Posts

Showing posts from November 30, 2017

कलेक्टर और एसपी ने छात्राओं के साथ किया सहभोज

Image
शिवपुरी। अनुसूचित जनजातीय कार्यविभाग द्वारा संचालित जिले में छात्रावास एवं आश्रमों में आज छात्रावास महासमारोह एवं सहभोज का कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला मुख्यालय पर स्थित शासकीय सीनियर कन्या छात्रावास, कमलागंज शिवपुरी में कलेक्टर तरूण राठी के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण से हुआ।
इस मौके पर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक सहित अधिकारियों ने छात्रावास की छात्राओं के साथ सहभोज किया। कार्यक्रम में जिला संयोजक सुश्री शिवाली चतुर्वेदी, पिछड़ा वर्ग कल्याण के सहायक संचालक श्री बी.के.माथुर सहित शा.अनुसूचित जाति कन्या पोस्ट मेट्रिक छात्रावास शिवपुरी, शा. अनु. जनजाति कन्या पोस्ट मेट्रिक छात्रावास शिवपुरी, शा. अनु.जाति सीनियर कन्या छात्रावास शिवपुरी, शा.अनु.जाति सीनियर कन्या नवीन (प्रथम), (चतुर्थ), (तृतीय), (फतेहपुर) शिवपुरी, शा.जिला स्तरीय कन्या उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्र शिवपुरी, शा.अनु.जाति सीनियर कन्या (कमलागंज) छात्रावास शिवपुरी की छात्राए एवं अधीक्षिकाए…

दिव्यांगों को बसों के किराए में मिलेगी 50 प्रतिशत की छूट

Image
शिवपुरी। समस्त प्रक्रम बस सेवाओं में विभिन्न प्रकार के दिव्यांग व्यक्तियो को प्रभारित किराए में 50 प्रतिशत की छूट प्रदाय की जाएगी। कलेक्टर तरूण राठी ने इस संबंध में जिला परिवहन अधिकारी शिवपुरी को भेजे गए पत्र में उल्लेख किया है कि यह देखने में आ रहा है कि शासन की मंशा के अनुरूप बस ऑपरेटरों द्वारा दिव्यांग व्यक्तियों को बसों में यात्रा करने के दौरान किराए में छूट संबंधी लाभ नहीं दिया जा रहा है। वे यह सुनिश्चित करें कि समस्त प्रक्रम बस सेवाओं में विभिन्न प्रकार के दिव्यांग व्यक्तियों को यात्रा करने पर प्रभारित किराए में 50 प्रतिशत की छूट का लाभ दिए जाने हेतु बस ऑपरेटरों को निर्देशित किया जाए।

शहर में आज सहरिया क्रांति की विशाल जन अधिकार रैली

Image
शिवपुरी। सहरिया क्रांति की जन अधिकार रैली का आयोजन 1 दिसम्बर को किया जा रहा है। यह जन अधिकार रैली व्यसन मुक्त हुए सहरिया आदिवासी समाज की विभिन्न मांगों को लेकर निकाली जाएगी। रैली दोपहर 12 बजे से प्रारम्भ होकर शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए जिला कलेक्टर कार्यालय पहुंचेगी। रैली का रुट स्थानीय चिंताहरण मंदिर से शुरू होकर फिजीकल क्षेत्र, विष्णु मंदिर नीलगर चौराहा, गुरुद्वारा चौराहा, माधव चौक, कोर्ट रोड़ होते हुए कलेक्टर कार्यालय पहुंचेगी जहाँ जिलाधीश को मुख्यमंत्री के नाम विभिन्न मांगों के सम्बन्ध में ज्ञापन सौंपा जाएगा। ज्ञापन उपरांत सहरिया आदिवासी समाज की एक विशाल सभा तात्याटोपे प्रांगण में आयोजित की गई है। सहरिया क्रांति के बैनर तले आयोजित इस सभा में सभी समुदाय के लोगों से उपस्थित होने की अपील की गई है।

