Posts

Showing posts from August 1, 2015

चातुमार्स हेतु मंगल कलश की स्थापना: 4 माह बहेगी शिवपुरी में धर्म और ज्ञानगंगा

Image
शिवपुरी। शिवपुरी की धरा पर प्रथम बार एक साथ तीन तीन जैन मुनियों का मंगल चातुर्मास एक साथ होने जा रहा है। इस हेतु आज रविवार को स्थानिय महावीर जिनालय महल कालोनी शिवपुरी में मंगल कलश स्थापना का भव्य आयोजन किया जा रहा है। जिसमें न सिर्फ शिवपुरी वरन अन्य दूर दूर के साधर्मी बन्धु इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। 
चातुर्मास समिति के प्रचार प्रसार प्रमुख दिलीप जैन ने बताया कि संत शिरोमणी आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज के पर शिष्य पूज्य मुनि श्री अभय सागर जी महाराज, पूज्य मुनिश्री प्रभातसागर जी महाराज एवं पूज्य मुनि श्री पूज्यसागर जी महाराज का प्रवास इस समय शिवपुरी में चल रहा है। 
 मुनि श्री के ससंघ का पावन बर्षायोग शिवपुरी में हाने जा रहा है। इस हेतु आज रविवार को स्थानिय श्री महावीर जिनालय दिग वर जैन मंदिर पर भव्य मंगल कलश स्थापना का कार्यक्रम दोपहर दो बजे से होगा। 

जिसमें आचार्य श्री के पूजन के पश्चात पात्र चयन के माध्यम से चांदी के कलश स्थापित किये जायेगें। इसके अलावा प्रात: 6 बजे से शांतीनाथ विधान का भी आयोजन रखा गया है। प्रात: 8: 30 से मुनिश्री के मंगल प्रवचन एवं ध्वजारोहण का कार्यक्रम…

नाबालिग का अपहरण, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। पिछोर के ग्राम नयागांव में रहने वाली एक 14 साल की किशौरी का उसी गांव में रहने वाला नवल बीते रोज अपहरण करके ले गया। पुलिस ने इस मामले में परिजनो की शिकायत पर आरोपी युवक के खिलाफ अपहरण का प्रकरण दर्ज कर आगे की पड़ताल शुरू कर दी है। 

सरकारी जमीन को जोतने की मना करने पर वन आरक्षक से मारपीट

Image
शिवपुरी। सुरवाया के ग्राम मौह मदपुर में स्थित सरकारी वन भूमि पर खेती कर रहे लोगो को बीते रोज एक वन आरक्षक ने रोका तो उक्त लोगो ने आरक्षक के साथ जमकर मारपीट कर उसे वहां से भगा दिया।
पुलिस ने इस मामले में तीन लोगो के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
जानकारी के मुताबिक ग्राम मौह मदपुर में रहने वाले शेरसिंह, रूपसिंह व एक ट्रैक्टर का मालिक तीनो मिलकर बीते रोज वन भूमि पर खेती कर रहे थे।
जब इसकी सूचना वन आरक्षक मेहरबान राजपूत को मिली तो वह मौके पर पहुंचा और तीनो से वन भूमि पर खेती करने से मना किया।
 इसी बात को लेकर विवाद हो गया और तीनो ने मिलकर आरक्षक के साथ मारपीट कर दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। 

एक लाख नही दिए दहेज में तो निकाला बहू को, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। पुलिस ने एक महिला की शिकायत पर उसके पति, सास व ससुर के खिलाफ दहेज एक्ट का मामला दर्ज किया है।
बताया जा रहा है कि आरोपी शादी के बाद से ही महिला को दहेज में एक लाख रूपए लानें की मांग करते थे और जब उसने देने से मना कर दिया तो आरोपियों ने मारपीट कर उसे घर से निकाल दिया।
जानकारी के मुताबिक संजय कॉलोनी में रहने वाली महिला शबनम पत्नी हैदर खान ने बताया कि उसकी शादी एक साल पहले ही हुई थी।
एक माह ही नही गुजरा कि उसका पति हैदर, सास जैहरूनिशा तथा ससुर असगर उससे दहेज में एक लाख रूपए व अन्य सामान लाने की मांग करने लगे। जब मैने उनकी मांग पूरी नही की तो तीनो ने मिलकर उसके साथ जमकर मारपीट कर उसे घर से निकाल दिया।

