Posts

Showing posts from March 16, 2015

किसान के साथ मोटरसाइकल पर सवार खेतों में पहुंचे कलेक्टर

Image
शिवपुरी। जिला कलेक्टर राजीव दुबे ने ओलावृष्टि से प्रभावित शिवपुरी तहसील के ग्राम करसेना, इमलिया आदि ग्रामों में किसानों के खेतों पर पहुंचकर गेहूं, चना, सरसों आदि प्रभावित हुई फसलों का अवलोकन किया।
उन्होंने इस दौरान कृषकों से चर्चा करते हुए कहा कि फसलों के क्षति के आंकलन हेतु राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को संयुक्त रूप से फसलों के तत्काल सर्वें करने के निर्देश दिए गए है।
इस दौरान श्री दुबे ने ग्राम करसेना के देवराम, हरिज्ञान, दयाराम एवं मेद्याराम जाटव आदि किसानों की ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त हुई गेहूं की फसल का भी अवलोकन किया। उन्होंने किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि इस संकट की घड़ी में शासन एवं प्रशासन आपके साथ है।
नियमानुसार हर संभव सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य और अनुविभागीय दण्डाधिकारी श्रीमती नीतू माथुर सहित अधिकारीगण साथ थे।
जिला कलेक्टर राजीव दुबे आज ओलावृष्टि से प्रभावित कृषकों की फसलों का अवलोकन करने हेतु विभिन्न ग्रामों का दौरा किया। जिला कलेक्टर इमलिया गांव पहुंचने पर किसानों के…

जंगल में तेंदू तोडने गए बालक की ओले की चपेट में आने से मौत

Image
शिवपुरी। गोवर्धन थाना क्षेंत्र के ग्राम बूड़दा में रहने वाले एक आदिवासी बालक की रविवार की शाम तेज बारिश के साथ ओले गिरने के दौरान चपेट में आने से मौत हो गई।
मृतक के साथ दो अन्य साथी बालक भी थे जो कि गंभीर रूप से घायल हुए है। पुलिस ने जहां घायलो का इलाज कराया है वही मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है।
बूड़दा निवासी 12 वर्षीय आकाश पुत्र कल्लू आदिवासी बीती शाम करीब 4 बजे अपने दो साथियों संजय व टिल्लू के साथ पास के जंगल में तेंदू तोडऩे के लिए गया हुआ था।  
तीनो बालक जंगल में तेंदू तोड़कर वापस आ रहे थे उसी दौरान अचानक से तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि शुरू हो गई। संजय व टिल्लू तो एक पाटौर के नीचे छिप गए और इस घटना में मामूली रूप से घायल हुए है वही आकाश ओलो व बारिश की चपेट में आ गए जिसके चलते उसकी मौत हो गई।
बाद में संजय व टिल्लू की सूचना पर आकाश के परिजन व अन्य ग्रामीण पुलिस लेकर मौके पर पहुंचे। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर बालक के शव का पीएम कराकर मामले की जांच शुरू कर दी हैै।

कट्टे की नोक पर शातिर बदमाश ने की लूट,बदमाश पुलिस ने धरा

Image
शिवपुरी। जिले के खनियाधाना क्षेंत्र के नंदवार रोड़ नहर के आगे आज सुबह करीब 10 बजे एक शातिर बदमाश ने कट्टे की नौंक पर एक युवक के साथ लूटपाट करते हुए उसकी सोने की चैंन, एक मोबाइल सहित 550 रूपए की नकदी लूट ली और मौके से फरार हो गया। 
घटना के बाद पीडि़त ने सूचना पुलिस को दी जिस पर से पुलिस ने चारों तरफ घेराबंदी कर आरोपी को घटना के तीन घंटे बाद ही दबोच लिया। पुलिस ने बदमाश से लूटा गया सामान सहित वारदात में प्रयोग किए गए कट्टे को भी जप्त करने की कार्रवाई की है। 
उल्लेखनीय है कि उक्त बदमाश ने विगत कुछ माह पूर्व खनियाधाना के वरिष्ठ भाजपा नेता नवल किशोर चौबे को सुपारी लेकर गोली मार दी थी जिसमें नेता गंभीर रूप से घायल हो गए थे। 
इस मामले में बदमाश अभी कुछ दिन पूर्व ही जेल से जमानत पर छुटकर आया था और इसके बाद आज बदमाश ने इस लूट की घटना को अंजाम दे दिया।
खनियाधाना की हिंद गली में रहने वाला चंद्रशेखर(31) पुत्र महेन्द्र पुरोहित आज सुबह ग्राम नंदवार के पास नहर के आगे से गुजर रहा था। इसी दौरान उसे शातिर बदमाश संजय यादव निवासी झांसी ने रोक लिया और उसकी कनपटी पर एक देशी कट्टा तान दिया। 
बदमाश कट्टे की …

