Posts

Showing posts from November 30, 2016

बात मन की: क्राईम ट्रेकिंग मशीन के रूप में याद किए जाऐगें एसपी कुर्रेशी

Image
ललित मुदगल/शिवपुरी। जब किसी अधिकारी का ट्रांसफर होता है तो उसका कार्यकाल किसी न किसी रूप में याद किया जाता है। लेकिन एसपी मों. यूसुफ कुर्रेशी के डेढ साल के शिवपुरी के कार्यकाल को शिवपुरी का जनमानस सबसे तेज क्राईम ट्रेस करने के लिए पहचाना जाऐगा। और इसका उदाहरण भोपाल में सीएम की बैठक में दिया गया कि शिवपुरी पुलिस ने पूरे प्रदेश क्राईम ट्रेस करने के मामले में दूसरे नंबर पर रहा है। 
एसपी कुर्रेशी इस कारण क्राईम ट्रेकिंग मशीन के रूप में याद किया जाऐगा। पिछले 3 वर्षो के क्राईम के ग्राफ से इस एसपी कुर्रेर्शी के कार्यकाल में क्राईम का ग्राफ औधे मुंह गिरा है। आकड़ों पर गौर किया जाए तो बड़े अपराध खासकर हत्या, बलात्कार, लूट, गृहभेदन, चोरी की वारदातें काफी कम हुई है। इसमें सबसे खास बात यह की अपराध के प्रत्येेक मामले में पुलिस ने रिर्पोट दर्ज की है। 
इस मामले में एसपी शिवपुरी का कहना था कि कि पुलिस की जो प्रतिबंधात्मक कार्यवाही, पुलिस की सक्रियताए लगातार जनसवांदो से पुलिस और पब्लिक पास आई है जिससे सही समय पर सूचनाए मिली जिससे अपराध होने से पूर्व ही अपराधों को रोका जा सका और जिले में हुई बडी बारदात…

किराने की दुकान को बनाया निशाना, नगदी सहित सामान पार

Image
पिछोर। जिले की खोड़ चौकी अंतर्गत विगत रात्रि बीच बाजार में स्थित एक दुकान का रात्रि में अज्ञात चोरों ने ताला तोडक़र दुकान में रखे चार हजार नगदी सहित किराने का सामान चोरी कर ले गये। दुकानदार की रिपोर्ट से पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ चोरी का मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार कमलेश पुत्र विश्वनाथ गुप्ता उम्र 55 वर्ष निवासी खोड़ की सदर बाजार में किराने की दुकान स्थित है। बीती रात्रि अज्ञात चोरों ने दुकान को निशाना बनाते हुए ताला तोडक़र दुकान में रखे चार हजार रुपये नगद सहित 35 हजार रुपए के सामान को साफ कर दिया। इस घटना की सूचना कमलेश को सुबह दुकान खोलने के दौरान लगी। कमलेश ने घटना की शिकायत पुलिस चौकी पहुंचकर की। पुलिस ने अज्ञात चोरों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है।
बोर मोटर चोरी करैरा थाना क्षेत्र ग्राम दहरेटा में विगत दिवस अज्ञात चोरों ने बृजमोहन पुत्र दशरथ लोधी उम्र 31 की बोर की मोटर को कोई अज्ञात चोर चोरी कर ले गये। बताया जा रहा है कि बृजमोहन ने उक्त मोटर के खराब होने के चलते बोर से निकालकर पास में ही स्थित एक टपरिया में रख दिया था जिससे चोरों ने निशाना बनाते हुए चोरी कर लिया। …