मास्टर साहब के प्रश्रो का जबाब नही दिया तो लात-घूसो मारा छात्र को

Image
शिवपुरी। मनियर में स्थित एक स्कुल में शिक्षक ने छात्र से सवाल पूछे छात्र सवालो के उत्तर नही दिए तो शिक्षक ने छात्र की लात-घूसो से मारपीट कर दी। मामला चाईल्ड लाईन तक पहुंच चुका है।
जानाकारी के अनुसार ग्राम रातौर में रहने वाला नीरज पुत्र करन सिंह धाकड़ शहर के मनियर स्थित शिवशक्ति कॉलेज पब्लिक स्कूल की कक्षा 8 वी पढ़ता है। रोज की तरह आज सुबह भी नीरज स्कूल आया था।
यहां नीरज के शिक्षक केदार धाकड़ ने नीरज से तीन सवाल किए जिस पर से नीरज ने दो सवालों का तो जबाब दे दिया लेकिन तीसरे सवाल का जबाब नही दे पाया।
इसी बात पर शिक्षक गुस्से में आ गया और उसने सीधे नीरज के साथ लात-घूसों से जमकर मारपीट कर दी। इस दौरान जब वह जमीन पर गिर गया तब ाी बेरहम शिक्षक नीरज को लातों से मारता रहा। बाद में छात्र रोता हुआ अपने घर पहुंचा और पूरा मामला परिजनो को बताया।
इसके बाद परिजनो ने चाइल्डलाइन पर कॉल किया तो स्थानीय चाइल्डलाइन के सदस्य बालक के घर पहुंचे और पूरा मामला जानने के बाद सीधे कोतवाली पहुंचे और पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, लेकिन पुलिस ने केवल अद्म चैंक की कार्रवाई करते हुए इति श्री कर ली।
इधर चाइल्डलाइन के सि…

नपा को बिजनिस स्टाईल: गंजे के लिए खरीदा कंघा

Image
शिवपुरी। शिवपुरी नपा बडी ही दूरगामी है अभी शहर की में सड़के नही है और उसमें भी सडक साफ करने की मशीन खरीद डाली यह तो ऐसा हुआ जैसे गंजे के लिए कंघा खरीद लिया हो। बताया गया है कि इस मशीन को खरीदने के लिए कोई विज्ञप्तिती जारी नही की है. 
इस मशीन की कीमत लाखों रूपयें है जब इस मशीन की खरीदी के बारे में नपा सी.एम.ओ एंव स्वास्थ अधिकारी से फोन पर चर्चा की तो दोनों के जवाव संतोष जनक नहीं थे। क्योंकि न तो सफलाई की गई फर्म का नाम बता पा रहे थे और नही उनकी कीमत भी बताई जा रही थी।
पहले से ही बेकार पड़ी हैं लाखों की मशीनरी शिवपुरी नगरपालिका तो पूर्व से ही चर्चा में ही बनी हैं क्योंकि पहले दो मशीनें कमीशन के लालच में महंगे दामों पर खरीद कर नपा में लाकर खड़ी कर दी गई हैं जिनका आज तक कोई उपयोग नहीं किया गया।
जबकि पूर्व से ही नपा में फाईब विग्रेड एंव सहित एक अन्य मशीन जिसकी कीमत लगभग 60 लाख रूपयें की नपा में बेकार हो रही हैं। जिनको चलाने के लिए नपा पर चालक तक नहीं हैं। इन मशीनों का नगरपालिका एक भी बार उपयोग नहीं कर पाई हैं। इसी के कारण इन मशीनों के कलपुर्जो में धरे-धरे जंग तक लग गई हैं।
परिषद की फाईल में …

