Posts

Showing posts from March 29, 2015

शिवपुरी में क्रिकेटर्स का चयन 2 अप्रैल को

Image
ग्वालियर| मप्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमपीसीए) की टैलेंट हंट स्कीम के तहत ग्वालियर में 1 अप्रैल को तथा शिवपुरी में 2 अप्रैल को अंडर-14 और अंडर 15 आयु वर्ग के क्रिकेटर्स के लिए चयन प्रकिया का आयोजन किया जाएगा। इस ओपन ट्रॉयल में क्रिकेटर्स को चयनकर्ताओं के सामने गेंदबाजी और बल्लेबाजी के साथ फील्डिंग में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना होगा।
यह जानकारी ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन (जीडीसीए) के सचिव रवि पाटनकर ने दी। जीडीसीए की मेजबानी में कैप्टन रूपसिंह स्टेडियम पर गत वर्ष की भांति इस वर्ष होने वाली इस से7लेक्शन ट्रॉयल को दो चरणों में विभाजित किया गया है।
श्री पाटनकर ने बताया कि पहला चरण एक अप्रैल को केवल उन खिलाड़ियों के लिए रहेगा, जिन्होंने दोनों आयु वर्ग में जीडीसीए एवं एमपीसीए टीम का प्रतिनिधित्व किया हो। इन खिलाड़ियों को सुबह साढ़े आठ बजे आयोजन स्थल पर अपनी मार्कशीट की फोटो कॉपी के साथ पंजीयन कराना अावश्यक है। सचिव पाटनकर ने बताया कि दूसरे चरण की चयन प्रक्रिया शिवपुरी के माधवराव सिंधिया खेल मैदान पर होगी।

सदियों पुराने जैन मंदिर की ना समाज को समाज को फ्रिक ना ही पुरातत्वविभाग को

Image
शिवपुरी। जिला मु यालय से लगभग 35 किमी दूर राष्ट्रीय उद्यान की गोद में स्थित ग्राम बलारपुर में प्राचीन बलारपुर माता मंदिर से महज आधा किमी दूरी पर पुरातत्व महत्व का जीर्णशीर्ण जैन मंदिर बना हुआ है। मंदिर के अंदर स्थित प्रतिमाएं गायब हैं, लेकिन मंदिर के प्रवेश द्वार पर जैन तीर्थंकरों की पत्थर की प्रतिमाएं लगी हुई हैं। 

जबकि गर्भ गृह में अब जंगली जानवर विश्राम करते हैं, लेकिन मंदिर की ओर न तो पुरातत्व विभाग और न ही जैन समाज की रूचि देखने को मिल रही है।
बलारपुर मंदिर के महंत प्रयाग भारती ने बताया कि उक्त मंदिर बहुत प्राचीन है और ऐसा प्रतीत होता है कि यह लगभग एक हजार वर्ष पुराना है। यहां उस काल में बस्ती बसी हुई थी और बलारपुर माता का मंदिर तथा जैन मंदिर इसके प्रमाण है। 
महंत बताते हैं कि जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू भी अपने कार्यकाल में इस मंदिर को देखने आये थे और उन्होंने कहा था कि वह जीर्णशीर्ण मंदिर का नवीन सिरे से निर्माण करवाएंगे। उनके अनुसार यह जैन मंदिर जैन संस्कृति की धरोहर है, लेकिन अभी तक पुरातत्व विभाग का भी इस ओर ध्यान नहीं गया है। पत्थर का बना हुआ यह मंदिर जी…

जमकर लूटा गया, दुकानदारो और वाहन चालको को: श्रीभारती

Image
शिवपुरी। शहर से 35 किमी दूर स्थित बलारपुर माता मंदिर पर विगत दिवस लगे मेले में नेशनल पार्क प्रबंधन ने मनमानी कर श्रद्धालुओं सहित वहां आये दुकानदारों को काफी परेशान किया जिसे लेकर लोगों में पार्क प्रबंधन के खिलाफ आक्रोश बना रहा।
ईको विकास समिति सुरवाया एवं गतवाया के नाम पर मेले में आने वाले वाहन चालकों से जमकर वसूली की गई, साथ ही दुकानदारों से भी 250-250 रुपये तक वसूले गये।
मंदिर के मु य महंत प्रयाग भारती ने जानकारी देते हुए बताया कि लोगों की आस्था का केन्द्र बने बलारपुर मंदिर पर प्रतिवर्ष नवरात्रि में विशाल मेला लगता है। सप्तमी को मेले में 50 हजार से अधिक लोग जुटते हैं।
तीन दिन तक चलने वाले मेले में दूर-दूर से एक लाख से अधिक लोग आते हैं और बलारपुर माता के दर्शनों का लाभ लेकर कृतार्थ होते हैं, लेकिन नेशनल पार्क प्रबंधन ने लोगों की धार्मिक भावना से खिलवाड़ करते हुए जमकर वसूली की। जिसकी शिकायतें उन्हें प्राप्त हुईं।
पार्क प्रबंधन की मनमानी के चलते उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को शिकायत की, लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। तीन दिनों तक चले मेले में जहां चार पहिया वाहन चालकों से 300 …

