Posts

Showing posts from August 5, 2015

शहर की सड़कों पर उमड़ा आदिवासियों का सैलाब

Image
शिवपुरी। आदिवासी समुदाय के शोषण और उनके साथ हो रहे भेदभाव पूर्ण वर्ताव को लेकर सहरिया क्रांति सामाजिक संस्था द्वारा आज एक विशाल दमन विरोधी रैली का आयोजन किया गयाए जिसमें ग्रामीण अंचल से आए सहरिया आदिवासी समुदाय के हजारों की सं या में लोगों ने शिरकत की और जिला प्रशासन को मु यमंत्री के नाम 21 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा जिसे खुद कलेक्टर राजीब दुबे ने ग्रहण किया और मौके पर ही सभी मांगों पर चर्चा कर कलेक्टर ने इनको पूरा करने की घोषणा भी कर डाली। कलेक्टर श्री दुबे ने बताया कि इस रैली को मु यमंत्री शिवराज सिंह ने भी ग भीरता से लिया हैए उन्होंने कल ही सूचित कर दिया था कि इस रैली के मांग पत्र को ग भीर्रता से लिया जाए और समस्याओंं का निराकरण किया जाए। उन्होंने कहा कि दो माह में बदलाव दिखाई देगा।
शहर की सड़कों पर आज करीब दस हजार की सं या में सहरिया समुदाय का सैलाव देखते ही बना दमन विरोधी रैली में हर आयु वर्ग के सहरिया स्त्रीपुरुष शामिल थे जिनका जोश देखते ही बन रहा था। हाथों में शोषण विरोधी नारे लिखी पटिट्काऐं थामें ये सहरिया आदिवासी गगन भेदी नारे भी लगा रहे थे। रैली की खास बात यह थी कि समूचा आदिवासी स…

हंगामेदार रही जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक

Image
शिवपुरी। जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक आज बड़े हंगामेदार रही। जिसमें जिला पंचायत अध्यक्ष के साथ सीर्ईओ डीके मौर्य सहित सभी विभाग प्रमुख अधिकारियों ने विभागवार कराये गए विकास कार्यो की समीक्षा की गई। जिला पंचायत सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को अध्यक्ष श्रीमती कमला बैजनाथ यादव के समक्ष रखी। श्रीमती यादव ने सदस्यों की समस्याओं गंभीरता पूर्वक सुनते हुए उन्हें तत्काल हल कराने निर्देश जिला पंचायत सीईओ डीके मौर्य को दिये।
श्रीमती कमला बैजनाथ सिंह यादव की अध्यक्षता में आयोजित साधारण सभा की बैठक के एजेंडा अनुसार चर्चा की गई। पीएचई विभाग के ईई को इस बैठक में उपस्थित नहीं होने पर उनका निंदा प्रस्ताव डालने की बात कहीं। वहीं शिक्षा के क्षेत्र में कई विद्यालयों में तो शिक्षक तक पदस्थ नहीं है और कहा कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत प्रावि. एवं मावि. में अतिरिक्त कक्ष एवं शौचालयों के पूर्ण एवं अपूर्ण कार्यो की सूची तीन दिवस के अंदर डीपीसी शिरोमणी दुबे से प्रस्तुत करने हेतु कहा गया। स्वास्थ्य विभाग मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री भदकारिया को जमकर फटकार लगाते हुए कहा कि जिले में स्…

भारतीय किसान संघ का 9 को प्रादेशिक अधिवेशन

Image
शिवपुरी। जिले के किसानों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और भारतीय किसान संघ को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से स्थानीय संघ कार्यालय दीनदयालपुरम शिवपुरी पर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता संभागीय मंत्री पवन शर्मा भाटी के निर्देशन में की गई। जिन्होंने बैठक में मौजूद किसान संघ के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं को संघ की गतिविधि से अवगत कराया। इसके अलावा बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय किसान संघ का प्रादेशिक अधिवेशन आगामी 9 सित बर को भोपाल में आयोजित होगा जिसमें प्रांत व प्रादेशिक कार्यकारिणी को विस्तार दिया जाएगा। इसके साथ ही 19 सित बर को भारतीय किसान संघ द्वारा संघ के प्रेणता बलराम जयंती महोत्सव को मनाने की भी रूपरेखा तय की गई। इस दौरान बैठक में जिलाध्यक्ष डॉ.अनुराग त्रिवेदी, उपाध्यक्ष कल्याण सिंह यादव, मंत्री भगवत सिंह दांगी, जिला पदाधिकारी प्रमोद गोस्वामी,शिवपुरी तहसील के अध्यक्ष शेखर रावत, मंत्री राघवेन्द्र गुर्जर, सहमंत्री राकेश त्यागी, कार्यकारिणी सदस्य रामजी यादव, दीपक शर्मा, रमनबिहारी गुर्जर, दीपक पचौरी, बैराढ़ तहसील अध्यक्ष डॉ.तुलाराम यादव, उपाध्यक्ष रामसे…

