Posts

Showing posts from May 12, 2015

कुर्सी छोड़कर भागीं यशोधरा

Image
भोपाल। मप्र की केबीनेट मंत्री एवं शिवपुरी विधायक श्रीमंत यशोधरा राजे सिंधिया आज दोपहर अचानक अपनी कुर्सी छोड़कर भाग खड़ी हुईं। यह सबकुछ दोपहर कोई 12:37 बजे हुआ।
भोपाल में आज केबीनेट की मीटिंग थी, सो ज्यादातर मंत्री राजधानी में ही थे। यशोधरा राजे सिंधिया भी मंत्रालय में अपनी कुर्सी पर थीं। इसी बीच भूकंप की खबर आ गई। मुख्यमंत्री का संदेश आया कि मंत्रालय खाली कर दिया जाए। आनन फानन पूरा मंत्रालय भागता नजर आया। यशोधरा राजे सिंधिया भी बाकी मंत्रियों के साथ मंत्रालय के बाहर निकल आईं।

बसमालिकों ने आरटीओ से कहा: आप रिश्वतखोरी बंद कर दो, हम नियम पालन करेंगे

Image
शिवपुरी। बस स्टेंड पर हुए विवाद के बाद सिंघम की तरह दहाड़ रहे आरटीओ विक्रम सिंह जीत कंग आज हुई बस मालिकों की मीटिंग में भीगी बिल्ली बने नजर आए। बस मालिकों ने साफ बताया कि 300 रुपए के फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए 3000 चुकाते हैं, ओवरलोडिंग तो करना पड़ेगी। इमरजेंसी गेट पर सीट नहीं लगाई तो आपका हफ्ता कैसे भरेंगे।
बीते रोज बस मालिको और आरटीओ के बीच दिनभर हाईवॉल्टेज ड्रामा चलता रहा। कल आरटीओ ने बसो की चैकिंग के दौरान 5 बसो की फिटनिस रद्द की दी। इसके बाद आरटीओ कार्यालय में बस मालिकों और आरटीओ शिवपुरी के बीच बैठक आयोजित की इस बैठक में मुद्दे थे बसों की फिटनिस यात्रियो की सुरझा के साथ कई मुद्दे थे किन्तु इस बैठक में बस मालिकों ने आरटीओ कार्यालय में चल रही भ्रष्टाचार एक्सप्रेस की पोल खोल दी।
बताया गया है इस बैठक में आरटीओ शिवपुरी विक्रम सिंहजीत कंग ने बस ऑपरेटरो से कहा कि आपको यात्रियो की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, बस में दोनो ओर गेट बनवाने होंगे और समय से सभी कागजात कम्पीलीट करवाने होगें नही तो आपकी बसों को सडको पर नही चलने देगें।
इतना सुनता ही बस मालिक भडक गए बस मालिकों ने आरटीओ के सामने ही …

6 माह पूर्व गायब नाबालिग के मामले में अपहरण व बलात्कार का मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। 6 माह पूर्व ग्राम नंदपुर में रहने वाले एक आदिवासी युवक की 15 वर्षीय लड़की को ग्राम गढऱौली निवासी गोपाल सिंह ठाकुर अपहरण करके ले गया था और पुलिस में रिपोर्ट करने पर लड़की के पिता को जान से मारने की धमकी देकर गया था।
 इस धमकी के बाद से पिता ने तब से लेकर कुछ दिन पूर्व तक रिपोर्ट नही की लेकिन 5 मई को पीडि़त पिता ने अमोला थाने में शिकायत दर्ज कराई जिस पर से पुलिस ने अपहरण का मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी थी।
पुलिस ने आज गुप्त सूचना पर नाबालिग को भौंती से बरामद कर लिया। आरोपी गोपाल उसे कई दिनो से भौंती में एक किराए के मकान में रखा हुआ था। पुलिस ने इस मामले में पीडि़ता के बयानों के आधार पर आरोपी के खिलाफ अपहरण के साथ-साथ हरिजन एक्ट के तहत बलात्कार का मामला भी दर्ज कर लिया है।

