Posts

Showing posts from October 11, 2016

आज नये लुक में दिखे आरएसएस के कार्यकर्ता, निकाला पथ संचलन

Image
शिवपुरी। भारत की व्यापक मानवतावादी संस्कृति का दुनिया में कोई मुकावला नहीं था। परामक्रम,ज्ञान-विज्ञान, धनवान, कर्मशील से परिपूर्ण होने के बाद भी भारत को गुलामी की त्रासदी झेलनी  पड़ी इसकी पुर्नावृति न हो इसके लिए 1925 में विजयदशमी के दिन परम पूज्य आदिसरसंघ चालक डॉ. हेडगेवार जी ने संघ की स्थापना की। 
उक्त वौद्धिक राष्ट्रीयस्वयंसेवक संघ के निकाले गए पथसंचलन से पूर्व प्रांत सह संघचालक अशोक जी पाण्डेय ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते दिया। उन्होंने आगे कहा कि संघ समाज को संगठित एवं जागृत कर अपनी गौरवशाली संस्कृति को पुन: स्थापित करने में लगा हुआ है। लेकिन अभी और आगे काम करने की आवश्यकता है। 
विजयदशमी का पर्व यूं तो पूरे भारत वर्ष में मनाया जाता है, लेकिन यह पर्व स्वयंसेवकों के लिए संकल्प उत्सव का है। पथ संचलन से पूर्व वीर सावरकर उद्यान में शस्त्र पूजन किया गया। तत्पश्चात पथ संचलन शहर के प्रमुख मार्ग गुरूद्वारा चौराहा से होते हुए राजेश्वरी, अस्पताल चौराहा, कोर्ट रोड़, गांधी चौक, धर्मशाला रोड़, न्यूब्लॉक, जल मंदिर, एबी रोड़, कमलागंज, माधव चौक चौराहा से होते हुए पुन: वीर सावरकर उद्यान में पहुं…

रावण दहन के दौरान युवक को लगा करंट, हालात गंभीर

Image
लुकवासा। अभी-अभी खबर आ रही है कि जिले के कोलारस अनुविभाग के लुकवासा कस्बे में रावण दहन के दौरान युवक को कंरट लगा गया। जिसके चलते युवक बहुत देर तक मौके पर ही तडपता रहा और उसकी चीख रावण की आतिशबाजी के बीच दब गई। कुछ देर बाद स्थानीय लोगों को उक्त युवक दिखाई दिया। जिसे उसके समिति के सदस्य उपचार के लिये लुकवासा उप स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुॅचे जहॉ युवक की गंभीर हालात को देखते हुए डॉक्टरों ने जिला चिकित्सालय रैफर कर दिया।
जानकारी के अनुसार लुकवासा चौकी क्षेत्र में बीते बर्ष से ही रावण दहन की प्रक्रिया शुरू की थी। आज इस रावण के दहन के दौरान राम ने रावण में तीर मारा। रावण में आग लगने के दौरान लगाये गये तार को समेटने के दौरान समिति के सदस्य सुनील सिंह रघुवंशी पुत्र विश्वजीत सिंह रघुवंशी को अचानक जोरदार करंट लग गया और युवक करंट से बुरी तरह फड़फड़ाता रहा। रावण दहन के दौरान होने वाली आतिशवाजी से युवक की चीख दब गई। 
इस घटना को स्थानीय लोगों ने देखा तो समिति के सदस्य युवक को लेकर लुकवासा स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुॅचे जहॉ युवक की गंभीर हालात देखते हुए जिला चिकित्सालय रैफर कर दिया है।

