विश्व तंबाकू निषेद्ध दिवस मनाया गया

शिवपुरी। विश्व तम्बांकू निषेद्ध दिवस के उपलक्ष्य में स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी, संबेदना ए सोसाईटी फॉर ग्लोबल कन्सर्न शिवपुरी एवं चाईल्ड लाईन नोडल शिवपुरी  द्वारा बाण गंगा परिसर के पास प्रदर्शनी सह जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें कि सवेन्दना की सचिव  डा. चित्रा श्रीवास्तव ने कार्यक्रम में उपस्थित दूर दराज से आये नशे के रास्ते पर भटके युवाओं एवं साधु संतो को संबोधित करते हुये कहा कि आज पूरे विश्व में त बांक निषेद्ध दिवस मनाया जा रहा हैं । 

तं बाकू में तकरीबन 4000 जहरीले तत्व पाये जाते हैं जो कि कई जानलेबा घातक बिमारीयंा का कारण बनती है। हमकों इसकों आज ही रोकना होगा और युवा जो कि हमारे देश का भविष्य है उसकों नशे की लत को त्यागना होगा और दूरी बनानी होगी क्योकि नशा परिवार व समाज में लड़ाई झगड़े व नाशा की जड़ हैं। 

कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी देते हुऐं स्वयं सेवी संस्था शक्तिषाली महिला संगठन शिवपुरी के कार्यकारी सचिव रवि गोयल ने बताया कि विभिन्न संस्थाओं द्वारा सुयंक्त रुप से बाण गंगा परिसर पर नशे की लत के शिकार युवाओ को सही रास्ते पर लाने के लिए जागरुक करने का प्रयास किया हैं और नशे से दूरी बनाने का संन्देश दिया। 

नशे की लत के शिकार अधिकत्तर नाबालिक बच्चे हैं जो कि घर से पढ़ाई का बहाना बोलकर बाण गंगा पर आते हैं और यहा समूह मे नशा करते हैं इसीलिए संस्था ने आज विश्व त बांकू निषेद्ध दिवस इन्ही भटके हुये बच्चों व युवाओं को सही रास्ता दिखाने के लिए आयोजित किया कार्यक्रम में उपस्थित 20 से अधिक युवाओ ने यह माना कि त बंाकू का अधिक सेवन से मुहूं में छाले हो रहे हैं और कुछ का तो ग्वालियर ईलाज भी चल रहा हैं।  

कार्यक्रम के संमन्वयक प्रमोद गोयल ने मौजूद युवाओं को आज के दिवस के बारे में प्रकाश डाला और युवाओं के संवालों का जबाब दिया। कार्यक्रम में चाईल्ड लाईन  नोडल के भानु प्रताप सिंह ने कहा कि नशा बच्चो की शिक्षा को प्रभावित करता हैं और शिवपुरी श्हर में बाल श्रम अधिक होने का यह बहुत बड़ा कारण हैं। नशे की लत में बच्चे मजबूरन बालश्रम करते हैं यदि बच्चो को नशे की लत से दूर रखा जाये तो तो उनकी शिक्षा , स्वास्थ्य, एव जीवन की अन्य मूलभूत सुविधाओं के साथ जोड़ा जा सकता है। 


 इसके बाद कार्यक्रम कीे मु य अतिथि डा. चित्रा श्रीवास्तव ने तकरीबन आधा  सैकड़ा से अधिक युवाओं को नशे की लत को त्यागने और अपने समाज में नशे के विरुद्ध जागृति लाने के लिए शपथ दिलायी।

 शपथ में आज से ही नशा को छोडऩे एवं दूसरे को भी न करने का संकल्प दिलाया। कार्यक्रम में विभिन्न बैनर व पोस्टर के माध्यम से त बाकू के सेवन से होने वाली विमारियां एवं नाश के बारे में जागरुक किया। कार्यक्रम में सतनवाड़ा से आये चड्डा बाबा ने विशेष तौर से भाग लिया जो कि लगभग 25 साल से नशा कर रहे है। उन्हाने नशा न करने की शपथ ली ।  और  नशा मुक्त समाज बनाने का प्रण लिया। 


कार्यक्रम में सािजद भाई  ने कहा कि त बाकू  के सेवन से शरीर धीरे धीरे नाश की ओर बढऩे लगता हैं इसको रोकना होगा में खुद नशा का त्याग कर चुका हैं । कार्यकम में एक विवाह करोड़ो बाराती नामक पै पलेट भी वितरित किये जिसमें कि दुर्भाग्यवती बीड़ी कुमारी उर्फ सिगरेट देवी का विवाह मुतात्मा कैंसर कुमार उर्फ लाईलाज कुमार के साथ होना दर्शाया गया जिसको की लोगो ने बहुत पंसद किया।   
इस अवसर पर डा चित्रा श्रीवास्तव, प्रमोग गोयल, भानु प्रताप सिंह, रवि गोयल, तिवारी जी , चडडा बाबा , सु मु बाबा, लखन , राजू, जितेन्द्र, आकाश, अनूप , कल्लू , सुनील , साहिल , गोलू , संतोष, सजिद, आादिल के साथ नशे में लत आधा सैकड़ा युवक उपस्थित थे।