Posts

Showing posts from September 13, 2015

दिलीप बिल्डकॉन के खिलाफ अवैध उत्खन्न की जांच शुरू

Image
शिवपुरी। ग्वालियर-देवास फोनलेन निर्माण सड़क निर्माण कंपनी दिलीप बिल्डकॉन के खिलाफ अवैध उत्खन्न एंव अवैध परिवहन करने की जांच शुरू हो गई है बताया गया है कि विगत दिवस शिवपुरी विकास खण्ड के कैरऊ गांव में आदिवासी के खेतो को खदान बनाने का मामला प्रकाश में आया था।
जानकारी के अनुसार ग्वालियर-देवास फोरलेन निर्माण का कार्य कर रही कंपनी दिलीप बिल्डकॉन ने फोरलन के निर्माण के लिए प्रयोग में ली जा रही मुरम के लिए आदिवासियो के खेतों को खदान बना ड़ाला।
कंपनी के इस हरकत का विरोध करते हुए आदिवासियों ने सहरिया क्रांति के बैनर के तले अर्दनग्न होकर प्रर्दशन कर दिया और अवैध परिवहन कर रहे डम्फरो और अवैध उत्खन्न कर रही हिटैची को रोकरकर काम बंद करा दिया।
बताया गया है कि इस प्रर्दशन की सूचना पर मौके पर बम्हारी थाने का पुलिस बल पहुच गया और कंपनी के इस मशीनरी को अपने कब्जे में ले लिया।
इस प्रर्दशन के दूसरे दिन प्रशासन की टीम एडीएम नीतू माथुर के साथ पहुंची और मामले की जांच की गई इस मामले में शिवपुरी एसडीएम नीतू माथुर ने कहा कि मामले की जांच चल रही है। जांच के बाद की ज्ञात हो सकता है मामला अवैध उत्खन्न का है कि नह…

इंडि़का के ड्रायवर की समझदारी से बच गया एक महिला का अपहरण

Image
शिवपुरी। शिवपुरी से दतिया जाने के लिए इंडि़का विस्टा वाहन किराये पर ले जाने वाले दो बदमाशो द्वारा एक महिला के अपहरण करने की वारदात ड्रायवर की समझदारी के कारण नही हो सकी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कल शाम 4 बजे वनस्थली होटल के  पास स्थित नवीन मार्केट में एक दुकानदार ने दो युवकों विनोद पुत्र जवाहर लाल सैन उम्र 22 वर्ष निवासी बिजली घर के पास बैराड़ तथा राजेन्द्र पुत्र शिवदयाल उम्र 23 वर्ष निवासी कृष्णपुरम कॉलोनी को शिवपुरी से दतिया जाने के लिए विस्टा वाहन किराये पर दिलवाई।
इस वाहन का चालक राजू जाटव हैं। उक्त दोनों युवकों की पहचान दुकानदार ने की जिस पर दीपेश ने अपने ड्रायवर राजू जाटव को दतिया पहुंचा दिया।
रात्रि में दोनों युवकों ने दतिया में अब्बास ढावे पर खाना खाया तभी दोनों युवकों ने करैरा की रहने वाली एक महिला को अगवा करने की योजना बनाई और वाहन चालक राजू को इस योजना में सहयोग देने के लिए कहा जिस पर राजू  ने पहले इन्कार कर दिया।
लेकिन बदमाशों ने उस पर दवाब बनाया। तभी राजू ने दोनों युवकों के पास से हटकर  अपने मालिक दीपेश को फोन से सूचना दी और पूरा घटनाक्रम बताया।
दीपेश ने राजू से कहा कि व…

घर में अकेली महिला के साथ छेड़छाड़

Image
शिवपुरी। कोलारस थाना क्षेत्र के ग्राम डोंगर खुर्द में बीती रात्रि एक आरोपी ने घर में घुस कर महिला के साथ छेड़छाड़ कर दी। इस मामले में महिला ने अपने पति के वापस आ जाने के बाद थाने पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रामवती आदिवासी (परिवर्तित नाम)अपने घर पर 12 सित बर की रात्रि को अकेली सो रही थी। उसका पति किसी काम से घर के बाहर था।
जिसका फायदा गांव के एक युवक बबलू आदिवासी ने उठाया और वह रामवती के घर में घुस कर पीडि़ता के साथ अश्लील छेडख़ानी कर दी। जिस पर पीडि़ता ने चीखना शुरू किया तो आरोपी मौके से भाग खड़ा हुआ।
शाम को जब उसका पति घर आया तो पीडि़ा ने उसको सारी घटना बताई। इसके बाद दोनों पति पत्नि थाने पहुंचे और आरोपी की शिकायत दर्ज करा दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपी के खिलाफ धारा 354, 456 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया।

