Posts

Showing posts from October 26, 2017

मनियर में बालिका के साथ रेप के बाद हत्या के आरोपी को आजीवन जेल

Image
शिवपुरी। आज से आठ माह पहले शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्र के मनियर में घर से टोस्ट खिलाने के बहाने लाकर एक नाबालिग किशोरी के बलात्कार के बाद हत्या के मामले में बिशेष सत्र न्यायाधीश आर बी कुमार ने फैसला सुनाते हुए आरोपी को दोशी ठहराते हुए आजीवन कारावास सहित दो हजार के अर्थदण्ड से दंडित किया है। इस मामले में शासन की और से पैरवी लोक अभियोजन संजीव गुप्ता विशेष अभियोजक ने की। 
अभियोजन के अनुसार 15 फरवरी 2017 को मनियर बीज गोदाम में एक बालिका की लाश पुलिस को मिली। इस लाश की शिनाक्त आदिवासी मोहल्ले में निवासरत एक 11 वर्षीय बालिका के रूप में हुई। जब उक्त बालिका के बारे में जानकारी चाही तो पुलिस को पता चला कि उसे रात्रि में उसका मकान मालिक धारा सिंह जाटव टोस्ट दिलाने के बहाने ले गया। 
जिसपर पुलिस ने आरोपी धारासिंह के खिलाफ हत्या,रेप और अपहरण की धाराओं में मामला दर्र्ज कर न्यायालय में पेश किया। जहां न्यायालय ने उक्त आरोपी को जेल भेजकर मामले की सुनवाई की। महज 8 माह के समय में माननीय विशेष सत्र न्यायाधीश ने उक्त मामले में आरोपी को दोशी करार देते हुए आजीवन कारावास सहित दो हजार के अर्थदण्ड से दंडित किय…

साखनौर जैन मंदिर से अष्टधातु की दो मूर्तियां चोरी

Image
कोलारस। जिले लुकवासा क्षेत्र के ग्राम साखनौर में स्थित जैन मंदिर में रात्रि के समय अज्ञात चोरों ने मंदिर के गर्भगृह के  दरवाजे की कुंदी तोडक़र वहां रखी भगवान महावीर की अष्टधातु से निर्मित दो मूर्तियां चोरी कर ली। घटना की जानकारी आज सुबह मंदिर के पुजारी पूजा करने वहां पहुंचे तो उन्हें चोरी की जानकारी लगी। सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और वहां छानबीन शुरू की।
जानकारी के अनुसार ग्राम साखनौर में स्थित जैन मंदिर की रात्रि  के समय आरती करने के पश्चात मंदिर के पुजारी मंदिर के गर्भगृह का दरवाजा लगाकर चले गए थे। बताया जाता है कि मंदिर के पुजारी अपने परिवार के साथ मंदिर परिसर में बने मकान में निवास करते हैं और प्रतिदिन की तरह वह मंदिर के मुख्य दरवाजे का ताला लगाकर सोने के लिए चले गए। इसी दौरान रात्रि में कोई चोर मंदिर में घुसकर मंदिर में प्रवेश कर गया। जहां चोर ने गर्भगृह में प्रवेश के दो दरवाजों में से एक दरवाजे को खोल दिया और दूसरे दरवाजे की अंदर से कुंदी लगा दी। इसके बाद चोर ने मंदिर में रखी दो मूर्तियां उठा ली और अन्य सामान तितर-बितर कर दिया और वहां से भाग गया। 
आज सुबह मंदिर के पुजार…

लो अब हाईवे पर ही रिश्वत वसूल रहा था पटवारी, लोकायुक्त ने दबोचा

Image
शिवपुरी। भ्रष्टाचार का गढ़ बन चुके शिवपुरी में लगातार भ्रष्टाचारी पकड़े जाने के बाबजूद भी यह भ्रष्टाचारी सुधरने का नाम नहीं ले रहे है। उसका कारण यहां निकलकर समाने आ रहा है कि जिले में छोटे कर्मचारीयों को अधिकारीयों का खुला सरंक्षण प्राप्त है। नतीजन आज फिर एक पटरवारी को लोकायुक्त पुलिस ने हाईवे पर ही रिश्वत लेते रंगे हाथों दबौच लिया है। पुलिस ने उक्त पटवारी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। 
लोकायुक्त पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सिंह ने बताया कि फरियादी शैलेन्द्र मिश्रा ने लोकायुक्त एसपी कार्यालय आकर शिकायत की कि उसके मां की नाम की जमीन का नामांतरण कराने पटवारी जितेन्द्र पाल सिंह सगर जमीन नामांतरण के नाम पर 25 हजार रूपए की रिश्वत मांग रहे हैं। पटवारी द्वारा रिश्वत मांगने की पुष्टि होते ही पटवारी ने पांच हजार रूपए लेने के लिए सुभाषपुरा थाने के पास एक गुमटी पर फरियादी को बुलाया। लोकायुक्त की टीम आज फरियादी के बताए स्थान आगरा मुंबई हाइवे के सुभाषपुरा थाने के पास पहुंच कर खडी हो गई। 
फरियादी शैलेन्द्र मिश्रा ने पटवारी जितेन्द्र को जैसे ही पांच हजार रूपए की पहली किश्त दी वैसे ही पास में खडी ल…