80 लाख की डकैती डालने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। सन 2011 में मगरौनी चौकी अतंर्गत कपूरचंद जैन के यहां 80 लाख की डकैती डालने वाले आरोपियों में से एक आरोपी को गिर तार करने में सफलता प्राप्त की है। बताया गया है कि पकडे गए उक्त बदमाश पर 5 हजार रूपए का ईनाम था।
शिवपुरी एसपी मो.यूसुफ कुर्रेशी ने बताया कि पिछले 4 चार से मगरौनी डकैती काण्ड का आरोपी रमेश पुत्र मदन सिंह गुर्जर उम्र 55 वर्ष थाना पनिहार ग्वालियर फरार था। इस कारण इस बदमाश पर 5 हजार रूपए का ईनाम घोषित कर था।
इस फरारी को पकडने के लिए मुखबिर तंत्र सक्रिय कर रखा था। तभी मुखबिर से सूचना मिली की उक्त फरारी बदमाश  गोल पहाडिय़ा निवास कर रहा है। मुखविर की इस सूचना पर थाना प्रभारी नरवर को निर्देशित किया गया।
इस बदमाश को पकडऩे के लिए थाना प्रभारी उत्तम सिंह मडेलिया द्वारा उनि.एस.एस यादव, सउनि. अरप्रसाद, प्रआर. दिनेश यादव, आर.अरविंद कुमार और आर.रामहेत को टीम बनाकर योजनावद्व तरिके से उक्त स्थाई फरारी बदमाश को गिर तार कर लिया गया।

नरवर डकैती कांड का आरोपी गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। कल नरवर कस्बे में आधी रात्रि को श्रीकांत भार्गव के घर में डकैती डालने की उद्देश्य से घुसे नकाबपोश बदमाशों ने श्रीकांत भार्गव में गोली मार दी और पिता के सर में बंदूक का बटट मार कर मरणासन्न कर दिया था पुलिस ने इस काण्ड को अंजाम देने वाले आरोपियों में से 1 आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।
आज कंट्रोल रूम मे आयोजित प्रेस वार्ता में शिवपुरी एसपी मो.यूसुफ कर्रैशी ने जानकारी देते हुए बताया कि आधी रात को जैसे ही इस काण्ड की सूचना मिली तो तत्काल इन बदमाशो के हुलिए के आधार पर पूरे जिले की पुलिस को अलर्ट कर दिया गया।
चार पार्टिया पुलिस ने रात में ही जंगल में सर्चिग के लिए लगा दी गई तभी एक पुलिस को एक ओर सूचना प्राप्त हुई कि  एरावन के नारायण सिंह पुत्र श्यामा बघेल निवासी मढीखेड़ा के ऐरावन क्षेत्र में एक बदमाश को टोके पर उसने गाली ग्लौच और फायरिंग करते हुए भाग गया।
पुलिस ने इस सूचना पर ऐरावन क्षेत्र में घेरावंदी शुरू कर दी और इस घेरावंदी में ऐरावन-रायपुर के जंगल में एक बदमाश को गिर तार कर लिया और इस बादमाश की पहचान प्रहलाद जाटव निवासी डबरा के रूप में पहचान हुई इस बदमाश से पूछताछ में एक दिन पू…

भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष रणवीर रावत की निगम मण्डल में नियुक्ति के आसार

Image
शिवपुरी। भाजपा की गुटीय राजनीति में केन्द्रीय श्रम मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर खेमे के माने जाने वाले पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष रणवीर सिंह रावत की किसी निगम अथवा मण्डल में नियुक्ति के आसार नजर आ रहे हैं।
मु यमंत्री शिवराज सिंह चौहान घोषणा कर चुके हैं कि तीन चार दिन के भीतर निगम मण्डल और आयोग में नियुक्तियां कर दी जाएंगी।
श्री रावत पूर्व में भी मप्र बीज निगम के उपाध्यक्ष रह चुके हैं और उन्हें राज्य मंत्री का दर्जा मिल चुका है। निगम मण्डलों में नियुक्ति के लिए हालांकि भाजपा के कई नेता इच्छुक हैं लेकिन संकेत मिल रहे हैं कि लॉटरी रणवीर रावत की खुलना तय है। उनकी नियुक्ति के दो प्रमुख कारण माने जा रहे हैं।
एक तो उनकी असंदिग्ध गुटीय निष्ठा और दूसरे जातीय समीकरण। पूर्व विधायक रणवीर सिंह रावत करैरा विधानसभा क्षेत्र के निवासी हैं जो कि केन्द्रीय श्रम मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के संसदीय क्षेत्र में आता है।
जिले में श्री तोमर के अनुयायियों की सं या कम नहीं है लेकिन रणवीर सिंह रावत का जलवा कुछ अलग है। हालांकि उनका विरोध जिलाध्यक्ष पद से  उन्हें हटाने के लिए यशोधरा राजे खेमे के अलावा नरेन्द्र सिंह त…

