Posts

Showing posts from May 7, 2015

पूछताछ के बाद संदेह के आधार पर पकड़े गये सफाईकर्मी को छोड़ा

Image
शिवपुरी। करैरा नगर पंचायत में सफाईकर्मी के पद पर पदस्थ देवेन्द्र नामक जिस युवक को करैरा पुलिस ने हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक में महिला के साथ हुई लूट के संदेह पर पकड़ा था उसे पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया है। सफाईकर्मी देवेन्द्र के समर्थन में करैरा के समस्त सफाईकर्मी एकजुट हो गये थे और उन्होंने देवेन्द्र को निर्दोष बताते हुए तुरंत छोड़े जाने की मांग की थी। उप निरीक्षक नवल सिंह ने बताया कि देवेन्द्र सिंह से इसलिए पूछताछ की गई क्योंकि बैंक के सीसी टीव्ही कैमरे में उसका फोटो आया था। उन्होंने बताया कि सीसी टीव्ही कैमरे में जिस लाल शर्ट पहनें संदिग्ध व्यक्ति का फोटो आया है उसका पता नहीं चल सका है। श्री सिंह ने कहा कि यदि जांच में आवश्यकता हुई तो पुन: देवेन्द्र से पूछताछ की जा सकती है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार करैरा नगर में मंगलवार को अपने दामाद के साथ भारतीय स्टेट बैंक की गांधी रोड शाखा से 40 हजार रुपये निकालकर जा रही थी जहां कुछ बदमाशों ने महिला के हाथ से बैग छीन लिया था। इस मामले में पुलिस ने प्रकरण कायम कर बैंक की शाखा से सीसी टीव्ही कैमरे के फुटेज खंगाले जिसमें नपं का सफाईकर्मी भी दिख…

संकटी चतुर्थी पर गणेश मंदिर पर हुआ अभिषेक

Image
शिवपुरी। महाराष्ट्र समाज शिवपुरी के श्रीगणेश मंदिर पर गुरूवार को संकटी चतुर्थी पर विशेष पूजा अर्चना की गई। मंदिर पर भगवान श्रीगणेश को अभिषेक एवं मोदक का नैवेद लगाया गया। शहर के फिजीकल रोड़ पर स्थित श्री गणेश मंदिर पर प्रत्येक बुधवार एवं माह में आने वाली चुर्थी पर विशेष पूजा अर्र्चना की जाती है। मान्यता है कि इस मंदिर पर दर्शन करने आने वाले प्रत्येक भक्त के विघ्न भगवान श्री गणेश दूर करते हैं। आज विशेष पूजा अर्चना के मौके पर समाज के एनएस सिंनखेड़कर, विनय राहुरीकर, डॉ. डीएस धुर्वेकर, विलास चांदोलकर, श्रीमती शोभा चितले, यूंजे इंग्ले, लक्ष्मण मरकले, अविनाश जावड़ेकर, व्हीआर अ यंकर, शरद जावड़ेकर आदि मौजूद थे।

बालश्रम केन्द्रों के बच्चों को जल्दी मिलेगा मध्यान्ह भोजन

Image
शिवपुरी। जिले में बालश्रम केन्द्रों (एनसीएलपी)पर जल्द ही आने वाले दिनों में बच्चों को मध्यान्ह भोजन का वितरण किया जाएगा। जिला पंचायत सीईओ के निर्देश पर एमडीएम की टीमएम श्रीमती कीनल त्रिपाठी ने शहरी क्षेत्र के दस सेंटरों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने पाया की नगर पालिका क्षेत्र में संचालित किये जा रहे सभी सेंटरों पर बच्चों की सं या अपेक्षा के अनुरूप हैं। वह आगामी में समय में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी संचालित केन्द्रों का भी निरीक्षण करेंगी। 
स्कूल चलें हम अभियान के नये सर्वे एवं पुराने सर्वे के हिसाब से अब एनसीएलपी टे्रेनिंग सेंटरों पर बच्चों की सं या में ाांसी वृद्धि हो गई हैं। इस दृष्टि से बीते रोज सीईओ के आदेशानुसार मध्यान्ह भोजन की परियोजना अधिकारी श्रीमती कीनल त्रिपाठी ने नगर के जिन केन्द्रों का भ्रमण किया वहां पर बच्चों की सं या एवं स्टाफ मुस्तैदी से कार्य करता मिला।
मनियर सेंटर पर 50 में से 45 बच्चे व पूरा स्टाफ मौजूद मिला। लाल माटी सेंटर पर 47 बच्चे, महल संराय 50 बच्चे, लुधावली में 38 बच्चे, घोषीपुरा 32 बच्चे, सईसपुरा 42 बच्चे, कमलागंज 35 बच्चे, ठकुरपुरा 48 बच्चे, करोंदी…