मालिश करने से मना किया तो वृद्ध नाई को लाठियों से पीटा

Image
बैराड़। जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र के तहत आने वाले ग्राम भदेरा में एक सेन समाज के युवक की गांव के युवक ने मारपीट कर दी। मारपीट का कारण मालिश को लेकर विवाद बताया जा रहा है। मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। नब्बोबाई पत्नी चौखरिया सेन 70 वर्ष निवासी सुनार गली बैराड़ ने पुलिस को शिकायत में बताया कि उसके पति चौखरिया किसी काम से बाहर गए हुए थे तभी रास्ते में भूरा रावत सरपंच के घर के पास भदेरा पर बंटी शर्मा मिल गया और उससे मालिश करने की बात कहने लगा। 
जब चौखरिया ने कहा कि वह किसी और दिन आकर मालिश कर देगा जिस पर बंटी उसके साथ गाली-गलौज करने लगा। जिस पर चौखरिया ने उसे गाली देने से मना किया तो उसकी डंडे से जमकर मारपीट कर दी जिससे वह चोटिल हो गया। बाद में आरोपी उसे जान से मारने की धमकी देकर मौके से भाग गया।

कांग्रेस आज मनायेगी शिवराज सिंह के 12 साल खस्ताहाल, प्रदेश बेहाल

Image
शिवपुरी। जिला कांग्रेस प्रवक्ता एवं पीसीसी सदस्य हरवीर सिंह रघुवंशी ने जानकारी देते हुए बताया कि शिवराज सरकार के 12 साल पूर्ण होने पर भाजपा सरकार विकास पर्व मना रही है, जबकि मध्यप्रदेश की सरकार कर्ज के बोझ तले दबी है और जनता के पैसों का दुरूपयोग कर विकास पर्व जैसे आयोजन कर रही है। जहां एक ओर प्रदेश का किसान फसल खराब होने से कर्ज के बोझ से दबा होने के कारण आत्महत्या करने को मजबूर है। 
कुपोषण से हजारों बच्चों की मौत हो रही हैं, बढ़ती मंहगाई, महिलाओं अबोध बालिकाओं के साथ दुराचार,बेरोजगार युवा, बिगड़ती कानून व्यवस्था, अवैध रेत उत्खनन, विधवा, निराश्रित पेंशन में धांधली, प्रधानमंत्री फसल बीमा में विसंगतियां, प्रदेश में सूखा, भीषण जल संकट, शिक्षा का व्यवसायीकरण, व्यापम महाघोटाला सहित 156 घोटाले प्रकाश में आये हों, अनेकों नाकामियों भरी इस सरकार की विफलताऐं होने के बावजूद सरकार विकास पर्व मना रही है। 
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्णय के तारतम्य में प्रत्येक विकासखण्ड स्तर पर 12 साल खस्ताहाल, प्रदेश बेहाल दिवस 01 दिसम्बर 2017 को दोपहर 02:00 बजे कोलारस में ब्लॉक कांग्रेस कार्यालय पर एकत्र होंगे। …

विद्यार्थी परिषद की छात्राओं ने गर्ल्स कॉलेज में चलाया स्वच्छता अभियान

Image
शिवपुरी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने गुरुवार को शिवपुरी के गर्ल्स कॉलेज में लगातार तीसरे दिन क्लीन कैंपस अभियान चलाया इस दौरान कॉलेज की छात्राओं ने कैंपस मैं झाडू लगाई और कुछ स्थानों को चिन्हित कर वहां की सफाई की। विद्यार्थी परिषद के प्रकल्प विकासार्थ विद्यार्थी के जिला प्रमुख राहुल पडरया ने बताया कि यह अभियान मंगलवार को शुरू किया गया है जो लगातार जब तक कॉलेज की सफाई नहीं हो जाएगी तब तक जारी रहेगा इसमें मुख्यता जिला छात्रा प्रमुख दीप्ति भदोरिया छात्रसंघ सह-सचिव सना खान वंशिका गुप्ता मोनिका त्यागी कृतिका सेंगर रिया रोशनी राठौर सविता सेन सपना सेन आरती गुर्जर ज्योति  माहौर वंशिका गुप्ता मोनिका त्यागी  कृति सहगल रिया बघेल श्रुति राठौर पिंकी नागपाल आधी छात्राएं उपस्थित रही।

