Posts

Showing posts from October 10, 2016

10 रूपए का सिक्का न लेने पर इन धाराओ पर होगी कार्यवाही

Image
शिवपुरी। भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई) द्वारा 10 रूपए के सिक्के को पूरी तरह से चलन में बताया गया है। यदि कोई इसे लेने से मना करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। 
दस रूपए का सिक्का पूरी तरह से बैध है, लोग लेनदेन में इसका खुलकर इस्तेमाल करें। जिला अग्रणीय बैंक प्रबंधक श्री सूद ने बताया कि सभी बैंक प्रबंधकों को निर्देश दिए गए है कि 10 रूपए के सिक्के को लेने से इंकार न करें। 
सिक्के लेने से इन्कार करने पर धारा 489(ए), 489(ई) और आईपीसी की धारा 121 के तहत कार्यवाही की जा सकेगी। 

बीमार दलित वृद्धा को 9 माह से परेशान कर रहा है भारतीय स्टेट बैंक

Image
शिवपुरी। शासन के निर्देशानुसार दीपावली त्यौहार के चलते अक्टूबर माह में कर्मचारियों को वेतन व पेंशनभोगियों को पेंशन समय से पूर्व दी जा रही है जिससे कर्मचारी त्यौहार भली भांति मना सकें। इधर भारतीय स्टेट बैंक नरवर की मनमानी व लापरवाहीपूर्ण रवैये से एक अनुसूचित जाति की बीमार विधवा वृद्घा की परिवार पेंशन विगत नौ माह से शुरू नहीं हो सकी है। बैंक के अधिकारी कर्मचारियों द्वारा वृद्घा को गुमराह किया जाकर लगातार चक्कर लगवा रहे हैं जिस कारण वृद्धा मानसिक व आर्थिक रूप से परेशान है। 
पति की मृत्यु के बाद पति के खाते से शेष राशि का भुगतान कराने तथा परिवार पेंशन प्रारंभ कराने के सम्बंध में वृद्घा द्वारा बैंक के वरिष्ठ कार्यालयों व प्रशासन के अधिकारियों को भी अवगत कराया जा चुका है परंतु आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है। 
जबकि नियमानुसार पेंशनर की मृत्यु के पश्चात परिवार पेंशन के हकदार को शीघ्र ही परिवार पेंशन चालू कराने के निर्देश हैं जिससे उसका जीवन शांति पूर्वक निर्वाह हो सके।
प्रेस को दिये गये आवेदन में 62 वर्षीय साबित्री बाई द्वारा उल्लेख किया गया है कि मेरे पति का देहांत दिनांक 26 जनवरी 2016 को ब…

शहर में रिफ्यूजियों ने शुरू की थी विशाल रावण दहन की परंपरा, 55 फुट का रावण

Image
शिवपुरी। शहर मे रावण दहन की परंपरा लगभग 65 वर्ष पुरानी है। बताया गया है कि विभाजन के बाद पाकिस्तान और सिंध प्रात को छोडक़र शिवपुरी आया पंजाबी समाज ने इसे सिद्वेश्वर मेला ग्राउंड में रावण दहन की परंपरा शुरू की।
पंजाबी परिषद ने बताया कि विभाजन के बाद पाकिस्तान और सिंध प्रांत से अपना सब कुछ छोडक़र शिवपुरी में बतौर रि यूजी आए पंजाबी परिषद के लोगों ने जब शिवपुरी को अपना घर बनाया तो उन्होंने देखा कि यहां दशहरे पर रावण दहन का कोई बड़ा प्रोग्राम नहीं होता है। 
इसी के बाद पंजाब प्रांत से आए इन लोगों ने सिद्धेश्वर मैदान को रावण दहन के लिए चुना। इसके बाद रावण दहन हर दशहरे पर बड़े प्रोग्राम के रूप में चालू हो गया। 
रावण दहन के कार्यक्रम से पहले पंजाबी परिषद के लोग रामरथ निकालते हैं जिसमें भगवान राम के अलावा सीताए हनुमान और लक्ष्मण बतौर स्वरूप शहर के मु य मार्गों से होते हुए रावण दहन स्थल पर जाकर कार्यक्रम में स िमलित होते हैं। प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी सिद्धेश्वर मंदिर प्रांगण में इस बार 55 फिट  के रावण के पुतल का दहन किया जाऐगा। 
रावण दहन से पूर्व भगवान की झांकियां शहर के विभिन्न मार्गों में…

