Posts

Showing posts from August 13, 2015

लठैतों के कब्जे से मुक्त नहीं हो पा रहा खरई बैरियर

Image
शिवपुरी। जिले की सीमा क्षेत्र में राजस्थान सीमा के प्रवेश द्वार से पूर्व स्थापित खरई बैरियर इन दिनों लठैतों के कब्जे में है। यहां आए दिन वाहन चालकों और अन्य यात्रियों से कैमरे की नजर चुराकर अवैध वसूली की जा रही है तो वहीं कोई इनकी वसूली नहीं देता तो उसे अभद्रता और गाली-गलौज तक का सामना करना पड़ता है।
कुल मिलाकर इन दिनों खरई बैरियर यहां से गुजरने वाले वाहनों के लिए मुसीबत का सबब बना हुआ है यदि समय रहते यहां हालात नहीं सुधरे तो निश्चित रूप से एक दिन वाहन चालकों के क्रोध का सामना इन्हें करना पड़ सकता है।
यहां कूपन और कोडवर्ड के द्वारा वाहनों की निकासी और प्रवेश कराये जाने का काला कारोबार किया जा रहा है। बताना होगा कि पूर्व में भी कई बार इस टोल बैरियर पर विवाद की स्थिति बनी है और नौबत मारपीट व तोडफ़ोड़ भी की गई।
कांटा बना दिखावा, सेंटर लाईन से निकल रहे वाहन बताया जाता है कि राजस्थान, उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश की विभिन्न सीमाओं में प्रवेशकरने और अन्य प्रदेशों में जाने के लिए ओवरलोड वाहनों की क्षमता अनुरूप कोटा स्थापित किया गया है। ताकि कोई भी ओवरलोड वाहन यहां से बिना शुल्क दिए नहीं जा सके।
ल…

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी रोजगार हेतु शिविर 19 से 22 अगस्त तक

Image
शिवपुरी। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी रोजगार योजना अंतर्गत ऋण प्रकरण तैयार किए जाने हेतु जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र शिवपुरी द्वारा 19 अगस्त से 22 अगस्त 2015 तक विकासखण्ड स्तर पर शिविर आयोजित किए जाएगे।
इन शिविरों में 10 लाख से अधिक लागत के उद्योग स्थापित करने हेतु इच्छुक एवं पात्र व्यक्ति अधिक से अधिक सं या में भाग ले सकते है। पात्र व्यक्ति की आयु 18 से 35 वर्ष हो तथा योग्यता कक्षा 10वी उत्तीर्ण अथवा इंजीनियरिंग, स्नातक, एमबीए, आईटीआई, तकनीकी स्नातक होना आवश्यक है।
उक्त शिविर 19 अगस्त 2015 को नगर पंचायत खनियांधाना, 20 अगस्त को ग्राम बैराड़ विकासखण्ड पोहरी, 21 अगस्त को नगर पंचायत कोलारस तथा 22 अगस्त 2015 को विकासखण्ड नरवर में स पन्न होगा। शिविरों में विषय विशेषज्ञ एवं बैंक प्रतिनिधियों द्वारा जानकारी दी जाएगी एवं शिविर स्थल पर ऋण प्रकरण तैयार किए जाएगे।

राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर जयंती पर वाहन रैली व प्रतिभा सम्मान वितरण

Image
शिवपुरी। राष्ट्रवीर दुर्गादास जयंती पर राठौर युवा जागृति मंच शिवपुरी द्वारा त्रिदिवसीय कार्यक्रम का आयोजन शिव वाटिका में किया गया जिसमें 11 अगस्त को वृक्षारोपण रामजानकी मंदिर झांसी तिराहा व मंगलम भवन में वृद्धजनों को भोजन, 12 अगस्त को मेंहदी, रंगोली, फैंसी ड्रेस, जूनियर, सीनियर, डांस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
जिसमें लगभग 200 प्रतियोगियों ने मनमोहक प्रस्तुतियां दी। समाज की प्रतिभाओं ने आकर्षक प्रस्तुतियां देकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। 13 अगस्त को सुबह से ही समाज बन्धुओं ने राष्ट्रवीर दुर्गादास चौक पर पहुंचकर माल्यार्पण किया।
इसके बाद पोहरी वायपास से विशाल वाहन रैली डीजे के साथ रामधुन व देश भक्ति गीतों पर सैकड़ों वाहनों के साथ एम.एम. हॉस्पीटल होते हुए, अस्पताल चौराहा, माधव चौक, कमलागंज होते हुए कार्यक्रम स्थल शिव वाटिका पहुंची जहां पर मु य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी, अध्यक्षता अजय खेमरिया विशिष्ठ अतिथि मानकचंद, रमेश मेहते, विष्णु राठौर, हरिओम नरवरिया, हेमपाल दांगी, छोटेलाल मेहते, आरवायजेएम अध्यक्ष जीतू महामंत्री विशाल आदि मंचासीन थे।
कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा…

