Posts

Showing posts from August 9, 2015

मनियर की धाकड़ कॉलोनी में मगर दिखने पर मचा हड़कंप

Image
शिवपुरी। आज सुबह नये फायर बिग्रेड स्टेशन के पीछे धाकड़ कॉलोनी के नाले में एक मगर को स्थानीय लोगों ने बैठा हुआ देखा जिससे कॉलोनी में हड़कंप मच गया।
तत्काल वन विभाग की टीम को सूचना दी गई लेकिन टीम लगभग डेढ़ घंटे देरी से वहां पहुंची जिस कारण मगर पानी में समा गया और टीम उसे पकडऩे में असफल रही। जिस कारण कॉलोनी में भय बना हुआ है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सुबह 11.30 बजे कॉलोनी के रहने वाले बंटी कुशवाह नामक युवक ने एक मगर को नाले के किनारे बैठा हुआ देखा और इसकी सूचना वन विभाग को दी।
सूचना देने के एक घंटे बाद तक मगर नाले के किनारे बैठा रहा, लेकिन वन विभाग की टीम मौके पर नहीं पहुंची। एक घंटे बाद जब टीम वहां पहुंची तो उन्होंने मगर को पकडऩे की कोशिश की लेकिन मगर नाले में भरे पानी में समा गया जिस कारण टीम खाली हाथ वापस लौट आई।
मगर की लंबाई करीब 4 फिट बताई जा रही है। मगर की उपस्थित कॉलोनी में होने के कारण वहां के वाशिंदों में भय बना हुआ है और उन्हें अंदेशा है।

नरवर डकैती काण्ड के 3 आरोपी पकड़ाए

Image
शिवपुरी। जिले की करैरा पुलिस ने नरवर कस्बे में 30 व 31 जुलाई की रात घर में घुसकर 6 हथियारबंद बदमाशों द्वारा की गई डकैती के मामले में तीन आरोपियों को ग्वालियर से हिरासत में लिया है साथ ही डकैती के लिए इस्तेमाल की गई हीरो होंडा बाइक सहित 315 बोर का कट्टा व जिंदा कारतूस बरामद किया है। 
इस मामले में पुलिस पहले ही दो आरोपियों को गिर तार कर चुकी है करैरा एसडीओपी चंद्रभान रघुवंशी का कहना है कि इस डकैती के मामले में दो आरोपी पहले भी गिर तार किए जा चुके हैं गिर तार किए गए आरोपी रामू जाटव पर पुलिस अधीक्षक ने 3 हजार का इनाम घोषित किया था खास बात यह है कि गिर तार किए गए आरोपियों पर कई थानों में आपराधिक प्रकरण दर्ज है।
ऐसे पकडे यह अपराधी  करैरा एसडीओपी चंद्रभानसिंह रघुवंशी ने बताया कि पुलिस अधीक्षक मों. युसुफ  कुर्रेशी ने डकैती की इस घटना को चैलेंज मानकर लेते हुए एएसपी आलोक सिंह व करैरा एसडीओपी को नरवर में कैंप कर जल्द पतारसी के निर्देश दिए थ।
मुखबिर से मिली सूचना पर मालूम हुआ कि डकैती डालने की योजना 27 जुलाई को ग्वालियर में बंटी गुर्जर के घर बनाई गई थी जहां रामवरण व सतेन्द्र रहते थे यहां कालू राव…

