Posts

Showing posts from November 7, 2017

भ्रष्टाचार की नपा में मचा हडक़ंप: कलेक्टर ने जब्त कराया पालिका का प्रोसीडिंग रजिस्टर

Image
शिवपुरी। नगर पालिका में चल रही धांधली और सरकारी रिकार्ड को खुर्दबुर्द करने संबंधी शिकायतों के चलते प्रशासन ने आज औचक छापामारी कर नगर पालिका परिषद के उस प्रोसिडिंग रजिस्टर को जब्त कर लिया जिस पर परिषद के सम्मेलनों के मनमाने प्रस्ताव /ठहराव लिखे जाने की शिकायत पार्षदों द्वारा की जा रही थी। 
यह कार्यवाही सीधे जिला कलेक्टर तरुण राठी के निर्देश पर कारित की गई। उल्लेखनीय है कि कल हुए सम्मेलन में भी पार्षदों ने अपने फर्जी हस्ताक्षरों से मनमाने प्रस्ताव पास किए जाने स बंधी आरोप अध्यक्ष और सीएमओ लगाए थे। आज सायं करीब 4 बजे डिप्टी कलेक्टर सीबी प्रसाद ने औचक छापा मारा और सम्मेलन की उपस्थिति पंजी तथा प्रोसीडिंग रजिस्टर कार्यालय अधीक्षक चंद्रशेखर गौतम से लेकर अपने कब्जे में कर लिया। 
डिप्टी कलेक्टर सीबी प्रसाद ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि यह कार्यवाही उन्होंने वरिष्ठ कार्यालय के निर्देश पर की है, प्रोसीडिंग पंजी की जांच की जाएगी और जांच के बिन्दु क्या होंगे वे अभी नहीं बता सकते। उनका कहना था कि जिला कार्यालय किसी भी कार्यालय के रिकार्ड को परीक्षण में ले सकता है इसलिए नपा में जो कार्यवाही की है वह भ…

नए वेतनमान से शिक्षकों को विगड़ा ढर्रा, नहीं मिल रहा समय पर वेतन

Image
शिवपुरी। विकास खण्ड शिक्षा कार्यालय शिवपुरी में कामकाज का ढर्रा इस कदर बिगड़ गया है कि शिक्षकों को पहली तारीख छोडि़ए माह की 10 तारीख तक वेतन मुहैया नहीं हो पा रहा। बीईओ कार्यालय का तर्क है कि इस मामले में उनकी ओर से कोई शिथिलता नहीं बरती जा रही बल्कि कुछ संकुलों पर शिक्षकों के बिल ही समय पर नहीं बनाए जा रहे अन्य विभागों में कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का लाभ दिया जा चुका है मगर शिक्षा विभाग के शिवपुरी विकास खण्ड में अभी तक वेतनमान का पता सिरा तक नहीं। 
शिक्षकों ने यह मुद्दा जिला परामर्श दात्री समिति में भी कलेक्टर  के समक्ष कई मर्तवा उठाया मगर प्रशासन की ओर से कोई सार्थक पहल अब तक दिखाई न देने से शिक्षकों को माह की 15 तारीख तक भी वेतन को इंतजार यहां आम बात हो गई है। 
यहां बता दें कि विक्त विभाग के सख्त निर्देश हैं कि सरकारी कर्मचारियों को प्राथमिकता के साथ माह की पहली तारीया को वेतन का भुगतान किया जाना चाहिए मगर इस आदेश को ताक पर रखा जा रहा है। 