करैरा में लिव इन पार्टनर के घर धरने पर बैठी है युवती, युवक फरार

Image
शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि पिछले 2 वर्ष से करैरा क्षेत्र के युवक के साथ लिव इन रिलेशन में रह रही युवती ने युवक पर शादी का दबाब बनाया तो युवक ने इंकार कर दिया। युवती ने युवक के घर धरने पर बैठ गई और युवक फरार हो गया है। 
जानकारी के अनुसार आज शिवपुरी एसपी मो.यूसुफ कुर्रेशी को एक 25 वर्षीय युवती ने एक आवेदन सौंपा है। इस आवेदन के अनुसार प्रीति पाटीदार पुत्री राजू पाटीदार निवासी ग्राम काडौदकलां तहसील बदनाबर जिला धार के मोबाईल पर वर्ष 2011 में एक अननॉन कॉल आया और दोनो के बीच बातचीत होना प्रारंभ हो गई।
दोनो ही लगातार फोन पर बात करते रहे। यह बातचीत धीरे-धीरे प्यार में बदल गई। दोनो का प्यार फोन पर ही परवान चढ़ा और दोनो ने फोन पर ही एक दूसरे को बिना देखे ही साथ जीने मरने की कसमें खाई। इस प्यार को आगे बढ़ाते हुए दोनों ने मिलने का प्लान बनाया और करैरा के सुभीम कुमार गौतम, प्रीति से मिलने धार पहुॅच गया। दोनो ने खुलकर एक दूसरे के साथ रिलेशन बनाये और दोनो लिव इन रिलेशन में रहने लगे। 
लगातार 2 साल तक इस रिलेशन में रहने के बाद जब प्रीति ने शादी करने का दबाब बनाया तो वह युवती को गुमराह कर करैरा भा…

दशहरे पर निकला क्षत्रिय समाज का विशाल चल समारोह

Image
शिवपुरी। शहर में पहली बार क्षत्रिय समाज द्वारा दशहरा पर्व बहुत ही धूम धाम और हर्ष के साथ मनाया गया। अखिल भारतीय क्षत्रिय युवा महासभा के जिला अध्यक्ष उपेंद्र सिंह तोमर अन्नू ने बताया कि युवा महासभा द्वारा विशाल चल समारोह शहर के प्रमुख मार्गों से निकाला गया। जगह-जगह इस चल समारोह का स्बागत किया गया। चौराहे पर बजरंग दल ने इस चल समारोह का पुष्पवर्षा के साथ स्बागत किया।
तत्पश्चात् शस्त्र पूजन तथा मिलन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मु य अतिथि रामनारायण लहरी, अध्यक्षता महासभा के जिलाध्यक्ष साहब सिंह कुशवाह ने कि कार्यक्रम में मु य वक्ता के रूप में ब्रजेश सिंह तोमर ने अपने उदबोधन से क्षत्रिय बंधुओं को हर्ष , उल्लास से भर दिया। 
कार्यक्रम में मु य रूप से रिटायर्ड डी एस पी सुरेश सिंह सिकरवार, केशव सिंह तोमर,सतेंद्र सिंह सेंगर,सूबेदार सिंह कुशवाह, मुन्ना राजा, कुलदीप सिंह तोमर,अरविन्द सिंह परमार, मुकेश सिंह चौहान , नीरज सिंह तोमर , लोकेंद्र सिंह परमार ,बॉबी राजा परमार, देवेंद्र सिंह कुशवाह मुड़ेरी, नरेश राठौर महासभा के युवा जिलाध्यक्ष उपेंद्र सिंह तोमर अन्नू, अखिल चौहान, संदीप राजावत, अ…

लोढ़ी माता के दर्शन करने आये क्लीनर की तालाब में डूबने से मौत

Image
नर। जिले के नरवर थाना क्षेत्र के लोढ़ी माता के मंदिर के पास ही स्थिति एक तालाब में युवक की डूब जाने से दर्दनाक मौत हो गई। उक्त घटना की सूचना ड्रायबर ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुॅचकर बमुस्किल शब को पानी में से निकाला।
जानकारी के अनुसार बिष्णु पुत्र नरेन्द्र राजाबत उम्र 16 वर्ष निवासी पडरी जिला भिंड अपने साथी सतेन्द्र पुत्र रामगोपाल जाटव के साथ आया ट्रॉला लेकर लोढ़ी माता के मंदिर पर सबारी लेकर आया हुआ था। दोनो ड्रायबर और क्लीनर सबारीयों को उतारने के बाद पास ही स्थिति बलुआ सागर तालाब में नहाने चले गये। नहाते-नहाते बिष्णु तालाब में डूब गया। जब बहुत देर तक बिष्णु तालाब से नही निकला तो उक्त घटना की सूचना पुलिस को दी।
पुलिस ने मौके पर पहॅुचकर गोताखोरों की मदद से युवक के शब को तालाब से निकलबाया। शब का पीएम कराकर शब को पुलिस ने परिजनों को सुपुर्द कर दिया है। बताया गया है उक्त युवक के जीजा के ट्रॉला पर यह क्लीनर का काम करता था। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।

