Posts

Showing posts from November 14, 2016

रेजोनेंस का Resofast पहली बार शिवपुरी में

Image
शिवपुरी। देश की प्रसिद्व कोटा की रेजोनंस कोंचिग शिवपुरी मे अपना रिजनोफास्ट पेपर करा रही है। इसका फायदा शिवपुरी के स्टूडेंटो को मिलेगा। बताया गया है कि इस कोंचिग का यह सिले1शन पेपर मप्र में भोपाल और इंदौर होता रहा है। 
जानकारी के अनुसार  Medical & IIT JEE मे सबसे अधिक सिले1शन  देने वाली कोटा का रेजोनंस देश का प्रसिद्व संस्थान है। रेजोनेंस की और से शिवपुरी में पहेली बार  Resofast  परीक्षा होने जा रही है। 
इस एग्जाम में  भाग लेकर आपका बच्चा अपनी वर्तमान योग्यता जान सकता है,एंव बहुत अच्छी स्कॉलोरशिप प्राप्त कर सकता है। परीक्षा  दिनांक  २० नवंबर को आयोजित होगी। 
इसका फॉर्म जमा करने की आखरी तारीख 18 नवंबर है। Resofast परीक्षा का फार्म तपस्या स्टेशनरी गुरूनानक चोराहा शिवपुरी से प्राप्त कर सकते है। 

सहरिया क्रांति का ऐतिहासिक निर्णय: खातों में नहीं डालेंगें ब्लैक मनी

Image
शिवपुरी। जैसे ही देश भर में 1000 और 500 के नोट पर रोक लगी वैसे ही अवैध धन संग्रहणकर्ताओं ने ब्लैक मनी को व्हाइट करने के लिए शॉर्टकट खोजना शुरू कर दिए हैं, अब उनकी नजर आदिवासियों के उन जन धन खातों पर हैं जो हाल जीरो बैलेंस पर खोले गए हैं। 
लोगों ने गाँव गाँव जाकर आदिवासियों बस्तियों में दलालों के माध्यम से स पर्क साधना शुरू किया वैसे ही इसकी जानकारी सहरिया क्रांति कार्यकर्ताओं को लगी और उन्होंने ब्लैक मनी धारकों के मंसूबे ध्वस्त कर दिए हैं। इस स बन्ध में एक आपात बैठक का आयोजन सहरिया क्रांति द्वारा किया गया है जिसमें सैंकड़ों आदिवासियों ने हिस्सा लेकर निर्णय लिया कि वे राष्टï्र निर्माण के इस दौर में सरकार के साथ हैं और अपने खातों का दुरुपयोग नहीं होने देंगे। 
यह अब तक की प्रदेश में पहली बैठक है जिनमें गरीब आदिवासियों ने ब्लैक मनी को व्हाइट करने वालों के खिलाफ न केवल आवाज बुलंद की बल्कि उनके भांडा फोडऩे की भी तैयारी कर ली। 
शिवपुरी में लगभग 2 लाख 24 हजार आदिवासी हैं जिनमें सभी के धन जन एकाउंट खुल चुके हैं। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सहरिया आदिवासियों के खातों पर कथित धन कुबे…