छात्र ने पेड़ पर फंदा डालकर लगाई फांसी

Image
शिवपुरी। कोलारस थाना क्षेत्र के पुराना मेला ग्राउण्ड शीतला माता मंदिर के पास स्थित एक आम के पेड़ पर छात्र ने अपनी ही साफी से फंदा डालकर आत्म हत्या कर ली।
जिसकी सूचना आज सुबह पुलिस को लगी तो पुलिस मौके पर पहुंच गई, लेकिन यह ज्ञान नहीं हो सका कि छात्र ने फांसी किन कारणों से लगाई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह 8:30 बजे पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि एक बालक आम के पेड़ पर लटका हुआ हैं। इस सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची जहां बालक फांसी के फंदे पर झूलता हुआ मिला।
पुलिस ने जब उसकी जानकारी एकत्रित की तो उसका नाम सुदामा पुत्र रामप्रसाद लोधी उम्र 15 वर्ष निवासी सीता नगर कोलारस ज्ञात हुआ जो कस्बे में रहकर पढ़ाई करता था।
लेकिन पुलिस को यह ज्ञात नहीं हो सका कि बालक ने यह आत्मघाती कदम किन कारणों से उठाया हैं।

आज सुबह बालगृह से भागी बालिका, बरामद

Image
शिवपुरी। मानव तस्करी कर झारखंड से लाई गई नाबालिग बालिका को 7 दिन पूर्व टीव्ही टावर रोड़ भिजवाया था। लेकिन आज सुबह ये बालिका वहां से भाग गई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सुबह 5 बजे बालगृह की संचालिका शैला अग्रवाल ने बालकल्याण समिति के अध्यक्ष जिनेन्द्र जैन को सूचित किया की उक्त 15 वर्षीय बालिका सीमा इन्द्रा बालगृह से भाग गई हैं।
इस सूचना पर श्री जैन ने चाईल्ड  लाईन को पूरे मामले से अवगत कराते हुए उन्हें बालिका को ढूडने के लिए सक्रिय किया। खासतौर पर रेलवे स्टेशन और बस स्टेण्ड पर निगरानी रखी गई।
जिसके परिणाम स्वरूप चाईल्ड लाईन के नवी खांन ने बस स्टेण्ड से उक्त बालिका को बरामद कर लिया हैं। बताया जाता है कि चार दिन पहले भी उक्त बालिका भाग गई थी। जिसे चाईल्ड लाईन ने कमलागंज से बरामद किया था।
मानव तस्करी कर लाई गई थी उक्त बालिका झारखंड की बालिका को मानव तस्करी कर शिवपुरी में लाया गया था। पुलिस ने मानव तस्करी के आरोप में दो व्यक्तियों शिशुपाल सिंह भदौरिया और मुकेश जैन को गिर तार कर लिया है। दोनों ने स्वीकार किया है कि उन्होंने बैराड़, कोलारस और लुकवासा, बदरवास में अभी तक 15 से 20 लड़कियों का स…

परिजन घर में सोते रहे और चोर कर गए अपना काम

Image
शिवपुरी। मगरौनी चौकी क्षेत्र अंतर्गत बीती रात्रि चोरों ने बड़ी सर्तकता के साथ एक मकान को एक निशाने पर ले लिया और वहां से 45 हजार रूपए नगदी व सोने चांदी के जेबरात चोरी कर ले गए।
घटना का आश्र्चय जनक पहलू यह रहा कि चोर इतनी सतर्कता के साथ मकान में घूसे और कमरे में सो रहे फरियादी के पास रखी गोदरेज की अलमारी से चोरों ने माल समेंटा जिसकी भनक तक किसी को नहीं लग सकी।
प्राप्त जानकारी के अनुसान फरियादी ऋषभचंद जैन पुत्र नेमीचंद जैन का दो मंजिला मकान कटरा बाजार में है। बीती रात्रि फरियादी और उसकी माँ दूसरी मंजिल पर सो रहे थे।
जबकि पत्नि और बच्चे दूसरे कमरों में सो रहे थे। रात्रि में कुछ अज्ञात चोर पड़ौसियों की छत के सहारे मकान में घुसे जहां कमरे के दरवाजे खुले हुए थे।
जिस पर चोर आसानी से कमरे में प्रवेश कर गए और उन्होंने फरियादी के सिरहाने से गोदरेज की चाबी उठाई और बड़ी सावधानी के साथ गोदरेज को खोला और उसमें रखे 45 हजार रूपए नगदी, एक तोला सोने का हार, एक तोले की चार सोने की चूड़ी, दो अंगूठी, चांदी करधोनी और पायल चोरों ने चोरी कर ली।
जिसकी खटपट की आवाज भी फरियादी और उसकी माँ को नहीं सुनाई दी और चो…

