Posts

Showing posts from March 11, 2015

पढ़िए विधायक केपी सिंह का मोदी के नाम खुलाखत

Image
शिवपुरी। जिले के पिछोर क्षेत्र के विधायक एवं पूर्व मंत्री केपी सिंह ने आज स्थानीय निज निवास पर आयोजित पत्रकारवार्ता के माध्यम से बताया कि आगे से जिला एवं ब्लॉक पंचायत प्रमुख के सभी चुनाव सीधे जनता के द्वारा कराए जाने चाहिए, इसके लिए श्री सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर इस समस्या के निदान के लिए सुझाव भी दिए।
श्री सिंह ने इस संदर्भ मेेें गत विधानसभा कार्यकाल के दौरान भी अपनी बात रखी थी लेकिन उन्होंने कहा कि मेरा विपक्षी सदस्य होने के कारण सदन में इस प्रस्ताव को पास नहीं किया गया, इसलिए प्रधानमंत्री से आग्रह है कि वह राजनीतिक आधार पर सोचने की जगह संसदीय राजनीति की पवित्रता और जबाबदेही सुनिश्चित करने की समवेत आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए इस प्रस्ताव को मंजूर कराकर जनहित में प्रदान करें।
इस दौरान श्री सिंह के साथ प्रदेश कांग्रेस महामंत्री बैजनाथ सिंह यादव, पूर्व जिलाध्यक्ष कांग्रेस श्रीप्रकाश शर्मा, अशोक भार्गव, अजय गुप्ता अज्जू, विजय सिंह चौहान, नपा उपाध्यक्ष अनिल शर्मा, नव निर्वाचित जनपद अध्यक्ष पारम सिंह रावत, बदरवास के नव निर्वाचित जनपद उपाध्यक्ष रामवीर सिंह यादव,नप…

जिपं अध्यक्ष चुनाव: सदस्यों को पहचान पत्र दिखाकर ही दिया जाऐगा प्रवेश

Image
शिवपुरी/11 मार्च 2015। विगत दिवस हुए पोहरी में जनपद अध्यक्ष चुनाव मे गोली कांड से सबक लेते हुए जिला प्रशासन ने कल होने वाले जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्ष चुनाव के लिए पु ता इंतजाम करने का दावा किया है। जिससे निर्वाचन में किसी भी प्रकार का विल ब उत्पन्न न हो और संपूर्ण निर्वाचन शांतिपूर्ण ढंग से स पन्न किया जा सके।
इस हेतु कलेक्ट्रेट के पस में जिला पंचायत शिवपुरी के नव निर्वाचित सदस्यों को निर्वाचन प्रमाण-पत्र/पहचान पत्र के आधार पर ही प्रवेश दिया जाएगा तथा उनके वाहनों को जांच उपरांत पोलो ग्राउण्ड के अंदर तक आने दिया जाएगा।
साथ ही जिला पंचायत शिवपुरी के नवनिर्वाचित सदस्यों को तलाशी उपरांत ही कलेक्टर कार्यालय में अंदर प्रवेश दिया जाएगा। कलेक्टर परिसर एवं उसके आस-पास अन्य सभी वाहनों का आवागमन/पार्किंग प्रतिबंधित रहेगें।
जिला पंचायत के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के निर्वाचन (स मेलन) 12 मार्च 2015 को प्रात: 11 बजे से आयोजित होगा। म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग ने स मेलन के आयोजन हेतु अब पीठासीन अधिकारी के रूप में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव दुबे को नियुक्त किया है। जबकि सहायक पीठ…