संभाग स्तरीय मुख्यमंत्री कप: विजेताओं की लिस्ट

Image
शिवपुरी। संभाग स्तरीय मुख्यमंत्री कप प्रतियोगिता में जिला भिण्ड, मुरैना, श्योपुर, एवं शिवपुरी के बालक खिलाडिय़ों ने भाग लिया। प्रतियोगिता प्रारंभ में पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय, की उपस्थिति में समस्त खिलाडिय़ों ने मार्च पास्र्ट कर सभी खिलाडिय़ों को खेल को खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाते हुए प्रतियोगिता प्रारंभ कराई।  मुख्य अतिथि सुनील पाण्डेय पुलिस अधीक्षक ने खिलाडिय़ों से आहवान किया कि अनुशासन से ही आप अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सकते है, अनुशासन के साथ ही मेहनत करते रहना चाहिए। संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में भिण्ड, मुरैना, श्योपुर, एवं शिवपुरी के खिलाडिय़ों ने  एथलेटिक्स, कराते, कुश्ती, फुटबाल, कबड्डी तथा व्हॉलीबॉल विजेता खिलाडिय़ों को शील्ड मेडल एवं प्रमाण पत्र वितरित कर पुरूस्कृत किया, जिसके परिणाम इस प्रकार रहे।
एथलेटिक्स बालक वर्ग-  100मी. में मुरैना से अभिषेक शर्मा प्रथम, भिण्ड से विजय सिंह ने द्वितीय तथा शिवपुरी से संदीप दुबे ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।  200मी. में मुरैना से शिवम सिंह सिकरवार ने प्रथम, भिण्ड से अरविन्द गुर्जर ने द्वितीय तथा शिवपुरी से राहुल जाटव ने तृतीय स्थान …

शहर को दिसम्बर माह में मिल सकता है सिंध का पानी, अटकलें तेज | SHIVPURI NEWS

Image
शिवपुरी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 6 दिसंबर को संभावित दौरे दोशियान कंपनी के कर्मचारियों में तेजी लाना शुरू कर दी हैं। जिससे अब संभावना जताई जा रही है कि दिसम्बर माह में शिवपुरी के नागरिकों को सिंध का पानी उपलब्ध हो सकेगा।  दोशियान कंपनी अपने बचाव में कहते है कि टेलीफोन लाइन की खुदाई के कारण सोनचिरैया रोड़ पर 200 मीटर तक पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है वहीं सतनवाड़ा फिल्टर प्लांट पर भी 100 मीटर पाइप लाइन मोबाइल  वालों ने क्षतिग्रस्त कर दी है। इसकी लेमीनेशन में टाइम लगेगा। इसके पहले दोशियान कंपनी ने डेडलाइन दी थी वह 20 नवम्बर तक बायपास पर पानी पहुंचा देगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। 
सिंध जलावर्धन योजना में एक के बाद एक निरंतर बाधाएं आ रही हैं। ताजी बाधा यह है कि यह कंपनी केबल बिछाने के लिए सेंट बेनेडिक्ट स्कूल के सामने खुदाई की जिससे सिंध जलावर्धन योजना के 15 से 20 पाइप क्षतिग्रस्त हो गए हैं। दोशियान कंपनी के जीएम महेश मिश्रा कहते हैं कि कंपनी के कर्मचारियों द्वारा शीघ्र से शीघ्र शिवपुरी को पानी उपलब्ध कराने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। आशा की जाती है कि दिसम्बर माह में शिव…

नवनिवाहिता की संदिग्ध परिस्थिति में मौत,सास सहित तीन पर मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के भौंती थाना क्षेत्र के ग्राम तिधारी में एक नवनिवाहिता संगीता पत्नी नीरज लोधी (23) की संदिग्ध मौत पर पुलिस ने जांच के बाद मृतिका के पति नीरज लोधी, सास पिस्ता बाई और लखनलाल लोधी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। मृतिका की शादी नीरज लोधी के साथ हुई थी। शादी के बाद मृतिका को उसके पति, सास और अन्य परिजन दहेज के लिए प्रताडि़त करने लगे इससे त्रस्त होकर मृतिका ने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने जांच के बाद आरोपियों पर मामला कायम कर लिया है।  

खबर का असर: तेज रफ्तार में चला रहे ऑटो को यातायात पुलिस ने धरा, की चालानी कार्रवाई