स्टडी सर्किल ने पुष्पांजलि अर्पित कर किया दुर्गादास को स्मरण

Image
शिवपुरी। राष्ट्रवीर दुर्गादास राठौर की जयंती पर स्टडी सर्किल शिवपुरी के द्वारा पोहरी चौराहे पर स्थित वीर दुर्गादास राठौर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर राष्ट्रवीर को याद किया। इस अवसर पर वोलते हुए स्टडी सर्किल के आशुतोष शर्मा ने कहा कि वीर दुर्गादास राठौर मारवाड़ के वीर योद्धा थे।
जिनको देश आज महानायक के रूप में याद करता हैं उनके बारे में प्रचलन सूक्ति थी कि आठ पहर चौसट घड़ी घुड़ वे ऊपर वास शैल अणीत सेक तो वाटी दुर्गादास अर्थात चौबीस घंटे, घोड़े पर सवार होकर वाटी सेकने का काम भी वह करते थे।
उनके लिए राष्ट्र की सेवा मुगलकालीन स यता के पसारते हुए पैर का विरोध करना व अपने क्षेत्र को सुरक्षित रखना था। उन्होंने कभी भी राज सिंहासन का लोभ न करते हुए राष्ट्र सेवा को ही सर्वोपरि मान अपना बलिदान दिया। ऐसे महा तेजस्वी व्यक्ति के चरणों में शत् शत् नमन हैं।
इस अवसर पर स्टडी सर्किल के केपी परमार, रानू रघुवंशी, भारत गौतम, बृज रावत, गोपाल श्रीवास्तव, आशीष अग्रवाल, मोनू सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।  

उद्योगमंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया करेंगी ध्वजारोहण

Image
शिवपुरी। स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउण्ड शिवपुरी में 15 अगस्त 2015 को प्रात: 9 बजे से प्रदेश की वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, सार्वजनिक उपक्रम, खेल और युवा कल्याण, धार्मिक न्यास और धर्मस्व विभाग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में आयोजित होगा।
स्वतंत्रता दिवस समारोह की मुख्य अतिथि श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया प्रात: 9 बजे ध्वजारोहण करेंगी ध्वजारोहण के तत्काल बाद राष्ट्रगान एवं मध्यप्रदेश गान होगा।
प्रात: 9 बजकर 5 मिनिट पर समारोह की मु य अतिथि द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित संयुक्त परेड का निरीक्षण कर प्रदेश के मु यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का स्वतंत्रता दिवस संदेश का वाचन किया जाएगा।
इस अवसर पर पुलिस एवं विशेष सशस्त्र बल आदि की टुकडिय़ों द्वारा आकाश में हर्ष फायर और मार्चफास्ट होगा। प्रात: 9.40 बजे समारोह की मुख्य अतिथि श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों का स मान करेंगी और प्रात: 9.45 बजे स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सामूहिक व्यायाम एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आकर्षक प्रस्तुती दी जाएगी। प्रात: 10.25 बजे समारोह…

जादौन को जाल में फंसान तहसीलदार ने रचा था षडयंत्र

Image
शिवपुरी। पोहरी महिला छेड़छाड़ कांड में भले ही महिला के खिलाफ ऊष्मा शर्मा के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया गया हो परंतु यह मामला बस इतना सा नहीं है जितना कि दर्ज किया गया है। दरअसल महिला ने तहसीलदार को घर में घुसकर नहीं पीटा बल्कि तहसीलदार ने खुद महिला और उसके पति को घर बुलाया था। बंगले पर तहसीलदार ने कुछ ऐसा किया कि महिला और उसके पति ने तहसीलदार पर हमला बोल दिया। बताते हैं कि महिला के पति अभिषेक शर्मा ने तहसीलदार ओपी राजपूत को बहुत बुरी तरह से पीटा। अभिषेक नशे में था, फिर भी इतना आक्रोशित था कि रात 2 बजे तक स्थिति तनावपूर्ण रही।
इस पिटाई का कारण पट्टा नहीं बल्कि तहसीलदार द्वारा अपने पद का दुरुपयोग बताया जा रहा है। पोहरी की राजनीति में रखने वाले बताते हैं कि पोहरी विधायक प्रहलाद भारती पोहरी के मण्डल अध्यक्ष के पद पर मनचाही नियुक्ति कराना चाहते थे परंतु पृथ्वीराज सिंह जादौन ने इस पद पर कब्जा कर लिया। बस यहीं से तनातनी शुरू हुई। विधायक महोदय लम्बे समय से जादौन के खिलाफ कुछ करना चाहते थे परंतु उन्हें मौका नहीं मिल रहा था।
सूत्र कहते हैं कि तहसीलदार ओपी राजपूत विधायक महोदय से काफी नजदीकी बनाए …

