थिति में आदिवासियों की भूमि अब खेती योग्य नहीं रह गई आदिवासियों का कहना है कि अब उनके पास खेती की कोई जमीन भी नहीं है अत: उनके सामने रोजी रोटी का संकट पैदा हो गयाए ठेकेदार की दंबंगई के संबंध में भटनावर चौकी में भी आदिवासियों द्वारा श…

सूचना के अधिकार को बनाया मजाक,आवेदक राज्य सूचना आयोग की शरण में

Image
पोहरी। सूचना अधिकार अधिनियम 2005 को लागू तो कर दिया गया परंतु कई विभाग एवं विभाग प्रमुख इस अधिनियम को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं इसका ताजा उदाहरण पोहरी संकुल केन्द्र पर देखने को मिला जहां एक आवेदक द्वारा एक वर्ष पूर्व जानकारी हेतु आवेदन दिया गया था। जिसकी जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी को अपील की गई परंतु वहां से भी जानकारी नहीं प्रदान की तब आवेदक द्वारा राज्य सूचना आयोग में अपील की गई।
जानकारी के अनुसार पोहरी निवासी योगेन्द्र जैन द्वारा सितंबर 2015 में संकुल केन्द्र पोहरी को आवेदन देकर वर्ष 2013 से वर्ष 2015 तक अतिथि शिक्षकों के बारे में जानकारी मांगी गई थी। जानकारी में अतिथि शिक्षकों की सूची, विद्यालय में पदस्थ स्टॉफ की जानकारी, छात्रों की विद्यालय बार सं या एवं उपस्थिति की प्रमाणित छायाप्रति मांगी गई थी।
जिसे संकुल केन्द्र प्रभारी द्वारा समय सीमा बीत जाने के बाद भी आवेदक को उपलब्ध नहीं कराई गई, जिसके उपरांत जिला शिक्षा अधिकारी शिवपुरी परमजीत सिंह गिल को नबंबर 2015 में अपील प्रस्तुत की गई परंतु जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा भी जानकारी आवेदक को समयसीमा में जान…