Posts

Showing posts from November 13, 2016

कल नही मनेगा देश में मनीफैस्टीवल, बैंक बंद

Image
शिवपुरी। देश में नोटबंदी के इन 50 दिनो को सोशल मीडिया ने नया नाम दिया है मनीफैस्टीवल क्योकि इस समय देश में सिर्फ एक काम चल रहा है वह नोट ऐक्सचैंज। कल चूकि गुरूनानक जंयती होने के कारण बैंक बंद है इस कारण नोट ऐक्सचैंज नही सकते है। 
शनिवार और रविवार की छुट्टी निरस्त होने के बाद बैंक कर्र्मी अवकाश के दिन भी काम कर रहे हैं। जिन्हें राहत देने के लिए कल गुरूनानक जयंती पर बैंक का अवकाश घोषित किया गया। 
इसका एक कारण यह भी है कि आरबीआई के द्वारा नए नोट भी जारी कर दिए है। जिन्हें बैंकों तक पहुंचाने की व्यवस्था भी की गर्ई है। ऐसी स्थिति में बैंक बंद करने का भी निर्णय लिया गया है। मंगलवार को बैंक खुलने के साथ ही  नोट भी बैंक से मिलना शुरू हो जाएगा। जिससे लोगों की समस्या काफी कम हो जायेगी।

देश में नोटबंदी के कारण बैंक में तोडफोड, बैंक कर्मियो का बनया बंधक

Image
शिवपुरी। देश में नोटबंदी के कारण बैंको में नोट ए1सचैंज करने के लिए बैक अब कुंभ बन गए है। बैंको में लंबी-लंबी लाईनो के चक्कर में छोटी करेंसी कम होने के कारण आमजन को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिससे भीड़ उग्र होना भी शुरू हो गर्ई है। 
कल खनियांधाना के मध्यांचल ग्रामीण बैंक में उग्र भीड़ ने बैंक में घुसकर कैश काउन्टर पर तोड़़-फोड़ कर दी। इस घटना से बैंक कर्मियों में काफी रोष भी देखा जा रहा है। ऐसी स्थिति में शासन-प्रशासन ने इन समस्याओं से निपटने के लिए कोर्ई भी इंतजाम नहीं किए हैं।   
खतौरा में जनता ने बैंक कर्र्मियों को बंधक बनाया खतौरा में कल मध्यांचल ग्रामीण बैंक में देर शाम उस समय स्थिति गंभीर हो गर्ई जब जनता ने नोट देने के लिए बैंक का समय निकल जाने के बाद भी कर्मचारियों को बाध्य किया और उन्हें बैंक से जाने नहीं दिया। जनता का कहना था कि नोट बदलने के लिए लाईन लगी हैं।
इन सबके नोट बदले जायें। एक तरह से बैंक में बैंक कर्मियों को बंधक बना लिया गया। इसकी जानकारी सूत्रों के जरिये पुलिस अधीक्षक मो. यूसुफ कुर्र्रेशी को मिली तो उन्होंने इंदार के थाना प्रभारी को बैंक में भेजकर बैंक कर्म…

नोटबंदी में अस्तित्व में आया नया नोट बना मुसीबत

Image
शिवपुरी। देश में नोटबंदी में अस्तित्व में आया 2 हजार का नोट मार्केट में संकट को बडा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी 2 हजार का नोट मार्केट में आया गया है वह शिवपुरी में मुसीबत बन गया है। 
बताया जा रहा है कि जिसे लेने से अधिकांश लोग इन्कार कर रहे हैं। दो हजार रूपए के नोट दिए जाने से खनियांधाना में मध्यांचल ग्रामीण बैंक में कल हंगामा पूर्र्ण स्थिति निर्मित हो गर्ई। लोगों का कहना है कि बाजार में उनका दो हजार रूपए का नोट नहीं लिया जा रहा है।
बताया जा रहा है कि वह दो हजार में से एक हजार रूपए के सामान की भी खरीद करते हैं तो खुल्ले पैसे देने से दुकानदार इन्कार कर देता है। जबकि बैंक अधिकारियों का कहना है कि उनके पास छोटे नोट  देने को नहीं है। एटीएम भी बंद हो गए हैं। ऐसी स्थिति में लोगों के समक्ष सिर्फ समस्या ही समस्या हो रही है। 
दूसरी ओर ग्राहक २ हजार का नोट लेकर निकल रहा है और १०० रूपए का समान खरीद रहा है चूकि बाजार में ५०० रूपए का नोट प्रंतिबधिंत है इस कारण १९०० रू वापस करने में व्यापारी को परेशानी हो रही है। इस कारण यह नोट मार्केट में मुसीबत बन रहा है।