घर में घुसकर की मारपीट, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। कोतवाली थाना क्षेत्र में एक अधेड़ उम्र के व्यक्ति के साथ विवेकानन्द कॉलोनी में कुछ लोगों ने पुराने विवाद के चलते रास्ता रोका और उसके साथ मारपीट कर दी।
जानकारी के अनुसार विवेकानन्द कॉलोनी निवासी दिनेशचन्द्र पुत्र बृजपतराय सक्सैना उम्र 69 वर्ष निवासी विवेकानन्द कॉलोनी जब अपने घर की ओर जा रहे थे कि तभी उन्हें आरोपी कमलेश शिवहरे, भागीरथ शिवहरे, उत्तम सिंह राजपूत निवासी शिवपुरी ने विवाद किया और बाद में विवाद करते हुए गाली-गलौज कर अधेड़ उम्र के इस व्यक्ति के साथ मारपीट कर दी। घटना के बाद उक्त लोग मौके से भाग गए। वहीं मारपीट में घायल दिनेशचन्द्र पुलिस थाना कोतवाली पहुंचे और मामला दर्ज कराया। पुलिस ने आरोपियों के विरूद्ध धारा 294,323,452,506,34 ताहि के तहत मामला विवेचना में ले लिया है। 

शंकर कॉलोनी से बाईक चोरी

Image
शिवपुरी। शहर कोतवाली थाना क्षेत्र में शंकर कॉलोनी में एक युवक की बाईक को अज्ञात चोरों ने तड़ दी। युवक जब घर से बाहर काम के लिए निकला तो देखा कि उसकी बाईक गायब थी।
जानकारी के अनुसार राजेश पुत्र कैलाश नारायण शर्मा निवासी नबाब साहब रोड़ अपने किसी काम से शंकर कॉलोनी में गया हुआ था। यहां वह अपने किसी परिचित के यहां अंदर घर में गया और कुछ देर बाद वापिस आया तो देखा कि उसकी टीव्हीएस बाईक क्रमांक एम पी 33 एम जे 7547 गायब थी। भरी दुपहिरी बाईक चोरी की घटना से स्वयं वाहन मालिक परेशान हो गया तो वहीं अन्य लोगों की भी धड़कनें बढ़ गई कि दिनदहाड़े बाईक चोर गिरोह इस तरह बाईक चुराने की घटनाओं को अंजाम दे रहे है। इस मामले में पीडि़त ने पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी है। पुलिस ने धारा 379 के तहत मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ले लिया है। 

आपसी विवाद को लेकर पोलोग्राउण्ड में भिड़े नवयुवक

Image
शिवपुरी। शहर के पोलोग्राउण्ड क्षेत्र में कुछ नव युवक अपने किसी आपसी विवाद के चलते झगड़ पड़े और मामला मारपीट तक पहुंच गया। जहां कुछ युवकों ने मिलकर अपने ही एक मित्र के साथ मारपीट कर दी। बाद में मारपीट से आहत युवक ने पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी। पुलिस ने मामला पंजीबद्ध कर लिया है।
घटनाक्रम के अनुसार पोलोग्राउण्ड पर देर शाम के समय युवराज पुत्र श्रीराम यादव निवासी खेड़ापति कॉलोनी का इमामबाड़ा निवासी आसिफ खां के साथ विवाद हो गया। इसी विवाद ने इतना बढ़ा रूप ले लिया कि बाद में आसिफ ने अपने कुछ साथियों के साथ युवराज के साथ मारपीट कर दी और बाद में पुलिस थाना कोतवाली में पहुंचकर शिकायत दर्ज करा दी। पीडि़त युवराज की रिपोर्ट पर  आसिफ खां व उसके साथियों के विरूद्ध धारा 341,294,323,506,34 ताहि के तहत मामला विवेचना में ले लिया है।

