Posts

Showing posts from April 12, 2015

थ्रेसर में साड़ी आने से महिला की मौत, मर्ग कायम

Image
शिवपुरी। अमोला क्षेंत्र के ग्राम सोनर में रविवार को एक महिला अपने परिवार के साथ खेत पर दोपहर में थे्रसर से गेंहू निकलवा रही थी। इसी दौरान अचानक से महिला की साड़ी हवा में उड़कर थ्रेसर में जा फंसी और महिला भी साड़ी के साथ थ्रेसर की चपेट में आ गई।
इस घटना में महिला की मौके पर दर्दनाक मौत हो गई। पुलिस ने शव का पीएम कराकर मामले की जांच शुरू कर दी है। सोनर निवासी लल्लु बघेल अपने परिवार के साथ खेत पर गेंहू की फसल थ्रेसर से कटवा रहा था। इस दौरान लल्लू की पत्नी पार्वती भी इसी काम में लगी थी कि अचानक से हवा चलने के कारण पार्वती की साड़ी उड़ती हुई सीधे थे्रसर में जाकर घुस गई और पार्वती भी इसी घटना में चपेट में आ गई। इस घटना में महिला की मौके पर दर्दनाक मौत हो गई वही पुलिस को मामले की सूचना दे दी गई हैैै। 

पिछले 2 माह से कर रहा था नाबालिग का बालात्कार

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेंत्र के लुधावली में रहने वाली एक 16 वर्षीय नाबालिग किशौरी के साथ उसी क्षेंत्र में रहने वाला एक युवक पिछले दो महिनो से परिवार वालो को जान से मारने की धमकी देकर बलात्कार कर रहा था।
आज सुबह युवक ने नाबालिग को धमकी देकर फिर बलात्कार कर दिया। किशोरी को ये शाररिक और मानसिक दबाब सहन नही हुआ और उसने सारी बात अपने परिजनो को बता दी।

लुधावली निवासी किशौरी का उसके पड़ौस देशी कलारी के पास रहने वाला रवि पुत्र रामजीलाल दांगी पिछले 2 माह से नाबालिग किशौरी का बलात्कार कर रहा था।
रवि ने किशौरी को धमकी दे रखी थी कि वह इस घटना की शिकायत पुलिस में करेंगी तो वह उसे व उसके परिजनो को जान से मार देंगा। इस डर के कारण किशौरी चुप थी लेकिन आज अलसुबह फिर से रवि ने किशौरी को अपनी हवस का शिकार बनाया जिस पर किशौरी अपने साथ हो रहे अन्याय को सहन नही कर पाई और परिजनो के साथ हि मत करके देहात थाने पहुंच गई।
जहां उसने पुलिस को अपने साथ हुए कुकर्म के बारे में पूरी जानकारी दी जिस पर से पुलिस ने आरोपी के खिलाफ दुष्कर्म का प्रकरण दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

अपनी ही फसल को नही दिया काटने, कर दी सपपरिवार कुटाई

Image
शिवपुरी। रन्नौद थाना क्षेत्र में विगत दिवस आरोपियों ने स्वयं के खेत से फसल काट रहे खेत मालिक और उसकी पत्नी तथा पुत्री की मारपीट कर दी। उक्त आरोपी खेत मालिक को उसी के खेत से फसल नहीं काटने दे रहे थे जिसे लेकर मुंहवाद हुआ और मामला झगड़ेे में तब्दील हो गया।
इस घटना में फरियादी सहित उसकी पुत्री और पत्नी घायल हो गई जिसकी शिकायत पीडि़त ने थाने में दर्ज कराई है। पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों पर धारा 323, 341, 294, 506 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार राजेन्द्र सिंह पुत्र पर्वत सिंह लोधी निवासी अकौदा का खेत गांव में स्थित है जहां उसने अपने खेत में फसल लगाई जिसे वह काटने के लिए 10 अप्रैल को अपनी पत्नी लच्छो बाई और पुत्री रश्मि के साथ गया हुआ था।
शाम करीब 7 बजे जब वह फसल काट रहे थे तभी आरोपी गजेन्द्र लोधी अपने दो पुत्र इन्द्रभान और भूपेन्द्र सहित पत्नी गुड्डी बाई को लेकर फरियादी के खेत पर पहुंचा, जहां सभी आरोपियों ने उन्हें फसल नहीं काटने दी।
फरियादी ने जब उनसे कहा कि वह तो वह स्वयं की भूमि में खड़ी फसल काट रहे हैं जिस पर आरोपी गजेन्द्र ने गाली गलौंच करना शुरू कर दी…