सीएमएचओ ने स्वास्थ्यकर्मियों का रोका वेतन

Image
शिवपुरी- जिले के स्वास्थ्य अधिकारी एस.के.भदौरिया ने जिला कलेक्टर राजीवचन्द्र दुबे द्वारा गत दिवस टीएल मीटिंग में मौखिक रूप से स्वास्थ्यकर्मियों को आदेशित कर उन्हें जननी सुरक्षा के हितग्राहियों का भुगतान करने के लिए निर्देश दिए गए।
इस निर्देश पर जब तक अमल होगा तब तक के लिए जिले के सभी स्वास्थ्यकर्मियों के वेतन को रोक दिया गया है जिससे स्वास्थ्यकर्मियों में रोष है। स्वास्थ्यकर्मियों का प्रशासन से आग्रह है कि वह शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार और हितग्राहियों को समुचित लाभ दिलाते है बाबजूद इसके वेतन रोकना न्यायोचित नहीं है।
कलेक्टर के द्वारा दिए गए आदेश को अमल में लाने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों प्रतिबद्ध है लेकिन वेतन रोकना स्वास्थ्यकर्मियों पर दोहरी मार है ऐसे में पूरे परिवार का भरण-पोषण करने में स्वास्थ्यकर्मी असमर्थ साबित हो रहे है। ऐसे में जननी सुरक्षा का जिन हितग्राहियों को लाभ नहीं दिया गया उन्हें लाभार्थि करने के लिए स्वास्थ्यकर्मी प्रयासरत है लेकिन तब तक स्वास्थ्यकर्मीयों का वेतन दिया जाए अन्यथा स्वास्थ्यकर्मी अपनी इस मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन व आन्दोलन करने को बाध्य होंगें।
इसलि…

शिवपुरी में मेहरबान हुए इन्द्रदेव, झमाझम बारिश से तरबतर हुआ शहर

Image
कैप्शन-शहर के एबी रोड़ स्थित गंदा नाला जिसके बहाव में एक पेड़ भी आ गया। स्थानीय बंधानी मजदूर कार्यालय के समीप लगा यह पेड़ बारिश के तेज बहाव के साथ गिर पड़ा।





कैप्शन- शहर के करबला में जब शहर की गंदगी निकली तो वहां तेज गर्जना के साथ आवाजें आई, शहरवासी इस झरने को देखने के लिए पहुंचे।

कैप्शन- बारिश के मौसम ने भले ही शहर की गंदगी को साफ कर दिया हो लेकिन आज भी झमाझम बारिश में भदैयाकुण्ड पर पर्यटकों की भीड़ नजर आई।

कैप्शन- गंदगी से सराबोर जाधवसागर का झरना जिसकी कल-कल की ध्वनि शहरवासियों ने सुनी  लेकिन जब इस गंदगी से निकला झाग देखा तो लोग गंदगी से दूर भी होते नजर अए।

कैप्शन- चौंकिए मत! यह बर्फ नहीं है बल्कि शहर के मलमूत्र से एकत्रिक होकर बहे पानी का बहाव है जो इकट्ठा होकर सफेद झाग में परिवर्तित नजर आया। बताना होगा कि यही पानी फिल्टर होकर शहरवासियों की प्यास बुझाने का काम करता है इसीलिए यहां जलावर्धन योजना की पूर्णता की मांग की गई है ताकि शहरवासी साफ-स्वच्छ पानी पी सके।

अपने अधीनस्थ रहने वाले व्यक्ति से नहीं करें कठोर व्यवहार: साध्वी शुभंकराश्रीजी

Image
शिवपुरी। प्रेमभाव का व्यवहार हमारे जीवन में सफलता की ओर ले जाता है। वहीं व्यक्ति सबका प्रिय होता है जो प्रेम की भाषा जानता है। हम अपने नौकर के साथ भी प्रेमभाव का व्यवहार रखें तभी वह हमारा विश्वासपात्र और वफादार बन पाएगा, उक्त व्याख्यान आज शुभंकराश्रीजी म.सा. ने भक्तामर के पांचवे दिन की गाथा में पदमावती देवी के पूजन के बाद कहे। 
आज भक्तामर संपूट अभिषेक में आगे की चार गाथाओं की पूजन विधि की गई। कार्यक्रम में जैन समाज के सभी स्त्री, पुरूषों ने हिस्सा लिया।  अपने आज के प्रवचन में प्रेम की भाषा को समझाते हुए साध्वी जी ने कहा कि हम अपने नौकर से पूरी जो भी काम करवाते हैं वह उसे पूरी मेहनत के साथ करता है और कार्य खत्म हो जाने के बाद वह अपने घर जाकर भी उसके निजी काम खत्म करता है।
 कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारे घर में मेहमान आ जाते हैं और हम नौकर से चार गुना काम लेते हैं ऐसे वक्त हमें उसके भी खाने पीने का ध्यान रखना चाहिए, साथ ही जब वह घर जाये तो उसके साथ उसके परिवार के खाने पीने का भी ध्यान रखना हमारी जिम्मेदारी है क्योंकि जब वह ज्यादा काम करके घर जायेगा तो संभवत: घर पर थकावट के कारण व्यक्तिगत …