कुल्हाड़ी से काटकर महिला की हत्या, प्रेम-प्रसंग के चलते हत्या की आशंका

Image
पिछोर। जिले के पिछोर अनुविभाग के भौंती थाना क्षेत्र अन्र्तगत ग्राम दुल्हई में एक महिला की खून से लथपथ लाश मिलने से सनसनी फैल गई। लाश की पहचान सरुपी पत्नि मनीराम जाटव 47 वर्ष के रुप में हुई है। सरुपी की लाश खून में लथपथ अवस्था में अपने खेत पड़ी मिली जहां वह अपने परिवार के साथ कसा पुरवा दुल्हई पर रहती थी और उस निवास से करीब 100 मीटर की दूरी पर ही महुआ के पेड़ के नीचे उसकी लाश पड़ी मिली। 
मंगलवार की सुबह मुकेश पुत्र मनीराम जाटव ने भौंती थाने में आकर जानकारी दी कि उसकी मां सरुपी की लाश घर के पास खून से लथपथ पड़ी है। उसने बताया कि घर के सभी सदस्य रात को सो गये थे और उसकी मां सरुपी भी अपने घर में सो हुई थी। 
जबकि उसका पिता किसी काम से घर से उस रात बाहर था आज सुबह मां को बिस्तर पर नहीं पाया तो परिजनों ने अपने आसपास देखा तो घर के पास ही महुआ के पेड़ के समीप खून से लथपथ लाश पड़ी थी। उसके शरीर पर कई जगह धारदार हथियार से बार किए गए थे। 
पुलिस का अनुमान है कि प्रथम दृष्टया मामला हत्या का है और हत्या के मूल मेें संभवत: कोई प्रेम प्रसंग भी हो सकता है। इस मामले में पुलिस प्रकरण की विभिन्न कोणों से ज…

शराब केलिए पैसे नहीं देने पर युवक को जमकर पीटा

Image
शिवपुरी। पुलिस थाना अमोला में एक युवक ने जब शराबी को शराब पीने के लिए पैसे नहीं दिए तो उसे अपने साथ मारपीट का सामना करना पड़ा और दो आरोपियों ने मिलकर फरियादी के साथ मारपीट कर दी बाद में वह वहां से भाग गए। पुलिस ने इस मामले में फरियादी की शिकायत पर आरोपी के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर मामला विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार थाना अमोला में फरियादी मनोहर पुत्र बलराम सिंह परिहार उम्र 45 वर्ष निवासी ग्राम कलरा ने शिकायत दर्ज कराई कि वह जब अपने घर जा रहा था कि तभी उसे ग्राम घसारई ग्राम मोटा के निकट आरोपीगण देवी सिंह पाल निवासी पारगढ़ व पुष्पेन्द्र निवासी ग्राम घवारा मिले जिन्होंने शराब के नशे में धुत्त होकर फरियादी मनोहर को रोका और उससे जबरन शराब के लिए पैसे मांगे।
जब मनोहर ने पैसे नहीं दिए तो दोनों आरोपियों देवीसिंह व पुष्पेन्द्र ने मिलकर फरियादी मनोहर के साथ गाली-गलौज कर मारपीट कर दी और वहां से भाग गए। अपने साथ हुई मारपीट को लेकर मनोहर ने पुलिस थाना अमोला में दोनों आरोपियो के विरूद्ध शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने धारा 327, 294, 323, 34 के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ले लिया है।…

सार्थक चौहान से ग्वालियर मिलने पहुंचे सीडब्ल्यूसी के सदस्य

Image
शिवपुरी। विगत दिवस दिनांक 2 नवम्बर 2017 गुरूवार को सेन्ट बेनेडिक्ट स्कूल के पास में बालक सार्थक चौहान कक्षा 2 के छात्र की स्कूल बस से दुर्घटना हो गई थी, जिसमें बालक को गंभीर चोटें आयी थी, उक्त बालक की घटना से सम्पूर्ण शहर की पब्लिक आहत हुई है। 
जिसके आधार पर सी.डब्ल्यू.सी.न्यायपीठ ने उक्त घटना को संज्ञान में लेकर त्वरित कार्यवाही करते हुये, स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी किया, वहीं 6 नवम्बर को सी.डब्ल्यू.सी. के अध्यक्ष जिनेन्द्र कुमार जैन व सदस्य विनय राहुरीकर ने जयारोग्य चिकित्सालय ग्वालियर पहुंचकर बालक की कुशलक्षेप पूंछी व पिता संदीप चौहान से चर्चा की, श्री जैन ने बताया कि इस हेतु म.प्र. बाल आयोग के अध्यक्ष  राघवेन्द्र शर्मा द्वारा फोन पर निर्देश प्राप्त हुआ था, यद्यपि वह स्वयं भी आने वाले थे पर किसी कारण नहीं पहुंच सके, पर उक्त प्रकरण उनके पूरी तरह संज्ञान में है और आवश्यक कार्यवाही की बात भी कही है। 
यद्यपि बालक स्वस्थ है, फिर भी अभी लम्बे उपचार की आवश्यकता है, और घाव ठीक होने के उपरांत दिल्ली में सर्जरी की जावेगी, ज्ञात हेा कि श्री संदीप चौहान का एक ही बालक हे और पूर्व में भी 8 माह …