दलित महिला को जिंदा जलाने के मामले में अभी तक नही हुई FIR

Image
शिवपुरी। बीते रोज करैरा थाना क्षेत्र के ग्राम चौका में एक दलित महिला को गांव के दबंगो ने जिंदा जला फूक दिया इस मामले मे पुलिस ने अभी आरोपियो के खिलाफ मामला दर्ज नही किया है। पुलिस इस मामले को सदिंग्ध मानकर चल रही है।
विदित हो कि कल सुबह एक महिला सीमा पत्नी रामसेवक वंशकार उम्र 35 वर्ष को गांव के दो लोगो ने कैरोसिन डालकर जिंदा जला दिया था।
जिसकी जिला अस्पताल लाते समय मौत हो गई इस मामले में मृतिका की 12 वर्षीय पुत्री जूल वंशकार ने बताया कि उसकी मां को गांव के दो युवक गंगू खंगार और पपलो खंगार जबर्दस्ती अपने साथ ले जा रहे थे।
जिसका विरोध किया गया तो दोनों आरोपियों ने उसक पर करोसिन डालकर आग लगा दी। जबकि करैरा टीआई पीपी मुदगल का कहना है कि घटना की सूचना मृतिका के परिजनों द्वारा पुलिस को नहीं दी गई।
पुलिस को घटना की जानकारी अन्य लोगों के माध्यम से प्राप्त हुई है जिससे मामला संदिग्ध जान पड़ रहा है। इस मामले में पुलिस मृतिका के परिजनों का बयान ले रही है वहीं सभी दृष्टिकोणों से जांच कर रही है। जो भी तथ्य मामले में सामने आयेंगे उनके अनुसार कार्यवाही की जायेगी।

स्कूल और छात्रावासों में बच्चों को प्रताडि़त करना दण्डनीय अपराध

Image
शिवपुरी। बाल कल्याण समिति की न्यायपीठ ने जिले के समस्त शासकीय, अशासकीय स्कूल व छात्रावासों के संचालक, अधीक्षक व प्राचार्यों को सख्त हिदायत दी है कि बच्चों को किसी भी रूप में प्रताडि़त न करें।
उन्हें शारीरिक रूप से चोट न पहुंचाई जाये, मारपीट न की जाये, उत्तेजित होकर जातिसूचक या व्यंग्यात्मक टिप्पणी न की जाये। उनकी उपेक्षा न की जाये। परित्याग न किया जाये और न भेदभाव और न ही उनसे रेगिंग की जाये। उन्हें न तो शारीरिक और न ही मानसिक रूप से प्रताडि़त किया जाये।
बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष जिनेन्द्र जैन ने बताया कि बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताडऩा देना कानूनन वर्जित है।
यह कानून का उल्लंघन है। उन्होंने बताया कि यदि कहीं से भी ऐसी शिकायत मिलती है तो सीडब्ल्यूसी की न्यायपीठ द्वारा बाल संरक्षण अधिनियम के संशोधन नियम 2007 की धारा 23 के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी जिसमें शिक्षक के साथ-साथ प्राचार्य व संचालक की भागीदारी मानकर दोषी मानते हुए स त कार्यवाही की जायेगी।