Image
शिवपुरी। टैक्सियों पर अंकुश लगाने यातायात पुलिस द्वारा स्पीड कंट्रोलर लगाए गए थे। इस दौरान कहा गया था कि यदि निकाला गया तो संबंधित टैक्सी चालक मालिक पर जुर्माना किया जाएगा। कुछ वाहनों पर जुर्माना किया भी गया था, लेकिन एक माह की सख्ती के बाद फिर से सबकुछ पहले जैसा हो गया। टैक्सी चालकों ने स्पीड कंट्रोलर निकाल दिए और अपने वाहनों को मर्जी से तेज रफ्तार दौड़ा रहे थे। जिस कारण बीते रोज कोचिंग जा रही छात्रा को तेज गति से आ रहे ऑटो चालक ने टक्कर मार दी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। 
मामले में शिवपुरी समाचार ने स्पीड कंट्रोलर को हटाकर हवा में दौड़ा रहे है टैक्सी, विभाग की चुप्पी शीर्षक नाम से खबर का प्रकाशन किया। खबर प्रकाशित होने के बाद यातायात महकमा हरकत में आया और तेज रफ्तार से टैक्सी चालने वाले चालकों को पकड़ा और उन पर जुर्माने की कार्रवाई की गई। सुबह से ही यातायात पुलिस ने एमएम हॉस्टिल पर चैकिंग लगाई और तेज रफ्तार से जाने वाले ऑटो को रोका गया और उनको यातायात थाने लोकर चालानी कार्रवाई की। 
समाचार लिखे जाने तक लगभग 10 ऑटो चालकों के खिलाफ तेज रफ्तार से ऑटो चलाने पर जुर्माने की कार्रवाई …

आइसर चालक ने मारी जीप में टक्कर

Image
बदरवास। बदरवास थाना क्षेत्र के इसरी पुल के पास बुधवार को एक आइसर के चालक ने वाहन को तेजी व लापरवाही से चलाते हुए जीप में पीछे से टक्कर मार दी। घटना में जीप सवार घायल हो गया जिसे इलाज के लिए स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया। मामले में पुलिस ने जीप चालक की शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। 
जितेन्द्र पुत्र परमाल यादव निवासी शिवपुरी ने बताया कि वह अपनी जीप से शिवपुरी की ओर आ रहा था तभी इसरी पुल के पास पीछे से आ रहे आइसर के चालक अपने वाहन को तेजी से चला रहा था और उसने लापरवाही से वाहन को चलाते हुए पीछे से टक्कर मार दी। 
घटना में जीप बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और जीप सवार जितेन्द्र घायल हो गया। घटना के बाद आइसर चालक मौके से भाग गया। 

दुकान के सामने से ठेला हटाने को कहा तो कर दी मारपीट

Image
बैराड़। बैराड़ थाना क्षेत्र के तहत शुक्ला लॉज के सामने कपड़ों की दुकान संचालित करने वाले युवक की ठेले वाले ने मारपीट कर दी। मारपीट में दुकान संचालक घायल हो गया जिसकी शिकायत उसने थाने में दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। 
अरविंद पुत्र जगदीश प्रसाद बंसल 26 वर्ष निवासी सोनी गली बैराड़ ने बताया कि शुक्ला लॉज के पास उसकी कपड़ों की दुकान है। कुछ दिनों से श्रीकिशन कुशवाह निवासी बैराड़ गांव उसकी दुकान के आगे ठेला लगा रहा था जिस कारण उसकी दुकान तक जाने का रास्ता बंद हो रहा था। इस बीच अरविंद ने कई बार ठेले वाले से वहां ठेला लगाने की मना किया लेकिन वह नहीं माना। 
वहीं 29 नवंबर को फिर किशन ने अपना ठेला दुकान के सामने लगा लिया जिस पर अरविंद ने उसे वहां से हटाने को कहा लेकिन ठेला संचालक उससे विवाद करने लगा। यह विवाद इतनाब बढ़ा कि मामला गाली-गलौंज तक आ पहुंचा और किशन ने अरविंद की मारपीट कर दी और वहां से भाग गया।

दिनारा पुलिस ने बिजली मोटर चोर गिरोह दबोचा, 9 मोटर बरामद

Image
शिवपुरी। जिले के दिनारा थाना के पुलिस ने बिजली मोटर चोर गिरोह को गिरफ्तार किया है। पकडे गए गिरोह से पुलिस ने 9 बिजली मोटर बरामद की है। दिनारा थाना प्रभारी रामराजा तिवारी ने बताया कि उन्हें मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि ग्राम छितिपुर में कुछ युवक बिजली मोटर चोरी करने का कार्य करते हैं। सूचना पर दिनारा पुलिस ने ग्राम छितिपुर में दबिश दे कर दो युवक अजयसिंह पुत्र रामकिशन लोधी 23 वर्ष व दीपू उर्फ दीपक पुत्र धनीराम लोधी 21 वर्ष निवासी ग्राम छितिपुर को गिरफ्तार किया।
गिरफ्तार युवकों से पूछताछ की तो उन्होंने दिनारा, भौंती एवं पिछोर थाना क्षेत्र के हि मतपुर, कालीपहाड़ी पिछोर, कमालपुर, मनपुरा, शाजापुर खोड़, गणेशखेरा खोड़ आदि ग्रामों से मोटर चोरी करना स्वीकार किया एवं मोटर चोरी में शामिल अपने तीसरे साथी जीतू पुत्र हरवान लोधी निवासी छितिपुर का नाम भी बताया।
दिनारा पुलिस ने तीसरे साथी चोर की छानवीन की वह फरार बताया गया दिनारा पुलिस ने संदेह के आधार पर दोनों चोरों से 55 हजार कीमत की 9 बिजली मोटर बरामद कर आरोपियो के खिलाफ केस दर्ज किया। इसके बाद थाना प्रभारी द्वारा चोरी की मोटरों की सूचना संबंधित थाना…

