कलेक्टर ने सेन्ट्रल बैंक के विरूद्ध कार्यवाही करने के दिए निर्देश

शिवपुरी। राज्य शासन की मंशा के अनुरूप प्रति मंगलवार को आयोजित होने वाले जनसुनवाई कार्यक्रम में आज जिला कलेक्टर  राजीव दुबे ने जिले के विभिन्न अंचलों से आए लोगों की समस्याओं को पूरी गंभीरता एवं संवेदनशीलता के साथ सुनते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस दौरान अनुसूचित जाति वर्ग की खोड की एक छात्रा को चेक की राशि का भुगतान न करने के कारण संबंधित बैंक शाखा प्रबंधक के विरूद्ध अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कराने के निर्देश दिए।

जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई के दौरान अपर कलेक्टर जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी  डी.के.मौर्य, अपजिलाधीश रूपेश उपाध्याय सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

जिला कलेक्टर श्री दुबे के समक्ष जनसुनवाई कार्यक्रम में जिले के विभिन्न अंचलों से आए लोगों के साथ-साथ खोड़, भौंती निवासी अनुसूचित जाति वर्ग की छात्रा कु. अखिलेश जाटव ने अपने परिजनों के साथ शिकायत की कि शासन से प्राप्त होने वाली 2400 रूपए की राशि का चेक सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया का प्राप्त हुआ था।

 जिसे उनके द्वारा फ रवरी 2014 में सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया भौती में जमा किया गया, लेकिन बैंक द्वारा उक्त राशि का भुगतान न करते हुए छात्रा को डेढ़ वर्ष पश्चात बिना किसी सूचना एवं कारण के चेक वापस कर दिया।

जिला कलेक्टर ने बैंक शाखा द्वारा किए गए इस गैर जि मेदार व्यवहार एवं सामाजिक दायित्व का सही तरीके से निर्वाहन न करने पर और बिना किसी कारण के चेक वापस करने पर जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग शिवपुरी को संबंधित बैंक शाखा प्रमुख के विरूद्ध अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत पुलिस में प्रकरण दर्ज कराने के निर्देश दिए।

जनसुनवाई के दौरान कीट से प्रभावित फसलों की स्थिति, पेंशन राशि का भुगतान, विद्युत बिल अधिक राशि के प्राप्त होने आदि के संबंध में नागरिकों ने अपनी समस्याएं नहीं रखी।