किसान ने व्यापारी को दी जान से मारने की धमकी, व्यापारीयों ने घेरा थाना

Image
बैराड़। जिले के बैराड़ कृषि उपज मंडी में आज शाम 4:30 बजे एक किसान ने व्यापारियों को सामूहिक रूप से माँ बहन की अश्लील गालियां देते हुए उसे जानसे मारने की धमकी भी दे डाली। इस बात का ज्ञापन व्यापारियों ने बैराड़ी को एक आवेदन के माध्यम से दिया है। जिसमें किसान के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की मांग की है।
जानकारी के अनुसार ज्ञापन देने वाले व्यापारियों में ओमप्रकाश गुप्ता, ऋषभ जैन, वीरेन्द्र कुमार सहित अन्य व्यापारियों ने एक जुट होकर कहा कि कृषक बनबारी लाल यादव ने मंडी में 4:30 बजे जब व्यापारी मंडी प्रांगण में बोली लगा रहे थे 
तभी उत्पात मचाना शुरू कर दिया और व्यापारियों को जातिसूचक गालियां देते हुए अपनी ट्राली से लोहे का सरिया निकाल कर उनके पीछे पड़ा। सभी व्यापारियों ने उक्त किसान के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराने की मांग की है।

यशोधरा राजे पहुंची खतौरा, दिवांगत विधायक दादा को दी श्रद्धांजलि

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कोलारस विधानसभा क्षेत्र के विधायक स्व. रामसिंह यादव के निधन होने पर उनके निवास स्थान खतौरा पहुंचकर स्व. यादव के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। 
श्रीमती सिंधिया ने स्व.रामसिंह यादव की पुत्री श्रीमती मिथलेश यादव, उनके पुत्र महेन्द्र सिंह यादव एवं शोक संतृप्त परिवार से चर्चा करते हुए शोक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने मृत आत्मा की शांति के लिए और इस दु:ख की घड़ी को सहन करने की परिजनों को शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की। 
इस दौरान विधायक पोहरी श्री प्रहलाद भारती, भाजपा जिला अध्यक्ष सुशील रघुवंशी, नगर पालिका अध्यक्ष शिवपुरी मुन्नालाल कुशवाह, पूर्व विधायक ओमप्रकाश खटीक सहित जनप्रतिनिधि अधिकारीगण उपस्थित थे।

जनता को बनाया मूर्ख: दूधियों की हड़ताल खत्म, अब 37 रूपए किलो मिलेगा दूध

Image
शिवपुरी। शहर में दूधिए की जो हड़ताल तीन दिन से चल रही थी उसमें जनता फिर से मूर्ख बन गई। दूधिए और डेयरी संचालकों की इस हड़ताल के बाद मंगलवार को इन दोनों पक्षों में समझौता हो गया है। इस समझौते में अब जनता को एक रुपए प्रति किलो दूध बढक़र मिला करेगा। यानि की अब दूध के दाम 37 रुपए होंगे। तीन दिन से चल रही इस हड़ताल में जनता को कोई फायदा नहीं हुआ।
दूधिए और डेयरी संचालक जरूर फायदे में रहे। अब दूधिए को डेयरी संचालक प्रति किलो 33 रुपए चुकाएंगे इसके बाद 4 रुपए प्रति किलो अपना कमीशन बीच में खाने के बाद डेयरी संचालक ग्राहकों को यही दूध 37 रुपए किलो में देंगे। एसडीएम की मौजदूगी में मंगलवार को दोनों पक्षों में यह सहमति बनी है। 
सेंटिंग का नतीजा थी यह हड़ताल सूत्रों ने बताया है कि तीन दिन से चल रही यह हड़ताल पूरी तरह से प्रायोजित थी। इसमें कुछ दूघ माफिया और नेताओं का हाथ रहा है। इस हड़ताल में तीन दिन से जनता परेशान हो रही थी और अब कुछ रुपए डेयरी संचालकों और दूधिए का बढऩे से फायदा इनका हो गया  और जनता अब एक रुपए ज्यादा चुकाने को मजबूर होगी। 
मानक स्तर की गाइडलाइन का कोई नहीं कर रहा पालन शहर में जो दूध ब…