एसपी की स्थानातंरण सूची पर प्रभारी मंत्री की रोक

Image
शिवपुरी। कल पुलिस अधीक्षक मो. युसुफ कुर्रेशी ने टीआई और एएसआई के थोक बंद आदेश जारी किये थे लेकिन प्रभारी मंत्री कुसुम मेहदेले का इन स्थानांतरण आदेशों पर उनका अनुमोदन नहीं लिया गया था।
हालांकि स्थानांतरण सूची सभी थानों में पहुंचा दी गई थी लेकिन प्रभारी मंत्री की आपत्ति के बाद अब तबादला सूची पर एसपी ने रोक लगा दी है और अनुमोदन के लिए सूची प्रभारी मंत्री को भेजी जा रही है।
इस मामले में एसपी कुर्रेशी ने बताया कि स्थानांतरित सूची प्रशासनिक कारणों से रोक दी गई है। हालांकि कोलारस और पिछोर का बदलाव यथावत रखा गया है। सूची को अनुमोदन के लिए प्रभारी मंत्री के पास भेजा जा रहा है। उनके अनुमोदन के पश्चात ही अब सूची जारी की जायेगी।
कोलारस और पिछोर का स्थानांतरण यथावत कोलारस से पिछोर पहुंचे आरकेएस राठौर और लाइन से कोलारस पहुंचे अवनीश शर्मा का स्थानांतरण स्थगित नहीं किया गया है जबकि अन्य 12 थानों के प्रभारियों को यथास्थिति रखा गया है। विदित हो कि पिछोर थाना प्रभारी हेमंत शर्मा को दिन दहाड़े महिला की हत्या के कारण हटाया गया है।

महिला ने तहसीलदार को घर में घुसकर पीटा

Image
शिवपुरी। पोहरी तहसीलदार पर छेड़छाड़ का आरोप लगाने वाली महिला व उसके पति पर लूट, घर में घुसकर मारपीट और जान से मारने का प्रकरण दर्ज कर लिया गया है।
पोहरी तहसीलदार ओपी राजपूत का आरोप है कि महिला ऊष्मा शर्मा उम्र उम्र 28 वर्ष उसका पति अभिषेक शर्मा एवं अन्य साथी जबरन उसके घर में घुसे, मारपीट की एवं लूटपाट भी की। तहसीलदार के लिखित आवेदन पर पुलिस ने महिला, उसके पति व साथियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।
बता दें कि तहसीलदार के साथ घर में घुसकर मारपीट एवं लूटपाट का यह मामला एक जांच प्रक्रिया के बाद दर्ज किया गया वो भी तब जब पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने इस मामले में वीटो लगाई। सवाल यह है कि इस तरह के मामलों में जबकि एक प्रशासनिक अधिकारी पीड़ित हो, एफआईआर तत्काल दर्ज क्यों नहीं की गई। कहीं ऐसा तो नहीं कि कहानी कुछ और ही हो।

खुलेआम घूम रहे हथियारबंद गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। बदरवास थानांतर्गत एबी रोड पर स्थित ओवरब्रिज के पास खुलेआम घूम रहे 3 हथियारबंद बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है जबकि शेष 2 बदमाशों तक पुलिस पहुंच नहीं पाई। वो फरार हो गए। पुलिस का दावा है कि बदमाश डकैती डालने की फिराक में थे।
खुलेआम घूम रहे बदमाशों की सूचना मुखबिर ने पुलिस को दी। जब पुलिस ने दबिश दी तो पुलिस की कमजोर घेराबंदी का लाभ उठाकर 2 बदमाश भाग गए जबकि शेष 3 दबोच लिए गए। पकडेे गए बदमाशों की पहचान गुलाब यादव निवासी टुढयावत, लल्लू उर्फ योगेश यादव निवासी बदरवास, प्रमोद पुत्र जगदीश परिहार निवासी रिजौदी के रूप में की गई।
उनके कब्जे से पुलिस ने एक 315 बोर का कट्टा एक तलवार एक फर्सा जप्त किया पुलिस ने भागे हुए बदमाशों की पहचान बुंदेल पुत्र भवूती खंगार निवासी ऊमरी थाना बदरवास, शिशुपाल पुत्र राजधर सिंह यादव निवासी वांयगा बदरवास के रूप में की गई पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ प्रकरण कायम कर लिया है।