अमोला में बहे वृद्ध का शव मिला, बैराड़ में बहे युवक का सुराग नही

Image
शिवपुरी। कल बारिश होने के साथ ही जिलेभर में नाले और नदियां उफान पर आ गई जिनमें कई स्थानों पर लोग फंस गये जिन्हें रेस्क्यू टीम ने बचा लिया लेकिन बैराड और अमोला क्षेत्र में बहे ग्रामीणों को पुलिस खोजने में असमर्थ रही।
अमोला के मामौनीखुर्द में बहे एक वृद्ध की लाश पुलिस ने रात्रि में बरामद कर ली है जबकि बैराड में बहे युवक का अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कल शाम 6 से 7 बजे के बीच मोहन सिंह पुत्र लक्ष्मण सिंह ठाकुर शराब के नशे में अपने साथियों के साथ गांव जा रहा था जो छोटी बगिया के पास निकले नाले में पानी अधिक होने के कारण वहां से निकलने की जिद करने लगा।
मोहन सिंह शराब के इतने नशे में था कि वह अपने साथियों के मना करने के बाद भी नाले को पार करने लगा। बताया जाता है कि मोहन सिंह ने अपने साथियों से शर्त लगाई थी कि वह बिना किसी विघ्न के नाला पार कर लेगा लेकिन पानी का तेज बहाव और नशे में होने के कारण वह अपने आपको संभाल नहीं सका और वह नाले में बह गया।
लेकिन रात्रि में घटनास्थल से कुछ दूरी पर उसका शव नाले के किनारे सर्चिंग के दौरान पुलिस को मिल गया। वहीं बैराड़ में बहे नार…

नौहरीकला के रपटे पर बहा युवक, दौ सो मीटर झाडिय़ो में फंसी मिली लाश

Image
शिवपुरी। शहर से मात्र 5 किमी दूर ग्राम नौहरीकला के तेजगति से बह रहे रपटे को पार करते समय 1 युवक बह जाने की खबर मिल रही है बताया गया है कि उक्त युवक की लाश 200 मीटर दूर ही झाडिय़ो में फसी मिल गई है।
जानकारी के अनुसार कोतवाली थाना अंतर्गत ग्राम नौहरीकलां के विजय पुत्र परशुराम पाल उम्र 28 वर्ष अपने 3 तीन साथियों सहित अपने खेत में टमाटरो में खाद डाल कर लौटकर रहे थे।
लेकिन अचानक आज दोपहर से तेज बारिश होने लगी इस कारण विजय पाल अपने साथियों सहित घर की ओर लौटने लगे तभी रास्ते में एक रपटा पडता है वह तेज गति से बह रहा था।
बताया गया है कि रपटे पर निकल रहे तेज गति से पानी को देखकर तीनो युवक रूक गए परन्तु विजय इस रपटे को पर करने लगा और पानी का बहाव तेज होने के कारण उसके दोनो पैर उठ गए और वह पानी में वह गया।
अपने साथी को बहता देख बाकी युवको ने उसे बचाने का असफल प्रयास किया और कैसे भी ग्रामीणो को सूचित किया ग्रामीणो ने तत्काल पुलिस को सूचना दी।
इस पूरे मामले में बताया गया है कि सूचना मिलने पर एसडीएम घटना स्थल पर पहुचं गई। तब तक ग्रामीणो ने बहे युवक की शव की तलाश कर ली। इस घटना में बहे युवक के परिवारज…