डीएड के नाम पर प्रज्ञा बाल मंदिर स्कूल संचालक ने की धोखाधडी

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली अंतर्गत नबाब सहाब रोड़ पर संचालित प्रज्ञा बाल मंदिर के संचालक पर धोकाधड़ी का आरोप बीते रोज छात्र ने जनसुनवाई में लगाया है। इस बात की शिकायत पर पुलिस अधीक्षक मों यूसुफ कुरैशी ने तत्काल मामले की जांच एसडीओपी जीडी शर्मा को सौंपी है। 
बीते रोज जनसुनबाई में छात्र धर्मेन्द्र पुत्र संतराम यादब निबासी भीमलाठ ने आरोप लगाया है कि उसने बीते वर्ष उसने एक विज्ञापन के माध्यम से प्रज्ञाबाल मंदिर स्कूल से डीएड का एडमीशन कराया। धर्मेन्द्र सिंह यादब ने आरोप लगाते हुए कहा कि उक्त स्कूल संचालक उ मेद सिंह वर्मा और नीरज वर्मा ने डीएड की कोई मान्यता न होने के कारण उक्त युवक का एडमीशन ग्वालियर के बंदे मातरम कॉलेज में करा दिया। उसके बाद युवक ने प्रथम बर्ष की परीक्षा तो ग्वालियर में दे दी। प्रथम बर्ष में सप्लीमेंट्री आने पर उक्त युवक ने प्रज्ञा बाल मंदिर स्कूल के संचालक को कहा।
युवक ने आरोप लगाते हुए कहा है कि उक्त कॉलेज संचालक उसे लगातार गुमराह करता रहा और न ही एटीकीटी का फॉर्म भरबाया। और फॉर्म भरबाने के एवज में सत्तर हजार रूवये भी ले लिये। उसके बाद युवक ने फीस की रसीद मांगी तो यु…

रेलवे ट्रेक पर मिली अज्ञात युवक की लाश

Image
शिवपुरी। शहर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत आज सुबह मनियर क्षेत्र में रेलवे ट्रेक पर एक युवक की क्षतविक्षिप्त लाश पड़ी मिली। इस बात की सूचना स्थानीय लोगों ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर युवक की लाश को अपने कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेजा दिया है। पुलिस मृतक की शिना त में जुटी हुई है।
जानकारी के अनुसार आज सुबह नोहरी के पास रेलवे ट्रेक पर स्थानीय लोगों को एक लाश पड़ी दिखाई दिया जिसकी सूचना स्थानीय लोगों ने कोतवाली पुलिस को दी। सूचना के बाद कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और देखा कि रेलवे ट्रेक के पास एक करीब 30 वर्षीय युवक की लाश पड़ी हुई है। 
पुलिस ने आसपास के लोगों से मृतक की शिना त करने का प्रयास किया, लेकिन कोई भी व्यक्ति मृतक को नहीं पहचान पाया। प्रथमदृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि  मृतक की मौत ट्रेन से गिरकर हुई है। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच प्रारंभ कर दी है। 

एमएम हॉस्पीटल के आगे चोरों ने दुकान के चटकाये ताले

Image
शिवपुरी। शहर के मध्य कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत एमएम हॉस्पीटल के पास स्थित एक किराये की दुकान को बीती रात्रि अज्ञात चोरों ने निशाने बनाते हुए ताले चटकाकर चोरी की वारदात को अंजाम दिया। 
दुकान मालिक जब सुबह दुकान खोलने पहुंचा तब दुकान के ताले टूटे मिले और अंदर जाकर देखा तो दुकान से नगदी सहित किराने का सामान गायब मिला। पीडि़त दुकानदार ने उक्त घटना की सूचना डायल 100 को दी। एफआरबी 7 ने मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का जायजा लिया। 
जानकारी के अनुसार पदम सिंह धाकड़ की शिव किराना स्टोर के नाम से थोक एवं खैरिज की दुकान एमएम हॉस्पीटल के पास स्थित है। पदम सिंह शाम को दुकान बंद करके अपने घर चले गये थे। आज सुबह 6 बजे जब वह दुकान खोलने के आये तो देखा कि दुकान के दोनों ताले टूटे हुए हैं। ताले टूटे होने से वे समझ गये कि दुकान में चोरी हुई है और शटर खोलकर देखा तो दुकान से 50 किलो रिफाइंड तेल, 15 लीटर कृति तेल, चार किलो काजू, चार किलो बादाम और गल्ले में रखे 1500 रुपए के 10-10 के सिक्के सहित 2500 रुपये गायब मिले। 
पदम सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा कि दुकान के ऊपर स्थित  संस्कार होटल में पार्किंग न होने की वजह…