मीट मार्केट से मीट की दुकानों को हटाने अधिबक्ता संघ ने पुलिस अधीक्षक को सौंपा ज्ञापन

Image
शिवपुरी। शहर के फिजीकल क्षेत्र में संचालित मीट मार्केट को हटाने को लेकर आज जनसुनवाई के दौरान अधिवक्ताओं ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा। इस ज्ञापन में शहर के वरिष्ठतम एडवोकेटों द्वारा उक्त मार्केट को हटवाने और बूचडख़ाने को बंद करने की मांग की। 
एडवोकेटों ने आरोप लगाते हुए शिकायत की है कि शहर के फिजीकल क्षेत्र के सईसपुरा से फिजीकल मार्ग पर शासकीय जमीन पर अतिक्रमण कर खुलेआम मांस एवं मछली काट कर उन्हें विक्रय किया जा रहा है। आरोप लगाते हुए कहा है कि नगर पालिका अधिनियम के अंतर्गत उक्त व्यवसाय के लिए लाईंसेस लेना अनिवार्य है। और बिना लाईसेंस के कोई भी दुकान संचालित नहीं हो सकती। लेकिन उक्त दुकानदार नियमों को ठेंगा दिखाकर उक्त व्यापार को कर रहे है।
आरोप लगाते हुए बताया है कि शिवपुरी पर्यटन नगरी के रूप में विकसित होते हुए इस मार्केट में मांस मछली और मुर्गो को पूरे शहर में दुकानों एवं ठेलो पर वध कर विक्रय किया जा रहा है। जिससे सभी की भावनाओं को आहात पहुंचती है। कुछ समय पूर्व प्रशासन द्वारा उक्त अतिक्रमणों को हटाया गया था। किंतु हटाए जाने के कुछ समय बाद ही पुन: शासकीय भूमि पर पक्की दुकानों का …

खनियाधाना में हुआ मुख्यमंत्री कप का आयोजन

Image
खनियाधाना। खेल और युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में कलेक्टर तरूण राठी एवं पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय के कुशल मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री कप प्रतियोगिता संचालित की जा रही है। युवा अभियान योजनांतर्गत मुख्यमंत्री कप खेलकूद प्रतियोगिता का प्रथम चरण में आज विकास खण्ड खनियाधाना में आयोजन किया गया, जिसमें कबड्डी, वॉलीबॉल, एथलेटिक्स, कराते, फुटबॉल एवं कुश्ती खेलों का आयोजन शासकीय उत्कृष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खनियाधाना के खेल मैदान पर किया गया। 
जिसमें सैकड़ों बालक/बालिका खिलाडिय़ों ने भाग लिया, जिसके विजेता इस प्रकार रहे एथलेटिक्स बालक वर्ग-100मी. में रविन्द्र यादव, 200मी. में शिवम यादव, 400मी. में अंकेत यादव एवं 1000मी. में राम मोहन परिहार, शॉटपुट रोहित केवट, जेवलीन 500 ग्राम में- आशीष साहू, लम्बीकूद में- संतोष प्रजापति, ऊंचीकूद में- रवि कोहली ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। वही बालिका वर्ग में 100मी. में कु0 मधु वंशकार, 200मी. में कु0 रचना रजक़, 400मी. मे कु0 शिवानी कुशवाह 1000मी.़में सरबजीत प्रजापति, शॉटपुट में सोनम राजा चौहान ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। कुश्ती खेल बालक वर्ग में- 48…

