देशव्यापी ट्रक ट्रांसपोर्ट यूनियन की हड़ताल आज

शिवपुरी। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस नई दिल्ली के आह्वान पर आज 01 अक्टूबर को देशव्यापी हड़ताल है। आज रोड़ों पर ट्रक नहीं दौडऩे से करोड़ों का कारोबार प्रभावित होना तय है।

ट्रक ट्रांसपोर्ट यूनियन के अध्यक्ष सूबेदार सिंह कुशवाह मुन्ना राजा ने इस हड़ताल का समर्थन किया है और आज पूरी तरह से रोड़ पर ट्रक नहीं दौड़ेेंगें।

इसके अलावा ट्रक ट्रांसपोर्टरों की प्रमुख समस्याओं को लेकर एक ज्ञापन राज्यपाल के नाम जिलाधीश को सौंपा जाएगा।

हड़ताल का समर्थन करते हुए यूनियन के सलाहकार संरक्षक सुरेश सिंह सिकरवार व यूनियन अध्यक्ष सूबेदार ङ्क्षसह (मुन्ना राजा) ने बताया कि पूरे देश में टोल प्लाजा भ्रष्टाचार और लूट के अड्डे बने हुए है। ऐसे में ट्रक चालकों और ट्रांसपोर्टरों को होने वाले नुकसान की भरपाई करने ओंर इस तरह की लूटखसोट के विरोध स्वरूप यूनियन हड़ताल को बाध्य है।

इस हड़ताल में प्रमुख रूप से टोल प्लाजा बैरियर मुक्त हो भारत, ट्रासंपोर्ट जगत पर टीडीएस कटौती तुरंत समाप्त हो की मांग की जाएगी। साथ ही क्षेत्रीय मांगों में मप्र परिवहन जांच चौकियों एवं टोल बैरियर पर 5 प्रतिशत भार में छूट दी जावे। पूर्व निर्णय के अनुसार लाईंग स्क्वॉयड बंद रखी जावे व कृषि उपज मण्डी बैरियर पर अवैध वसूली के अड्डे शीघ्र बंद कराये जावे।

इन मांगों को प्रमुख रूप से रखा जाएगा जिन्हें लेकर ट्रक ट्रांसपोर्ट यूनियन हड़ताल पर है। इस हड़ताल का समर्थन करने वालों में मुकेश शुक्ला, शहीद भाई, योगेेश करारे, धीरज उप्पल, चन्द्रकुमार जैन, बण्टी राठौर आदि शामिल है।

इसलिए की जा रही हड़ताल
ट्रक ट्रांसपोर्ट द्वारा की जाने वाली हड़ताल में देशभर में 373 टोल नाके है जिनमें नेशनल परमिटधारकों के ट्रक गुजरते है इन नाकों से सरकार को करीब 14 हजार करोड़ की आय होती है।

ऐसे में यूनियन की मांग हैकि जब राजस्व आय में यूनियन के माध्यम से वृद्धि होती है तो यूनियन इन टोल प्लाजों के भ्रष्टाचार से मुक्ति मिले इसके लिए एक मुश्त एडवांस में टोल का पैसा लेकर मुक्त करें, जिससे दूसरे प्रायवेट और पब्लिक वाहन को भी यहां नहीं रूकना होगा।

इन टोल नाकों पर वाहन रूकने में देश भर में ईंधन और समय मिलाकर करीब हर साल 1 लाख करोड़ रूपये का नुकसान होता है।