हत्या की रिर्पोट दर्ज नही की तो परिजनो ने किया हाईवे को जाम

Image
शिवपुरी। कोलारस थाना क्षेत्र में आज रात दुर्घटना में हुई वाहन चालक अक्षय सेन की मौत को लेकर उसके परिजनों ने आक्रोशित होकर हाइवे पर जाम लगा दिया।
परिजनों का आरोप है कि कथित दुर्घटना में मृतक के अतिरिक्त जो अन्य दो युवक अजय और राकेश शाक्य घायल हुए हैं उन्होंने ही अक्षय की हत्या की है। उनका तर्क है कि जब अक्षय की मृत्यु रात में ही हो गई थी तो मामूली रूप से घायल अजय और राकेश शाक्य ने उन्हें उसकी सूचना नहीं दी।
हत्या का आरोप लगाते हुए मृतक के परिजन थाने पहुंचे, लेकिन पुलिस ने उन्हें बैरंग वापस लौटा दिया इससे आक्रोशित होकर परिजनों ने जगतपुर चौराहा एबी रोड पर जाम लगा दिया।
बाद में एसडीओपी, तहसीलदार और टीआई द्वारा जांच का आश्वासन दिये जाने के बाद जाम खोला गया। पुलिस ने फिलहाल मर्ग कायम कर मृतक के शव को पीएम के लिये पहुंचा दिया है और जांच शुरू कर दी है।
पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक अक्षय सेन और उसके दो मित्र अजय पुत्र रामदयाल उम्र 17 साल निवासी कोलारस, राकेश पुत्र सुआलाल शाक्य उम्र 19 वर्ष निवासी अमरपुर रात्रि में कोलारस से कु हरौआ की ओर बाइक पर सवार होकर निकले थे।
जहां कु हरौआ की प…

अब नपा को चीभ चिढ़ाएगा BR TOWER, स्टे ले आए गोयल

Image
शिवपुरी। शहर के हृदय स्थल माधवचौक एबी रोड पर स्थित लगभग 10 हजार वर्ग फुट में बने बीआर टॉवर को नगरपालिका द्वारा तोड़े जाने की कार्यवाही पर विराम लग गया है। 
नगरपालिका ने उक्त निर्माण को अवैध ठहराते हुए टॉवर संचालक महेन्द्र गोयल पर 6 करोड़ 62 लाख रुपये जुर्माना अधिरोपित किया था और जुर्माना अदा न करने पर अवैध निर्माण को तोडऩे का आदेश दिया था, लेकिन टॉवर संचालक महेन्द्र गोयल के अनुसार नगरपालिका द्वारा उनके निर्माण ढहाये जाने के आदेश पर माननीय उच्च न्यायालय ने स्टे ऑर्डर जारी कर दिया है। हाईकोर्ट के इस आदेश से टॉवर संचालक को राहत मिली है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार बीआर टॉवर में व्हीमार्ट शोरूम और बैंक ऑफ इंडिया संचालित हैं। बीआर टॉवर में तलघर भी निर्मित है जिसका व्यवसायिक उपयोग न होते हुए पार्किंग के लिये इस्तेमाल किया जा रहा है। 
नगरपालिका ने बीआर टॉवर के समूचे निर्माण को अवैध ठहराते हुए टॉवर संचालक को जनवरी माह में नोटिस जारी किया। बताया जाता है कि इसका जबाव जब टॉवर संचालक ने प्रस्तुत किया तो नगरपालिका ने उक्त जबाव को नियत समयावधि के पश्चात ठहराते हुए एक पक्षीय रूप से कार्यवाही करने का …

परिषद के पहले सम्मेलन में ठेकेदारो और पार्षद पतियों का रहा दबदबा

Image
शिवपुरी। नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह के निर्वाचित होने के बाद आयोजित पहली परिषद में जब तक पार्षद पतियो और ठेकेदारो को घुसने नही दिया जब तक परिषद की बैठक में हंगामा होता रहा।
एजेंडे में रखे सभी 50 बिंदुओं पर परिषद की बैठक में सहमति बनी। एजेंडे में जलसंकट सहित सीवर के तहत खोदी गई सड़कों के बाद हुए गड्ढे और धूल से राहत दिलाने के प्रस्तावों को स्वीकृति मिली। जहां कुछ बिंदुओं को लेकर मुंहबाद हुआ, लेकिन उस पर भी सहमति बनी।
परिषद का स मेलन सुबह 11 बजे से प्रारंभ हुआ। वार्ड क्र. 11 की पार्षद नीलम बघेल ने वार्ड में स्वीपरों की सं या बढ़ाये जाने की बात रखी जिस पर सीएमओ कमलेश शर्मा और अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह व उपाध्यक्ष अनिल शर्मा ने हर वार्ड में पांच-पांच स्वीपर नियुक्त करने का आश्वासन दिया।
वहीं शहर की सबसे बड़ी समस्या बनी पेयजल पर भी एजेंडे के 10 वे बिंदु पर रखा गया जिस पर परिषद ने पेयजल समस्या से निपटने के लिये नपा सीएमओ से योजना तैयार करने के लिये कहा और बिंदू पर सहमति दी। साथ ही 120 कचरा दान एवं 4 छोटे वाहन जो कचरे के लिये डोर टू डोर जायें यह बिंदू भी एजेंडे में शामिल किया गया।
जिस पर वार्…

