Posts

Showing posts from August 2, 2015

हटा बारिश से बैन: जमकर बरसे बदरा, स्वर्ग सी लगी शिवपुरी

Image
शिवपुरी। आज शिवपुरी मेे जमकर बदरा बरसे आमजन कहते नजर आए की शायद आज बारिश का स्टै हट गया है और काली घटाओ के साथ शिवपुरी में जमकर डेढ घंटे तक बदरा बरसे। शहर में आज हुई रिमझिम बारिश के साथ तेज बारिश के बहाव में लोग नहाते देखे गए तो वहीं देर शाम को मौसम में ठण्डक होते देख लोगों का रूख पर्यटक स्थलों की ओर उमड़ा।
यहां शहर के अधिकांश लोगों ने अनेकों पर्यटक स्थलों पर सपरिवार पहुंचकर पिकनिक पार्टी मनाई तो कहीं लोगों ने दाल-बाटी का आनन्द लिया। शहर में आज बारिश से मौसम सुहाना हो गया और पर्यटकों स्थलों पर लोगों का हुजूम उमड़ा नजर आया।
फ्रेण्डशिप डे दिन मौसम हुआ फ्रेंडली रविवार का दिन ऊपर से परिजनों के साथ तो मौसम का आनन्द ही दोगुना हो जाता है। इसके अलावा 2 अगस्त को फ्रेण्डशिप डे के मौके पर दोस्तों की भीड़ भी पर्यटक स्थलों पर उमड़ी और मिलकर खूब इन्जॉय किया।
 फ्रेण्डशिप डे पर बेल्ट और उपहारों के द्वारा दी गई गि ट में अधिकांशत: दोस्तों ने ऐसे स्थानों को चुना जहां मौसम का आनन्द लिया जाए। मोबाईलों के माध्यम से खूब सेल्फी और अन्य फोटों खींचे और दूर-दराज के अपने मित्रों के साथ शेयर किए।
पर्यटकों स्थलों पर…

वर्षायोग का पल-पल अनमोल होता है: मुनिश्री अभयसागर महाराज

Image
शिवपुरी। चातुर्मास का पल पल बहुत बहुमूल्य होता है। इस काल में व्यक्ति चाहे तो अपनी आत्मिक उन्नति कर सकता है। जहां तक चातुर्मास की बात है इस समय व्यक्ति को जहाँ काम धंधे की अत्यधिक व्यस्तता नहीं रहती वहीं वह अपनी आध्यात्मिक उन्नति के लिये स्वतंत्र रहते है।
अत: यदि वह इस चार माह के चातुर्मास काल में जीवन जीने की कला के रूप में धर्म की क्रियाओं से जुड़कर संस्कार ग्रहण करें तो यह चातुर्मास उनके जीवन के लिये बहुमूल्य सावित होगा। उक्त मंगल प्रवचन संत शिरोमणी आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज के परम शिष्य पूज्य मुनि श्री अभय सागर जी महाराज ने श्री महावीर जिनालय में चातुर्मास कलश स्थापना के अवसर पर हुयी विशाल धर्मसभा में दिये।
धर्मसभा को संबोधित करते हुये मुनिश्री ने कहा चातुर्मास का काल संयम का काल होता है। जहाँ मुनि जीव रक्षा के लिये एक जगह पर रहकर अपना धर्मध्यान करता है वहीं श्रावक भी मुनि सानिध्य में रहकर अपना जीवन का उत्थान कर सकता है।
आप इस बर्षायोग में अपनी आत्मा के उत्थान का कार्य करते रहे तो वह दिन दूर नहीं जव पूज्य आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज के चरण इस क्षेत्र में पडेंगे…

पंचायतों का विकास ही मेरी पहली प्राथमिकता :कमला बैजनाथ यादव

Image
शिवपुरी। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कमला बैजनाथ सिंह यादव ने अपने प्रथम प्रवास पर नरवर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत मगरौनी, नयागांव, इंदरगढ, फतेहपुर, में लगभग 36.68 लाख रूपए के विकास कार्यो का भूमि पूजन किया।
इस अवसर पर उनके साथ जनपद अध्यक्ष मुकेश खटीक, कांग्रेस प्रदेश महामंत्री बैजनाथ सिंह यादव, बदरवास जनपद उपाध्यक्ष रामवीर सिंह यादव, जिला पंचायत पूर्व उपाध्यक्ष विजय सिंह चौहान, जिला पंचायत सदस्य दिनेश परिहार, मनीष कुशवाह, श्रीमती अवस्था बाई रावत जनपद सदस्य, कालूराम कुशवाह जिला पंचायत सदस्य, रज्जन सैन सहित पंचायतों के सरपंच श्रीमती बबीता कमल किशोर शिवहरे, राघवेन्द्र सिंह राजौरिया, श्रीमती प्रेमलता रामेश्वर सोनी, नीरज रजक प्रमुख रूप से उपस्थित थे।
योजनाओं का किया भूमिपूजन इस अवसर अध्यक्ष श्रीमती कमला यादव ने ग्राम पंचायत मगरौनी मे पंच परमेशवर योजना 4.18 लाख रूपए की सी.सी. एवं 3 लाख रूपए परफोरमेन्स ग्रांट सीसी सड़क,बीआरजीएफ योजना से स्टेडिय़म का विस्तारीकरण 10.00 लाख रू. के निर्माण कार्यो का भूमि पूजन किया गया।
> ग्राम नयागांव में बीआरजीएफ योजना के तहत 7.00 लाख रूपए से सामुदायिक भवन न…

