Posts

Showing posts from September 5, 2015

नंद के आनंद भयो...: मंदिरों में धूम

Image
शिवपुरी। शहरभर में जन्माष्टमी की धूम है। सुबह से ही मंदिरों पर भक्तों का तांता लगा रहा। वहीं रात्रि में अनेकों मंदिरों सहित कई स्थानों पर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्थानीय चिंताहरण मंदिर पर भगवान कृष्ण की लीलाओं का चित्रण झांकियों के माध्यम से किया गया।
वहीं गली-गली मोहल्ले-मोहल्ले में मटकी फोड़ प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। जन्माष्टमी त्यौहार के चलते रात्रि में पुलिस द्वारा मंदिरों और धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा का जायजा लिया और वहां पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई। जिससे कोई अप्रिय घटना न घट सके।
स्थानीय मंदिरों में रात्रि भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव मनाया गया। उससे पहले सुबह भगवान श्रीकृष्ण मंदिरों में भगवान का भव्य श्रृंगार किया गया, विशेष आरती की गई, वहीं मंदिरों पर भंडारे और प्रसाद वितरण के कार्यक्रम भी आयोजित किये गये।
सुबह से ही लोग कृष्ण भक्ति में तल्लीन होते देखे गये और शहरवासियों ने उपवास रखकर भगवान की आराधना शुरू कर दी है। घरों में रात्रि में भगवान कृष्ण के बाल रूप में अवरित होने को लेकर पूजाघरों में विशेष सजावट की गई, वहीं भगवान के भोग के लिए धनिया की पंजीरी सहित स्…

युवती का अपहरण कर बलात्कार करने वाला युवक गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। जिले के थाना अमोला क्षेत्र के एक गांव से एक नाबालिग लडकी को बहलाफुसलाकर भगा ले जाने वाले युवक को आज गिर तार कर लिया है युवती ने पुलिस को बताया कि उसने उसके साथ रेप भी किया है।
बताया गया है कि उक्त युवक युवती को लेकर पिछोर में रह रहा था और वह पिछोर से  किसी और शहर में जाने की तैयारी में था लेकिन इसी दौरान पुलिस ने उसे दबोच लिया।
पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ अपहरण व बलात्कार की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
जानकारी के मुताबिक ग्राम बामौनीकलां में रहने वाली एक 16 साल की लड़की को डेढ़ माह पूर्व ग्राम हातिया में रहने वाला राजेश पुत्र भान सिंह लोधी अपने साथ शादी का झांसा देकर बहला-फुसलाकर ले गया था।
इसके बाद पुलिस ने युवती के परिजनो की शिकायत पर आरोपी युवक के खिलाफ अपहरण का प्रकरण दर्ज कर लिया। बीते रोज अमोला थाना प्रभारी वेदेन्द्र सिंह कुशवाह को सूचना मिली कि आरोपी युवक युवती के साथ पिछोर में है और किसी अन्य शहर में भागने की फिराक में है।
सूचना पर से थाना प्रभारी ने एसपी मो. यूसुफ कुर्रेशी व एएसपी आलोक सिंह सहित एसडीओपी सीबी रघुवंशी को अवगत कराया तथा उ…

विष्णु मंदिर के सामने निर्माणधीन इमारत से मजदूर गिरा, हालत गंभीर

Image
शिवपुरी. शहर के विष्णु मंदिर क्षेत्र मे र्निमाणाधीन इमारत की चौथी मंजील से अचानक एक मजदूर गिर गया जिससे मजदूर गंभीर रूप से घायल हो गया वही आस पास मौजूद कुछ लोगो ने मजदूर को तुरंत उठाकर जिला चिकित्सालय पहुचाया जहां मजदूर की गंभीर हालत को देखते हुऐ डॉक्टरो द्वारा उसे ग्वालियर रैफर किया गया है
बताया जा रहा है की शिवपुरी के प्रेम स्वीट दुकान संचालक की विष्णु मंदिर के पास एक बिल्डींग का काम चल रहा है जिसमे राजकुमार शाक्य पुत्र किशन लाल शाक्य निवासी इंद्रा कालोनी  मजदूरी पर काम कर रहा था और जब वह चौथी मंजिल की छत से सेंटिंग निकाल रहा था।
तभी वह अचानक जमीन पर आ गिरा जिससे वह बुरी तरहां घायल हो गया तभी वहां उसका भाई बलराम आ गया और राजकुमार को जिला चिकित्सालय लेकर गया। खास बात ये है की इतनी उंचाई पर काम कर रहै मजदूर को कोई भी सुरक्षा उपकरण नही पहनाऐ गये और ठेकेदार और बिल्डींग मालिक ने नियमो को ताक पर रख मजदूर की जान जोखिम मे डाल दी।

ओशो प्रेमियों ने निकाला नगर कीर्तन, जगह-जगह हुआ स्वागत

Image
शिवपुरी। आचार्य रजनीश (ओशो)अनुयायियों द्वारा नगर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पर्व पर महारास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में ओशो प्रेमियों ने महारासस्वरूप नगर कीर्तन निकाला। जिसमें ओशो प्रेमी नृत्य-ध्यान करते हुए श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाते रहे।
इस नगर कीतर्न का नगर में अनेकों जगह स्वागत किया गया। नगर कीर्तन का शुभारंभ मध्यदेशीय अग्रवाल धर्मशाला से शुरू हुआ जिसका निर्देशन सूरत (गुजरात)से आई मॉं प्रेम अजस्था ने किया जिन्होनें नगर कीर्तन में ओशो का संदेश ओशोप्रेमियों को सुनाया फिर डीजे के संगीत के बीच ओशोप्रेमी नृत्य करते हुए नगरवासियों को ओशो के सत्संग में शामिल करने का आह्वान करते नजर आए।
इस नगर कीर्तन का स्वागत अग्रवाल धर्मशाला से निकलकर एबी रोड़ पर हरिओम मोबाईल द्वारा, माधवचौक पर प्रेम स्वीट्स द्वारा, कोर्ट रोड़ रविन्द्र गोयल विवेक सेल्स के द्वारा, अनूप जनरल स्टोर द्वारा, दीपक प्रधान द्वारा, सदर बाजार में आप नेता एड.पीयूष शर्मा द्वारा, बिन्दल ज्वैलर्स, निचला बाजार में महेश बंसल, न्यू ब्लॉक में स्वर संगम रेडियोज व अग्रवाल डेयरी एवं गोपीकृष्ण आदि द्वारा स्वागत किया गया।