सरकारी भूमि पर अतिक्रमण, हवा में टांग दिया प्राईवेट स्कूल

Image
शिवपुरी। अतिक्रमणकारी भी क्या कुछ कर लें, कोई नहीं जानता और नगरपालिका के सीएमओ किस अतिक्रमण पर कार्रवाई करें किस मामले में रिश्वत लेकर चुप रह जाएं यह भी कहा नहीं जा सकता। मामला प्रज्ञा बाल मंदिर का है। साफ दिखाई दे रहा है कि अतिक्रमण में तान दिया गया, लेकिन हाथ ठेले वालों पर नकेल कसने वाली नगरपालिका चुप है।

100 प्रतिशत शुद्ध अतिक्रमण में तना यह स्कूल कहीं छिपा नहीं बल्कि नवाब साहब रोड के मुख्यमार्ग पर स्थित है। बताया जाता है कि इस स्कूल संचालक के नेताओं से बड़े अच्छे संबंध हैं और जिम्मेदार अधिकारियों को वो सारी चीजें उपलब्ध कराई जातीं हैं जो उनकी डिमांड होती है। अब एक तरफ सत्तारूढ़ दल का दबदबा और दूसरी ओर अधिकारियों का आशीर्वाद, बेचारे पड़ौसी तो शिकायत करने से भी डरते हैं।
इसी मध्यप्रदेश के भोपाल व इंदौर जैसे शहरों में इस तरह के अतिक्रमण को डायनामाइट से उड़ा दिया जाता है। ऐसे कई उदाहरण हैं परंतु यह तो शिवपुरी है, श्रीमंत की शिवपुरी। यहां के नियम ही अलग हैं। अब देखना यह है कि इस खुलासे के बाद कलेक्टर शिवपुरी इस मामले को संज्ञान में लेने की हिम्मत जुटा पाते हैं कि श्रीमंत का जलवा यहां भ…

पड़ौसी ने किया नवविवाहिता से रेप

Image
शिवपुरी। करैरा के ग्राम टोरिया खुर्द निवासी एक नवविवाहिता के साथ उसी गांव में रहने वाले एक युवक ने बीती रात घर में घुसकर बलात्कार कर दिया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
टोरिया खुर्द निवासी एक 19 वर्षीय महिला अपने घर में अकेली थी उसी समय महिला के पड़ौस में रहने वाले मंगल राम सहाय योगी घर में घुस गया और महिला का बलात्कार कर दिया। घटना के बाद आरोपी जान से मारने की धमकी देकर मौके से फरार हो गया। पुलिस ने इस मामले में पीडि़ता की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ बलात्कार का प्रकरण दर्ज कर लिया है।

धनकुबेर का खजाना है अध्यक्षीय कुर्सी!

Image
राजू ग्वाल@शिवपुरी। ऐसा प्रतीत होता है कि नगरीय सरकार बनने के बाद जब ग्रामीण क्षेत्र की सरकार बन रही हो तो यहां जनपद पंचायत हो या जिला पंचायत दोनों ही पदों के लिए यह अध्यक्षीय कुर्सी धनकुबेर का खजाना नजर आती है। यह इसलिए क्योंकि एक अध्यक्षीय पद हासिल करने के लिए जिस प्रकार से पैसा यहां पानी की तरह बर्बाद कर एक-एक सदस्य की खरीद फरो त की जाती है उससे यह लगता है कि आखिर ऐसा इस कुर्सी (अध्यक्षीय पद) में क्या है कि यहां हर कोई करोड़ों रूपये खर्च कर इसे हथियाना चाहता है।
जब कोई इतनी बड़ी राशि खर्च कर इस कुर्सी को पाना चाहेगा तो निश्चित रूप से इससे होने वाली आय भी अर्जित करेगा अब भले ही वह भ्रष्टाचार के रूप में हो या दबाब या फिर किसी अन्य प्रकार से क्योंकि करोड़ों की राशि खर्च करने के बाद यह पद हासिल करना धनकुबेर को हासिल करने जैसा ही नजर आता है।
अंचल की राजनीति में अब ग्रामीण स्तर पर इस तरह पैसा खर्च होगा शायद यह परिकल्पना किसी ने नहीं की होगी। लेकिन जिस प्रकार से ग्रामीण क्षेत्रों में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों चुने जाने के लिए मारा-मारी जैसे हालात निर्मित हो उससे यह लगत…