1 लाख रुपए सहित बक्सा गायब

Image
शिवपुरी। छर्च थाना क्षेंत्र के ग्राम गल्थुनी में बीती शाम एक घर से गांव का ही एक युवक उस समय घर से एक बक्शा चुराकर ले गया। जब घर के लोग आसपास किसी काम में व्यस्त थे। चोरी गए बक्शे में एक लाख रूपए नकद थे।
पुलिस ने इस मामले में पीडि़त की शिकायत पर एक संदेही आरोपी चोर के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। गल्थुनी निवासी सूखा (30) पुत्र डब्लू कुशवाह व उसके परिजन बीती शाम अपने घर के पास में किसी काम से गए हुए थे और घर खुला हुआ था।
इसी दौरान उनके पड़ौस में रहनेे वाला राजेश पुत्र ईश्वरलाल कुशवाह घर में घुसा और एक लाख रूपयों से भरा एक बक्शा चुराकर चलता बना। पुलिस ने इस मामले में पीडि़त की शिकायत पर आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी हैैै।

नरवर के किले में करैरा के युवक की पत्थर से कुचली लाश

Image
शिवपुरी। जिले के नरवर थाना क्षेत्र के अंतर्गत नरवर किले में स्थित मीना बाजार में आज सुबह एक युवक की सिर कुचली लाश मिली है। वही मृतक के शव के पास तीन जिंदा कारतूस व एक हजार रूपए पड़े मिले है।
युवक की हत्या की गई है लेकिन इसका अभी खुलासा नही हुआ है कि आखिर युवक की हत्या किसने की है। पुलिस ने शव का पीएम कराकर मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।
नरवर पुलिस को आज सुबह करीब 10 सूचना मिली कि किले के ऊपर एक युवक की लाश पड़ी हुई है। सूचना पर से मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लिया।
शव के पास बंदूक के तीन जिंदा कारतूस व करीब एक हजार रूपए पड़े हुए मिले जिन्हे भी पुलिस ने जप्त करने की कार्रवाई की है। प्रथम दृष्टया मामला हत्या का जान पड़ रहा है क्योकि उक्त युवक की हत्या सिर पर एक बड़ा पत्थर पटककर की गई है। मृतक की पहचान रामसिंह पुत्र भस्सू जाटव निवासी इलाहाबाद बैंक के सामने करैरा के रूप में हुई है। फिलहाल पुलिस मर्ग कायम कर मामले के हर पहलु पर जांच में जुटी है।