डेंगू मरीज रिफर करने का 10000 मिलता है

Image
शिवपुरी। सरकारी अस्पताल में इन दिनों डेंगू का डर दिखाकर मरीजों को ग्वालियर के प्राइवेट अस्पतालों में रिफर करने का धंधा जोर शोर से चल रहा है। डॉक्टरों की रुचि इलाज से ज्यादा रिफर करने में है, क्योंकि डेंगू के नाम पर भेजे गए प्रति मरीज के बदले 10000 रुपए कमीशन मिलता है।
अस्पताल के सूत्र ही इस घोटाले का खुलासा कर रहे हैं। डॉक्टरों के इस जाल में सबसे ज्यादा पोहरी बैराढ़ के मरीज फंस रहे हैं। बुखार कोई भी हो, डॉक्टर के चंगुल में मरीज के आते ही डॉक्टर इस बात का पता नहीं लगाते कि बुखार कौन सा है, बल्कि इस बात का पता लगाते हैं कि मरीज के परिवार की फाइनेंसियल स्थिति क्या है। बड़ी चतुराई से वो यह जान लेते हैं कि मरीज के परिजन 50000 रुपए तक खर्चा कर सकते हैं या नहीं ?
मरीज के परिजनों को डेंगू का डर कुछ इस तरह से दिखाया जाता है कि वो खेत, मकान और गहने गिरवी रखकर पैसे जुटा लाते हैं। सरकारी दस्तावेजों में डॉक्टर क्या दर्ज करता है यह तो वही जालसाज जाने, लेकिन असलियत यह है कि दो तीन दिन भर्ती करने के बाद उसे ग्वालियर के प्राइवेट हॉस्पिटल में रिफर कर दिया जाता है। वहां 50 हजार से कम का बिल नहीं बनता। ब…

गिरफ्तार किए गए मानव तस्कर, जिले में बेची है कई लडकियां

Image
शिवपुरी। जिले की पुलिस ने ऐसे दो मानव तस्करों को गिरफ्तार किया है जो अन्य प्रदेशो से नाबालिग गरीब लड़कियों को शादी के नाम पर बेच देते थे। बताया गया है कि शनिवार को पुलिस ने मानव तस्करी के आरोप में दो व्यक्तियों शिशुपाल सिंह भदौरिया उम्र 50 साल और मुकेश जैन 35 वर्ष को गिर तार किया है।
प्रारंभिक पूछताछ में दोनों ने कुबूला कि उन्होंने बैराड़ए कोलारसए लुकवासा और बदरवास में अब तक 15 से 20 लड़कियों का सौदा कर कुंआरे युवाओं की शादी कराई है। पुलिस का कहना है कि पूछताछ में और भी राज खुलेंगे।
गौरतलब है कि गत 5 सितंबर को नाबालिग लड़की सीमा इंदरा थाना पुलिस को संदिग्ध अवस्था में मिली थी। सीमा ने बताया कि उसे अगवा कर रखा गया। इस मामले में पुलिस ने दो महिलाओं पुष्पा मोना और पार्वती ठाकुर को गिर तार कर अपहरण का केस दर्ज किया।
केस की जांच के दौरान साफ हुआ कि पुष्पा मोना झारखंड की रहने वाली है और लुकवासा में मुकेश जैन की पत्नी बनकर रह रही थी। मुकेश की शादी शिशुपाल भदौरिया ने पुष्पा से कराई थी।
इसके बदले में शिशुपाल ने 50 हजार रुपए लिए थे। शिशुपाल और पुष्पा और भी कई लड़कियों को इस इलाके में शादी के नाम…

