गुड न्यूज: आखिर मिल ही गया शिवपुरी का हक, मेडिकल कॉलेज के रोडे खत्म

शिवपुरी। केन्द्र सरकार शिवपुरी व छिंदवाड़ा के लिये स्वीकृत हुये मेडीकल कॉलेज की अब राह आसान हो चली है। ज्ञातव्य हो शिवपुरी में स्वीकृत हुये मेडीकल कॉलेज को अन्यत्र ले जाने की संभावना की खबरे आ रही थी इसके लिए शिवपुरी समाचार डाट काम ने इस मुद्दे को लगातार प्रकाशित भी किया था। अभी हाल में ही सासंद सिंधिया ने भी शिवुपरी मेडिकल कॉलेज का एमओयू भेजने के लिए शिवराज सिंह चौहान को एक स्मरण पत्र भी लिखा था।

अभी खबर आ रही है कि मेडिकल कॉलेज के संबंध में भारत सरकार के स्वास्थय मंत्रालय द्वारा मप्र शासन को शीघ्र ही एमओयू भेजने के आदेश दिये है। 

बताया गया है कि भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से देवेश देवल उप सचिव चिकित्सा शिक्षा ने दिनांक 20 अप्रैल को एक लेखी पत्र जारी कर निर्देशित किया कि शीघ्र ही मप्र शासन शिवपुरी मेडीकल कॉलेज के लिये एमओयू भेजे, जिससे आगे की कार्यवाही पूरी की जा सके। इसके पहले उक्त लेखी पत्र के संबंध में सूचना मिलने पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के प्रति आभार व्यक्त किया है। 

उल्लेखनीय है कि यूपीए केन्द्र सरकार द्वारा शिवपुरी जिले के लिये मेडीकल कॉलेज के संबंध में रूपरेखा बनाई गई थी, और उसके बाद शिवपुरी व छिंदवाड़ा में मेडीकल कॉलेज के लिये अनुमति भी दे दी गई थी। लेकिन लंबे समय तक यह मामला केन्द्र और राज्य सरकार के बीच अटका रहा। श्री सिंधिया एक लेखी पत्र मु यमंत्री मप्र शासन को प्रेषित कर बताया है कि इस संबंध में पहले भी व्यक्तिगत तौर पर दिस बर 2014 में मुलाकात की थी और शीघ्र ही शिवपुरी में मेडीकल कॉलेज की आगे की कार्यवाही करने का आग्रह किया था

अब जब इस संबंध में एक बार फिर चर्चाओं का दौर चल निकला है तब शिवपुरी व क्षेत्र के आसपास के लोगों में खुशी की लहर है, क्योंकि उन्हें मेडीकल कॉलेज की सौगात मिलने वाली है। मायने अब प्रदेश सरकार इस संबंध में कब तक कार्यवाही करती है यह तो भविष्य में ही सामने आयेगा लेकिन फिलहाल सारी प्रक्रिया मप्र शासन पर निर्भर कर रही है। 

इस मेडिकल कॉलेज को लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय स्तर का मुद्दा बन चुका था। इस मेडिकल कॉलेज के खुलने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी से लेकर कई भाजपा नेताओ के साथ ज्योतिरादित्य की बुआ और मप्र शासन मे केबिनेट मंत्री और शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने भी कई बार इस मेडिकल कॉलेज के खुलने पर संशय व्यक्त करते हुए कहा कि एक कागज के टूकडे पर कॉलेज नही बन जाता है।

अभी हाल में ही यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी की मिडिया को बयान दिया था कि सांईस कॉलेज में फैक्लटी नही है मेडिकल कॉलेज की फैक्लटी कहा से आऐगी। कुल मिलाकर शिवपुरी वासियो को उनका हक आखिर मिल ही गया सिंधिया जी ने भी बता दिया कि किसी भी योजना का किसी भी प्रोजेक्ट का पहला कदम एक कागज के टूकडे से ही शुरू होता है। 

इनका कहना है 
हमारे क्षेत्रीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा लगातार मेडीकल कॉलेज को लेकर प्रयास किये जा रहे हैं लेकिन मुझे यह लगता है कि प्रदेश की भाजपा सरकार यह नहीं चाहती कि शिवपुरी में मेडीकल कॉलेज बने क्योंकि इससे उसकी पार्टी को सीधा-सीधा नुकसान और कांग्रेस को फायदा होगा।
महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा
पूर्व मंत्री मप्र शासन
-
सांसद सिंधिया द्वारा लगातार प्रयास किये जाकर मेडीकल कॉलेज के लिये पूरा जोर लगाया है, जिससे आमजन को सुविधा तो मिलेगी ही साथ ही युवा वर्ग को आगे बढऩे में भी मदद रहेगी।
रामवीर यादव, 
उपाध्यक्ष जपं बदरवास