ओलावृष्टि में बर्बाद हुए करैरा, पोहरी, बैराढ़ और नरवर के किसान

Image
शिवपुरी। बीते दिनों से हो रही लगातार बारिश ने जिलेभर मेें कहर बरपा दिया है रही सही कसर ओलावृष्टि ने पूरी कर दी जिससे खेती में खड़ी फसल तबाह हो गई। ऐसी स्थिति में किसान बर्बादी की कगार पर पहुंच गये। शिवपुरी के नौहरीकलां, बड़ागांव, करसेना, भानगढ़, इमलिया, खांदी में ओलावृष्टि ने कहर बरपा दिया, वहीं बीती रात्रि करैरा कस्बे में ओले गिरने से स्थिति और खराब हो गई।
यही स्थिति पोहरी बैराड़ के बूरदा, गुरिच्छा, कृष्णपंचायत, दबियाकलां, देवपुरा, हर्राई, गौंधियाखेड़ा, गोवर्धन, छर्च, बिलौआ में ओलावृष्टि हुई। जिससे खेतों में कटी पड़ी गेहूं और सरसों की फसल खराब हो गई। ओलावृष्टि से 50 प्रतिशत का नुकसान का अंदाजा लगाया जा रहा है। अंचल के पोहरी और ानियांधाना, पिछोर और बैराड़ ब्लॉक में सर्वाधिक नुकसान का आंकलन है।
तीन दिन पहले से हो रही बारिश से किसानों की चिंता बढ़ गई थी, लेकिन बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि किसानों के लिए बर्बादी का पैगाम लेकर आई। कल रविवार की देर शाम से हुई लगातार बारिश और ओलावृष्टि ने खेतों में खड़ी फसल को बड़ा नुकसान पहुंचा दिया। बैराड़ तहसील के 22 गांव में गिरे ओलों ने सैंकड़ों किसानों …

लुटेपिटे किसानों से रिश्वतखोरी: पटवारी के खिलाफ चक्काजाम

Image
शिवपुरी। जिले के खनियांधाना क्षेत्र के देवखो, टीला, मोटा टपरियन सहित बघोली गांव में बीती रात्रि ओलावृष्टि होने से वहां 50 बीघा जमीन में खड़ी सरसों, गेहूं और चने की फसल नष्ट हो गई। बर्बाद किसान जब खनियांधाना तहसीलदार से मिलने पहुंचे तो वह वहां मौजूद नहीं थे। बाद में जब वह पटवारी के पास पहुंचे तो पटवारी ने किसानों को बेइज्जत करके भगा दिया जिससे किसान आक्रोशित हो उठे और उन्होंने बस स्टेण्ड पर जाम लगा दिया और पटवारी के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग करने लगे। बाद में खनियांधाना टीआई योगेन्द्र सिंह जादौन किसानों के पास पहुंचे और उन्हें ढांढस बंधाया, लेकिन पटवारी पर कार्यवाही की मांग पर अड़े रहे। सुबह 11 बजे तक जाम लगा हुआ था।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह करीब 7 बजे चार गांव के किसान गरीब 200 से 250 की सं या में खनियांधाना तहसीलदार जेपी गुप्ता से मिलने उनके घर पहुंचे, लेकिन तहसीलदार उन्हें मिले तो किसान क्षेत्र के पटवारी अनिल इक्का के पास अपनी फसलों की स्थिति बताने के लिए पहुंचे, लेकिन पटवारी ने किसानों को वहां से बेइज्जत करके भगा दिया और किसी भी तरह उनकी सहायता नहीं की जिससे किसान आक्रो…

संविदा कर्मचारी घोषित करने के लिए पंप अटेंडरों ने किया नपा का घेराव, अवकाश पर जाने की दी चेतावनी

Image
शिवपुरी। जलसंधारण के कार्य में लगे हुए प प अटेंडरों ने आज सुबह नगरपालिका का घेराव कर दिया। प प अटेंडरों की मांग थी कि उन्हें अंशकालीन कर्मचारी से संविदा कर्मचारी घोषित कर कलेक्टर दर पर वेतन दिया जाये। बाद में प प अटेंडरों ने एक ज्ञापन भी नपा सीएमओ कमलेश शर्मा को दिया, साथ ही नपा को चेतावनी दी कि जल्द ही उनकी मांगों पर विचार नहीं किया गया तो कर्मचारी संयुक्त रूप से अवकाश पर चले जाएंगे।
ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि अंशकालीन कर्मचारी पिछले कई वर्षों से जल संधारण के कार्य में लगे हुए हैं। पूर्व में वे सभी संविदा कर्मचारी थे, लेकिन वर्ष 2012 में कर्मचारियों को बिना सूचना दिये अंशकालीन कर्मचारी घोषित कर दिया गया जिसके कारण समय-समय पर शासन द्वारा बढ़ाई जाने वाली मजदूरी रेट का लाभ उन्हें नहीं मिल पा रहा है। वर्तमान में अंशकालीन कर्मचारियों को मासिक मजदूरी 2500 से 4000 रुपये दिये जा रहे हैं जो महंगाई के दौर में बहुत कम है।
ऐसी स्थिति में प प अटेंडारों को जीवन यापन करना मुश्किल हो रहा है। जिस कारण उन्हें संविदा कर्मचारी घोषित कर कलेक्टर रेट पर वेतन दिया जाये। ज्ञापन में चेतावनी दी गई है कि …

