Posts

Showing posts from August 24, 2015

ज्योतिरादित्य से बदला लेने केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर मंगलवार को शिवपुरी में

Image
शिवपुरी। यूं तो केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर एक सरकारी दौरे पर हैं परंतु उनका मूल टारगेट ज्योतिरादित्य सिंधिया पर हमला करना है। जावडेकर शिवपुरी में 25 अगस्त को आएंगे। देखना यह है कि वो सांसद सिंधिया के खिलाफ ऐसा क्या नया खुलासा करेंगे जो यहां की जनता को पता नहीं है।
दौरे का खर्चा खुद ना उठाना पड़े इसलिए सरकारी कार्यक्रम भी जोड़े गए हैं। कलेक्टर की ओर से जारी निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार केन्द्रीय मंत्री जावडेकर 25 अगस्त को प्रात: 10 बजे हेलीकॉप्टर से शिवपुरी आएंगे। प्रात: 10.30 बजे से सर्किट हाउस में शिवपुरी एवं ग्वालियर रोड़, एनएचएआई और वन विभाग के अधिकारियों से विचार-विमर्श करेंगे। दोपहर 12 बजे से प्राइवेट बस स्टेण्ड चौराहे के पास स्थानीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसके उपरांत अपराह्न 3.45 बजे शिवपुरी से भोपाल के लिए हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान करेंगे।
यशोधरा राजे सिंधिया भी रहेंगी साथ आज केन्द्रीय मंत्री जावड़ेकर के साथ प्रदेश की उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया भी विशेष रूप से मौजूद रहेंगी इस दौरान वे अधिकारियों की बैठक के साथ-साथ उनकी आमसभा में साथ रहेेंगी।
अमित शाह ने भेजा है जाव…

शिवपुरी के खिलाड़ियों ने जीते 9 पदक

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित जिला जूड़ो प्रशिक्षण केन्द्र के जूड़ो प्रशिक्षक  के नेतृत्व में इंदौर में आयोजित सब जूनियर राज्य स्तरीय ओपन जूडो चैम्पियनशिप प्रतियोगिता में शिवपुरी के 14 खिलाडिय़ों ने भागीदारी की। जिसमें से 9 खिलाडिय़ों ने विभिन्न पदक जीतकर शिवपुरी का नाम रोशन किया।
खेल अधिकारी प्रदीप अविद्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि इंदौर जिला जूड़ो एसोसियेशन द्वारा इंदौर में आयोजित तीन दिवसीय (21 से 23 अगस्त तक) जूड़ो प्रतियोगिता में शिवपुरी शहर के जूड़ो खिलाडिय़ों ने बेहतर प्रदर्शन कर मेडल प्राप्त कर जिले का नाम रोशन किया।
जिसमें चार स्वर्ण पदक विजेता कु. नैना शर्मा, कु. निधि यादव, कु. दीपा जाटव एवं शिवम् पड़सेरिया ने जीते, दो रजत पदक विजेता कु. वर्तिका कुशवाह, कु. सपना जाटव एवं तीन कास्य पदक विजेता देव बाथम, शकुन जाटव एवं मोहित जाटव शामिल हैं।
राज्य स्तरीय ओपन जूड़ो चौ िपयन शिप में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी आगामी 3 से 7 अक्टूबर तक विजयबाड़ा आंध्र प्रदेश में होने वाली राष्ट्रीय जूड़ो प्रतियोगिता में भागीदारी कर अब अपना प्रदर्शन दिखायेंगे।

मेघना हत्याकाण्ड: 5 आरोपी गिरफ्तार, उप्र से बुलाए थे शूटर

Image
शिवपुरी। पिछोर में विगत 11 अगस्त को दिन दहाड़े एक गल्ला व्यापारी की पत्नी मेघना हत्याकाण्ड को पुलिस ने ट्रेस कर लिया है। बताया गया है कि यह हत्या केवल लूट के उद्देश्य से की गई थी और इसके लिए झांसी से भाड़े के शूटर बुलाए गए थे।
पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित प्रेसवार्ता में एसपी शिवपुरी ने पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि इस हत्याकाण्ड का उद्देश्य सिर्फ लूट करना ही था। इस हत्याकाण्ड को 8 आरोपियो ने मिलकर अंजाम दिया है जिसमें से 3 आरोपी पिछोर के है और बाकी 5 आरोपी झांसी उप्र के है।
पकडे गए आरोपियो से पूछताछ की तो उन्होने बताया कि पूर्व में किसी ओर के यहां लूटपाट करने की योजना बनाई थी उस घर में काम चलने के कारण मजदूरो की संख्या ज्यादा होने के कारण वहां घटना कारित नही की।
फिर व्यापारी मैथलीशरण के घर रैकी की और 3 आरोपी मैथलीशरण गुप्ता के घर मोटरसाईकिल से पहुचें और 3 आरोपी जीना चढकर ऊपर की मंजिल पर पहुंचे और मेघना से पूछा कि भाई साहब कहा है उसने जबाव दिया कि नही है।
एक आरोपी नीरज पाल ने मेघना गुप्ता के गले पर कट्टा अड़ा दिया बाकी दोनो बदमाशों ने दोनो बच्चो पर चाकू अडा दिया, बच्चों पर चा…