घीसा बंजारा की गिरफ्तारी के बाद मुखिया बन गया था मैहरू

Image
शिवपुरी। कल शिवपुरी पुलिस ने एक बडी सफलता 30 हजार के ईनामी डकैत मैहरू बांजारा को जिंदा पकडने में की रूप में की है बताया गया है कि इस डकैत ने शिवपुरी-ग्वालियर जिले के करहिया, आरौन, सुभाषपुरा, गोपालपुर और पोहरी थाना क्षेत्रो में वारदातो को अंजाम दिया था।
जानकारी के अनुसार डकैत घीसा बंजारा की गिरौह मे यह खूखार डाकू मैहरू पुत्र रामदयाल बंजारा उम्र 35 वर्ष निवासी चैतगांव थाना करहिया जिला ग्वालियर ने एक सदस्य के रूप में भर्ती हुआ था। और यह डकैत घीसा बंजारा के साला था।
गिरोह के गैंगलीडर घीसा बंजारा का साला होने के कारण घीसा के बाद मोहरू की ही चलती थी अपने जीजा घीसा के पुलिस द्ववारा पकडे जाने के बाद इसने अपने गिरौह की कंमान संभाल ली थी।
शिवुपरी पुलिस की गोली से घायल हुए डकेत मोहरू बंजारे पर जिले के सुभाषपुरा,गोपालपुर और पोहरी थाने में डकैती,अपरहरण,लूट और हत्या का प्रयास जैसे 08 गंभीर मामले दर्ज है।

मेघना हत्याकाण्ड: लुट का प्रयास या रंजिशन हत्या

Image
शिवपुरी। पिछले 2 दिन पूर्व पिछोर में व्यापारी के घर में घुसकर उसकी पत्नि को गोली मारकर भाग जाने वाले हत्यारों का 24 घंटे गुजरजाने के बाद भी पुलिस पता नहीं लगा पाई है। पुलिस की जांच इस हत्याकाण्डं के हर ऐगिंल से कर  रही हे कि हर वारदात लुट का प्रयास थी या रंजिशन हत्या।
इस मामले में जिला एसपी मों.यूसूफ कुरैर्शी ने  यह अंदेशा व्यक्त किया है कि संभवत: हत्या के पीछे पुरानी दुश्मनी भी एक वजह हो सकती है।  पिछोर मेघना हत्याकांड में पुलिस इस तथ्य की पड़ताल कर रही है कि हत्या के पीछे कारण क्या था प्रथम दृष्टया यह हत्या लुट का उद्देशय लग रही थी परन्तु जैसे-जैसे पुलिस की जांच आगे जा रही है यह वारदात रंजिशन हत्या भी हो सकती है।
जैसा की मृतक महिला मेघना की 7 वर्षीय पुत्री मेघना ने पुलिस को बयान दिए है कि दूसरी मंजिल पर एक आरोपी सबसे पहले सीढिया चढकर घर पर आया और मां से पूछा कि पापा कहां है इतने दो आरोपी भी ऊपर आ गए और दोनो आरोपियो ने बच्चो को भी टारगेट पर ले लिया
फिर लाल शर्ट वाले आरोपी ने महिला में झुमाझटकी शुरू हो गई और इस आरोपी ने महिला को गोली मार दी गोली भी गोली भी आरोपी ने ऐसी जगह मारी जहां ए…

नेशनल पार्क में जमीन से नही: हवा में आऐगी सिंध की पानी की पाईप लाईन

Image
शिवपुरी। नेशनल पार्क में पेडो की कटाई की वजह से शिवपुरी शहर की लाईफलाईन सिंध की जलावर्धन योजना में लगातार अडगें आ रहे हैं। मामला हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी पहंच चुका है। इस कारण कंपनी इस मामले को निपटाने के लिए पार्क में जमीन से नही हवा में पिलर पर लाईन बिछाने के विकल्प पर पर भी विचार कर रही है।
जानकारी के अनुसार इस प्रोजेक्ट पर काम कर रही दोशियान कंपनी के महाप्रबधंक महेश मिश्रा का कहना है कि अगर जल्द की इस प्रोजेक्ट की सुप्रीम कोर्ट से एनओसी नही मिल जाती तो कंपनी माधव नेशनल पार्क की सीमा में पिलर खडे कर उस पर लाईन खीचकर लाने का भी विचार कर रही है।
मानसून के बाद इस योजना का काम शुरू कर दिया जाऐगा इससे पहले कुछ प्रस्ताव नपा की परिषद में पास कर केबीनेट में भेजे जाना है ताकि कंपनी को काम करने में फिर रूकावटो का सामना करना न पडे।
बताया जा रहा है कि इस प्रोजक्ट की पार्क में खुदाई की परमिशन की फाईल सुप्रीम कोर्ट में 20 अगस्त तक आ सकती है। 20 अगस्त की बाद सुप्रीम कोर्ट के रूख के बाद ही अन्य किसी विकल्प पर काम किया जा सकता है।