जिले में नहीं रुक रहा बाइक चोरी का सिलसिला, फिर चोरी हुई दो बाइक

Image
शिवपुरी। जिले में बाइक चोरी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। चोर बेधड़क होकर बाइक चोरी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। पिछले दो हफ्तों में लगभग आधा दर्जन बाइक जिले से चोरों ने चोरी कर ली और उनमें से एक भी बाइक का पता लगाने में पुलिस नाकाम रही है। इधर पुलिस ने जिले के दो अलग-अलग थाना क्षेत्रों से बाइक चुरा ली। मामले में पुलिस ने बाइक चोरों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरु कर दी है। 
नरवर थाना क्षेत्र के तहत पेट्रोल पंप के सामने 27 नवंबर को रखी बाइक को चोर चुराकर ले गए। पुलिस को शिकायत में संतोष पुत्र गोपाल किशन पाठक निवासी वार्ड नं. 7 नरवर ने बताया कि वह किसी काम से गया हुआ था और उसने अपनी बाइक को पेट्रोल पंप के सामने खड़ा कर दिया। लेकिन जब वह काम खत्म कर वापस आया तो उसकी बाइक वहां नहीं थी जिस पर उसने बाइक की आसपास तलाश की लेकिन वह नहीं मिली।
जिसके बाद थाने में केस दर्ज करवाया गया। वहीं दूसरी बाइक चोरी पिछोर थाना क्षेत्र के राम मंदिर पिछोर से हुई। यहां रामनरेश पुत्र जगदीशप्रसाद शर्मा निवासी नईबस्ती पिछोर मंदिर पर दर्शन करने के लिए गए हुए थे जब वह दर्शन कर वापस लौटे तो उनकी बाइक नहीं …

सब्जी खरीद रहे थे, उधर रुपयों से भरा बैग चुरा ले गए चोर

Image
शिवपुरी। कोतवाली थाना क्षेत्र के तहत आने वाली सब्जी मंडी रोड पर बुधवार को दोपहर के समय सब्जी खरीद रहे एक वृद्ध के थैले को चोर चुराकर ले गए। थैले में 14 हजार रुपए, पास बुक व दवाईयां रखी हुई थी जिसे चोरों ने चुरा लिया। मामले में पुलिस ने वृद्ध की शिकायत पर केस दर्ज कर चोरों की तलाश शुरु कर दी है। जहीर अहमद पुत्र पनाह मोहम्मद कुर्रेशी 72 वर्ष निवासी कल्लन शॉप फैक्ट्री के पास शिवपुरी ने पुलिस को शिकायत में बताया कि वह बैंक रुपए निकालने के लिए गए हुए थे जहां उन्होंने करीब 14 हजार रुपए बैंक से निकाले और रुपए व बैंक की पासबुक को थैले में रखीकर मेडीकल पर अपनी दवाईयां खरीदने चले गए। 
यहां पर उन्होंने मेडीकल से दवाई खरीदी इसके बाद वह सब्जी मंडी में अंगूरीबाई की सब्जी की दुकान से सब्जी खरीदने लग गए। सब्जी खरीदते वक्त उन्होंने अपना थैला ठेले पर ही रख दिया जब उन्होंने सब्जी खरीदी और उसको थैले में रखने के लिए हुए तो देखा कि थैला गायब है। 
थैला गायब देखकर उनके होश उड़ गए और सब्जी बेचले वाले से पूछने लगे कि उनका थैला कहां गया लेकिन उसको भी कुछ नहीं पता था इसके बाद आसपास दुकानदारों से भी पूछताछ की लेक…