खनियाधाना में विवाहिता को बनाया हवश का शिकार

Image
शिवपुरी। खनियाधाना थाना क्षेत्र के ग्राम देवरी में विगत दिवस एक आरोपी ने विवाहिता को अपनी हवस का शिकार बना लिया। घटना के समय महिला घर में अकेली थी और पति इलाज के लिए गांव से बाहर गया हुआ था। उस समय यह घटना घटित हुई। कल जब पीडि़ता का पति घर वापस आया तो उसे उसके साथ हुए दुष्कृत्य की बात पीडि़ता ने बताई। जिस पर पति उसे थाने ले गया और आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दी। पुलिस ने इस मामले में धारा 376, 323 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार शकुन बाई (परिवर्तित नाम) पत्नी अजब सिंह यादव उम्र 30 वर्ष निवासी देवरी बीते 12 मार्च को रात्रि के समय अपने घर पर अकेली सो रही थी। उसका पति गांव से बाहर इलाज के लिए गया हुआ था। तभी आरोपी कुंवर सिंह पुत्र कृपाल सिंह यादव उसके घर में घुस आया और उसके साथ जबरन बलात्कार कर दिया, साथ ही उसकी मारपीट भी की। घटना के बाद आरोपी वहां से भाग निकला।

पढ़िए शिवपुरी आकर क्यों चौंक उठीं महिला मोर्चा की प्रदेशअध्यक्ष

Image
शिवपुरी। भाजपा महिला मोर्चे की प्रदेशाध्यक्ष लता बानखेड़े और भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष तथा विधायक ऊषा ठाकुर विगत दिवस शिवपुरी में महासदस्यता अभियान के लिए पहुंचे, लेकिन महिला मोर्चे की दयनीय हालत को देखकर वे चौंक उठीं। जेसवाल धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में गिनी चुनी महिलाएं पहुंचीं। वो समझ नहीं पाईं कि जिस विधानसभा से महिला विधायक है और केबीनेट की मंत्री भी, उस विधानसभा में महिला मोर्चा कोमा में क्यों है ?
बीनू शर्मा को मनाने घर पहुंची  कार्यक्रम के बाद प्रदेशाध्यक्ष लता बानखेड़े और विधायक ऊषा ठाकुर महिला मोर्चे की बागी नेत्री और नगरपालिका चुनाव में पार्टी से विद्रोह कर वार्ड क्रमांक 28 से चुनाव लड़ीं बीनू शर्मा को मनाने उनके घर पहुंचीं। इस अवसर पर बीनू शर्मा ने महिला मोर्चे की पदाधिकारियों को खरी-खरी सुनाईं और कहा कि भाजपा महिला मोर्चे की सक्रिय महिला नेत्रियों की पार्टी द्वारा हमेशा उपेक्षा की जाती है तथा उनके स्थान पर नेताओं के परिवार की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाती है। सूत्र बताते हैं कि लता बानखेड़े ने बीनू शर्मा को काफी समझाया और उन्हें आश्वस्त किया कि सक्रिय महिला नेत्रियों की उ…