नोटबंदी की प्रथम बरसी मनाएगी शहर कांग्रेस, मनाएगी काला दिवस

Image
शिवपुरी। नोटबंदी को लेकर एक वर्ष पूर्ण होने पर शहर कांग्रेस के तत्वाधान में आज माधवचौक चौराहे पर प्रथम बरसी के अवसर पर इस दिन को काले दिवस के रूप में मनाया जाएगा। शहर कांग्रेस अध्यक्ष सिद्धार्थ लढ़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस देश की भाजपा और प्रदेश की भाजपा सरकार ने मिलकर एक वर्ष पूर्व ही 8 नवम्बर 2016 की रात्रि को नोटबंदी कर आमजन की भावनाओं से खिलवाड़ किया और उन्हें परेशान, इस नोटबंदी ने 150 से अधिक लोगों की जान ले ली थी और नोटबंदी के कारण देश आर्थिक रूप से गर्त में चला गया कि आज भी वह नोटबंदी के दंश से उभर नहीं पा रहा है। 
इस दिन को शहर कांग्रेस काला दिवस के रूप में मनाएगी। शहर कांग्रेस के तत्वाधान में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में शहर कांग्रेस सहित कांग्रेस के विभिन्न संगठनों महिला कांग्रेस, पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ, यूथ कांग्रेस, एनएसयूआई, सेवादल, सिंधिया फेैंस क्लब आदि भाग लेंगें और अपने संबोधनों के माध्यम से देश और प्रदेश की भाजपा सरकार की खामियों को जनता के बीच रखेंगें।
प्रात 11 बजे से दोप.1 बजे से माधवचौक चौराहे पर अधिक से अधिक संख्या में नोटबंदी को ल…

प्रगति बाजार में दो व्यापारी भिड़े, क्रॉस मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। पुलिस थाना कोतवाली में दो पक्षों में किसी बात को लेकर विवाद हो गया ओर यह विवाद इतना गहराया कि दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के साथ मारपीट कर दी और जान से मारने की धमकी दी। मामले की शिकायत दोनों पक्षों ने पुलिस थाना कोतवाली में की जिस पर पुलिस ने दोनों पक्षों की ओर से रिपोर्ट दर्ज करते हुए क्रॉस मामला पंजीबद्ध किया है। 
जानकारी के अनुसार थाना कोतवाली में फरियादी विनोद कुमार पुत्र स्व.ओमप्रकाश भोला उम्र 59 वर्ष निवासी गांधी कॉलोनी शिवपुरी ने बताया कि उसके साथ संजय पुत्र गोपालदास गोयल, अंकित पुत्र संजय गोयल, आयुष पुत्र संजय गोयल, अनुज पुत्र संजय गोयल निवासी प्रगति बाजार ने फरियादी विनोद की दुकान के सामने किसी बात को लेकर विवाद किया और सभी ने मिलकर फरियादी के साथ मारपीट कर उसे जान से मारने की धमकी दी। इस मामले की शिकायत पर पुलिस ने सभी आरोपियों के विरूद्ध धारा 323, 294, 506, 34 ताहि के तहत मामला पंजीबद्ध किया।
वहीं दूसरी ओर फरियादी आयुष पुत्र संजय गोयल निवासी प्रगति बाजार की ओर से शिकायत दर्ज कराई गई कि आरोपी विनोद कुमार भोला व उसके पुत्र विशाल भोला ने मिलकर फरियादी आयुष के साथ दुकान …

अनियंत्रित ट्रक खंबे में जा घुसा, बड़ा हादसा टला

Image
शिवपुरी। पुलिस थाना देहात क्षेत्र में लुधावली के निकट एक अनियंत्रित ट्रक चालक ने वाहन को तेजी व लापवाही से चलाते हुए एक खंबे में टक्कर मार दी जिससे वहां अफरा तफरी मच गई। हालांकि खंबे में टकराने के बाद कोई हादसा नहीं हुआ लेकिन यदि वहां कोई अन्य आमजन होता तो निश्चित रूप से बड़ी घटना भी घटित हो सकती थी। इस मामले में एक फरियादी द्वारा शिकायत करने पर पुलिस ने आरोपी ट्रक चालक के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।  जानकारी के अनुसार थाना देहात में फरियादी अमजद पुत्र हसल खान उम्र 35 वर्ष निासी चौधरी मोहल्ला पुरानी शिवपुरी ने बताया कि एक अनियत्रित ट्रक एमपी 07 एचबी 3566 के चालक ने वाहन को तेजी व लापरवाहीपूर्वक चलाते हुए अपने ट्रक लुधावली में लगे खंबे में टक्कर मार दी। 
वह तो गनीमत रही कि घटना के समय वहां कोई नहीं था और बिजली के तारे भी कसे हुए थे अन्यथा इस ट्रक की टक्कर से जहां तार टूटते या कोई आमजन में टक्कर लगती तो किसी बड़ी जनहानि की संभावना बनी हुई थी। इस घटना को लेकर वहां पर मौजूद फरियादी अमजद ने इस मामले की शिकायत पुलिस थाना देहात को की और आरोपी ट्रक चालक के विरूद्ध धारा 279,427 के तहत …