काले कारोबार की सबसे बडी खबर: इन खाते को खंगाल सकती है सरकार

Image
शिवपुरी। देश में नोटबंदी की खबरों अभी यह सबसे बडी खबर आ रही है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेविंग खातो में ढाई लाख के जमा रकम में कोई पूछताछ नही होने की गारंटी से ऐसे लोगो के चेहरो पर रौनक आ गई है जिनके बस नाम के खाते है।
बताया जा रहा है कि ऐसे खाते धारक अब यह सोच रहे है कि कोई ना कोई कालेधन का स्वामी हमारे खातो में रूपए जमा करा सकता है और इससे हमे भी फायदा होगा। लेकिन इन खबरो के बीच यह खबर भी आ गई कि बीपीएल कार्ड धारक एवं जन-धन योजना के खाते चलाने वाले सावधान हो जाये। सरकार की उन खातों पर नजर हैं कि नोटबंदी की अवधि में उनके खाते में किस हिसाब में राशि जमा हो रही है। 
यदि इन खातों में लाखों रूपए की राशि जमा हुर्ई तो उनसे पूछताछ की जाएगी कि किनकी राशि उन्होंने अपने खाते में जमा करार्ई है। इससे काला बाजारियों का जहां पता चलेगा वहीं बीपीएल कार्ड धारकों की मुश्किलें भी बढेंगी और उनके बीपीएल कार्ड जप्त कर उनके विरूद्ध कानूनी कार्र्रवार्ई की जाएगी। 
देखा भी जा रहा है कि अभी बैंको की लंबी कतारो में शहर के व्यापारी,अधिकारी और व्यापारी लाईनो में नही खडे दिखे है। नोटबंदी के बाद काल…

शिवपुरी बाजार: मियाद से पहले लौटी हुंडिया, सदियों पुरानी परंपरा टूटी

Image
ललित मुदगल एक्सरे/शिवपुरी। देश में नोटबंदी के घाव अभी भरे ही नही थे कि उन पर अफवाहो का नमक भी लग गया लेकिन इन सभी अफवाहो में एक खबर शिवपुरी बाजार से निकल कर आई है कि मियाद से पूर्व ही हुंडिया लौट रही है। वो भी बंद हो चुके नोटो में इस कारण शिवपुरी के नगर सेठ संकट में है।
ये हुंडी क्या होती है  पहले हम पाठकों को हम यह ज्ञात करा दे कि हुंडी किसे कहते है। व्यापारिक भाषा में हुंडी किसी सेठ से उधार पैसे लेने की सबसे प्राचीन प्रक्रिया को कहते हैं, इसकी लिखा पढी ऐसे होती है जो व्यापारी उधार ले रहा है वह दो गवाहों के समझ अपनी फर्म के लेटर पेड पर उधार ली गई रकम और तय की गई ब्याज की रााशि सहित लोटाने वाली दिनांक भरकर देता है। 
तिरुपति में स्थापित है देश की सबसे बड़ी हुंडी देश की सबसे बड़ी हुंडी दक्षिण भारत में देश के सबसे प्रख्यात मंदिर श्री तिरुपति बालाजी मे स्थापित है। देश के लाखों व्यापारी श्री तिरुपति बालाजी के नाम से व्यापार शुरू करते हैं और अपनी कमाई का 10 प्रतिशत उनकी हुंडी में चढ़ाते हैं। यह मासिक, त्रेमासिक, छ:माही और वार्षिक होता है। व्यापारिक लेनदेन में हुंडी सदियों से भरोसे का अटूट नाम…