6 माह बाद भी पुलिस के पास सुराग नही है इस हाईट्रेक कार चोरी का

Image
शिवपुरी। 5 फरवरी 2015 को टोडरमल पेट्रोल पंप के पीछे स्थित अरिहंत कार पार्किंग से हाईटेक अंदाज में उड़ाई गई बॉक्स बेगन कंपनी की नई कार वेन्टो का आज तक कोई सुराग नहीं लगा है।

कंपनी का दावा था कि उनकी गाड़ी को बिना रिमोट और चाबी के कोई खोल नहीं सकता लेकिन इसके बाद भी चाबी कार मालिक रोनक कोचेटा के पास रही और चोर हाथ की सफाई दिखाते हुए कार ले उड़े।

टेक्नोलॉजी संपन्न उक्त कार की चोरी के बारे में पुलिस अभी तक कोई सुराग नहीं लगा सकी है। 20 दिन पहले ही रोनक कोचेटा उक्त गाड़ी को ग्वालियर के समर्थ ऑटो मोबाइल से खरीदकर लाये थे।

चोरी की यह घटना पार्किंग के सीसीटीव्ही कैमरे में हो गई। 5 फरवरी 2015 को रात 11.46 बजे सफारी गाड़ी पार्किंग स्थल  पर आई और उसमें से कैप लगाये एक व्यक्ति बाहर निकला और दूसरा कार में ही सवार रहा।

इसके बाद कैप लगाये व्यक्ति ने पार्किंग का दरबाजा खुलवाने के लिए घंटी बजाई और चौकीदार सोनू शर्मा ने दरबाजा खोल दिया। उक्त व्यक्ति ने चौकीदार से कहा कि वह रोनक कोचेटा की कार ले जाने के लिए आया है उसे उनके रिश्तेदार को छोडऩा है।

उसके हाथ में कार की चाबी रिमोट सहित थी। पलभर में उसने रिमो…

पति, जेठानी और देवर की प्रताडऩा के चलते राखी ने की आत्महत्या

Image
शिवपुरी। कोलारस थाना क्षेत्र के ग्राम मोहरा में विगत दिनों राखी कुलश्रेष्ठ द्वारा फांसी लगाकर आत्महत्या करने के मामले में पुलिस के जांच के बाद मृतिका के पति शैलेन्द्र कुलश्रेष्ठ, जेठानी पूनम कुलश्रेष्ठ और देवर भोलाराम के खिलाफ आत्महत्या उत्प्रेरण की धारा 306 सहित 498 ए का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
विदित हो कि 15 जुलाई को रेखा पत्नी शैलेन्द्र कुलश्रेष्ठ उम्र 19 वर्ष ने अपने घर रात्रि के समय फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।
सुबह उसकी लाश घर में लटकी हुई मिली। इस मामले में पुलिस ने मर्ग कायम किया था। इसी बीच मृतिका के मायके पक्ष ने ससुरालीजनों पर दहेज मांगने का आरोप लगाया और बताया कि इसी प्रताडऩा के चलते राखी ने आत्महत्या कर ली।
पुलिस ने इन आरोपों की जिसमें आरोपियों पर लगाये गये आरोप सत्य पाये गये और पुलिस ने इसी आधार पर कल प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया।