17 वर्षीय युवती अपने घर में ही फांसी पर झूली

Image
नरवर। जिले के नरवर थाना क्षेत्र के ग्राम शेरगढ़ में अपने ही घर में एक 17 वर्षीय नाबालिग युवती ने  फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इस घटना की सूचना परिजनों ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुॅच कर युवती की लाश को नीचे उतारा और पीएम कराया। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामला विवेचना में ले लिया है।
जानकारी के अनुसार किरण पुत्री जगदीश जाटव उम्र 17 वर्ष निवासी शेरगढ़ अपने घर पर अकेली थी। उसके पूरे परिजन खेत पर मूंगफली खोदने गये हुए थे। तभी युवती के भाई खाना खाने घर आया तो घर में देखा की उसकी बहन फांसी के फंदे पर लटक रही है। इस बात की सूचना किरण के भाई ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुॅचकर किरण की लाश को नीचे उतारा और उसे पीएम के लिये ले गये। 
बताया गया है उक्त युवती के परिजन बेहद गरीब है। युवती ने फांसी क्यों लगाई यह स्पष्ट नहीं हो पाया है।

घर जमाईयो के नाम से भी पहचाना जाता था यह नगर: भगवान श्रीकृष्ण ने की थी शुरूवात

Image
शिवपुरी। जिले का पोहरी नगर किसी समय मे जमाई नगर के रूप में भी पहचाना जाता था। और इसकी शुरूवात भगवान श्रीकृष्ण ने की थी। जब उनकी बारात यहां आई थी तो वे यह से हिले ही नही, फिर इसी घटना की याद में पोहरी नगर वासियों ने पोहरी किले के अंदर ही श्रीराधा कृष्ण का मंदिर बनवा दिया। जिसे आज हम बुआ-फूफाजी के मंदिर के नाम से जानते है।  
कस्बे में करीब 250 से अधिक परिवार ऐसे हैं, जिनके मुखिया गांव में बारात लेकर आए लेकिन शादी के बाद यहीं बस गए। यह परंपरा 510 वर्षों से चली आ रही है। घर जमाइयों के परिवारों की पहचान बुआजी व फूफाजी के नाम से भी है। 
पोहरी के प्राचीन किले में लगभग 521 साल पहले खुदाई के दौरान राधारानी की प्रतिमा मिली थी। ग्रामीणों ने आपस में सलाह-मशविरा किया कि अकेले राधाजी की प्रतिमा को स्थापित कैसे करें। बाद में पोहरी से 35 किमी दूर स्थित ग्राम गल्थुनी के ग्रामीण भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा को बरात के रूप में लेकर पोहरी आए। 
यहां ग्रामीणों ने श्रीराधा-कृष्ण का विवाह रचाया। विवाह के बाद ग्रामीण जब रथ में देव प्रतिमाओं की विदाई करा रहे थे, तो रथ के पहिए थम गए। बाद में ग्रामीणों ने आपसी सहम…