कल मांगी थी फिरौती आज कुएं में लाश मिली

Image
शिवपुरी। करैरा थाना क्षेत्र के कामाख्या देवी मंदिर के पास रहने वाले 19 वर्षीय युवक रंजीत पुत्र बादाम सिंह प्रजापति के अपहरण के दो दिन बाद एक अज्ञात युवक ने अपहृत रंजीत के चाचा के मोबाइल पर फोन लगाकर पांच लाख रुपये की फिरौती मांगी और आज सुबह उसकी लाश मुंगावली हार में स्थित एक  कुएं में उतराती हुई मिली जिसकी शिनाख्ती रंजीत के रूप में की गई।
वहीं पुलिस ने अपहृत रंजीत के चाचा कल्लूराम प्रजापति की रिपोर्ट पर से दो संदेही भागीरथ प्रजापति और प्रेमनारायण प्रजापति के खिलाफ धारा 364 ए भादवि सहित 11/13 एमपीडीपीके एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार अपहृत रंजीत पुत्र बादाम सिंह प्रजापति अपने छोटे भाई इंदर प्रजापति के साथ कामा या देवी मंदिर करैरा में किराये के मकान में रहकर पढ़ाई करता था। बीते 21 अगस्त को शाम करीब 6 बजे रंजीत अपने छोटे भाई इंदर से घूमने की कहकर घर से चला गया था लेकिन वह आज तक घर नहीं लौटा।
कल रंजीत के चाचा कल्लूराम प्रजापति के मोबाइल पर रंजीत के मोबाइल नंबर से एक फोन आया जिसमें एक युवक ने कल्लू से कहा कि वह अगर अपने भतीजे को जिंदा रखना चाहता है तो पांच ला…

जीवन को सार्थक बनाता है संथारा: संत अभय सागर जी महाराज

Image
शिवपुरी। महावीर जिनालय में आयोजित विशाल धर्मसभा को संबोधित करते हुए प्रसिद्ध संत अभयसागर जी महाराज ने बताया कि संथारा या संलेखना जीवन को सार्थक बनाने का एक माध्यम है। इस पद्वति को अपनाकर साधक या तो उसी जन्म में या अगले आठ-दस जन्म में जीवन के चरम लक्ष्य मोक्ष को प्राप्त कर लेता है। धर्मसभा में साध्वी शुभंकरा श्रीजी ने इस धारणा को मिथ्या ठहराया कि संथारा आत्महत्या के सदृश्य है।
उन्होंने कहा कि आत्महत्या मजबूरी है जबकि संथारा साधक की मजबूती का प्रतीक है। संत पूज्य सागर जी ने तर्क प्रस्तुत करते हुए कहा कि जैन धर्म में तो आत्महत्या का विचार करने वालों तक को सजा का प्रावधान है और ऐसे व्यक्ति को प्रायश्चित करना होता है।
संत प्रभात सागर जी ने साफ-साफ कहा कि राजस्थान उच्च न्यायालय का संथारा के विरोध में फैसला इसलिए आया, क्योंकि हम अपना पक्ष सही ढंग से प्रस्तुत नहीं कर पाए।
धर्मसभा में जैन संतों और साध्वियों ने उच्च न्यायालय के फैसले में भी सकारात्मकता के दर्शन किए। साध्वी शुभंकरा श्रीजी ने यहां तक कहा कि संथारा पर नकारात्मक फैसले के बाद भी यह हमारे लिए आनंद का अवसर है, क्योंकि इसी बहाने ही सही…