लुधावली में रंजिशन विवाद की मारपीट, क्रास मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्रांतर्गत आने वाले लुधावली में दो जगह आपस में पुराने विवाद और रंजिश के चलते मारपीट कर दी। इस मारपी के बाद जहां दो पक्ष पुलिस थाने पहुंच गए।
जानकारी के अनुसार देहात थाना के लुधावली निवासी मोहन लाल पुत्र बारे लाल पाल उम्र 24 वर्ष का मोहल्ले के ही मुन्ना गोस्वामी, दुर्गेशपुरी गोस्वामी के साथ विवाद हुआ और बाद में इस विवाद के बाद दुर्गेश व मुन्ना गोस्वामी ने मिलकर मोहनलाल पाल के साथ मारपीट कर दी और उसे जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद मोहनलाल की रिपोर्ट पर मुन्ना व दुर्गेशपुरी के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध कर लिया। बाद में मुन्ना पुत्र सुंदरपुरी गोस्वामी भी पुलिस थाने पहुंचा और उसने भी मोहन लाल पाल व राजकुमारी पाल के द्वारा मारपीट करने, गाली-गलौज व जान से मारने की धमकी की शिकायत की। पुलिस ने दोनों पक्षों पर धारा 323,294,34 ताहि के तहत विवेचना में ले लिया है। 

बुलेरो की टक्कर से युवक घायल

Image
शिवपुरी। जिले के कोलारस थाना क्षेत्र में रोड़ किनारे जा रहे एक युवक को बोलेरो वाहन चालक ने अनियंत्रित रूप से वाहन चलाते हुए जोरदार टक्कर मारकर घायल कर दिया। घायल की रिपोर्ट पर पुलिस ने वाहन चालक के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
जानकारी के अनुसार कोलारस थाना के हरवीर पुत्र जवाहर सिंह गुर्जर निवासी टीलाचक रात्रि 9:30 बजे अपने गांव जाने के लिए पड़ौरा पुल के निकट खड़ा हुआ था। जब काफी देर तक वाहन नहीं आया तो वह कुछ आगे चलने लगा इसी बीच एक बुलेरो वाहन वहां से गुजर रहा था और उसके वाहन चालक ने वाहन को अनियंत्रित व लापरवाहीपूर्वक चलाते हुए हरवीर में जोरदार टक्कर मार दी। जिससे हरवर घायल हो गया, इस टक्कर के बाद जहां वाहन चालक मौके से भाग गया तो वही हरवीर ने वाहन चालक को पहचान लिया। जिसके आधार पर हरवीर ने पुलिस थाना कोतवाली में बुलेरो वाहन चालक भारतेन्दु के विरूद्ध धारा 337,279 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

बुरी नीयत से महिला को पकड़ा, मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। जिले के खनियाधाना क्षेत्र में घर में सो रही एक महिला के साथ एक युवक ने घर में घुसकर बुरी नीयत से उसे पकड़ लिया। महिला जब चीखी चिल्लाई तो आरोपी युवक मौके से भाग खड़ा हुआ। घटना देर रात्रि 12 बजे की है जब महिला पति की अनुपस्थिति में घर में अकेली थी।
जानकारी के अनुसार खनियाधाना निवासी रचना (परिवर्तित नाम) उम्र 22 वर्ष मंगलवार की रात्रि को अपने घर में अकेली थी। रचना का पति किसी काम से शहर से बाहर गया था लेकिन उसी रात्रि को उसे वापिस आना था। इसी बीच रचना को घर में अकेला पाकर ग्राम मुहारीकलां निवासी आरोपी संतोषी लोधी ने रात 12 बजे मौका पाकर रचना के घर में प्रवेश किया और उसे बुरी नीयत के साथ पकड़ लिया। जिस पर रात 2 बजे ही पति-पत्नि पुलिस थाना खनियाधाना पहुंचे और पुलिस में आरोपी संतोष लोधी के विरूद्ध धारा 456,354 ताहि के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 