भारत रक्षा मंच की तिरंगा यात्रा श्योपुर से कल आयेगी शहर में

Image
शिवपुरी। वांग्लादेश घुसपैठ, समाज नागरिक कानून लागू करने, आरक्षण केवल आर्थिक आधार पर व कश्मीरी हिन्दुओं के पुर्नवास सहित देश की एकता अखण्डता के निमित्त भारत रक्षामंच म.प्र. द्वारा 12 नव बर से 27 नव बर तक संपूर्ण मध्य प्रदेश में तिरंगा यात्रा राष्ट्रीय  अध्यक्ष रघुनंदन शर्मा के मार्गदर्शन में जो आज 15 नव बर को 5 बजे शिवपुरी जिले में श्योपुर से आएगी।
भारत रक्षा मंच जिलाध्यक्ष गिर्राज शर्मा (मोनू भैया) ने जानकारी देते हुए बताया कि उक्त विषयों को लेकर भारत रक्षा मंच की तिरंगा जन-जागरण यात्रा 12 सित बर से ग्वालियर से प्रारंभ होकर 27 सितम्बर को भोपाल पहुंचेगी इसी क्रम में 15 सित बर को यह यात्रा सांय 5 बजे पोहरी से शहर में प्रवेश करेगी जहां पोहरी में यात्रा का स्वागत होगा तथा बाद में पोहरी वायपास, राजेश्वरी रोड़ गुरूद्वारा होते हुए यात्रा 6 बजे माधव चौक स्थित एचडीएफसी बैंक के सामने एबी रोड़ पर पहुंचेगी जहां सभा का आयोजन होगा। 
जिसमें भरत रक्षा मंच के प्रांतीय पदाधिकारियों द्वारा संबोधित किया जाएगा। अत: आमजन से आग्रह है कि इस सभा में अधिक से अधिक सं या में पहुंचकर देश की एकता अखण्डता को अक्षुण…

नोटबंदी: बैंक के बाहर नोट बदलने बालों की सेवा करेगा भाजपा नगर मंडल

Image
शिवपुरीे। भाजपा नगर मंडल शिवपुरी द्वारा बैंक में रूपए बदलने के लिए लग रही लाईनों में नागरिक परेशान न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए  प्रदेश की धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देश पर भाजपा नगर मंडल द्वारा नागरिकों के फार्म भरने एवं उन्हें जल पिलाने का सेवा कार्य आज से शहर के अधिकांश बैंकों के बाहर किया जाएगा। 
भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष भानू दुबे ने बताया कि देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नोटबंदी के अहम फैसले से लोग खुश नजर आ रहे हैं। साथ ही काला धन भी धीरे-धीरे लोगों के सामने बाहर आने लगा है, इसके सुखद परिणाम अतिशीघ्र भारत की जनता को प्राप्त होंगे। 
अनेक स्थानों से आने वाले जाली नोटों की बहुतायत व काले धन की बढोत्तरी की बजह से देश के प्रधानमंत्री ने ऐतिहासिक निर्णय लेकर देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने का कार्य किया है। जिससे देश के नागरिक व उनका भविष्य बेहतर तरीके से सुनियोजित रूप से जीवन निर्वाह में सहभागी बनें। 
हमारी नगर मंडल की टीम द्वारा सेवाभावी कार्य के रूप में नोट बदलने के लिए बैंकों सामने लाईन में लग रहे लोगों को पानी पिलाने एवं फार्म भरने में नागरिकों का…

बडी खबर: टटिया सिराने गई दो बालिकाओं की गड्डे में डूबने से मौत

Image
कोलारस। अभी-अभी खबर आ रही है कि जिले के कोलारस थाना क्षेत्र में ग्राम मोहराई में कार्तिक माह में गड्डे में टटिया सिराने गई तीन बालिकाओं में से दो की गडडे में डूबने से मौत हो गई। नाबालिक बालिकाओं की मौत की खबर के बाद पूरे गांव में शोक की लहर दौड़ गई।
जानकारी के अनुसार बीते रोज सपना यादव पुत्री राजबूत सिंह उम्र 13 वर्ष निवासी ग्राम मोहराई, मालती यादव पुत्री केदार यादव उम्र 10 वर्ष निवासी ग्राम मोहराई में कार्तिक माह की आखरी पूर्णिमा के चलतेें फोरलाईन कर्मियो द्वारा खोदे गए गड्डे में फिसलने से मौत हो गई। 
बताया जाता रहा है कि पहले मालती का पैर गड्डे में फिसल गई जिसे बचाने के फेर में एक और बालिका की मौत हो गई। जिसे डूबते हुए पास से ही गुजर रहे किसी ने देख लिया और उसने गांव में जाकर खबर दी। जिसके बाद मामले की सूचना ग्रामीणो द्वारा डायल 100 पर दी गई।