पेंशनर्स संघ की मासिक बैठक 10 को

Image
शिवपुरी। कर्मचारी भविष्य निधि पेंशनर्स संघ शिवपुरी की मासिक बैठक 10 मई रविवार को पुराने रोडवेज बस स्टेण्ड शिवपुरी के प्रांगण में सुबह 11 बजे आयोजित की जायेगी। जिसमें पेशनरों को दिनांक 24.7.2009 से पूर्व सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति दिनांक से 186 रुपये प्रतिमाह से गत वर्षों की राशि का भुगतान प्राप्त होना है। अतएव सहकारी बैंकों के सेवानिवृत्त पेंशनरों एवं अन्य को अवगत कराया जाता है कि पीपीपीओ नंबर तथा पासबुक की चार-चार फोटो प्रतिलिपियों तथा राशि 625 रुपये संघ के सचिव केदारनाथ वर्मा मो-9589263828 पर संपर्क कर जमा करायें जिससे अग्रिम कार्यवाही हेतु वरिष्ठ कार्यालय में भेजी जा सकें, साथ ही यूनियन चंदे की मासिक राशि 20 रुपये अवश्य जमा करायें जिससे संघ आर्थिक रूप से मजबूत  हो सके। बैठक में अधिक से अधिक सं या में उपस्थित होकर अपने विचार रखें।

मंत्रीद्वय ने मिशन इन्द्रधुनष के रथ को दिखाई हरी झण्डी

Image
शिवपुरी। पशुपालन, उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास, कुटीर एवं ग्रामोद्योग, विधि और विधाई कार्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं जिले की प्रभारी सुश्री कुसुम सिंह महदेले और वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज हरी झण्डी दिखाकर मिशन इन्द्र धनुष रथ को रवाना किया।
इस मौके पर मंत्रीद्वय ने महल सराय निवासी सात माह की कु.कलपी पुत्री श्रीमती कमलेश और अरूण को मिशन इन्द्रधनुष के तहत शिशुओं को रोग प्रतिरोधक दवा पिलाकर टीकाकरण कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जे.पी.करोठिया, नोडल अधिकारी संजय ऋषिश्वर सहित आदि उपस्थित थे।

ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को पेयजल आसानी से सुलभ हो: प्रभारी मंत्री

Image
शिवपुरी। ग्रीष्मकाल को देखते हुए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या उत्पन्न न हो, लोगों को पेयजल आसानी से सुलभ हो। ऐसे गांव या क्षेत्र जहां किसी कारण से नलजल योजनाएं एवं हेण्डप प खराब है, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर दुरूस्त कराकर क्रियाशील बनाए और जल स्त्रोत न होने पर पेयजल आपूर्ति की बैकल्पिक व्यवस्था करें।
जिले की प्रभारी सुश्री कुसुम सिंह महदेले ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक में दिए। बैठक में वाणिज्य, उद्योग और रोजगार, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती कमला बैजनाथ सिंह यादव, विधायक प्रहलाद भारती, विधायक रामसिंह यादव, विधायक श्रीमती शकुंतला खटीक, भाजपा जिला अध्यक्ष रणवीर सिंह रावत, केन्द्रीय सहकारी बैंक अध्यक्ष भैया साहब लोधी, जिला कलेक्टर राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक एम.एल.छारी, अपर कलेक्टर जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी डी.के.मौर्य स…

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का शुभारंभ: कलेक्टर ने भरा पहला फार्म