पति की प्रताड़ना से तंग होकर संगीता ने किया था अग्रिस्नान

Image
शिवपुरी। इंदार कस्बे में 13 सितम्बर को एक महिला संगीता जाटव द्वारा आग लगाकर आत्महत्या करने के मामले में जांच के बाद उसके पति बबलू जाटव को संगीता की आत्महत्या का आरोपी मानते हुए उस पर प्रकरण पंजीबद्ध किया है। 
जांच में खुलासा हुआ है कि आरोपी विवाह के बाद से ही मृतिका को कई कई दिनों भूखा रखता था और उसे कपड़े भी नहीं देता था। यहां तक की आरोपी शराब पीकर घर आता था और उसकी मारपीट करता था। जिससे तंग आकर उसने आत्महत्या कर ली थी।
विदित हो कि 13 सित बर को दोपहर 12:30 बजे संगीता जाटव पत्नि बबलू जाटव उम्र 32 वर्ष निवासी इंदार ने अपने आपको एक कमरे में बंद कर अपने ऊपर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली थी। जिससे संगीता की मौके पर ही जलकर मौत हो गई थी। 
इस घटना के बाद मृतिका के भजन लाल माँ बैजंती, भाई लक्ष्मण व गोविन्द, भाभी मनीषा व बहिन कमलेश ने आरोप लगाया था कि बबलू संगीता को तरह-तरह से प्रताडि़त करता था। जिस कारण उसने पूर्व में दो बार आत्महत्या करने का प्रयास किया था और इन्हीं प्रताडऩा के चलते संगीता ने यह आत्मघाती कदम फिर उठाया, लेकिन इस बार संगीता को बचाया नहीं जा सका। 
मायके पक्ष द्वारा लगाए गए इन …

पति की अनुपस्थिति में घर में घुसे युवक ने पत्नि से की छेड़छाड़

Image
शिवपुरी। कोतवाली क्षेत्र की संजय कॉलोनी में बीती शाम एक आरोपी ने वहां रहने वाली महिला के घर में घुसकर छेड़छाड़ कर दी और  विरोध करने पर उसकी मारपीट भी कर दी। आरोपी ने घर में उसके पति के बारे में पूछकर प्रवेश किया था। इस मामले  में पुलिस ने पीडि़ता की रिपोर्ट पर से आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 354, 294, 452, 323, 506 एससीएसटी एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार कल शाम 4 बजे पीएचक्यू लाईन में रहने वाला आरोपी आरिफ खांन, संजय कॉलोनी पहुुंचा जहां उसने एक घर में घुसकर महिला से उसके पति के बारे में पूछा जब महिला ने उससे कहा कि उसका पति घर पर नहीं है। 
वह किसी काम से बाहर गए हैं। तभी आरोपी ने महिला से कहा कि उसे कुछ बात करनी है और वह घर में अंदर आ गया। आरोपी ने महिला के साथ छेडख़ानी शुरू कर दी। 
जब पीडि़ता ने इसका विरोध किया तो आरोपी ने उसके साथ गालीगलौंच करते हुए उसकी मारपीट कर दी वहां से भाग गया। शाम को जब पीडि़ता का पति घर वापस आया तो उसने सारा घटनाक्रम अपने पति को बताया जिस पर दोनों पति-पत्नि कोतवाली पहुंचे और आरोपी की शिकायत दर्ज करा दी।

शिक्षाविभाग में वेतन और ऐरियर तक के लिए बाबू मांग रहा है रिश्वत

Image
शिवपुरी। इस देश भ्रष्टाचार शिष्टाचार का नाम पा चुका है। अभी तक आपने कोई काम कराने के ऐवज में रिश्वत की डिमांड सुनी होगी, परन्तु शिक्षा विभाग में तो एक बाबू शिक्षको से उनकी वेतन और ऐरियर निकालने के लिए रिश्वत की डिमांड कर रहा है। इससे नाराज शिक्षको ने आज प्रशासन को ज्ञापन सौपा है। 
प्रेस  को जारी विज्ञाप्ति में कर्मचारी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र पिपलौदा एवं जिला उपाध्यक्ष अरविन्द्र सरैया ने बताया कि बैराड संकुल के अन्तर्गत गाजीगढ हायर सेकण्डरी स्कूल के 04 वरिष्ठ अध्यापक गिरीश गुप्ता, प्रताप सिंह धाकड़, श्रीमती जूली शर्मा एवं अवधेश सिंह तोमर को 4 माह से वेतन न मिलने के कारण उनका परिवार भूखे मरने के कगार पर है उक्त अध्यापक अपने बच्चों की फीस व दवाईया नही खरीद पा रहे है। 
इस तरह सिरसौद संकुल के अन्तर्गत अध्यापकों को अभी तक वेतन नही मिला है। जिस के कारण अध्यापक दशहरा जैसे त्यौहार नही मना पाये इस संकुल केन्द्र में कभी भी वेतन समय पर नही मिलती है। तथा इस के अन्तर्गत शिक्षकों एवं अध्यापकों को ऐरियर का भुगतान भी नही हुआ है। 
गुरूजियों से बने अध्यापकों को भी 20 माह से ऐरियर का भुगतान भी …