सेलटेक्स की अफवाह से नगर में मचा हडकंप, दुकानें बंद करके भागे व्यापारी

Image
शिवपुरी। जिले में नोट बंदी के बाद से लगातार शहर के व्यापारीयों में नोटों को ठिकाने लगाने की होड़ सी मच गई है। जिसके चलते आज नोट बंदी का असर समूचे जिले में देखने को मिला। जिले के पोहरी ,कोलारस, वदरवास,बैराड़ में आज सोने चांदी सहित पोहरी में तो पूरा बाजार उस समय बंद हो गया। जब किसी ने बाजार में यह अफवाह फेल गई कि आज बाजार में सेलटेक्स की टीम आ रही है।
यह खबर पूरे जिले में एक साथ आग की तरह फैल गई और देखते ही देखते दुकाने बंद हो गई। बताया गया है कि वदरवास  नगर के जैवलर्स  की दुकानों की शटर एकाएक गिरना शुरू हुई और देखते ही देखते 5 मिनट में पूरा बाजार बंद हो गया सडक़ो पर दुकानदारो का जमघट और हर कोई एक दूसरे से यही पूछ रहा था की हुआ क्या हैं। 
जो जानकारी मिली उसके अनुसार किसी ने अफवाह फेल दी की सेलटेक्स और इनकम टेक्स की टीम आ गई है और देखते ही देखते हर दुकानदार छोटा हो या बड़ा सभी ने अपनी दुकाने बंद कर दी । इतनी जल्दी पोहरी, बैराड़,वदरवास और कोलारस  का बाजार पहले कभी बंद नहीं हुआ जितनी जल्दी आज हुआ । हजार और पांच सौ के नोटों के प्रचलन में बंद होने से बड़े शहरो में इनकमटैक्स की दविश की जो खबरे…

रघुवंशी की मेहनत से शिवराज गुर्जर ने मारी बाजी

Image
कोलारस। मढ़हर चुनाव में जिला पंचायत सदस्य योगेन्द्र रघुवंशी की मेहनत के चलते मढ़हर नेहर चुनाव में शिवराज गुर्जर को निर्विरोध निर्वार्चित किया गया है। मढ़हर नेहर के चुनाव बीते रोज संपन्न हुआ जिसमे नेगमा निवासी शिवराज सिंह गुर्जर निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए है। जिसमे अहम भूमिका जिला पंचायत के सदस्य योगेन्द्र रघुवंशी जी निभाई शिवराज सिंह के निर्वाचित होने पर क्षेेत्र में खुशी की लहर है।
नव नियुक्त अध्यक्ष को बधाई देने वालो में पूर्व जिला अध्यक्ष किसान कांग्रेस रघुराज शिंह धाकड़ धंधेरा, मंडी अध्यक्ष रन्नौद जय किशन केवट, कांग्रेस अध्यक्ष रन्नौद विपिन शर्मा, जनपद सदस्य रन्नौद अली हसन आजाद, पूर्व जनपद सदस्य रन्नौद वीरेंद्र सिंह यादव, सिंधिया फैंस क्लब अध्यक्ष रन्नौद राजकुमार रजक, सेवादल अध्यक्ष रन्नौद केपी सिंह यादव, जवाहार सिंह अकाझिरि, उमेश गुप्ता अकाझिरि, करतार सिंह सरपंच सिंघारई, वीरपाल सिंह जी बेदमाउ, बंटी यादव ढेंकुआ, भरत सिंह गिलटौरा, दिलाबर हसन, मोहन सरपंच , खलील खान सेसई, रिशव जैन, पिंटू जैन, असलम खान, बबलू खटीक आदि लोगों ने बधाई दीं।

योग के द्वारा विश्व का प्रथम देश होगा भारत: विधायक प्रहलाद भारती

Image
शिवपुरी। व्यक्ति को निरोगी रहने के लिए योग बहुत आवश्यक है। महिला पुरुष बच्चों को इस योग क्रिया को अपने दैनिक जीवन में उतारना चाहिये। यदि हमने योग को दैनिक क्रिया में शामिल कर लिया तो निश्चित ही हम असाध्य बीमारियों पर भी काबू पा सकते हैं और हमारा मन भी शांत बना रहेगा। 
यह बात नगरपालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने पतंजलि योग समिति एवं भारत स्वाभिमान न्यास के संयुक्त तत्वावधान में पटेल नगर पार्क में आयोजित आठ दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर के शुभारंभ के अवसर कही। 
इस मौके पर पोहरी क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती, वार्ड पार्षद पंकज शर्मा महाराज, पटेल नगर पार्क के संरक्षक अशोक अग्रवाल, भारत स्वाभिमान न्यास के जिला प्रभारी रोहित यादव, पतंजलि योग समिति के सह जिला प्रभारी हरिवंश त्रिवेदी, कोषाध्यक्ष उ मेद सिंह, जिला योग प्रचारक विशाल भार्गव, जिला महामंत्री गोपाल शर्मा, युवा भारत के जिला प्रभारी चन्द्रभान, देवेन्द्र पाण्डे, महिला प्रभारी अनीता मिश्रा सहित बड़ी सं या में वार्डवासी महिला पुरुष एवं बच्चे उपस्थित थे।
योग शिविर के प्रथम दिन उपस्थित विधायक प्रहलाद भारती ने कहा कि आज योग के माध्यम में भार…