पं. जवाहरलाल नेहरू भारतीय राजनीती के मुख्य बिंदु थे: शिवहरे

Image
कोलारस। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी द्वारा कांग्रेस कार्यालय पर सुबह 10 बजे स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी नायक एव स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री एवं आधुनिक भारत के निर्माता पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन मनाया गया। जहां पंडित जवाहर लाल नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला।
नगर परिषद अध्यक्ष रविन्द्र शिवहरे ने पंडित जवाहरलाल नेहरू के जीवन प्रकाश डालते हुए कहा कहा पंडित जवाहरलाल नेहरु ने जो एक महान वकील और राष्ट्रिय समाजसेवी थे। पं. नेहरु ट्रिनिटी विश्वविद्यालय, कैंब्रिज से स्नातक करने के बाद उन्होंने ने वकीली का प्रशिक्षण लिया और भारत वापिस आने के बाद उन्हें अलाहाबाद उच्च न्यायालय में शामिल किया गया। 
लेकिन उन्हें भारतीय राजनीती में ज्यादा रुचि थी और 1910 के स्वतंत्रता अभियान में वे भारतीय राजनीति में कम उम्र में ही शामिल हो गये और बाद में भारतीय राजनीती का केंद्र बिंदु बने।
ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सौहन गौड़ ने पंडित ज्वाहरलाल नेहरू के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा पंडित नेहरू महात्मा गाँधी के सहायक के तौर पर भारतीय स्वतंत्रता अभियान के मु य नेता थे जो अंत तक भारत को स्वतंत्र बनाने के लिए लड…

माँ कंकाली के दर्शनों के लिए उमड़ा हजारों का सैलाब

Image
शिवपुरी। कोलारस तहसील के ग्राम सिंघारई में बीते रोज माँ कंकाली के दरबार में भक्त अजयराज शर्मा द्वारा 56 भोग,फूल बंगला एवं खीर मालपुआ, गुलकंद, फल, मेवा एवं श्रीफल का माँ के दरबार में भोग लगबाकर हजारों श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण कराया। 
इस अवसर पर मंदिर के महंत श्री कृष्ण महाराज जी ने श्री शर्मा एवं धर्मपत्नि श्रीमती आशा शर्मा के द्वारा माँ कंकाली देवी का सहस्त्रनामों से विधिवत पूजन अर्चन कराया। तत्पश्चात श्री शर्मा ने हजारों भक्तगणों के साथ माँ के जयकारे लगाते हुए प्रसाद का वितरण किया। 
जिसमें आस-पास के सैकड़ों ग्रामों से हजारों के सं या में पधारे भक्तगणों द्वारा माँ के दर्शन कर श्री शर्मा को उन्नती हेतु आशीर्वाद प्रदान किया। इस अवसर पर जिले सहित ग्रामों के गणमान्य नागरिक एवं जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी ाी माँ के दर्शनों के लिए उपस्थित हुए। 

नेहरू युवा केन्द्र संगठन का फतेहपुर में मना स्थापना दिवस

Image
शिवपुरी। नेहरू युवा केन्द्र संगठन के स्थापना दिवस के अवसर पर बोलते हुये जिला युवा समन्वयक विनोद चतुर्वेदी ने कहा कि देश के विकास में युवाओं को आगे आना चाहिये। आज का युवा ही कल भविष्य में हमारे देश का भावी नेता,मंत्री, अधिकारी, कर्मचारी व समाज सेवी  बनेगा इसलिये युवाओं को अपनी सोच देश की विकास की सोच से जोडऩा चाहिये। कार्यक्रम का प्रार भ में मु य अतिथि पार्षद मीना आर्य, विषेश अतिथि व्या याता रामकिशन मौर्य, महेन्द्र आर्य, स्वयं सेवक कुलदीप आर्य, मनीष बिन्दल, विशाल पंवार, संदीप रावत  ने  नेहरू जी के चित्र पर मालार्पण किया । 
नेहरू युवा केन्द्र के राजेन्द्र विजयवर्गीय  ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन स पूर्ण भारत में आज का दिन नेहरू युवा केन्द्र संगठन स्थापना दिवस के रूप में मना रहा है। नेहरू जी के जन्म दिवस 14 नव बर को नेहरू युवा केन्द्र की स्थापना भारत सरकार द्वारा की गई थी। जो कि स पूर्ण भारत में ग्रामीण युवाओं को जागरूक करने का प्रयास कर रहा है। 
राजेन्द्र विजयवर्गीय ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र युवाओं को मंच प्रदान कर उन्हें राष्ट्र की मु य धारा से जोडने का प्रयास कर रहा है। उन्हो…