सुदामा और कृष्ण की दोस्ती सच्ची: साध्वी शुभंकराश्रीजी

Image
शिवपुरी। जन्माष्टमी के पावन पर्व पर श्रद्धालुओं को श्रीकृष्ण के बाल जीवन और युवा जीवन की कहानियां बताते हुए साध्वी शुभंकराश्रीजी ने कहा कि श्रीकृष्ण बचपन से ही चंट और चालाक थे। 
जब गोपियां उनके डर के कारण माखन को ऊंचाई पर टांग देती थीं तो वे अपने बाल सखाओं के साथ एक के ऊपर एक चढ़कर माखन निकाल लेते थे और जब गोपियां कृष्ण की मां से शिकायत करती थीं तो वे साफ मुखर जाते थे कि मैय्या मोरी मैं नहीं माखन खायो। ऐसे बाल हठी कृष्ण लीला के लिए प्रसिद्ध है आज की जन्माष्टमी।
जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाना चाहिए। क्योंकि वही एक ऐसे भगवन हैं जिन्होंने कई ऐसी लीलाएं दिखाईं हैं जो आदमी के चरित्र को परिवर्तित करती हैं।
जब उन्होंने द्वारिकापुरी का सिंहासन संभाला तब उनके बालसखा सुदामा वृन्दावन में बहुत गरीब परिस्थिति में जी रहे थे। सुदामा की पत्नी ने सुदामा से श्रीकृष्ण के पास जाकर मदद मांगने को कहा परंतु सुदामा यह सोचकर जाने में हिचकिचा रहे थे कि श्रीकृष्ण उन्हें पहचानेंगे या नहीं।
साथ ही वे श्रीकृष्ण से जाकर वे मांगेंगे कैसे? अधिक बार कहने के बाद जब सुदामा श्रीकृष्ण के पास ग…

प्रदेश कांग्रेस कार्यकारणी में नही मिला सिंधिया समर्थकों को स्थान

Image
भोपाल। गुना-शिवपुरी संसदीय क्षेत्र के सांसद सिंधिया देश मेें कांग्रेस में ताकतवर नेता माना जाता है परन्तु अभी हाल में घोषित प्रदेश कार्यकारणी में अपने समर्थको को स्थान नही दिला पाए है। मात्र एक सिंधिया समर्थक ही इस कार्यकारिणी में स्थान मिला है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव ने अपनी भारी भरकम ज बो कार्यकारिणी अवश्य गठित की है। इनमें 193 पदाधिकारी शामिल किये गये हैं जिनमें 18 उपाध्यक्ष, 40 महामंत्री, 83 सचिव, 28 स्थाई सदस्य और 24 विशेष आमंत्रित सदस्य बनाये गये हैं।
लेकिन इसके बाद भी नई कार्यकारिणी से गुना शिवपुरी संसदीय क्षेत्र के सिंधिया समर्थकों में खासी निराशा छाई है। संसदीय क्षेत्र में सिर्फ एक सिंधिया समर्थक केशव सिंह तोमर को विशेष आमंत्रित सदस्य बनाया गया है।
इस संसदीय क्षेत्र में पिछोर विधायक केपी सिंह को महामंत्री और अरुण यादव के नजदीकी राजेन्द्र गुुर्जर को सचिव अवश्य बनाया गया है लेकिन दोनों ही सिंधिया विरोधी के रूप में पहचाने जाते हैं।
यह स्थिति तब है जब देश और प्रदेश की धारा के विपरीत संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस का पलड़ा भाजपा की तुलना में भारी है। संभाग में भी सिंधिया व…

सीजर डिलेवरी से महिला की मौत, अस्पताल में हंगामा

Image
शिवपुरी। आज सुबह अस्पताल में एक महिला की मौत हो जाने पर मृतिका के परिजनों ने अस्पताल में जमकर हंगामा मचाया और डॉक्टरों पर लापरवाही के आरोप भी लगाये बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले को शांत कराया और मृतिका के शव को पीएम के लिए ले गये।
प्राप्त जानकारी के अनुसार करैरा की रहने वाली तस्लीमा पत्नी सन्नी खान को प्रसव पीड़ा होने के बाद करैरा से शिवपुरी जिला अस्पताल में लाया गया जहां दो दिन पूर्व तस्लीमा ने एक बच्चे को जन्म दिया।
बाद में उसका सीजर करने पर उसने एक बच्ची को और जन्म दे दिया। दो बच्चों के जन्म के बाद वह अस्पताल में भर्ती, लेकिन आज सुबह उसकी मौत हो गई जब यह जानकारी उसके परिजनों को लगी तो परिजनों ने अस्पताल में हंगामा मचा दिया।
मृतिका के पति सन्नी खान ने डॉक्टरों पर आरोप लगाया कि डॉक्टरों की लापरवाही के कारण उनकी मौत हुई है। बाद में पुलिस हस्तक्षेप के मामला सुलझा और मृतिका के शव को पीएम के लिए पहुंचवाया।