एवीएफओ संघ के चुनाव संपन्न: भरत सिंह तोमर विजयी

Image
शिवपुरी। सहायक पशु चिकित्सा क्षेत्र अधिकारी (एवीएफओ)संघ के तीन साल में होने वाले चुनाव स्थानीय जिला पशु चिकित्सालय में शुक्रवार को संपन्न हुए। इस चुनाव में भरत सिंह तोमर 6 मतों से विजयी घोषित।
एवीएफओ संघ के चुनाव में भरत सिंह तोमर ने चतुर सिंह सेंगर को दूसरी बार हरा कर जिलाध्यक्ष पद पर कब्जा किया। कुल 58 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। जिसमें से भरत सिंह तोमर को 31 जबकि चतुर सिंह तोमर को 25 मत प्राप्त हुए और दो मत पत्र अमान्य पाये गए।
एमसी तमोरी, जीएस सक्सेना, महेश शर्मा बैराड़, चंदन सिंह वर्मा, ओपी गुप्ता,दीवाकर, दिनेश भारद्वाज, कैलाश रघुवंशी, अरूण श्रीवास्तव, राजू केवट, आर.आर. अंजान, अंजना दोहरे, रश्मी भट्ट, मीनाक्षी जाटव, शांत कुमार, पीएस कोली, विनोद दोहरे, एमएल सेन, साहब सिंह, बाबू लाल केवट, अक्षय द्विवेदी, पवन बाजौरिया, एसके पाण्डेय, विजय लिधौरिया, एवं श्री भोण्डेले, आदि सहकर्मियों ने हार्दिक बधाई दी हैं।
नव निर्वाचित जिलाध्यक्ष भरत सिंह तोमर ने संघ की ओर से सभी का हार्दिक आभार एवं धन्यवाद ज्ञाप्ति किया हैं।

व्यापारी के घर चोरी का असफल प्रयास

Image
शिवपुरी। दिनारा में बीती रात्रि चोरों ने एक व्यापारी के सूने घर पर चोरी करने का प्रयास किया लेकिन चोर सफल नहीं हो सके। 
घटना के समय पूरा परिवार विदिशा गया हुआ था। आज सुबह जब उन्हें जानकारी लगी तो वह वापस लौटे और उन्होंने पुलिस को बताया कि चोर उनके घर से कोई सामान चोरी करके नहीं ले गये हैं। इस मामले में पुलिस ने धारा 457 का प्रकरण दर्ज कर लिया है। 
व्यापारी दिनेश कसाब के भतीजे रवि कसाब ने फोन पर जानकारी देते हुए बताया कि उनके चाचा दिनेश कसाब पूरे परिवार के साथ विदिशा अपने पुत्र से मिलने गये हुए थे और घर ताला लगा हुआ था। 
रात्रि 12 से आज सुबह 4 बजे के बीच कोई अज्ञात चोर ने उनके घर के मु य दरबाजे का ताला तोड़ दिया और अंदर प्रवेश कर गया, लेकिन किसी के आने की आहट सुनकर चोर भाग गये। 
सुबह जब उन्होंने मकान का ताला टूटा देखा तो पुलिस को सूचना दे दी जिस पर दिनारा थाना प्रभारी परमानंद शर्मा मयदल बल के साथ वहां पहुंच गये। सुबह ही चोरी की सूचना गृहस्वामी दिनेश कसाब को दी गई जो दोपहर तक दिनारा पहुंचे जहां उन्होंने घर में देखा तो उनका सारा सामान सुरक्षित था।