विजयदशमी पर इन मार्गो से निकलेगा आरएसएस का पथसंचलन

Image
शिवपुरी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना के 90 वर्ष बाद गणवेश में परिवर्तन किया गया है। जिसका रूप 11 अक्टूबर को विजयादशमी के दिन निकलने वाले पथसंचलन में देखने को मिलेगा। संचलन में स्वयंसेवक नेकर के स्थान पर ब्राउन कलर के फुल पेंट में दिखाई देंगे। 
केशवधाम कार्यालय पर गणवेश खरीदने के लिए स्वयंसेवकों की लगी हुई भीड़ से प्रतीत हो रहा है कि पथसंचलन में भाग लेने के लिए स्वयंसेवकों में कितना उत्साह और उमंग है।
केशव धाम कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार 11 अक्टूबर को विजयादशमी के दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का शहर में पथसंचलन शाम 3 बजे वीर सावरकर उद्यान से प्रारंभ होगा जो शहर के गुरूद्वारा चौक, राजेश्वरी रोड़, अस्पताल चौराहा, कोर्ट रोड़, धर्मशाला रोड़ से न्यूब्लॉक चौराहा, से होते हुए जल मंदिर रोड़ , कमलागंज, एबी रोड़ से होते हुए वीर सावरकर उद्यान में पहुंचेगा जहां बौद्यिक के समापन किया जाएगा।
पहलीबार फुल पेंट में पथसंचलन निकलेगा जिसके लिए शहर के सभी वस्ती मोहल्लों एवं उप नगरों में सघन संपर्क किया जा रहा है।  स्वयंसेवक खुद बढ़ चढ़ कर भाग ले रहे हैं और फुल पेंट खरीदने के लिए केशवधाम कार…

शिवपुरी की सडको पर उतरे भूत-प्रेत और पिशाच, निकली शिव बारात

Image
शिवपुरी। न्यू ब्लॉक युवा उत्सव समिति द्वारा आयोजित नवरात्रि के विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान आज शिव-पार्वती का विवाह रचाया गया। जिसमें शिवजी की बारात धूमधाम से शहर के कईं मार्गों से निकाली गई। झांकी स्वरूप इस बारात में ब्रह्मा, विष्णु, चक्रधर एवं कई अंगरक्षक के साथ भूत-प्रेत और पिशाच भी शामिल थे। बारात के साथ-साथ युवा उत्सव समिति सभी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। 
न्यू ब्लॉक युवा उत्सव समिति द्वारा प्रतिदिन मॉं की आराधना करते हुए झांकियां लगाई गई। जिसमें विगत दिवस शिवजी की बारात भी निकाली गई। सैकड़ों लोगों के बीच धूमधाम के साथ शिवजी का विवाह संपन्न हुआ। इस विवाह में मंगलपाठ ब्रह्मा जी ने किया। विष्णुजी द्वारा वर-वधू स्वरूप शिवजी को उनके विवाह की बधाई दी गई। 
अन्य अंगरक्षकों ने नाच-गाकर इस बारात में उत्साह मनाया। उत्सव समिति द्वारा लगाई गई इस झांकी को विभिन्न मार्गों से निकाला गया। जिसे लोगों ने खूब सराहा। आज उत्सव समिति द्वारा विशाल भण्डारा किया गया जिसमें सैकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इसके पूर्व पुलिस अधीक्षक मो.युसूफ कुर्रेशी व विधायक प्रहलाद भारती, आर.आई. अरविन्द सिंह स…