सरकारी स्कूल के पास शराब बेचने वाला पकड़ा

Image
शिवपुरी। मायापुर थाना क्षेत्र के ग्राम राजापुर बूदा में कल पुलिस ने एक युवक राजेश पुत्र जगन्नाथ लोधी उम्र 25 वर्ष को अवैध रूप से शराब बेचते हुए सरकारी स्कूल के पास से पकड़ लिया है।
उक्त युवक के पास से 23 क्वार्टर शराब के जब्त किये गये हैं। जिनकी कीमत 920 रुपये आंकी गई है। पुलिस ने पकड़े गये आरोपी के खिलाफ 34 आबकारी एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 

घर पर काम कर रही महिला के साथ छेड़छाड़

Image
शिवपुरी। बदरवास थाना क्षेत्र के ग्राम बामौर में कल एक युवक मुकेश पुत्र कमल लाल जाटव ने एक महिला शशिबाई जाटव (परिवर्तित नाम) के साथ उस समय छेड़छाड़ कर दी जब वह घर पर वर्तन साफ कर रही थी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी के खिलाफ 354 और 454 का  प्रकरण दर्ज कर लिया है। 

श्रावण मास शुरू, शिवालयों में गुजें हर-हर महादेव के जयकारे

Image
शिवपुरी। श्रावण मास आज से प्रारंभ हो गया है और पहले दिन से ही शिव की आराधना शुरू हो गई। आज सुबह से ही मंदिरों में भक्त बेलपत्र चढ़ाने के लिए पहुंचने शुरू हो गए हैं। वहीं शिव की आराधना में लोग रम गए हैं।
 एक माह तक शिव भक्त उपवास कर भगवान की पूजा अर्चना करेंगे। शहरभर में शिव मंदिरों पर विशेष सजावट की गई है। श्रावण मास के चलते कांवर भरने के लिए शिवभक्त तीर्थस्थलों पर पहुंच रहे हैं।
आज शहर के सिद्धेश्वर मंदिर, चंद्रमोले महादेव मंदिर, शिवखो इच्छा पूर्ण मंदिर, भूराखो सहित अनेकों स्थानों पर शिवभक्तों ने पहुंचकर भगवान शिव को बेलपत्र अर्पित की और पूजा अर्चना की।
कई मंदिरों पर भगवान शिव का दूध और दही से स्नान कराया। वहीं कई मंदिरों पर शिवलिंग का विशेष श्रृंगार किया गया। यह क्रम आज से रक्षाबंधन तक चलेगा।

पिछोर में 2 तिहाई पत्रक भरे जा चुके हैं:धैर्यवर्धन

Image
शिवपुरी ब्यूरो। भारतीय जनता पार्टी का महासदस्यता अभियान नवनियुक्त जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी के मार्गदर्शन में निरंतर जोर पकड़ता जा रहा है। पिछोर मंडल के सदस्यता प्रभारी धैर्यवर्धन के अनुसार पिछोर में लगभग दो तिहाई सदस्यता पत्रक भरे जा चुके हैं।
भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री धैर्यवर्धन से प्राप्त जानकारी के अनुसार सेक्टर प्रभारी एवं अन्य कार्यकर्ता गांवों में जाकर नये सदस्यों की विस्तृत जानकारी तो पत्रकों में संकलित कर ही रहे हैं।
पिछोर क्षेत्र में श्रीमती नवप्रभा पडऱया नाद, विकास पाठक बदरवास, सुनील लोधी पारेश्वर, कृष्ण विहारी गुप्ता डामरौन, मनीष अग्रवाल मनपुरा, राधाशरण वर्मा ढला, रामेन्द्र छिरौल्या एवं किशनलाल दुबे भौंती, रंजीत रहौरा सेमरी, रोहित पाठक बडैरा, कृष्णकांत भट्ट मल्हावनी, कृष्णकांत पाठक लभेड़ा, रामजी दुबे हि मतपुर, श्रीमती पूनम सोनी, विद्याशंकर पुरोहित एवं रविन्द्र पाठक को नगर केन्द्र की प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं।
पिछोर के सह सदस्यता प्रभारी जनपद अध्यक्ष लोकपाल सिंह लोधी भौंती एवं मनपुरा की सदस्यता पर विशेष फोकस किये हुए हैं। महा सदस्यता अभियान की समीक्षा के सिलसिले…