भाजपा के खिलाफ आंदोलन को लेकर कांग्रेस की बैठक 14 को

Image
शिवपुरी। पूर्व केन्द्रीय मंत्री सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के निर्देश पर जिला कांग्रेस कमेटी प्रदेश की भाजपा सरकार की आमजन एवं किसान विरोधी नीति के खिलाफ संपूर्ण जिले में जन जागरण के माध्यम से आंदोलन चलाएगी। 
आंदोलन की रूपरेखा निर्धारित करने जिला कांग्रेस कमेटी की महत्वपूर्ण बैठक जिला कांग्रेस अध्यक्ष व विधायक राम सिंह यादव की अध्यक्षता में सोमवार 14 सित बर दोपहर 3 बजे जिला कांग्रेस कार्यालय में आयोजित की गई है।
जिला प्रवक्ता हरबीर सिंह रघुवंशी ने वताया कि इस महत्वपूर्ण बैठक में प्रदेश की भाजपा सरकार की किसान विरोधी नीति उड़द, सोयाबीन एवं टमाटर की फसल पर अवर्षा के कारण आए हुए संकट पर किसानों को प्रदेश सरकार द्वारा राहत न देनें     पर प्रदेश सकरार के खिलाफ आंदोलन करेगें।
बताया गया है कि  बिजली के बिलों में बेतहाशा वृद्धि, व्यापम, डीमेट एवं रेत घोटाला, विकास एवं हितग्राही मूलक योजनाओं में कटौती, चारों तरफ भ्रष्टाचार, अनसुनी का माहौल और भारी भरकम टैक्स आदि मुद्दों को लेकर कांग्रेस भाजपा सरकार के खिलाफ  जन जागरण अभियान चला कर जिला एवं ब्लॉक स्तर पर आंदोलन की रणनीति बनाएगी। 
बैठक में जिला…

5 लाख दहेज में न मिलने पर महिला को किया प्रताडि़त

Image
शिवपुरी। देहात थाना पुलिस ने एक महिला की शिकायत पर उसके पति व देवर के खिलाफ दहेज एक्ट का मामला दर्ज किया है।
दोनो आरोपी आए दिन महिला से दहेज में 5 लाख रूपए की मांग कर रहे थे और जब महिला दहेज में पैसे नही दे पाई तो उसे प्रताडि़त कर घर से बाहर निकाल दिया।
जानकारी के मुताबिक इमामबाड़ा पुरानी शिवपुरी में रहने वाली एक महिला नाजिस उर्फ नीलू बानों(24) पत्नी इमरान खान ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है।
शिकायत में महिला ने बताया कि उसका पति इमरान व देवर इकरार उससे दहेज में 5 लाख रूपए की कई दिनो से मांग कर रहे थे लेकिन जब मांग पूरी नही की तो दोनो ने उसे घर से बाहर निकाल दिया।

यह खबर पत्नियों को पढाएं: कैसे चमकाने के बहाने गायब होते है गहने

Image
शिवपुरी। शहर के देहात थाना क्षेंत्र स्थित गोविंद नगर शीतोले कोठी के पास आज दो अज्ञात युवक एक साबुन बेचने के साथ-साथ गहने चमकाने की बात बोलते हुए एक घर में से करीब तीन तौले के जेबरात गायब करके मौके से फरार हो गए। 
पीडि़त ने थाने में आवेदन दिया है जिस पर से पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
जानकारी के मुताबिक आज सुबह करीब 11 बजे गोविंद नगर में दो अज्ञात युवक साबुन बेच रहे थे। इसके साथ ही युवको का कहना था कि वह कोई भी धातु की चीज को चमका देते है। 
युवको की बातों में वहां रहने वाली एक महिला राशिदा पत्नी नन्हे खान आ गई और फिर महिला ने अपनी सोने की चैन, बाली व एक अंगूठी दोनो युवको चमकाने के लिए दे दी। 
जिस पर से युवको ने धोखे से पूरा माल अपने पास रखते हुए दूसरा सामान एक पानी के वर्तन में डालकर उसे गर्म करने की बात महिला से कही और बोले जब तक आप इसे गर्म करो तब तक हम पास वाले घर से आते है।

 बस आंखो-आंखो  के सामने से ही दोनो युवक माल लेकर चंपत हो गए। इसके बाद राशिदा ने देखा कि दोनो युवक गायब है तो वे देहात थाने पहुंची जहां जाकर पूरी घटना की जानकारी पुलिस को दी गई। पुलिस ने मामले की पड़ताल …

खेत में मवेशी घुसने को लेकर विवाद, खूनी संघर्ष

Image
शिवपुरी। नगर के ग्राम गूडर के पास स्थित बेलवावड़ी में आज सुबह दो पक्षों में खूनी संघर्ष हो गया। विवाद में दोनो पक्षों के लोग घायल हुए है जिन्हे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
बताया जा रहा है कि खेत में मवेशी घुसने को लेकर विवाद हुआ था। पुलिस ने दोनो पक्षों के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
ग्राम बेलवावड़ी में रहने वाले पप्पु पुत्र छत्ता आदिवासी के खेत में आज सुबह चन्द्रभान यादव के मवेशी घुस गए जिस पर से पप्पु ने चंन्द्रभान के मवेशी खेत में घुसने पर एतराज जताया और इसी बात को लेकर दोनो पक्षों में विवाद शुरू हो गया।