अब तो यह क्षेत्र नहीं कटा मुख्य धारा से, फिर क्यों नहीं हो रहा विकास

Image
अशोक कोचेटा/शिवपरी। आजादी के 67 साल बाद भी शिवपुरी की दशा सिर्फ जस की तस नहीं, बल्कि रिवर्स गीयर में जा रही है तो बड़ा सवाल यह है कि आखिर इसका कारण क्या है? सन 77 तक तो यहीं दलील दी जाती थी कि यह इलाका विकास की मु य धारा से कटा है। देश और प्रदेश में कांग्रेस की सत्ता है और यहां अभी भी सिंधिया राजवंश का बोलबाला है जो उस समय तक घुर कांग्रेस विरोधी मानसिकता के पर्याय थे।
इस कारण आजादी के 30 साल बाद तक तो इलाके के पिछडऩे का यह तर्क समझ में आता था, लेकिन वक्त को पहचानकर सन 77 के बाद स्व. माधवराव सिंधिया इस क्षेत्र को विकास की मु य धारा से जोडऩे के लिए कांग्रेस में शामिल हुए और अब तो यहां के नेतृत्व की जड़ें कांग्रेस के साथ-साथ भाजपा में भी हैं तो फिर विकास में दिक्कत क्या है?
बहुत से लोग तर्क देते हैं कि कांग्रेस और भाजपा में से कोई जब भी बैकफुट पर होता है तो वह दूसरे को श्रेय न मिल जाये इसलिए उसकी तरफ से अड़ंगा लगा दिया जाता है, लेकिन अब तो देश और प्रदेश दोनों में भाजपा की सत्ता है फिर यदि विकास नहीं हो रहा तो कारण क्या है? कहीं विकास में अड़ंगे एक सोची समझी चाल तो नहीं है ताकि पुराने नेत…

घर में बिन पति के सो रही थी महिला और आरोपी घुस गया घर में

Image
शिवपुरी। मायापुर थाना क्षेत्र के ग्राम पुरैनी में विगत दिवस एक आरोपी ने घर में घुसकर महिला के साथ छेड़छाड़ कर दी। जब आरोपी का पीडि़ता ने विरोध किया तो उसकी मारपीट कर दी। घटना के समय  पीडि़ता अपने बच्चों के साथ रात्रि के समय सो रही थी।
बताया गया है कि  उसका पति मजदूरी के सिलसिले में गांव से बाहर था। मामले में पुलिस ने पीडि़ता की रिपोर्ट पर से आरोपी के खिलाफ धारा 354 और 323 का प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार राजो बाई (परिवर्तित नाम) पत्नी हरिराम लोधी उम्र 25 वर्ष निवासी पुरैनी 10 अप्रैल को रात्रि के समय अपने बच्चों के साथ सो रही थी। उसका पति घर में नहीं था। इसी का फायदा उठाकर गांव में ही रहने वाला अजय पुत्र मुनीराम लोधी उसके घर में घुस आया और पीडि़ता के साथ अश£ील छेडख़ानी करनी शुरू कर दी।
जब पीडि़ता ने आरोपी का विरोध किया तो उसने पीडि़ता की मारपीट कर दी। शोर सुनकर आसपास के लोग जब एकत्रित हुए तो आरोपी भाग गया जिसकी शिकायत पीडि़ता ने थाने पहुंचकर दर्ज कराई। बाद में पुलिस ने उक्त आरोपी को गिर तार कर लिया।