रेपपीड़िता का अपहरण कर गर्भपात: सीडब्ल्यूसी की न्यायालय ने लिखा एसपी को पत्र

Image
शिवपुरी। बैराड क्षेत्र के ग्राम मरौरा में खालसा में 14 वर्षीय दलित बालिका का डरा धमका कर कई बार बलात्कार करने और नाबालिग के गर्भवती हो जाने पर उसका अपहरण कर उसके गर्भपात कराने के मामले में सीडब्ल्यूसी की न्यायालय पीठ ने एसपी शिवुपरी को पत्र लिखा है।
बताया गया है कि बालकल्याण बोर्ड के अधिकारियों ने पीडि़ता का मेडिकल चैकअप सरकारी अस्पताल में कराया था उसकी रिर्पोट बालकल्याण बोर्ड को सरकारी अस्पताल प्रंबधन ने दे दी है। रिर्पोट में बताया गया है कि उक्त नाबालिग बालिका समान्य है और उसका गर्भपात करा दिया गया है।
इस रिर्पोट के आने पर बालकल्याण बोर्ड के सदस्यो और अधिकारियों ने मीटिग़ं कर बोर्ड न्यायालय ने नाबालिग के अपरहण और गर्भपात कराने के दोषियो पर अपराधिक मामला दर्ज कराने के लिए एसपी को पत्र लिखा है।
विदित हो कि गत जुलाई के प्रथम सप्ताह में मारौरा खालसा निवासी एक दलित परिवार अपनी 14 वर्षीय बेटी को सरकारी अस्पताल में अपनी नाबालिग बेटी का गर्भपात कराने लेकर आए डॉक्टर नीरजा ने उसका परिक्षण किया और गर्भ को 20 सप्ताह से ज्यादा होने के कारण गर्भपात का मना कर दिया चूकि मामला नाबालिक और अविवाहित युव…

हाईकोर्ट के निर्णय के विरोध: सड़कों पर उतरे महिला बच्चे बूढे और जवान

Image
शिवपुरी। राजस्थान के हाईकोर्ट के संथारा को आत्महत्या निरूपित करने के निर्णय के विरोध में शिवपुरी के सकल जैन समाज ने आज रैली निकाली  इस रैली की खास बात यह रही है अपने धर्म की रक्षा के लिए महिला बच्चे और बूढे और जवान ने कदमताल करते हुए रैली निकाली।
जैन समाज की संथारा के समर्थन में धर्म बचाओ रैली में आज सुबह  शिवपुरी बंद के दौरान जैन समाज के हजारों महिलाए पुरूष और बच्चे सिर पर काली पट्टी बांध के हाथों में त ितयां लेकर मौन जलूस में निकलें।
 यह मौन जलूस. महावीर जिनालय प्रात: 9:30 बजे प्रारंभ हुआ  जो माधव चौक चौराहे से धर्मशाला रोड़, न्यू ब्लॉक, चंद्रप्रभु जिनालय से गाँधी चौक से कोर्ट रोड़ होता हुआ कलेक्ट्रट पहुंचा। जहॉं संधारा के समर्थन में देश के महामहिम राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री और मु यमंत्री के नाम से ज्ञापन सौपा।
संथारा के समर्थन में हजारो सकल जैन समाज ने शिवपुरी बंद का आहव्हान किया और इस बंद के समर्थन और जैन समाज की भावनाओ को अन्य हिन्दु,मुस्लिम,सिंख और ईसाई धर्म के साथ-साथ शहर के समाजसेवी और कइ सगठनो ने जैन समाज का समर्थन दिया।
आज इस धर्म बचाओ रैली में जैन समाज के बच्चे स्कुल नही गए व्…

क्राइम ब्रांच का वसूली वाला वीडियो वायरल

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के एसपी लगातार जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित कर पुलिस की छवि को नीड एंड क्लीन करने में लगेें और वे प्रत्येक जनसंवाद कार्यक्रमो में जनता से अपील कर रहे है कि पुलिस  वाले पैसो की मांग की जाती है तो तत्काल सूचित करे।
इन कार्यक्रमो में जनता पर तो असर हो रहा है। वह कई मामलो में पुलिस की मदद कर चुकी है परन्तु पुलिसकर्मी नही सुधर रहे है। वे लागातार जनता से वसूली करने मे लगें है।
आज फिर पुलिस पर अवैध वसूली के आरोप लगे है। मामला एसपी शिवपुरी के पास तक पंहुच चुका है। जानकारी आ रही है कि डंपर मालिक भारतेन्द्र हरनारायण तिवारी निवासी चित्रा नगर ने कोतवाली में शनिवार को दोपहर क्राईम ब्रांच के दो पुलिलकर्मियों के खिलाफ अवैध वसूली करने की शिकायत दर्ज कराई है।
डंपर मालिक भारतेन्द्र तिवारी ने बताया कि शनिवार को सुबह राजस्थान की बनास खदान से रॉयल्टी चुकाकर रेत का भरा डंपर शिवपुरी लाया था। डंपर शहर के दो बत्ती चौराहे पर ही आया था कि क्राईम ब्रांच टीम के आरक्षक राकेश झा और अन्य एक पुलिसकर्मी ने रोक लिया और अवैध परिवहन की बात बोलते हुए रॉयल्टी चैक करने को मांगी।
डंपर मालिक ने रॉयल्टी दिखाई तो द…