 जिसमें पप्पु व उसके साथी तथा चन्द्रभान व उसके लोग हरिराम, कल्ली, रविन्द्र आपस में भिड़ गए और दोनो पक्षों ने कुल्हाड़ी व लाठियों से एक दूसरे पर हमला बोल दिया।
  संघर्ष में दोनो पक्षों से लोग घायल हो गए जिनको उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने इस मामले में दोनो पक्षों के खिलाफ क्रॉस मामला दर्ज कर आगे की पड़ताल शुरू कर दी है।

पढिए भगवान महावीर स्वामी के र्गभ रूप में आते ही 27 भवो का वर्णन

Image
शिवपुरी। पर्यूषण पर्व में कल्पसूत्र का बड़ा महत्व है। भगवान महावीर के निर्वाण के 150 वर्ष बाद कल्पसूत्र की रचना की गई। भद्रबाहु स्वामी द्वारा इसकी रचना की गई थी। साधु संत इस कल्पसूत्र का  वचान करते हैं। इसे हिन्दी व संस्कृत दोनों ही भाषाओं में रचित किया गया है।
आज लाभार्थी परिवार द्वारा जुलूस निकालकर साध्वी नवकार जपेश्वरी शुभंकराश्रीजी म.सा. को कल्पसूत्र बैराया गया। आज कल्पसूत्र वाचन के प्रथम दिन साध्वी जी ने भगवान महावीर के 27 भवों का वर्णन किया।
जैन श्वेता बर मंदिर पर पर्यूषण पर्व की धूम मची है। साध्वी शुभंकराश्रीजी द्वारा प्रतिदिन पर्यूषण प्रवचन दिये जा रहे हैं। आज से कल्पसूत्र का वाचन शुरू हुआ। वाचन के पूर्व कल्पसूत्र को बाजे गाजे के साथ मस्तक पर रख बाजार के प्रमुख मार्गों से निकाला गया और मंदिर पहुंचकर लाभार्थी परिवार द्वारा कल्पसूत्र साध्वी द्वारा को बैराया गया।
कल्पसूत्र के वाचन के प्रथम दिन साध्वी द्वारा भगवान महावीर के 27 भवों का वर्णन किया गया जिसमें उन्होंने राजसी योग के साथ कर्मठ के जीव का उद्धार भी किया।
27 वे भव में भगवान महावीर ने ब्राह्मणी देवानंद के गर्भ में रूप लिया …

आस्था पद यात्रा का शुभारंभ आज, सैकड़ों भक्त होगें शामिल

Image
शिवपुरी। प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी आस्था पद यात्रा का शुभारंभ पोहरी के अड्डे बाले हनुमान मंदिर से दोपहर 12 बजे होगा। यात्रा का समापन विजयपुर तहसील के अंतर्गत आने वाले प्राचीन मंदिर छिमछिमा सुर हनुमान मंदिर पर 15 सित बर को विशाल भण्डारे के साथ होगा। यात्रा में सैकड़ों की सं या में भगत डीजे की धुन पर नाचते हुए जाते हैं।
भाजपा नेता विवेक पालीवाल के संयोजन में प्रतिवर्ष आस्था पद यात्रा निकाली जाती हैं। तीन दिवसीय यात्रा का शुभारंभ आज अड्डे वाले हनुमान मंदिर पोहरी से दोपहर 12 बजे धूमधाम के साथ होगा। पद यात्रा का प्रथम पड़ाव बैराड़ में होगा।
जहां भजन संध्या का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 14 सित बर को प्रात: 7 बजे यात्रा बैराड़ से प्रारंभ होगी जो धौरिया गाजीगढ़ मार्ग से होते हुए बरौदा पहुंचेगी और रात्रि विश्राम ग्राम बरौदा में होगा।
जहां से 15 सित बर को शुरू होकर दोपहर छिमछिमासुर हनुमान मंदिर पर पहुंचेगी। जहां पूजा अर्चना के साथ विशाल भण्डारा किया जाएगा। बताया गया है कि इस पद यात्रा में  पोहरी विधानसभा क्षेत्र सहित अन्य क्षेत्रों से सैकड़ों की सं या में हनुमान भक्त बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले…