बचपन प्ले स्कूल में बच्चों ने मनाई दीवाली

शिवपुरी। पांच दिवसीय दीपोत्सव पर्व को लेकर जहां हर कोई उत्साह और उल्लास के वातावरण में डूबा हुआ है वहीं दूसरी ओर बचपन प्ले स्कूल के स्कूली बच्चो ने भी दीपावली पर्व को उत्साह के साथ-साथ सुरक्षा व सावधानी के साथ मनाने का संदेश दिया। 

यहां विद्यालय की डायरेक्टर सुषमा पाण्डे, प्राचार्य ऋषि कुमार पाण्डे के निर्देशन में बच्चों को दीपावली पर्व के साथ-साथ गोवर्धन पूजा व भाईदूज का त्यौहार किस प्रकार से मनाऐं, के बारे में त्यौहारों का महत्व बताया और उनके साथ घर-द्वार पर दीप जलाने के साथ-साथ आतिशबाजीरूपी फुलझड़ी व अन्य उपकरणों को सावधानीपूर्वक चलाना बताया। 

इसके अलावा घर में त्यौहार के समय बड़े-बजुुर्गजन व रिश्तेदारों के आने पर प्रणाम व पैर छूकर आर्शीवाद लेना भी उन्हें बताया ताकि संस्कारों की नींव मजबूत हो। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षकों ने भी सहयोग प्रदान किया जिन्होंने बच्चों को दीपोत्सव के बारे में अन्य जानकारियां प्रदान की और इसके अलावा किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर जरूरी सामग्री का डिब्बा साथ रखने की बात भी कही और यह महती जानकारी बच्चों की पुस्तिका में भी अंकित की गई ताकि वह अभिभावकों को भी बता सके और खुशियों के वातावरण के साथ दीपावली का पर्व मनाऐं।