खुदाई कर निकाला नर-कंकाल, 4 माह पूर्व हुआ था युवक का अपहरण

Image
बदरवास। जिले के बदरवास थाना क्षेत्र के कु6हरौआ के पास जंगल में पुलिस ने एक आरोपी की निशानदेही पर जमीन की खुदाई कर एक नर-कंकाल बरामद किया है। बताया जा रहा है कि उक्त कंकाल बारा राजस्थान के 4 माह पूर्व हुए अपहृत मनोज शिंदे का है। इस मामले में बदरवास के ग्राम गढ के पूर्व सरंपच पर मामला दर्ज किया है।
बताया जा रहा है कि मनोज पुत्र केशवराब शिंदे उम्र 27 वर्ष निवासी ग्राम बामन थाना कस्वा जिला बारां राजस्थान का पांच माह पूर्व अपहरण हुआ था। कस्बा थाना पुलिस ने इस मामले की जांच के दौरान एक आरोपी सुबरन सिंह यादव निवासी ग्राम सिरसी जिला गुना को गिरफ्तार कर लिया था। और इसी आरोपी की निशान-देही पर उक्त नरंककाल बरामद किया है। पुलिस ने कंकाल की सभी हड्डियो को इकट्ठा करके उसे फोरेंसिंक जांच के लिए भेज दिया। 
कस्बा थाना थाने के एसएचओ रतन सिंह भाटी ने बताया कि बीते २ मई को मनीज शिंदे का अपहरण कर लिया गया था। मनोज के पिता केशवराव शिदें पूर्व सरंपच और मनोज की पत्नी भी उपसरंपच है। मनोज का अपहरण करने के बाद अरोपी उसे शिवपुरी में बदरवास के धुआं के जगंल में नाले के पास ले जाकर उसकी गोली मारकर पहले हत्या कर दी।

सलैया में एक साथ 6 घरो में चोरी,पुलिस पर पथराव, 6 लाख का माल गायब

Image
शिवपुरी। शिवपुरी-झांसी फोरलेन पर अमोला थाना के अतंर्गत आने वाले सलैया ग्राम में बीती राात्रि चोरो ने इस गांव के 6 घरो को निशाना बनाया और करीब नगदी और सोने-चांदी सहित 6 लाख रू का माल समेट कर फरार हो गए। राात्रि में पुलिस को सूचना दी गई वह सुबह पंहुची तो ग्रामीणो ने पुलिस पर पथराब कर दिया। 
बताया जा रहा है कि वारदात के दौरान जब एक महिला आहट पाकर उठी तो बदमाशों ने उस पर लाठी से हमला कर दिया। शोर के बाद बदमाश भाग गए और ग्रामीणों ने तत्काल घटना की जानकारी डायल 100 को दी, लेकिन रात 1 बजे हुई, इस घटना के बाद डायल 100 नहीं पहुंची।
सुबह करीब 6 बजे जैसे ही सायरन बजाते हुए डायल 100 गांव पहुंची तो लोग आक्रोशित हो गए और वाहन पर पथराव कर उसे लौटा दिया। जिसके बाद अमोला थाने से बड़ी संख्या में पुलिसबल मौके पर पहुंचा और छानबीन शुरू कर दी घटना के बाद से गांव में दहशत का माहौल है। 
ग्रामीणों के अनुसार बदमाश उनके घरों से जो नकदी ले गए हैं, उनमें नए नोट शामिल हैं उनके घरों से दो हजार सहित सौ के नए नोट बदमाश ले गए हैं ग्रामीणों के अनुसार वे एक एक पैसा जैसे तैसे जोडक़र रखे थे, जो बदमाश ले उड़े। 
इस वारदात का…