अभिसंवर्धन का नये साल के स्वागत में होगा कवि सम्मेलन

Image
शिवपुरी। लगातार नौवें साल भी अभिसंवर्धन समाज सेवी संस्था द्वारा हिन्दू नव वर्ष के स्वागत में 20 मार्च शुक्रवार को रात्रि 8 बजे कोर्ट रोड़ पर अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। नव संवत्सर के स्वागत में होने बाले इस लोकप्रिय कार्यक्रम के संयोजक भारतीय जनता पार्टी के पूर्व जिला महामंत्री धैर्यवर्धन हैं।
अभिसंवर्धन संस्था द्वारा जनमानस में गुड़ी पड़वा भव्यता से मनाने के लिए यह आयोजन किया जाता है। कार्यक्रम में भोर के समय विक्रम संवत् 2072 की शुरूआत के साथ हिन्दू नव वर्ष मनाएंगे। लगभग एक दशक से लगातार हो रहा यह आयोजन नगर पालिका के पूर्व पार्षद धैर्यवर्धन के संयोजकत्व में लगातार नई ऊंचाईयां छूता जा रहा है। कार्यक्रम के दूसरे दिन इक्कीस तारीख को मध्य प्रदेश शासन के सभी कार्यालयों में अवकाश रहेगा। ज्ञात हो कि मु यमंत्री शिवराज सिंह ने पिछले वर्षों से वर्ष प्रतिपदा का अवकाश घोषित कर रखा है।
संस्था के अध्यक्ष सेवानिवृत्त संयुक्त कलेक्टर आर.पी. सुडेले एवं सचिव प्रणय शर्मा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आमंत्रित कवियों में धूमकेतु भोपाल, श्यामसुन्दर अकिंचन मथुरा, गौरव चौहान इटावा, स…

भाविप का हंसी, ठहाके, चुटकुले, गीत गूंजे होली मिलन समारोह में

Image
शिवपुरी। नगर की अग्रणी समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे शाखा का होली मिलन समारोह रंग रंगीले वातावरण में हर्षोल्लास एवं उमंग के साथ स पन्न हुआ। कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय शगुन वाटिका पर किया गया था। होली मिलन समारोह के अवसर पर विभिन्न हास्य एवं मनोरंजक कार्यक्रम, कविता, व्यंग्य, चुटकुले, गीत एवं नृत्य प्रस्तुत किए गए।
भारत विकास परिषद शाखा वीर तात्याटोपे के रंग रंगीले होली मिलन समारोह का प्रारंभ राष्टï्रगीत वन्देमातरम के गायन से कर साधारण सभा की बैठक आयोजित कर आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गई। इसके उपरान्त होली हुड़दंग का रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इसी कार्यक्रम में परिषद के महिला, पुरुष सदस्यों के साथ बच्चों ने भी आकर्षक मनोरंजक हास्यास्पद कविता, गीत, नृत्य, व्यंग्य, पैरोडी एवं चुटकुले प्रस्तुत किए। इस मौके पर सदस्यों द्वारा एकल, युगल एवं सामूहिक रूप डीजे पर मनमोहक डांस प्रस्तुत किए गए।
होली की प्रसिद्ध स्वादिष्ट पेय मिठाई ठंडाई के सेवन करने के उपरान्त सभी सदस्यों द्वारा इस पर्व को उल्लासपूर्ण वातावरण में मनाया गया। इसके साथ ही कार्यक्रम के तहत निर्धार…

यशोधरा ने कलेक्टर को कहा: तत्काल सर्वे कीजिए, किसानों को क्षतिपूर्ति देनी है

Image
शिवपुरी। स्थानीय विधायक एवं मध्यप्रदेश शासन की केबिनेट मंत्री, श्रीमंत यशोधराराजे सिंधिया ने शिवपुरी जिलें में अचानक हुई ओलावृष्टि से किसानों की फसल चौपट होने पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है।
यशोधराजे सिंधिया ने ओलावृष्टि से प्रभावित हुये किसानों को भरोसा दिलाया है कि, इस विपदा की घड़ी में वह पूर्ण मनोयोग से किसानों के साथ है। इस हेतु कमिश्नर ग्वालियर व कलेक्टर शिवपुरी से दूरभाष पर बात कर संभावित क्षेत्र, पिछोर तहसील के ग्राम- ऊमरीकलां, भयावन, पाली, माचमौर, बपावली आदि ग्रामों में ओले से हुई क्षति के तत्काल सर्वे कराने के निर्देश दिये है। ताकि क्षेत्र के किसानों को यथाशीघ्र क्षतिपूर्ति का लाभ मिल सकें। ओलावृष्टि से प्रभावित हुई फसल के नुकसान का शीघ्र अति शीघ्र क्षेत्र का दौरा करेंगी।