धारा 250 का दुरूपयोग कर निर्दोषों को भेजा जा रहा है जेल:एड.लक्ष्मीनारायण धाकड

Image
शिवपुरी। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध अतिक्रामकों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्यवाही जारी है। अवैध कब्जे हटाने के लिए भू राजस्व संहिता की धारा 250 का उपयोग तहसीलदारों द्वारा जमकर किया जा रहा है। अपील में भी सुनवाई नहीं हो रही। 
आरोप है कि इस धारा के तहत भू स्वामी द्वारा शिकायत आने पर आनन-फानन में पटवारी और गिरदावर से रिपोर्ट ली जाती है और तुरत-फुरत आदेश पारित कर दिए जाते हैं। 
अभिभाषक लक्ष्मीनारायण धाकड़ का आरोप है कि तहसीलदार द्वारा प्रतिवादी पक्ष को सुनवाई का भी अवसर नहीं दिया जाता ताकि वह अपना पक्ष स्पष्ट कर सके। 
इस तरह से प्राकृतिक न्याय के सिद्धांतों का धारा 250 की आड़ में उल्लंघन किया जा रहा है। अवैध कब्जा न हटाने पर सिविल जेल का प्रावधान है जिसका उपयोग कर अभी तक पांच सैंकड़ा से अधिक लोगों को जिलेभर से जेल भेज दिया गया है। 
अभिभाषक लक्ष्मीनारायण धाकड़ ने जानकारी देते हुए बताया कि भू राजस्व संहिता की धारा 250 कहती है कि यदि किसी भूस्वामी की जमीन पर दो माह से कब्जा है तो इस संबंध में शिकायत करने पर तहसीलदार द्वारा कार्यवाही की जा सकती है। 
लेकिन जिले में तहसीलदार द्वारा इस धारा की आड़…

करैरा के नये एसडीओपी रघुवंशी ने कार्यभार संभाला

Image
शिवपुरी। करैरा में अनुविभागीय अधिकारी पुलिस के पद पर चंद्रभान सिंह रघुवंशी की नियुक्ति हुई है। उन्होंने कल करैरा आकर अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। पदभार ग्रहण करने के बाद रघुवंशी ने बताया कि करैरा क्षेत्र को भयुमुक्त बनाना उनका प्रमुख लक्ष्य रहेगा तथा जनहित के हर मुद्दे पर मैं हमेशा जनता के साथ रहूंगा।

एसपी ने आम आदमी का भेष बना किया थानों का निरिक्षण

Image
शिवपुरी। बीती रात्रि पुलिस अधीक्षक मो. युसुफ कुर्रेशी ने शिवपुरी शहर सहित कोलारस और पिछोर अनुविभाग के थानों का अपनी एसपी के रूप में पहचान छुपाते हुए सादा कपड़ों और बिना पुलिस वाहन के निरीक्षण किया। 
जहां थाना क्षेत्रों मेें कई पुलिस कर्मी टॉर्च जलाकर वाहनों को रोकते दिखे। इसी तारत य में एसपी को भी उक्त पुलिसकर्मियों को रोक लिया। जिन्हें पुलिस अधीक्षक की फटकार भी लगी, वहीं ऐसे पुलिसकर्मियों को निर्देशित भी किया कि भविष्य में इस तरह से वाहनों को न रोका जाए। 

सूत्र बताते हैं कि पुलिस अधीक्षक को थानों पर अवैध वसूली की सूचनाएं प्राप्त हो रही थीं जिनकी सत्यता जानने के लिए उन्होंने कल सिविल ड्रेस में यह निरीक्षण किया। शहर में भी कई स्थानों पर उनके द्वारा कार्यवाहियां भी की गईं। 
सूत्रों की मानें तो रात्रि में पुलिस अधीक्षक एक साधारण वाहन में अपने विश्वस्तों के साथ वह कोलारस और पिछोर के थानों क्षेत्रों से गुजरे। बताया जाता है कि कुछ थाना क्षेत्रों में रात्रि के दौरान पुलिस अधीक्षक के वाहन को टॉर्च दिखाकर रोका गया। 
बाद में पुलिसकर्मी एसपी को देखकर चौक गये। जिस पर उन्होंने उन पुलिसकर्मियों को …

फांसी पर लटका युवक, पुलिस ने संदिग्ध मौत माना

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्र के कटरा मोहल्ला में बीती रात्रि एक युवक ने फांसी लगा ली थी। जिसकी अस्पताल लाते समय मौत हो गई। इस मामले को पुलिस संदिग्ध मानकर जांच करने में जुट गई है।
जानकारी के अनुसार सुनील उर्फ नीटू शिवहरे पुत्र हरिशंकर शिवहरे की फांसी लगाकर आत्महत्या की। पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों से पूछताछ की जिस पर पुलिस को जानकारी मिली कि नीटू शराब पीने का आदी था और आये दिन उसके घर पर इसी बात को लेकर झगड़ा होता रहता था।
बीती रात्रि शाम 7.30 बजे फांसी पर झूल गया। जिसे परिजन अस्पताल ले गये जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि अभी इस मामले की जांच चल रही है और उसकी मृत्यु का कारण क्या था यह पीएम और जांच के पश्चात पता चलेगा।