आबकारी पुलिस ने पकड़ी 7 पेटी शराब, आरोपी गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। रविन्द्र मानिकपुरी जिला आबकारी अधिकारी, जिला शिवपुरी के निर्देशन मे मदिरा के अवैध निर्माण, भण्डारण एवं परिवहन पर नियंत्रण रखने हेतु अशोक कुमार शर्मा, अनिरूद्ध खानवलकर, राहुल गुप्ता, आबकारी उप निरीक्षकों एवं आबकारी बल द्वारा आज गुरुवार को वृत शिवपुरी अंतर्गत ग्राम सिरसौद मे दबिश दी। 
इस दौरान आरोपी करन वर्मा पुत्र रमेश वर्मा 28 साल निवासी सुहारा थाना सिरसौद की परचून की दुकान से अवैध रूप से भण्डारित 07 पेटी देशी मदिरा प्लेन मे कुल 325 पाव इस प्रकार कुल मात्रा 58.5 बल्क जप्त कर मप्र आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34(2) के अंतर्गत प्रकरण पंजीबद्ध कर न्यायालयीन कार्यवाही की गई। मदिरा के अवैध निर्माण एवं परिवहन पर नियंत्रण बावत् आबकारी विभाग द्वारा लगातार गश्त, भ्रमण एवं चैकिंग की जा रही है। उक्त जप्तशुदा मदिरा की कीमत 17875 आंकी जा रही है।

अज्ञात वाहन ने बाईक सवारों को उडाया, एक की मौत, दूसरा घायल

Image
कोलारस। जिले के लुकवासा क्षेत्र के देहरदा के पास बीती रात्रि एक अज्ञात वाहन ने बाइक में टक्कर मार दी जिससे बाइक चालक की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि बाइक बैठा दूसरा युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे इलाज के लिए शिवपुरी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने इस मामले में अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ भादवि की धारा 279, 337 सहित 304 ए के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
मृतक कैलाश पुत्र खेरू केवट उम्र 30 वर्ष निवासी रिजौदा अपने साथी कल्ला पुत्र लाला परिहार उम्र 24 वर्ष के साथ खेत में पानी दे रहा था। उसी समय जनरेटर का डीजल खत्म हो गया। जिसे लेने के लिए दोनों बाइक से देहरदा आने के लिए निकले, लेकिन देहरदा आने से पूर्व ही रास्ते में एक अज्ञात वाहन ने बाइक में टक्कर मार दी। जिससे बाइक चला रहे कैलाश की मौत हो गई।

कलेक्टर का पिछोर दौरा: एक शिक्षका सस्पेंड, दूसरे की वेतनवृद्धि रोकने के निर्देश

Image
शिवपुरी। शासन की हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानने और जनता से सीधे रूबरू होकर उनकी समस्याओं का निराकरण किए जाने हेतु कलेक्टर तरूण राठी ने पिछोर तहसील के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण कर अधिकारियों के साथ ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उनके निराकरण के मौके पर ही निर्देश दिए और जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके अधिनस्थ मैदानी अमला ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुने और निराकरण की कार्यवाही करें। 
इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, अनुविभागीय दण्डाधिकारी पिछोर संजीव जैन सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण साथ थे। कलेक्टर तरूण राठी ने अधिकारियों के साथ गुरूवार को पिछोर तहसील के ग्राम बरेला, दरगवां, नावली, चंदावली आदि ग्रामों का भ्रमण कर शासन की हितग्राही मूलक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ-साथ विकास कार्यों की जमीनी हकीकत जानी। श्री राठी ने ग्रामीणों की शिकायत पर ग्राम बरेला की प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती आशा पुरोहित को समय पर स्कूल न खोलने से तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दरगवां के शिक्षक जहार सिंह की दो …