कर्मचारियों को 6 प्रतिशत अतिरिक्त महँगाई भत्ता मंजूर

Image
शिवपुरी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रि-परिषद् की बैठक में कर्मचारियों को 6 प्रतिशत अतिरिक्त महँगाई भत्ता मंजूर किया गया। इसके साथ ही अब उन्हें मिलने वाला महँगाई भत्ता 113 प्रतिशत हो गया है।
महँगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ शासकीय कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनरों, पंचायत राज संस्थाओं एवं स्थानीय निकायों में नियोजित अध्यापक संवर्ग तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास के पंचायत सचिवों को भी मिलेगा। यह वृद्धि एक जनवरी 2015 से की गई है। ऐसे शासकीय सेवकों को महँगाई भत्ते की वृद्धि का नगद भुगतान एक अप्रैल 2015 के वेतन से किया जायेगा जो सामान्य भविष्य निधि के अभिदाता हैं। एक जनवरी 2015 से 31 मार्च 2015 तक के महँगाई भत्ते का एरियर उनके भविष्य निधि खाते में जमा होगा।
मंत्रि-परिषद् ने 14 प्रमुख जिला सड़क तथा 8 अपूर्ण राज्य राजमार्ग के निर्माण के लिये नाबार्ड से 2000 करोड़ रुपये का ऋण लेने का निर्णय लिया। यह ऋण मध्यप्रदेश रोड डेव्हलपमेंट कार्पोरेशन के माध्यम से लिया जायेगा। इसके लिये राज्य सरकार प्रत्याभूति देगी। इन 14 जिला मार्ग में से शिवपुरी जिले का सतनवाड़ा-नरवर मार्ग भी शाम…

लोक सेवा गांरटी: तीन अधिकारियों को नोटिस

Image
शिवपुरी। जिला कलेक्टर राजीव दुबे ने लोक सेवा गांरटी अधिनियम 2010 केे तहत आवेदकों को निर्धारित समय-सीमा में सेवाएं उपलब्ध न कराने के आरोप में जिले के तीन अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर अपना जबाव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है।
 कारण बताओं नोटिस मिलने वाले अधिकारियों में जनपद पंचायत बदरवास के मु य कार्यपालन अधिकारी, नायब तहसीलदार नरवर, सहायक आपूर्ति अधिकारी शिवपुरी शामिल है।

181 बनी रिश्वत का जारिया: जांच होती है, कार्रवाई नहीं होती

Image
शिवपुरी। प्रदेश की सीएम ने जनसमस्याओं के समाधान के लिए पूर्व में सीएम ऑनलाईन शिकायत शुरू की परन्तु यह सीएम ऑनलाईन सीधे-सीधे जांच अधिकरी की रिश्वत लाईन बन गई। तथ्यात्मक शिकायतों में भी कार्रवाई नही होती है। 181 पर एक शिकायतकर्ता ने शिकायत की एक शिक्षिका ने फर्जी विंकलगता का प्रमाण पत्र बनवाकर नौकरी हासिल कर ली परन्तु इस शिकायत पर आज तक कोई कार्यवाही नही की है।
इस मामले की शिकायत कर्ता ने द्वारा बीते साल भर पहले की गई थी लेकिन आज भी यह समस्या जस की तस है। बाबजूद इसके इस मामले में अग्रिम कार्यवाही को लेकर रशीद खान ने पुन: जनसुनवाई में 12 मई 2015 को शिकायत दर्ज कराकर जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग से उचित कार्यवाही की मांग की है।
बताना होगा कि यह मामला बीते वर्ष 2014 से पेंडिंग पड़ा हुआ है जिसमें शासन के नियमों को धता बताकर आदर्श नगर के शास.प्राथमिक विद्यालय में पदस्थ सहायक शिक्षिका सीमा गुप्ता द्वारा अस्थाई विकलांगता प्रमाण पत्र के आधार पर नियुक्ति हासिल कर ली गई।
इस मामले में शिकायतकर्ता ने आपत्ति दर्ज कराई और इस सहायक शिक्षिका के विरूद्ध सीएम ऑनलाईन में गत दिनांक 30.09.2014 को शिकायत क्रं…

