सावधान शिवपुरी: शहर मे खपत हो रहा है नकली मावा, प्रशासन मौन

शिवपुरी। पांच दिवसीय दीपोत्सव का त्यौहार दीपावली कल धनतेरस के साथ प्रारंभ होगा। इस दौरान शहर में नकली और सिंथेटिक मावे से निर्मित मिठार्ईयों का विक्रय शुरू हो जाएगा। ऐसी मिठार्ईयों की विक्री पर रोक लगाने के लिए प्रशासन ने कोर्ई भी कदम नहीं उठाया जिस कारण मिठार्ई विक्रेता दूषित और नकली मावे की मिठाईयां खपानेे की जुगत में है। 

शहर में कुछ नामचीन दुकानों को छोड़ दिया जाए तो अधिकतर दुकानों पर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ा किया जा रहा है। दो-दो-तीन-तीन माह पहले बनार्ई गर्ई दूषित मिठाईयां लक्ष्मी पूजन के दिन धड़ल्ले से बेची जाएगी।

अगर इससे पूर्व ही प्रशासन मिठार्ईयों के गोदामों पर छापामार कार्र्रवार्ई करे तो लोगों के स्वास्थ्य से होने वाले खिलवाड़ को रोका जा सकता है। दूषित मिठाईयों के निर्र्माण में वॉशिंग पाउण्डर और कैमिकल्स और यूरिया खाद का उपयोग किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। 

शहर में कर्ई ऐसे स्थान हैं जहां अभी अभी दूषित मिठार्ईयों का निर्र्माण जारी हैं। इसके बाबजूद भी खाद्य विभाग चिरनिद्रा में सोया हुआ है। पिछले वर्र्ष खाद्य विभाग द्वारा कर्ई कार्र्रवार्ईयां की गई, लेकिन लेन देन के कारण उन्हें व श दिया गया और दीपावली पर उन मिठार्ईयों की विक्री खुलेआम होती रही इस बार खाद्य विभाग का कोर्ई भी अधिकारी बाजारों में नहीं पहुंचा जिससे दूषित  मिठार्ईयां तैैयार करने वालों पर कार्रवार्ई हो सके और उन मिठार्ईयों को बाजार में खापाने से रोका जा सके। 

जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि खाद्य विभाग और मिठार्ई विक्रेताओं के बीच सांठगांठ हो गर्ई है और उन्हें खुलेआम जहर बेचने की अनुमति दी गर्ई। पिछले वर्र्ष लुधावली में बड़े स्तर पर नकली मिल्क केक बनाने का कारखाना पकड़ा था लेकिन उस पर आज तक ऐसी कोर्ई कार्रवार्ई नहीं हुर्ई। जिससे वहां निर्र्माण बंद हुआ हो। आज भी वहां बड़े स्तर पर मिल्क केक तैैयार कर बाजारों में खपाया जा रहा है। 

नापतौल विभाग भी नहीं दे रहा है ध्यान
शहर में सैकड़ों स्थानों पर मिठार्ईयों की दुकानों के साथ-साथ खाद्य पदार्थों की दुकानें भी लगार्ई जा रही हैं। जिनकी तौल के लिए दुकानदार पत्थर के बांट और बगैर हॉलोग्राम के बांटों का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे ग्राहकों को चूना लगाया जा रहा है। इसके बाबजूद भी नाप तौल विभाग कोर्ई ध्यान नहीं दे रहा है। मिठार्ईयां के साथ डिब्बे का बजन तौल कर मिठार्ई के बजन का पूरा मूल्य दुकानदारों द्वारा बसूल किया जा रहा है।