बैराड़ पुलिस ने पकड़े जुआरी

Image
शिवपुरी। बैराड़ थाना क्षेत्र में स्थित एक पुराने मकान पर बीती रात्रि 9 बजे पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर दबिश देकर वहां से तीन जुआरी नरेश पुत्र देवीराम जाटव, रिंकू पुत्र वृंदावन जाटव, नरेश पुत्र चरणलाल रावत को गिर तार किया है,
साथ ही उनकी तलाशी लेने पर उनके पास से 8100 रुपये की राशि और ताश की गड्डी बरामद की है। पुलिस ने तीनों जुआरियों के खिलाफ 13 जुआ एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।

बंजारों के डेरों से सोने-चांदी के जेवरात किये चोरी

Image
शिवपुरी। तेंदुआ थाना क्षेत्र के ग्राम दरगवां में बंजारों द्वारा डाले गये डेरों पर विगत दिवस चोरों ने धाबा बोल दिया और वहां से सोने चांदी के आभूषण समेट कर ले गये। पुलिस ने इस मामले में फरियादी की रिपोर्ट पर से अज्ञात चोरों के खिलाफ भादवि की धारा 379 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार तांतू लाल बंजारा पुत्र धौकडिय़ा बंजारा अपनी जाति के लोगों के साथ सफेद मिट्टी का व्यापार करता है और वह अपने बंधुओं के साथ तेंदुआ के दरगंवा गांव में पहुंचा जहां उसने डेरा डाल लिया।
बीती 26 और 27 की दर यानी रात जब सभी लोग अपने-अपने डेरों में सो रहे थे तभी अज्ञात चोरों ने वहां धाबा बोलकर स्टील के टीन में रखे सोने-चांदी की आभूषण कीमती 30 हजार रुपये चोरी कर लिये। सुबह जब सभी लोग जागे तो उन्हें चोरी की घटना की जानकारी लगी। जिसकी शिकायत उन्होंने थाने में दर्ज कराई।

टॉफी दिलाने के बहाने 4 वर्षीय मासूम के साथ गैंगरेप

Image
शिवपुरी। पिछोर थाना क्षेत्र के ग्राम डबियाकलां में बीती शाम दो बालकों ने एक मासूम 4 वर्षीय बालिका का गैंगरेप  कर दिया। उक्त दोनों बालक बालिका को टॉफी दिलाने के बहाने गांव से बाहर ले गये और उक्त घटना कारित कर दी।
पिछोर थाना पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार मासूम बालिका कल अपनी बड़ी बहन और भाई के साथ अपने घर डबियाकला में अकेली थी। उसकी मां खेत पर गेहूं काटने के लिए गई हुई थी और पिता भैसें चराने के लिए गया था।
उसी समय आरोपी नाबालिग बालक पर्वत पुत्र मेवालाल जाटव उम्र 13 वर्ष, ठाकुरदास पुत्र बैजू जाटव उम्र 10 वर्ष दोनों वहां आये और बालिका से कहा कि वह उसे टॉफी दिलायेंगे और बालिका टॉफी लालच के लालच में उनके साथ चली गई।
दोनों बालक बालिका को बैजू जाटव के खेत में ले गये जहां उसके साथ बारी-बारी से बलात्कार कर दिया। घटना के बाद दोनों बालक भाग गये और बालिका रोती हुई अपने घर पहुंची।
जिस पर उसकी बड़ी बहिन उसे लेकर मां के पास पंहुची,और बडी बहन ने मां को पूरा बकाया बताया। पुलिस ने इस मामले में दोनों नाबालिग बालकों के खिलाफ धारा 376 बी, पीसीएसओ एक्ट की धारा 4 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।