प्रभारी मंत्री ने पोहरी विधायक को लगाई लताड़

Image
शिवपुरी। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय ग्वालियर से इन्फार्मेशन टैक्नोलॉजी और मैनेजमेंट में बी.टैक करने वाली छात्रा अर्चना राजपूत ने प्रभारी मंत्री कुसुम महदेले को जब अपनी पारिवारिक व्यथा सुनाई तो उन्होंने छात्रा की संवेदनाओं को भांपते हुए स्वैच्छिक अनुदान राशि में से 15 हजार रूपया देने के निर्देश अपने ओएसडी को दिए।
इसके साथ ही उसके शिक्षा लोन को लेकर प्रशासनिक व्यवस्था करने की भी कार्यवाही प्रभारी मंत्री ने की। छात्रा के लगातार रूदन करने के बाद प्रभारी मंत्री ने पोहरी विधायक प्रहलाद भारती को नसीहत भरे अंदाज में कहा कि इस तरह के मामलों को आप लोग क्यों नहीं देखते। आप शिवपुरी जिले के विधायक हैं और यहां एक सशक्त मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया भी है।
अर्चना राजपूत ने प्रभारी मंत्री के प्रवास पर अपनी गुहार लगाते हुए कहा कि उनके पिता परमाल सिंह राजपूत की पिछले वर्ष अगस्त माह में किसी संक्रामक बीमारी के कारण मौत हो गई थी। उस अचानक हादसे से करैरा निवासी अर्चना राजपूत का पूरा परिवार प्रभावित हुआ है जिसमें उसके छोटे भाई व बहिन के साथ मॉं भी शामिल है।
उसकी मांग थी कि प्रभारी मंत्री, मु यमंत्…

घर से काम पर निकला युवक लापता

Image
शिवपुरी। ग्वालियर वायपास निवास करने वाले रवि कुशवाह नाम के युवक का अचानक घर से गायब हो गया है। चाय का होटल चलाकर अपनी रोजी रोटी को बनाए रखने वाले रवि कुशवाह का गायब हो जाना परिजनो के चिंताए बढ रही है।
रवि के पिता चऊंआ कुशवाह ने घटना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि 20 अगस्त को दैनिक नित्यकर्म करने के बाद रवि चाय के होटल पर जाने के लिए घर से निकला तो वह होटल पर नहीं पहुंचा।
कुछ देर बाद जब होटल बंद होने की जानकारी दी तब पता चला कि रवि होटल पर नहीं है तमाम खोजबीन के बाद भी रवि बेसुराग हे। रवि के पिता ने पुलिस कोतवाली में मामले की जानकारी दे दी है। 25 वर्षीय रवि दसवीं पास उत्तीर्ण है और पूर्ण स्वस्थ है फिर भी वह गायब हो गया है इससे परिजन हैरान है।

सरपंच पति दे रहा शिक्षकों के हाथ-पैर तोडऩे की धमकी

Image
शिवपुरी। जनपद पंचायत करैरा के अंतर्गत आने वाले ग्राम साजौर के सरपंच की हठधर्मिता इस कदर बढ़ गई है कि अब वह अपनी पत्नि के सरपंची का अनैतिक लाभ उठाकर ग्राम साजौर के ही शासकीय विद्यालय के शिक्षकों को हाथ-पैर तोडऩे की धमकी दे रहा है।
इस धमकी से आहत शिक्षकों ने जिला शिक्षाधिकारी को लिखित शिकायत कर कार्यवाही के साथ किसी भी प्रकार की घटना के लिए सुरक्षा की मांग की है।
शिकायती आवेदन में शास.माध्यमिक विद्यालय साजौर में पदस्थ शिक्षकगण श्रीमती राजेश्वरी टोप्पो अध्यापक शाला प्रभारी, श्रीमती मीना भदौरिया सहायक अध्यापक, कुं.ज्योति तोमर सहायक अध्यापक, जितेन्द्र सिंह जाट एसएसएस-2 शा.मा.वि. साजौर के स्टाफ को ग्राम साजौर की सरपंच श्रीमती मनीषा शर्मा के पति ग्राम पंचायत सिलानगर के सचिव योगेन्द्र शर्मा ने अपनी मनमर्जी मुताबिक शिक्षकों पर कार्य करने का दबाब बनाया और ना करने पर हाथ-पैर तोडऩे की धमकी दे डाली।
 बीती 22 जुलाई की घटना को जिक्र करते हुए शिक्षकों ने बताया कि उस समय शाला में एस.एम.सी. (शाला प्रबंधन समिति)का गठन किया जाना था जिसमें सचिव योगेन्द्र ने शासकीय कार्य में हस्तक्षेप करते हुए अपनी सरपंच प…