घरेलू गैस से चल रहे 8 ऑटो यातायत पुलिस ने किए जब्त

Image
शिवपुरी। शहर में बिना परमिट एवं घरेलू गैस से संचालित ऑटो  चालकों पर आज यातायात पुलिस ने कार्यवाही करते हुए आठ ऑटो जब्त की हैं।
पकड़े गए ऑटोओ को  परमिट की शर्तों का उल्लंघन करने पर मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 66/192 क के तहत प्रकरण बनाकर परिवहन विभाग को कार्यवाही के लिए भेज दिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कल यातायात विभाग के सूबेदार पुरूषोत्तम विश्राई द्वारा आठ ऑटो क्रमांक क्रमश: आरजे 20 आर 5763, आरजे 20 पी 5202, एमपी 07 टी 4897, एमपी 33 आर 0160, यूपी 80 एएफ  9012, आरजे 20 पी 5503, एमपी 033 आर 0429, एमपी 07 टी 3955 को पकड़ा गया।
जिनके कागजों सहित जांच की गई तो उनके परमिट चालकों के पास मौजूद नहीं थे वहीं उक्त ऑटो घरेलू गैस से संचालित पाये गये जिन्हें जब्त कर लिया गया और उनका प्रकरण बनाकर परिवहन विभाग को कार्यवाही के लिए भेज दिया।
यातायात विभाग के प्रभारी श्री विश्रोई का कहना है कि उक्त ऑटो चालक शहर में बिना परमिट के ऑटो का संचालन कर रहे हैं जिससे शासन को राजस्व की क्षति हो रही है, साथ ही घरेलू गैस से वाहनों का संचालन होने के कारण हादसों की आशंका भी बनी रहती है जिस कारण यह कार्यवाही की ग…

अज्ञात कारणों के चलते युवक फांसी पर झूला

Image
शिवपुरी। ठकुरपुरा में आज सुबह एक युवक की लाश घर में लटकी हुई मिली, जिससे प्रतीत होता है कि युवक ने आत्महत्या की है, लेकिन आत्महत्या के कारणों का पता नहीं लग सका है।
बताया जाता है कि उक्त युवक घर पर अकेला था और उसकी पत्नी और बच्चे बाहर गए हुए थे। इसी बीच यह घटना घटित हो गई जिसकी जानकारी आज सुबह लगी तो पुलिस ने मौके पर पहुंचकर छानबीन की और मर्ग कायम कर लिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार गणेश पुत्र ताराचंद जाटव उम्र 45 वर्ष निवासी ठकुरपुरा अपनी पत्नी और बच्चों के बाहर जाने के बाद से ही घर में अकेला था। रात्रि में उसने प्लास्टिक की रस्सी से फांसी का फंदा बनाया और उस पर झूल गया।
आज सुबह जब वह घर से बाहर नहीं निकला तो पड़ोसियों को संदेह हुआ और उसके दरबाजे को खटखटाया, लेकिन उसने दरबाजा नहीं खोला।
बाद इसकी सूचना पुलिस को दी। बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दरबाजा खोला तो उसकी लाश लटकी हुई थी बाद में पुलिस ने उसे फांसी के फंदे से उतारा और उसे पीएम के लिए भेज दिया।

खाना बनाते समय फटा सिलेण्डर

Image
शिवपुरी। कोतवाली क्षेत्र के हनुमान कॉलोनी में आज सुबह एक मकान में खाना बनाते समय सिलेण्डर फट गया जिससे वहां आग लग गई। 
अच्छी बात यह रही कि इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई सिर्फ कुछ कपड़े, कूलर पंखे और किताबें जलकर नष्ट हो गईं। सूचना मिलने पर फायर बिग्रेड मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार हनुमान कॉलोनी में निवासरत हरविलास धाकड़ के मकान में सुनील धाकड़ नामक युवक किराये से रहता है। आज सुबह करीब पौने 11 बजे सुनील खाना बना रहा था तभी सिलेण्डर में अचानक आग लग गई।
 यह देख सुनील घर से बाहर निकल गया और उसने आग लगने की जानकारी दी। कुछ देर बाद सिलेण्डर फट गया, लेकिन इससे पहले ही सभी लोग घर से बाहर निकल आये। घटना में घर में रखे कपड़े, कूलर, पंखा और कुछ किताबें व महत्वपूर्ण दस्तावेज आग से जल गये। 
कुछ युवकों ने हि मत करके बजरी डालकर आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन कुछ देर बाद ही फायर बिग्रेड मौके पर पहुंची जिससे आग को बुझा दिया गया।