माचिस के ट्रक में लगी आग, जलकर खाक

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि जिले के बदरबास थाना क्षेत्र के नई तहसील के पास एक ट्रक में चलते-चलते आग लग गई। जिससे ट्रक जलकर खाक हो गया है। पुलिस मौके पर पहुॅच गई है।
जानकारी के अनुसार आज सुबह लगभग साढे पांच बजे एक ट्रक कर्नाटक जा रहा था। त ाी अचानक बदरबास नई तहसील के पास  अचानक  ट्रक में चलते-चलते आग लगने लगी। जिससे यह ट्रक पूरी तरह से जल गया। इस ट्रक में माचिस भरी हुई थी। 
बताया गया है उक्त आग ट्रक में रियायसी इलाके में लगी थी। लेकिन ट्रक ड्रायवर ने सूझबूझ दिखाते हुए ट्रक को कस्बे से बाहर ले गया। ट्रक में आग लगती देख ट्रक का स्टाफ ट्रक को जलता छोड़ भाग खड़ा हुआ। पुलिस और फायर बिग्रेड मौके पर पहुॅची। जब तक फायर बिग्रेड आग को काबू में कर पाती ट्रक पूरी तरह से जल गया।

एसपी कुरैशी का तबादला, सुनील पांण्डे होगें शिवपुरी एसपी

Image
शिवपुरी। बीती रात्रि पुलिस पुलिस मुख्यालय से जारी 52 पुलिस अधीक्षकों की सूची में शिवपुरी पुलिस अधीक्षक मों. यूसुफ कुरैशी का भी नाम सामिल है। श्री कुर्रेशी को मुख्यालय वापस बुलाया गया है। वही शिवपुरी जिले की कमान अब पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांण्डे को सौपी गई है। सुनील कुमार पांण्डे बर्तमान में पुलिस अधीक्षक श्योपुर से शिवपुरी आ रहे है। इसके अलावा ग्वालियरहरिनारायण चारी को प्रभारी उपपुलिस महानिरीक्षक, इन्दौर एसपी बनाकर भेजा गया है।

शिवपुरी की ज्योति बनी जनपद सीईओ, रूचि बनी जेलर

Image
शिवपुरी। शहर के नवग्रह मंदिर कलार बाग निवासी कैलाश शिवहरे की होनहार पुत्री कुं.ज्योति शिवहरे ने पीएसपी वर्ष 2014 की परीक्षा में शामिल होकर मु य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत (सीईओ) के पद पर चयन हुआ है। 
इससे पूर्व भी ज्योति ने पीएससी 2013 ख श्रेणी मु य नगर पालिका अधिकारी (सीएमओ)के रूप में हुआ था। इसके अलावा ज्योति के भाई जीतेश शिवहरे का भी वर्ष 2015 में पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर(एस.आई.) पद पर हुआ था, जिससे परिवार में हर्ष का वातावरण है।
 ज्योति के सीईओ बनने पर बधाई देने वालों में मनोज शिवहरे, विपिन शिवहरे, अन्नू शिवहरे, अनमोल शिवहरे, नितिन शिवहरे, मुकुल शिवहरे व अन्य शहर के गणमान्य नागरिक, समाजजन व शुभचिंतक शामिल है। 
वही कहते है प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती यह साबित कर दिखाया एक छोटे से परिवार की बिटिया ने जिनके पिता मप्र पुलिस में दीवान के पद पर कार्यरत हैं। हम बात कर रहे हैं शहर के विजयपुरम कॉलोनी महल के पीछे निवासरत गौरक्षपाल शर्मा की पुत्री रूचि शर्मा जिन्होंने अभी घोषित पीएससी परीक्षा परिणाम में जेलर बनकर न केवल अपने परिवार का, बल्कि शिवपुरी शहर का नाम रोशन कर दिखाया है।…