दलित महिला की पट्टे की जमींन पर सरंपच ने किया कब्जा, मारपीट

Image
शिवपुरी। जिले के ग्राम पंचायत सिंगदौआ के सरपंच सुनील शर्र्मा व उसके परिजनों ने पंचायत की ममता जाटव की पट्टे की जमीन पर कब्जा कर लिया है। जिसकी शिकायत महिला ने दिनारा थाने में की है। पुलिस ने महिला की रिपोर्ट पर से धारा 447,294, 506, 147, ताहि 3(1) द, घ, 3 (2) 5 क के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सिंगदौआ की दलित महिला ममता पत्नि किशोरीलाल जाटव की गांव में ही स्थित शासकीय जमीन का पट्टा कर ममता के नाम इन्द्राज कर दिया था, लेकिन उस जमीन पर कब्जा गांव के ही सरपंच सुनील शर्र्मा व उसके परिजन किए हुए थे। जब महिला ने इस पट्टे की जमीन पर अपना हक जताया तो सुनील व उसके साथ रामकृष्ण, प्रदीप, देवेन्द्र, नीरू, धानू, दीपक, तेजराम, एक राय होकर उसकी मारपीट करते हुए उसे दुत्कार कर भगा दिया।

मनी फेस्टीवल: बैंक, एटीएम बंद रहने से जनता परेशान, कल बैंकों में टूटेगी भीड़

Image
शिवपुरी। जिले में आज गुरूनानक जयंती होने के कारण आज देश की तरह शिवपुरी के सभी बैंक बंद रहे, लेकिन छुट्टी के दिन भी 24 घंटे खुलने वाले एटीएम बंद होने से जनता की परेशानी बढ़ गर्ई। हालांकि सरकार ने एटीएम से प्रतिदिन  दो हजार रूपए के स्थान पर ढाई हजार रूपए निकालने की घोषणा की, लेकिन एटीएम बंद होने से इसका लाभ उपभोक्ताओं को नहीं मिल पाया। 
एटीएम बंद होने से जनता आज परेशान और भटकती हुई नजर आई। गुरूद्वारा स्थित स्टेट बैंक के एटीएम पर ल बी कतार लगी थी। उपभोक्ताओं का कहना था कि एटीएम तो ऑपरेट कर रहा है, लेकिन पैसे नहीं निकल रहे हैं। इस कारण उपभोक्ता एटीएम से अपने अकाउन्ट का बैलेंस जांचते हुए नजर आए। 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 नव बर को घोषणा कर मध्य रात्रि से एक हजार और पांच सौ रूपए का नोट बंद करने की घोषणा की थी और दस नव बर से पुराने नोटों की अदला बदली शुरू हो गई थी। सरकार की घोषणा के अनुरूप शनिवार और रविवार को भी छुट्टी के दिन बैंक खुले रहे, लेकिन आज सोमवार को गुरूनानक जयंती होने के कारण देश के सभी बैंक बंद रहे और आशा थी कि इसकी काफी हद तक कमी 24 घंटे खुलने वाले एटीएम से होगी तथा जरूरतम…