पंचायत राजनीति के चलते ग्राम सजाई में बीपीएल सूची से उडाए 200 लोगों के नाम

Image
शिवपुरी। शासन की महत्वाकांक्षी योजना अन्नपूर्णा के लिए लाभान्वित ग्राम सजाई के लगभग 200 लोग उस समय हतप्रभ रह गए जब वह राशन लेने के लिए कंट्रोल की दुकान पर पहुंचे और यहां उन्हें राशन नहीं दिया गया। ग्रामीणों को जानकारी मिली कि उनका नाम बीपीएल सूची से काट दिया गया है।
इस मामले की भनक लगते ही ग्रामीणजनों ने पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू को इसकी शिकायत की और उन्होंने इन सभी ग्रामीणों को शिवपुरी जिला मु यालय पर किसान मोर्चा के मण्डल महामंत्री सुरेन्द्र लोधी के साथ आकर कलेक्टर के स मुख खड़ा कर दोषियों के खिलाफ उचित कार्यवाही की मांग के लिए ज्ञापन सौंपा।
जनसुनवाई में की गई शिकायत में ग्राम सजाई के ग्रामीणजनों ने मण्डल महामंत्री सुरेन्द्र लोधी व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू के स मुख अपनी आपबीती बताई तो वह स्वयं इन ग्रामीणों के साथ शामिल होकर कलेक्ट्रेट पहुंचे।
यहां जनसुनवाई में ग्रामीणों ने आवेदन देकर ग्राम सजाई के लगभग 200 से अधिक लोगों का एक साथ बीपीएल सूची से नाम काटे जाने की बात कही। इस पर कलेक्टर ने आवेदन लेकर उचित कार्यवाही की बात कही है।
ज्ञापन सौंपनें आए…

2 मकानों के ताले तोड़कर लौट गए चोर

Image
शिवपुरी। फिजीकल चौकी क्षेत्र में बीती रात्रि अज्ञात चोरों ने दो मकानों के ताले चटका दिए, लेकिन खास बात यह है कि चोर मकान के अंदर तक प्रवेश नहीं कर सके। घटना के समय दोनों मकान सूने थे और मकान मालिक किसी विवाह समारोह में सम्मलित होने के लिए शिवपुरी से बाहर गए हुए थे। आज सुबह ताले टूटने की जानकारी गृहस्वामियों को लगी और रिश्तेदारों ने पुलिस को घटना की जानकारी दी। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार शंकर केवट और श्री कोली का मकान शांतिनगर में पास-पास स्थित है। दोनों ही अपने-अपने परिजनों के साथ विवाह समारोह में शामिल होने के लिए अपने-अपने मकानों में ताले लगाकर शिवपुरी से बाहर गए हुए थे। बीती रात्रि अज्ञात चोरों ने उक्त दोनों मकानों के मुख्य दरबाजे के ताले तोड़ दिए, लेकिन चोर मकान में अंदर तक नहीं घुस पाए जिस कारण चोरी की घटना कारित नहीं हो सकी। 
आज सुबह पड़ोसियों के माध्यम से दोनों मकान मालिकों को उनके मकानों के ताले टूटने की सूचना मिली। जिस पर दोनों ने अपने-अपने रिश्तेदार को सूचना दी। मौके पर उनके रिश्तेदार पहुंचे और पुलिस को सूचित कर दिया। देखने में तो ऐसा लग रहा है कि चोर मकान के अंदर तक नहीं घु…

फिर हिली शिवपुरी की धरा, महसूस हुए भूकंप के झटके

Image
शिवपुरी। आज दोपहर 12 बजकर 37 मिनट पर शिवपुरी शहर में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूक प की यह दूसरी घटना है। इससे पहले शिवपुरी सहित पूरे अंचल में भूकंप के तीव्र झटके महसूस किए गए थे जो 1 मिनट से 2 मिनट तक के थे। आज दोपहर जो झटके महसूस किए गए वह ज्यादा तीव्र तो नहीं थे, लेकिन लोगों ने आसानी से उन झटकों महसूस अवश्य किया।
कोलारस में भी यह झटके महसूस किए गए। भाजपा नेता जिनेन्द्र जैन के अनुसार उन्हें 12 बजकर 35 मिनट पर 20 से 30 सैकण्ड तक भूक प के झटके महसूस हुए। कई अन्य लोगों ने भी भूकंप के झटके लगने की पुष्टि की है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार शहर के कमलागंज, झांसी तिराहा, न्यूब्लॉक, महल कॉलोनी, पुरानी शिवपुरी सहित अनेकों स्थानों पर भूूकंप के झटके महसूस होने की सूचनाएं प्राप्त हुर्इं। जैसे ही लोगों ने एक दूसरे को भूकंप आने की जानकारी दी शहर भरकर में हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई।
पूर्व में भी शिवपुरी में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे जिससे कई लोगों के मकानों में दरार आ गई थी वहीं कई घरों का सामान गिर गया था। कोलारस कस्बे में भी हल्के झटके महसूस हुए।