बालिका का अपहरण, 6 साल तक यूपी में बलात्कार, अब है 1 बच्चे की मां

Image
शिवपुरी। ग्राम निवोदा निवासी 12 वर्षीय बालिका का 6 वर्ष पूर्व स्कूल जाते समय अपहरण कर उप्र के महोबा में बेच दिए जाने के मामले में पुलिस ने अपहरणकर्ता सहित खरीददार को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि बालिका को खरीदने वाले व्यक्ति ने पत्नि बनाकर रखा था और उसके एक 3 वर्ष का बच्चा भी है। 
जानकारी के अनुसार निवोदा निवासी 12 वर्षीय छात्रा को 31 मार्च 2012 को साईकिल से सेसई सडक़ स्कूल जाते वक्त किसी अज्ञात व्यक्ति ने प्रसाद में नशीला पदार्थ खिलाकर अपहरण कर लिया था और इसका मामला थाने में दर्ज था। 
गत दिवस कोलारस टीआई अवनीत शर्मा को सूचना मिली कि अपहृत लडक़ी निवोदा गांव आई हुई है, तभी पुलिस ने लडक़ी से पूछताछ की तो उसने पूरी घटना पुलिस को बताई। युवती ने पुलिस को बताया कि मुन्ना घोसी निवासी कुरोरा डांग जिला महोवा उप्र ने उसे प्रसाद में कुछ खिला दिया और बेहोश होने पर वह अपने घर ले गया। 
लडकी ने बताया कि मुन्ना घोसी ने मुझे 20 हजार रूपए में देवी पुत्र अंतराम पाल निवासी मझोल को बेच दिया था। उसके बाद देवी सिंह ने पत्नि बनाकर रखा जिससे एक बच्चा भी पैदा हुआ जो अब 3 वर्ष का है। 
युवती के बताए ठिका…

कालीमाता मंदिर प्रांगण में 40 फुट ऊंचे रावण का वध करेगें भगवान श्रीराम

Image
शिवपुरी। नरसिंह मंदिर दशहरा समिति द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी दशहरा पर्व को हर्षोल्लास से मनाया जाएगा। दशहरा के दिन 11 अक्टूबर को कार्यक्रम स्थल पर जहां भव्य आकर्षक आतिशबाजी के साथ 40 फुट ऊंचे रावण का दहन किया जाएगा वहीं शहर के प्रमुख मार्गों से रामरथ यात्रा भी निकाली जाएगी।
नरसिंह दशहरा समिति के सदस्य कृष्ण मोहन उर्फ बंटी अग्रवाल ने बताया कि समिति द्वारा प्रतिवर्ष की तरह  इस वर्ष भी दशहरा पर्व 11 अक्टूबर को काली माता मंदिर प्रांगण पर मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष मंदिर प्रांगण पर 40 फुट ऊंचे रावण का दहन किया जाएगा तथा भवय आतिशबाजी चलाई जाएगी। 
उन्होंने बताया कि इससे पूर्व सांय 5 बजे नरसिंह मंदिर सदर बाजार से रामरथ यात्रा निकाली जाएगी। यह रथ यात्रा कस्टम गेट, सदर बाजार, गांधी चौक, माधव चौक, गुरुद्वारा, पुरानी शिवपुरी, नीलगर चौराहा से होती हुई काली माता मंदिर झांसी रोड पर पहुंचेगी जहां राम रावण युद्ध के उपरान्त भव्य आतिशबाजी के साथ रावण के 40 फुट ऊंचे विशालकाय पुतले का दहन किया जाएगा। 
नरसिंह मंदिर दशहरा समिति के सदस्य विमल गर्ग, बंटी अग्रवाल, दीपक गोयल, तरुण गर्ग, रा…

समाज को समर्पित जीवन, राजनीति, जनसुरक्षा और भव्यता को लेकर रही अखबारों की लीड खबरे

Image
ललित मुदगल/शिवपुरी। आज दैनिक भास्कर ने अपनी लीड खबर में समाज को अपना जीवन समर्पित करने वाले एक ऐसे रिटायर्ड शिक्षक को जगह दी है जिसने रिटायर्ड होने के बाद प्रत्येक दिन एक शादी कराने का संकल्प लिया और अभी तक उसी कार्य को कर रहे है। 
शिक्षक मुरारीलाल सक्सैना उम्र 78 साल ने अपने रिटायर्ड होने के बाद आज तक लगभग 600 शादीयां करा चुके है। ऐसा नही है कि वे कायस्थ समाज से हैं तो वह केवल कायस्थ समाज की शादियां कराते है, वह सभी समाजों की शादियां कराते है। इस कारण उनका नाम अब शादीराम भी पड गया। खबर के अुुनसार वह बलात्कार पीडि़ता और तलाकशुदा महिलाओ की शादी भी करा चुके है। 
पात्रिका ने आज अपनी लीड खबर में कन्या भोज को जगह दी है। इस खबर में शहर भर के भंडारो का उल्लेख किया गया। इसके अतिरिक्त कस्टम गेट की जीर्णोद्धार की प्रक्रिया की खबर का प्रकाशन किया है। इस खबर के अनुसार कस्टम गेट अपने पुराने स्वरूप में लोटगा और इसकी अब प्रक्रिया पुरातत्व विभाग ने तेज कर दी है। 
नई दुनिया ने आज त्यौहारो को लेकर पुलिस और प्रशासन ने क्या कदम उठाए है यह जानकारी दी है। यह खबर पुलिस और प्रशासन द्धारा जारी प्रेस नोट से बन…