एमपीईबी कॉलोनी में पुलिस का छापा, जुआ खेलते 10 जुआरी पकड़ेे

Image
शिवपुरी। कल दोपहर फिजीकल चौकी पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर से एमपीईबी कॉलोनी वाणगंगा पर छापामार कार्यवाही की जहां से 10 जुआरियों को धरदबोचा और उनके पास से 42 हजार 700 रुपये की राशि पर ताश की गड्डियां बरामद कीं।
खासबात यह है कि जिस स्थान पर जुआ खेला जा रहा था वहां बिजली विभाग का मु य कार्यालय है और उक्त कॉलोनी में बिजली विभाग के कर्मचारी निवासरत हैं। इस कार्यवाही के बाद बिजली विभाग में हड़कंपपूर्ण स्थिति निर्मित हो गई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कल दोपहर 3 बजे पुलिस अधीक्षक मो. युसुफ कुर्रेशी को मुखबिर के जरिये सूचना मिली कि वाणगंगा के सामने एमपीईबी कॉलोनी और छत्री के पास स्थित कॉलोनी में बड़े स्तर पर जुए के फड़ संचालित हो रहे हैं।
इस सूचना पर श्री कुर्रेशी ने फिजीकल चौकी प्रभारी जयसिंह यादव को तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश दिये और उन्हें बताया कि वह सिविल डे्रस में यह कार्यवाही करें।
यह निर्देश मिलते ही श्री यादव अपने दलबल के साथ उक्त चिन्हित स्थानों पर पहुंचे जहां सबसे पहले एमपीईबी कॉलोनी में एक स्थित शासकीय क्वार्टर पर छापामार कार्यवाही की गई जहां से पवन पुत्र ग्यासीराम शर्मा, सुनील…

टीआई के खिलाफ एकजुट हुई कांग्रेस, कारण बताओ नोटिस जारी

Image
शिवपुरी। देहात थाने के टीआई संजीव तिवारी के खिलाफ कार्यवाही किये जाने को लेकर जिला कांग्रेस ने आज जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव के नेतृत्व में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक सिंह को ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में टीआई पर शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश जैन आमोल के खिलाफ अभद्रता और गाली गलौंच किये जाने का आरोप लगाया गया है। ज्ञापन में कहा गया है कि दो दिन पहले कांग्रेस ने 25 सांसदों के निलंबन के विरोध में माधवचौक पर पुतलों का दहन किया था।
उसी दौरान टीआई संजीव तिवारी ने शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश जैन के गिरेवां में हाथ डाल दिया और उन्हें धकिया दिया यही नहीं श्री तिवारी ने उनके साथ अभद्र भाषा का भी प्रयोग किया।
ज्ञापन में श्री तिवारी के खिलाफ कार्यवाही की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में प्रदेश कांग्रेस महामंत्री बैजनाथ सिंह यादव, जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव, शहर कांग्रेस अध्यक्ष राकेश जैन आमोल, नपं कोलारस अध्यक्ष रविन्द्र शिवहरे, हरवीर सिंह रघुवंशी, नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, जनपद अध्यक्ष पारम रावत, योगेन्द्र रघुवंशी, खलील खान आदि कांग्रेसी नेता शामिल थे।
टीआई तिवारी को दिया गया कारण बत…