महिला बैंक अधिकारी का अपहरण नहीं हुआ, पति से रूठकर मायके पहुंची

Image
शिवपुरी। भारतीय स्टेट बैंक कोलारस में सहायक प्रबंधक के पद पर पदस्थ श्रीमती मनीषा पाल पत्नी शरद पाल का अपहरण नहीं हुआ है। कल उनके पति ने उनकी गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। महिला कल रात अपने मायके कोलारस पहुंच गईं और देर रात जब इसकी सूचना उनके पति शरद पाल को लगी तब उन्होंने राहत की सांस ली। सूत्र बताते हैं कि महिला अधिकारी अपने पति से नाराज होकर मायके आ गईं थीं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार श्रीमती मनीषा पाल और उनके पति शरद पाल दोनों बैंक अधिकारी हैं। मनीषा जहां स्टेट बैंक की कोलारस शाखा में अधिकारी हैं वहीं उनके पति शरद पाल इंडियन ओवरसीज बैंक शाखा शिवपुरी में सहायक प्रबंधक के पद पर पदस्थ हैं। दोनों पति-पत्नी राघवेन्द्र नगर कॉलोनी में किराये के मकान में निवास करते हैं।
शरद पाल झांसी के रहने वाले हैं और उनकी माँ सहित परिजन झंासी में ही रहते हैं। कल सुबह शरद पाल ने गुना वायपास से अपनी पत्नी को कोलारस के लिए बिठाया, लेकिन वह वहां नहीं पहुंची। उनका मोबाइल भी बंद था। अपहरण की आशंका से ग्रसित शरद पाल ने अपनी पत्नी की गुमशुदगी की रिपोर्ट देहात थाने में दर्ज कराई।
इसके बाद शरद पाल की माँ विद्य…

दिसम्बर तक टनाटन हो जाएगी शिवपुरी-देवास AB Road | Shivpuri news

Image
भोपाल। आगरा-मुंबई नेशनल हाईवे पर शिवपुरी से देवास के बीच गड्ढों भरे सफर से दिसंबर तक निजात मिल जाएगी। सड़क के खस्ताहाल हिस्सों को हटाकर नई सड़क बिछाने के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। सड़क की मरम्मत करने के बाद इस पर डामर और चूरी की बारीक लेयर भी बिछाई जाएगी। निर्माण कंपनी को छह महीने में यह काम पूरा करना है। इससे सड़क जर्क फ्री होगी और साल 2018 तक एबी रोड को फोरलेन बनाए जाने से ट्रैफिक में भी समस्या नहीं आएगी। 
शिवपुरी से देवास तक 332 किमी में सड़क के अलग-अलग करीब 40 किमी के खराब हिस्से का नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) पुनर्निमाण करा रही है। इसके लिए महाराष्ट्र की जितेंद्र सिंह कंस्ट्रक्शन ग्रुप एंड कंपनी को 42 करोड़ रुपए में क्षतिग्रस्त सड़क के पुनर्निर्माण एवं तय समय सीमा तक रखरखाव का काम दिया गया है। कंपनी 208 किमी के दायरे में कुछ हिस्सों में नई सड़क बनाएगी। साथ ही पूरी सड़क पर बारीक लेयर भी करेगी। एनएचएआई भोपाल के चीफ जनरल मैनेजर विशाल गुप्ता ने बताया िक एबी रोड पर शिवपुरी से देवास तक सड़क के नवीनीकरण की टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। कुछ जगहों पर पूरी सड़क नई बने…