पुलिस ने लाठियों के दम पर खुलवाई फिजीकल की शराब की दुकान

Image
शिवपुरी। पिछले 11 दिनो से फिजीकल रोड पर शराब की दुकान को लेकर विरोध जारी है और इस क्षेत्र मेें शराब की दुकान को खोले जाने को लेकर स्थानीय नागरिको द्वारा विरोध किया जा रहा है था इस कारण इस क्षेत्र में शराब की दुकान नही खुल पर रही थी। परन्तु आज फिर नपा की दुकान में इस दुकान को प्रशासन ने खुलवा दिया है। जनता ने इस दुकान खोलने का विरोध किया तो पुलिस को लाठिया तक चलानी पडी।
जानकारी के अनुसार पिछले 11 दिनो के बाद प्रशासन ने फिजीकल क्षेत्र में शराब की दुकान को खुलवा दिया है। जिसे सुबह यह शराब की दुकान खुली तो महिलाएं कलारी के विरोध में हाथ में त ितयां लेकर दुकान के आगे बैठ गईं और उन्होंने दुकान नहीं खुलने दी।
बाद में पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर वहां से खदेड़ दिया इसके बावजूद भी एक महिला दुकान से नहीं हटी और वह विरोधी करती रहीं जिस पर महिला पुलिस ने उक्त महिला को थाने ले जाने की धमकी दी।
 लेकिन इसके बावजूद भी वह वहां से नहीं हटी बाद में रिटायर्ड शिक्षक मधुसूदन चौबे वहां आये और उन्होंने फिजीकल चौकी प्रभारी जयसिंह यादव और आबकारी अधिकारियों से चर्चा की, लेकिन उनकी कोई बात नहीं मानी गई और पुलिस आ…

एसपी ने दिए थाना प्रभारियों को निर्देश, गांव में बिताओ रात

Image
शिवपुरी पुलिस अधीक्षक एम एल छारी ने शनिवार को पुलिस कंट्रोल रूम पर जिले के सभी थाना प्रभारियों की बैठक ली इस बैठक के दौरान उन्होंने जिले भर में मार्च माह के दौरान घटित हुए अपराधों की समीक्षा की साथ थाना प्रभारियों को  निर्देश दिए कि गांव में रात बिताओ।
माह मार्च के अपराधों की समीक्षा करते हुए अपराधों के निराकरण और उन पर लगाम कसने संबंधी दिशा निर्देश भी थाना प्रभारियों को दिए गए। इसके अलावा थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि आप अपने थाने पर पदस्थ स्टाफ को टर्न बाइज गांव गांव में भेजो ओर ग्रामीणों से बात चीत कर उनके साथ रात बिताने के दिशा निर्देश दिए।
साथ यह भी कहा कि  दो आप खुद भी सप्ताह में एक गांव में जाकर रात बिताया करो इससे न सिर्फ ग्रामीणों का आप पर विश्वास बडेेगा बल्कि आपको क्राइम से संबंधित सूचनाएं भी प्राप्त होने लगेंगी एसपी छारी ने जंगल क्षेत्रों में तैनात पुलिस अधिकारियों से कहा कि जंगली क्षेत्रों में अधिकतर घटनाएं चरवाहों को डरा धमका करए बंधक बनाकर उनके जानवर हांक ले जाने और अपहरण की सामने आती है।
ऐसी स्थिती से निपटने के लिए जंगल क्षेत्र में जाकर गश्त करो चरवाहों से मि…

अब सरकारी अफसर छाए किसानो पर संकट के बादल बनकर

Image
शिवपुरी। किसानो पर संकट के बादल छटने का नाम नही ले रहे है। कभी तेज आंधी,ओले और पानी और अब सरकारी अफसरो के बहाने संकट के बादल बन किसानो पर छाए हुए है।
जानकारी के अनुसार प्रकुतिक आपदा से बचा-खुचा गेहूं किसान उपार्जन केेन्द्रो पर इस आस से लेकर आ रहे है कि उनका गेहूं बिक जाए परन्तु सरकारी अफसरो के बहानो के कारण ये काम भी आसानी से नही होता दिख रहा है।
बताया गया है कि समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी को लेकर अफसर कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। अभी जिले में 18 ऐसे केंद्र हैं यहां पर गेहूं की खरीदी शुरू नहीं हो पाई है। जिले में गेहूं उपार्जन के लिए 63 केंद्र बनाए गए हैं जिसमें से 45 केंद्रों पर ही गेहूं खरीदी का काम शुरू हो पाया है।
जिले में 2 अप्रैल से विधिवत खरीदी का काम शुरू होना था लेकिन एक सप्ताह से ऊपर निकलने के बाद भी 18 केंद्रों पर किसी तरह की खरीदी शुरू न हो पाना यह बताता है कि सब कुछ भगवान भरोसे चल रहा है। जब इस बारे में नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों से पूछा गया तो वह मौसम के कारण गेहूं में नमी होने का बहाना बनाकर के बात टालने की कोशिश की गई।
गौरतलब है कि इस बार जिले में नागरिक आपूर्ति …