नोटबंदी का क्राईम पर व्यापक असर, अपराधों का ग्राफ औधें मुॅह गिरा

Image
शिवपुरी। पूरे देश में एक साथ हुई नोट बंदी का व्यापक असर कही पड़ा हो या नहीं परंतु जिले के क्राइम पर इस नोट बंदी का व्यापक असर पड़ा है। जिस दिन से नरेन्द्र मोदी ने नोट बंदी की घोषणा की है जिले का क्राइम ग्राफ एक साथ औधें मुह आ गिरा। 
एक हजार और पांच सौ रूपए के नोट बंद होने का सकारात्मक असर यह हुआ है कि 10 नव बर से आज 14 नव बर तक जिले में कोर्ई बड़ा अपराध नहीं हुआ। पिछले तीन दिनों मे आश्र्र्चय जनक रूप से अपराधों के ग्राफ में गिरावट आर्ई है। 
पिछले 24 घंटों में 27 में से 17 थाना क्षेत्रों में कोर्ई अपराध घटित नहीं हुआ है। इससे पुलिस ने राहत की सांस ली है क्योंकि इस समय जिले की पुलिस विभिन्न बैंकों में तैनात रहकर शांति व्यवस्था की स्थिति बनाने में लगी हुर्ई है। 
पिछले चार दिनों के अपराधों पर यदि दृष्टिपात करें तो किसी भी थाने में कोई बड़ा अपराध घटित नहीं हुआ है जिन थानों में अपराध दर्ज किए गए हैं उनमें मु य रूप से मारपीट, छेड़ छाड़ और शांति भंग के मामले हैं। 10 नव बर को जिले के 20 थानों में कोर्ई अपराध दर्ज नहीं हुआ है जबकि 11 नव बर को 14 थाना क्षेत्रों में कोर्ई भी कायमी नहीं हुर्ई है। 

ट्रेन से कटकर वृद्ध की मौत

Image
शिवपुरी। जिले के देहात थाना क्षेत्र के ग्राम रायश्री के पास रेलवे ट्रेक पर एक वृद्ध की ट्रेन से कट जाने से दर्दनाक मौत हो गई है। इस बात की सूचना स्थानीय लोगो ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुॅचकर वृद्ध की लाश की शिनाक्त की। पुलिस ने लाश का पीएम करा कर मर्ग कायम कर मामले की जांच में जुट गई है।
बताया जाता है कि उक्त वृद्ध भोपाल जाने वाली इंटरसिटी ट्रेन से टकरा गया और उसकी घटना स्थल पर ही मृत्यु हो गर्ई। उसके पास मिले पहचान पत्र से उसका नाम नंदराम पुत्र गबरू जाटव निवासी मुढरी कचनार जिला अशोकनगर के रूप में हुई है। उसके पास जो पर्र्चे मिले हैं उससे स्पष्ट है कि वह मानसिक रूप से विक्षिप्त है तथा उसका इलाज चल रहा है। 

नोटबंदी: छोटे व्यापारी, किसान और बेरोजगार बोले, हर हर मोदी

Image
ललित मुदगल@एक्सरे। देश में नोटबंदी की घोषणा के कारण 3 तरह की योजनाएं अघोषित रूप से स्वत: ही लांच हो गईं। पहली किसानों की केसीसी पर दस टका माफी, दूसरी देश में छोटे व्यापारियों को बिना ब्याज का लोन और कालाधन को दस से बीस प्रतिशत में सफेद करने की अघोषित योजना। 
कैसे मिल रही है किसानों को कैसीसी पर 10 टका माफी करोड़ों किसानों के केसीसी खाते है और पिछले 3 साल से फसलें बर्बाद होने के कारण किसान की आर्थिक हालत बहुत खराब है। केसीसी का बकाया चल ही रहा है। नोटबंदी की घोषणा के बाद कालाधन के स्वामी अपने विश्वसनीय किसानों के केसीसी खाते में कालाधन जमा कर रहे है और किसानों से तय शुदा रकम का पीडीसी चैक ले रहे है। इतना ही नहीं इसके बदले किसानों को 10 से 20 प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है। किसान खुश है, क्योंकि सरकारी डंडे से बचत। केसीसी अकाउंट से फिर लोन उठाने की सुविधा और 10 टका की माफी अलग।  बिना ब्याज का बिजनेस लोन बाजार में छोटे व्यापारियों को कालेधन के स्वामी अब बिना ब्याज के लोन दे रहे है। लोन पुराने नोटों की शक्ल में मिल रहा है परंतु इस लोन पर एक साल तक कोई ब्याज नहीं लगाया जाएगा। इसके बाद भी मात…