जहरीला भोजन करने से 2 बच्चो की मौत, 2 मरणासन्न

शिवपुरी। अभी-अभी खबर आ रही है कि पोहरी विधानसभा क्षेत्र के छर्च थाना क्षेंत्रांतर्गत आने वाले ग्राम चांदपुर में निवास करने वाले परिवार को लोगो ने दोपहर को भोजन किया और उनकी हालत बिगड गई। उन्है पोहरी स्वास्थय केन्द्र में भर्ती किया गया जिसमें दो बच्चो की मौत हो गई और दो बच्चो की हालत मरणासन्न स्थिती में बताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार जिले के पोहरी में छर्च थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम चांदपुर में अचानक दोपहर के समय 12-1 बजे के लगभग एक ही परिवार के छ: बच्चे अपने माता-पिता व परिजनों व ग्रामवासियों के साथ पोहरी स्वास्थ्य केन्द्र पर आए। यहां एक साथ आधा दर्जन बच्चों की बिगड़ती हालत को लोगों ने देखा तो वहां हड़कंप मच गया।

छर्च के ग्राम चांदपुर निवासी फोशु कुशवाह के छ: बच्चे है जो कि आज दोपहर में आलू की सब्जी व रोटी के साथ भोजन कर रहे थे तभी अचानक फोश के बड़े पुत्र महेश उम्र 19 वर्ष व रघुवीर उम्र 15 वर्ष की हालत बिगड़ी। इसी बीच भोजन कर रहे दो अन्य बच्चे सोनी लाल व श्रीपत व पुत्री प्रियंका उम्र 10 वर्ष व चौकईया कुशवाह उम्र 09 वर्ष भी उल्टी करने लगे।

बच्चों की इस तरह हालत बिगड़ते देख परिजन हैरान हो गए और आनन फानन में सीधे परिजनों व ग्रामवासियों की सहायता से  इन सभी बच्चो को पोहरी स्वास्थ्य केन्द्र ले गए। यहां चिकित्सकों ने जहां महेश व रघुवीर को मृत घोषित कर दिया तो वहीं श्रीपत व सोनी लाल और पुत्री प्रियंका की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें जिला चिकित्सालय शिवपुरी रैफर किया गया।

इन बच्चों का यहां इलाज चल रहा है वहीं एक ही परिवार के दो बच्चों की अचानक खाना खाने से हुई मौत ने कई सवाल खड़े कर दिए है। इस मामले में बच्चों के माता-पिता बेसुध है जो कि कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं है इसके अलावा घटना की जानकारी लगते ही पोहरी पुलिस भी मौके पर पहुंची और घटना की जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने मामला पंजीबद्ध कर जांच में ले लिया है।

भोजन में जहर या जहर का था भोजन!
इस मामले में जांच का विषय है कि फोशू कुशवाह के जब छ: बच्चे एक साथ भोजन कर रहे थे तो उस समय भोजन में जहर मिला हुआ था या जहर युक्त भोजन ही बच्चों को परोसा गया था। यह मामला जांच के लिए है जिस पर पुलिस को अपनी निगाह बनानी होगी।

क्योंकि एक ही परिवार के दो बच्चों की अचानक भोजन करने से मौत होना और अन्य बच्चों की गंभीर हालत को देखते हुए यह पूरा मामला संदिग्ध भी नजर आ रहा है। फिलवक्त मामले की जांच पुलिस कर रही है लेकिन इस बिन्दु को ध्यान में रखते हुए जांच की जाए तो संभव है कि कहीं ना कहीं मामले में कोई पेंच नजर आए।

इनका कहना है
संभवत: बच्चों ने कोई जहरीले पदार्थ का सेवन किया है ऐसा उन्हें देखते हुए लग रहा है फिर भी मामले की जांच की जाएगी। भोजन में कोई जहरीला पदार्थ मिलाया है अथवा मिला हुआ था यह जांच का विषय है।
डॉ.चन्द्रशेखर गुप्ता
चिकित्सक, स्वास्थ्य केन्द्र, पोहरी