कलेक्टर और एसपी ने की शस्त्रों की पूजा

Image
शिवपुरी। जिले के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने विजयादशमी के पर्व पर शस्त्रों और अपने बाहनों की पूजा की। यह शस्त्र पूजा पूरे भारत में विजयादशमी के अवसर पर की जाती है। यी पूजा का आयोजन स्थानीय पुलिस लाईन में पूरे विधिविधान के साथ हुआ। शस्त्र पूजा के बाद शस्त्रों को चलाकर भी देखा गया। यह पूजा शहर में शांति और कभी इन शस्त्रों का उपयोग न होने पाये इस लिये की जाती है।
उसके बाद कलेक्टर शिवपुरी ने अपनी कार की विधिबत पूजा अर्चना की। साथ ही पुलिस अधीक्षक ने अपनी कार की विधिवत पूजा कर एडीसनल एसपी की नई कार की पूजा की। इस मौके पर कलेक्टर ओपी श्रीवास्तव के साथ पुलिस अधीक्षक मो.यूसुफ कुरैशी,एडीसनल एसपी कमल मौर्य,आरआई अरविंद सिकरवार,टीआई कोतवाली संजय मिश्रा के साथ लाईन का स्टाप मौजूद रहे।

शिवपुरी: बस में बलात्कार, अब पीडिता शादी को तैयार

Image
शिवपुरी। सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र में कल रात के बालात्कार के मामले में पीडि़त महिला ने अपने बयान बदल दिए। अब महिला का कहना कि में अब इसी से शादी करूगीं। पुलिस को भी अभी यह कहानी समझ में नही आ रही है पुलिस इस मामले की जांच में जुटी हुई है। 
जानकारी के अनुसार बीते रोज शहर में निर्भया भ्रमण कर रही थी। तभी बस स्टेण्ड क्षेत्र में एक महिला संदिग्ध परिस्थितियों में घूमती हुई दिखाई दी। तो निर्भया उक्त महिला को कोतवाली ले आई। जब महिला से पूछताछ की तो उसने अपना नाम रानी निवासी उड़ीसा बताया। पुलिस पूछताछ में महिला ने बताया कि वह अपनी बहिन के यहॉ बैराड़ में रह रही थी। 
बीते रोज दोपहर दो बजे वह बैराड़ से शिवपुरी आ रही थी। रास्ते में उसकी मुलाकात बस के क्लीनर से हो गई। बस का क्लीनर उसे शिवपुरी लाया और सभी सवारियों के बस में से उतर जाने के बाद बस को रेलवे स्टेशन की तरफ ले गया और शादी की कह कर उक्त युवती के साथ संबंध बनाये।
बताया गया है कि उक्त युवती की शादी तीन साल पहले कोलारस के ऊधम सिंह के साथ हुई थी। इस युवती की एक बहिन भगवती पत्नि महेश कोठारी निवासी बैराड़ गांव में रहती थी। एक साल तक तो उक्त यु…

सुर्खियां: बुराई पर अच्छाई की जीत, जहर का करोबार और शिक्षा विभाग के टंटे

Image
ललित मुदगल/शिवपुरी। पत्रिका ने अपनी लीड खबर में स्वास्थ्य को जगह दी गई है। शहर के नागरिको को आगाह किया है कि आप जो सब्जियां खा रहे है उनमें बिटामिन की जगह जहर भी हो सकता है। दरसल शिवुपरी जिले में नाले के किनारे बने खेतो में नाले के पानी से ही सब्जियां उगाई जा रही है। इन सब्जियों को खाने से आपको पेट और किडनी सबंधी समस्याए बढ सकती है। नाले के पानी से उगाई गई सब्जियों में लैड और ईकोलाई नामक कैमिकल की मात्रा बढ जाती है और यह दोनो ही जहरीले तत्व है। 
दैनिक भास्कर दशहरे के पर्व को समर्पित है। भास्कर ने बताया है कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत से आए पंजाबीं समाज ने यहां सिद्धेश्वर में एक बडा रावण जलाने का निर्णय लिया था। उससे पूर्व शिवपुरी में गली मोहल्लो में रावण जलाते थे। सन 48 में रावण की पुतला 30 फुट का हुआ करता था अब 55 फुट का हो गया। 
नई दुनिया भी विजयदशमी पर केंद्रिय है। यहां आज के कार्यक्रमों को फोकस किया गया है। शहर के साथ जिले में कहां-कहां रावण के पुतलों का दहन होगा। इसके साथ आज होने वाले कार्यक्रमों को भी प्रकाशित किया है। 
दैनिक जागरण ग्वालियर: प्रशासन को आड़े हाथ लिया है। प्रकाशित किय…