Image
शिवपुरी। प्रधानमंत्री जन-धन योजना में रिकॉर्ड तोड़ खाते खुलने के बाद अब प्रधानमंत्री द्वारा सभी वर्गो के हितार्थ चलाई गई योजना प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का शुभारं ा शिवपुरी जिले में हो चुका है जिसका पहला फार्म जिला कलेक्टर राजीव दुबे द्वारा भरा गया और इनके द्वारा जिलेवासियों से भी इस योजना का लाभ उठाने की अपील की है।
इस बीमा की प्रीमियम राशि भी इतनी कम है कि आप सोच भी नही सकते मात्र 12 रूपये प्रतिवर्ष की राशि पर आप दो लाख रूपये का बीमा करा सकते है इसी के साथ प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का भी यहाँ एसबीआई के सहायक महाप्रबंधक दिनकर अर्गल के मार्गदर्शन में शुभारंभ किया जा चुका है दोनो ही योजनाओं के अंतर्गत व्यक्ति एक ही समय में दोनो फार्म भरकर जमा कर सकता है। प्रधानमंत्री की इस योजना को एसबीआई ने गंभीरता से लेते हुए पूरे जिले भर के कियोस्क सेंटर एवं कर्मचारियों को भी इस योजना में बड-चड़कर लोगों को जोडऩे की अपील की है।
जो भी लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते है वह एसबीआई की सभी संबंधित शाखाओं में जाकर संपर्क कर सकते हैं। इस योजना के तहत अभी तक जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती अं…

आईटीआई में एनसीसी ने लगाया योग शिविर

Image
शिवपुरी। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था शिवपुरी में 33, एम.पी. बटालियन एन.सी.सी. सागर द्वारा संचालित एन.सी.सी. कैडेट्स को आई.टी.आई. प्राचार्य सी.एल. कटारे के मार्ग दर्षन में एन.सी.सी. ऑॅफ ीसर ले टीनेंट विवेक सिंह तोमर के द्वारा 13.04.2015 से 27.04.2015 तक योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें योग प्रशिक्षक राजेश प्रजापति द्वारा योग प्रशिक्षण प्रदान किया गया, जिसमें कैडेट्स नेे योग की विभिन्न मुद्राओं एवं  योग से होने वाले फ ायदे के बारे में जानकारी हासिल कर प्रशिक्षण प्राप्त किया।

शहर में फर्जी कागजों पर बिक रहे है सिमकार्ड

Image
शिवपुरी। जिले में फर्जी दस्तावेज लगाकर सिम कार्डों का विक्रय बढ़ता चला जा रहा है। ऐसी ही एक सूचना विगत दिवस पुलिस को मिली जिस पर पुलिस ने तुरंत कार्यवाही करते हुए श्रीराम कॉलोनी में स्थित एयरटेल कंपनी के डिस्टीब्यूटर के यहां पर दबिश दी।
वहां के कागजातों की छानबीन की, लेकिन पुलिस डिस्टीब्यूटर द्वारा दिखाये गये कागजातों से संतुष्ट होकर वापस लौट आई जबकि वहां रखी अधिकतर दस्तावेज फर्जी थे जिन्हें डिस्टीब्यूटर इस्तेमाल कर अधिक कीमत पर सिमकार्ड मार्केट में खपाता है। पूर्व में फर्जी कागजातों के आधार पर जारी किये गये सिमकार्डों से कई वारदातें घटित हुई हैं जिनका पुलिस आज तक सुराग नहीं लगा सकी है।
ऐसी स्थिति में मोबाइल कंपनी के कर्ताधर्ता जिले की सुरक्षा से खिलवाड़ कर रहे हैं। अगर पुलिस इन लोगों पर स ती से कार्यवाही करे तो कई वारदातों पर अंकुश लगाया जा सकता है।
विदित हो कि शहर में ऐसी कई लूट और हत्या और अपहरण की वारदातें घटित हो चुकी हैं जिनका पुलिस आज तक सुराग लगाने में असफल रही है। इसका मु य कारण मोबाइल कंपनियों के कर्ताधर्ताओं द्वारा चंद रुपयों के मुनाफे के चलते फर्जी व मनगडं़त  दस्तावेजों एव…