शिवपुरी के 2 हजार हड़ताली अध्यापकों पर कार्रवाई शुरू

शिवपुरी। समान कार्य समान वेतन की मांग को लेकर 14 सितंबर से हड़ताल करने वाले अध्यापकों के खिलाफ  कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई है। जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर संकुल प्राचार्यों द्वारा ऐसे हड़ताली अध्यापकों की सूची तैयार की जा रही है जो बिना सूचना के स्कूलों में से गायब रहे।

अब ऐसे अध्यापकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर अनुशासनात्मक कार्रवाई की तैयारी है। इस संबंध में डीईओ कार्यालय में अपर मु य सचिव स्कूल शिक्षा एसआर मोहंती का पत्र भी आ चुका है जिसमें दिशा निर्देश दिए गए हैं।

इस पत्र में कहा गया है कि जिन अध्यापकों ने अनधिकृत रूप से हड़ताल में हिस्सा लिया उनसे तत्काल नोटिस कर जवाब मांगा जाए। अब इस संबंध में संकुल प्राचार्यों को डीईओ द्वारा ऐसे अध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा गया है। संकुल स्तर पर ऐसे अध्यापकों की सूची तैयार की जा रही है।

14 सितंबर से समान कार्य समान वेतन की मांग को लेकर हड़ताल करने वाले अध्यापक सोमवार को स्कूलों में पहुंच गए। वैसे संयुक्त अध्यापक मोर्चा द्वारा शनिवार को ही मीडिया को सूचना जारी कर दी गई थी कि उन्होंने अपनी हड़ताल वापस ले ली है।

लेकिन पिछले तीन दिन से ईद और शनिवार, रविवार की छुट्टियां होने के कारण स्कूल नहीं लगे थे अब सोमवार को स्कूलों में कई अध्यापक काम पर लौट आए। इसके अलावा हाईकोर्ट ने भी हड़ताल को स्थगित करते हुए अध्यापकों को काम पर लौटने के निर्देश दिए थे इसी के बाद अध्यापकों ने हड़ताल खत्म करने की घोषणा की थी।

अध्यापक संघ के संयुक्त मोर्चा ने कहा है कि हाईकोर्ट के निर्णय का स मान करते हुए वह काम पर लौट आए हैं। हाईकोर्ट में इस बारे में वह जवाब देंगे और इसके बाद आगे की रणनीति बनाएंगे।

सूची बनाई जा रही है
जो अध्यापक बिना सूचना के गायब रहे और हड़ताल की ऐसे लोगों की सूची बनाई जा रही है। सभी संकुल प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं। ऐसे अध्यापक दो हजार से ज्यादा हैं। ओपी गुप्ता, हेड क्लार्क डीईओ कार्यालय