भाजपा की जिला कार्यकारी बैठक संपन्न

Image
शिवपुरी। आजादी के बाद भारत के पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कालाधन व भ्रष्टाचार को मुक्त करने के लिए नोटबंदी का ऐतिहासिक निर्णय लिया। जब कालाधन बढ़ जाता है और अर्थ व्यवस्था के लिए खतरा बन जाता है।
इसे दूर करने के लिए नोटबंदी से सरकार पुरानी मुद्रा को समाप्त कर देती है और नई मुद्रा चालू कर देती है। जिसके पास काला धन होता है। वह उसके बदले में नई मुद्रा लेने का साहस नहीं जुटा पाता और काला धन स्वत: ही समाप्त हो जाता है। उक्त उदबोधन भाजपा की जिला बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी ने दिया। 
भाजपा मीडिया प्रभारी डॉ. राकेश राठौर ने जानकारी देते हुए बताया कि भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी ने इस जिला बैठक में सभी मंडल अध्यक्षों को निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री द्वारा नोटबंदी के राष्ट्रहित में लिए गए निर्णय में आमजन को कुछ दिनों की परेशानियों में उनका सहयोग करें व बैंकों आदि में जलपान आदि की व्यवस्था में उनकी मदद करें। 
जिलाध्यक्ष ने सभी मंडलों के प्रभारी व मंडल अध्यक्ष को निर्देश दिए कि आगामी 20 नव बर तक ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, नगर पालिका आदि में अंत्योदय समितियों का गठन …

ग्रामीण ने अपनी पत्नी को पीटा और सचिव के खिलाफ शिकायत करा दी

Image
शिवपुरी। जिले के सिरसौद थाना क्षेत्र के लालगढ़ पंचायत के सचिव पर एक ग्रामीण ने अपनी पत्नि की मारपीट करने का आरोप लगाते हुए पंचायत सचिव सतीश रावत की शिकायत थाने पर दर्ज करार्ई है। जबकि पंचायत सचिव का कहना है कि वह घटना के समय शिवपुरी जिले से बाहर दतिया में माँ पीताम्बरा के दर्शन करने गया था। ग्रामीण ने उसके द्वारा शौचालय न बनाने पर दिए गए नोटिस से नाराज हो कर यह पूरा प्रपंच रचा है। फिलहाल पुलिस ने पीडि़त पक्ष का आवेदन लेकर उसकी जांच शुरू कर दी है। 
पंचायत सचिव सतीश रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि समग्र स्वच्छता अभियान के पूरे देश भर में शौचालय बनाने पर सरकार ध्यान केन्द्रित किए हुए है जिसके तहत शिवपुरी जिले में भी शौचालय बनाने के लिए प्रशासन तमाम तरह के प्रयास कर रहा है और इसी तारतम्य में पंचायत ग्राम मानपुर में एक ग्रामीण ने शौचालय नहीं बनाया और उसकी राशि खुर्द बुर्र्द कर दी। 
जिस पर जनपद पंचायत के निर्देश के बाद उक्त ग्रामीण को नोटिस जारी किया गया जिससे वह नाराज था। कल शनिवार को वह विधायक प्रतिनिधि रामस्वरूप रावत के साथ दतिया माँ पीताम्बरा के दर्शनों के लिए गया था। 
जहां उसे अपने प…

महिला दूसरे कमरे में सोती रही और चोर कर गये अपना काम

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्र की फिजीकल चोकी क्षेत्र के फक्कड़ कॉलोनी में अज्ञात चोरों ने एक मकान पर धावा बोलकर वहां से हजारों रूपए के आभूषण चोरी कर लिए। घटना के समय गृह मालकिन दूसरे कमरे में सो रही थी। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात चोरों के खिलाफ धारा 457, 380 का के तहत मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार पीडि़ता माया पत्नि अशोक धाकड़ निवासी फक्कड़ कॉलोनी ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि बीती 11 और 12 की रात्रि वह अपने घर में स्थित एक कमरे में सो रही थी। 
जबकि दूसरे कमरे में उसने ताला लगा रखा था जिसे अज्ञात चोरों ने तोड़ दिया और वहां रखे सोने का मंगल सूत्र और दो पेंडल चोर ने चोरी कर लिए। सुबह जब वह जागी तो उसे चोरी की जानकारी लगी।