शहर को दिसम्बर माह में मिल सकता है सिंध का पानी, अटकलें तेज | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 6 दिसंबर को संभावित दौरे दोशियान कंपनी के कर्मचारियों में तेजी लाना शुरू कर दी हैं। जिससे अब संभावना जताई जा रही है कि दिसम्बर माह में शिवपुरी के नागरिकों को सिंध का पानी उपलब्ध हो सकेगा।  दोशियान कंपनी अपने बचाव में कहते है कि टेलीफोन लाइन की खुदाई के कारण सोनचिरैया रोड़ पर 200 मीटर तक पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है वहीं सतनवाड़ा फिल्टर प्लांट पर भी 100 मीटर पाइप लाइन मोबाइल  वालों ने क्षतिग्रस्त कर दी है। इसकी लेमीनेशन में टाइम लगेगा। इसके पहले दोशियान कंपनी ने डेडलाइन दी थी वह 20 नवम्बर तक बायपास पर पानी पहुंचा देगा, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। 

सिंध जलावर्धन योजना में एक के बाद एक निरंतर बाधाएं आ रही हैं। ताजी बाधा यह है कि यह कंपनी केबल बिछाने के लिए सेंट बेनेडिक्ट स्कूल के सामने खुदाई की जिससे सिंध जलावर्धन योजना के 15 से 20 पाइप क्षतिग्रस्त हो गए हैं। दोशियान कंपनी के जीएम महेश मिश्रा कहते हैं कि कंपनी के कर्मचारियों द्वारा शीघ्र से शीघ्र शिवपुरी को पानी उपलब्ध कराने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। आशा की जाती है कि दिसम्बर माह में शिवपुरी के नागरिकों को सिंध का पानी अवश्य मिल जाएगा।

नागरिकों को नजर आई आशा की किरण 
इस वर्ष सामान्य से भी कम बारिश होने की बजह से शहर के मुख्य जल श्रोत नलकूप इस सर्दी के मौसम में ही साथ छोड़ते दिखाई दे रहे हैं। जबकि सामान्य तय यह स्थिति मार्च अप्रैल के माह में दिखाई देती थी, लेकिन अल्प वर्षा की बजह से सर्दी के मौसम में ही पेयजल संकट शहर भर में नजर आने लगा हैं। शहर के नागरिक पेयजल समस्या से जूझते हुए कहीं भी देखे जा सकते हैं। ऐसी परिस्थिति में यदि शिवपुरी के नागरिकों को सिंध का पानी दिसम्बर माह में उपलब्ध हो जाता है तो यह शहर के नागरिकों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धी होगी। दिसम्बर माह में सिंध का पानी शिवपुरी आने की खबर से नागरिकों में खुशी का माहौल देखा जा रहा हैं। 

भ्रष्टाचारी पर लगेगा अंकुश 
विगत लगभग 25 वर्षों से शहर में पेयजल संकट गहराया हुआ है। जिसकी नगर पालिका द्वारा टेंकरों से पेयजल की आपूर्ति की जाती थी, जिसमें नगर पालिका कर्मचारियेां व टेंकर चालकों द्वारा आपसी सांठगांठ के चलते नागरिकों को कम पानी आपूर्ति कर अधिक धन व्यय दर्शाया जा रहा था। नगर पालिका कर्मचारियों एवं टेंकर संचालकों द्वारा पेयजल के नाम पर किए जा रहे उक्त भ्रष्टाचार को खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया संज्ञान में लेकर जांच के निर्देश जारी किए। 

पेयजल आपूर्ति की जांच में टेंकर संचालक व नगर पालिका कर्मचारियों की सांठ गांठ स्पष्ट नजर आ रही हैं। जिसमें दोषी फर्मों और कर्मचारियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने की संभावना जताई जा रही हैं। लेकिन स्थानीय विधायक एवं प्रदेश सरकार की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के अथक प्रयासों से अब शहर की जनता को दिसम्बर माह में पेयजल उपलब्ध हो सकेगा।