सरदार ने किसान से की मारपीट

Image
शिवपुरी। झांसी रोड़ पर ग्राम कोटा में दबंग किसान सरदार जगदीश सिंह व उसके पुत्र मंजीत सिंह की हठधर्मिता इतनी बढ़ गई कि एक तो शासन के नियमों को हवा में उड़ाया फिर जब विवादित भूमि का सीमांकन हुआ तो उसमें भी सीमांकन मुढ्ढियां गाढ़ दी गई लेकिन इन्हें भी हटा दिया गया और तो और अब भूमि स्वामी किसान के साथ मारपीट तक कर दी। जहां पुलिस ने फिलहाल अद्म चैक क्रमांक 367/15 पर धारा 504 आईपीसी के तहत मामला पंजीबद्ध कर लिया है।
बताना होगा कि ग्राम कोटा में मुख्य रोड़ पर शासकीय भूमि पर जबरन रूप से दबंग सरदार जगदीश सिंह व उसके पुत्र मंजीत सिंह द्वारा कब्जा किया गया। इस शासकीय कब्जे के समीप से भूमि स्वामी ओमप्रकाश धाकड़ पुत्र सवाई लाल धाकड़ निवासी कोटा की भी भूमि थी। जिसे जबरन रूप से सरदार जगदीश सिंह व उसके पुत्र ने अपने कब्जे में कर रखा था। कुछ दिनों बाद शासकीय कार्य की धज्जियां उड़ाते हुए इस सरदार ने इन मुढ्ढियों को उखाड़ फेंका और इस पर जबरन टमाटर व धान की फसल बो दी। जब आपत्ति जताई तो सरदार जगदीश सिंह व उसका पुत्र भड़क गया और उसने मौके पर ही ओमप्रकाश के साथ मारपीट कर दी।

नपा की गले की हड्डी बना बीआर टॉबर मामला, नहीं हुआ फैसला

Image
शिवपुरी। नगरपालिका में मंगलवार को अपीलीय समिति की बैठक की गई, जिसमें शहर के चर्चित बीआर टॉवर के मामले पर सवाल-जवाब हुए। बैठक में टॉवर मालिक की ओर से हाईकोर्ट के वकील राजेंद्र शर्मा ने अपनी बात रखी। लेकिन उसमें नगरपालिका की ओर से पक्ष रखने के लिए नपा का कोई भी वकील मौजूद नहीं रहा। अब अगली बैठक में इस मामले में फैसला किया जाएगा।
ज्ञात रहे कि शहर में हाईवे किनारे स्थित बीआर टॉवर पर नगरपालिका सीएमओ कमलेश शर्मा ने साढे नौ करोड रुपए का जुर्माना करते हुए यह चेतावनी दी थी कि यदि राशि जमा नहीं की गई तो उसे गिरा दिया जाएगा।
मामला हाईकोर्ट पहुंचा और हाईकोर्ट ने वापस नपा की अपीलीय समिति में सुनने के लिए आदेश दिए
बाद में इस मामले की सुनवाई करने के लिए आनन-फ ानन में अपीलीय समिति का गठन किया गया। जिसमें अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, उपाध्यक्ष अनिल शर्मा अन्नी एवं दो निर्वाचित पार्षद बलवीर यादव एवं शाइस्ता कदीर को शामिल किया गया।
सूत्र बताते हैं कि मामला अपीलीय समिति में आ जाने की वजह से टॉवर संचालक महेंद्र गोयल ने सदस्यों से भी संपर्क किया था। मंगलवार को हुई बैठक में टॉवर मालिक की ओर से हाईकोर्ट के वकील…

30 साल के युवाओ को ऑवरऐज घोषित कर नौकरी से निकाला

Image
शिवपुरी। मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के अधिकारियों ने 1 सैकडा युवाओ को सिर्फ इस लिए नौकरी से हटा दिया कि उनकी उम्र 30 वर्ष से अधिक हो गई थी। बताया गया है कि यह युवा पिछले 10 साल से यहां नोकरी कर रहे थे उन्है नियमो के जाल मे उलझाकर नौकरी से हटा दिया गया है।
मप्र विद्युत वितरण कंपनी की सेवाप्रदाता कंपनी के माध्यम से विद्युत वितरण कंपनी में क प्यूटर ऑपरेटर, मीटर रीडर व सब स्टेशन ऑपरेटर के पदों पर पिछले पांच से दस साल से कार्य कर रहे सैकडों युवाओं को कंपनी ने बिना किसी नोटिस के नौकरी से हटा दिया है।
कुछ युवाओ की योग्यता में कमी दर्शा दी गई है तो कुछ से यह कह कर हटाया गया है कि बोर्ड ने नया नियम बना दिया है यदि किसी विद्युतकर्मी का बेटा सेवा प्रदाता कंपनी के माध्यम से विद्युतकर्मी को अपनी सेवाएं दे रहा है, तो उसे नौकरी से हटा दिया जाए, क्योंकि किसी विद्युतकर्मी के बेटे को नौकरी पर नहीं रखना है इस कारण दर्जनों घरों में रोजी रोटी का संकट गहरा गया है
हालांकि बोर्ड के नियमानुसार विद्युतकर्मी की जवान बेटी को नौकरी पर रखने में कोई दिक्कत नहीं है इस नियम के संदर्भ में जब विद्युत वितरण …