Posts

Showing posts from March 15, 2015

ओलो की बारिश से किसानों की फसलें हुई बर्बाद, मचा हा-हाकार

Image
शिवपुरी- प्राकृतिक आपदा के रूप में आई अचानक बारिश ने किसानों के चेहरों पर मायूसी बिखेर दी। बीती रात ओर आज दिन भर हुई बारिश से जहां ओलों की बरसात ने किसानों में हा-हाकार के हालात निर्मित कर दिए है तो वहीं किसानों की तो पूरी तरह से फसल ही चौपट हो गई।

ओलों को हाथों में लेकर किसान प्रशासन से आर्थिक सहयोग की मांग कर रहे है। इस दोरान शिवपुरी, पिछोर, कोलारस, खनियाधाना, बदरवास, नरवर, पोहरी व करैरा में किसानों को सर्वाधिक रूप से ओलों की बारिश से नुकसान हुआ है जहां कई जगह फसल पूरी तरह से खेतो में बिछ गई तो कई जगह फसलों पर ही ओले गिरे जिससे वह पूरी तरह से दब गई। इस तरह संपूर्ण जिले भर में गेहूं और चना की फसल प्राकृतिक आपदा से विनिष्टी की कगार पर आ खड़ी है।
बताना होगा कि जिले के बैराढ़ तहसीलर्तगत आने वाले क्षेत्र मे किसानो की जो दुर्दशा पिछले दो तीन वर्ष से हो रही है वह विचारणीय है यहां किसान पिछले साल हुई ओला वृष्टि से निपट नहीं सके तब तक एक और आपदा आ खड़ी है पिछली वर्ष गेंहूॅ एवं चना की खड़ी फसल पर ओलो की मार पडी थी उसमे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राहत राशि दी गयी थी उसमे कुछ गावो को सर्वेक्षण टी…

भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी का निर्वाचन संपन्न

Image
शिवपुरी। सामाजिक संस्थाओं के सेवा कार्यों में अग्रणी समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी द्वारा वर्ष 2015-16 के लिए नवीन कार्यकारिणी का गठन स्थानीय ऋषि मैरिज गार्डन पर शाखा की बैठक में किया गया। इस दौरान नवीन अध्यक्ष के रूप में हेमंत ओझा को जि मेदारी दी गई जबकि उनके साथ सेवाभावी कार्य करने के लिए सचिव के रूप में अतुल सिंह को नियुक्त किया गया। 
इसके अलावा कोषाध्यक्ष पद पर अशोक अग्रवाल को नियुक्त किया गया है। इस कार्यकारिणी गठन के अवसर पर निर्वाचन अधिकारी ्रप्रांतीय महामंत्री उमेश शर्मा व विपिन शर्मा के साथ-साथ शाखा के वरिष्ठ पदाधिकारी व विधायक पोहरी प्रहलाद भारती मौजूद रहे जिनकी मौजूदगी में भारत विकास परिषद के अन्य पदाधिकारी व सदस्यों ने एकमत होकर हेमंत ओझा को अध्यक्ष, अतुल सिंह को सचिव व कोषाध्यक्ष अशोक अग्रवाल को चुना गया। 
इस दौरान संस्था के विजय पारख, अनिल सांड, अभय कोचेटा, साकेत गुप्ता, सतीश शर्मा, गोविन्द अग्रवाल, रविन्द्र गोयल, अनिल उपाध्याय, वीरेन्द्र शर्मा, वीरेन्द्र वशिष्ठ, राजेन्द्र गुप्ता, तरूण अग्रवाल, संदीप वशिष्ठ, संजीव जैन,सहित महिला पदाधिकारी व सदस्यों में श्…

बीमा पॉलिसियों पर टैक्स के विरोध में बीमा एजेंटों की हड़ताल

Image
शिवपुरी। भारतीय जीवन बीमा निगम एजेन्ट एसोसिएशन की राष्ट्रव्यापी हड़ताल में शिवपुरी का सहयोग भ्रत सरकार के बीमा बिल एवं पॉलिसी पर सर्विस टैक्स लगाए जाने के विरूद्ध में एजेंन्टों द्वारा नौ सूत्रीय मंगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया गया है। इसमें कोई भी नया व्यवसाय एजेन्टों द्वारा नहीं जमा कराय गया है एजेंटों द्वारा बताया गया कि भारत सरकार बीमा बिल में एफबीआई का विरोध कर रहे है। 
बीमा एजेंटों की इस राष्ट्रव्यापी हड़तल में एजेंट फेडरेशन अध्यक्ष निर्जय जैन, उ मेद सिंह वर्मा, उपाध्यक्ष पवन शर्मा, सचिव अमर सिंह कोटिया, चंदेश चतुर्वेदी, अरविन्द भार्गव, महेश लक्षाकार, चंद कुमार गुप्ता, नंदकिशोर शर्मा, हरनाम जाटव, महेश, मीना मध्यान, राजेश कुमार जैन, धनीराम गुप्ता, रितेश अग्रवाल, रविन्द्र सिंह कुशवाह, दुर्ग सिंह यादव, अनिल श्रीवास्तव, अनीता जैन, सूरज सिंह कुशवाह, शशिभूषण एवं समस्त एजेंट उपस्थित थे।

जिला उपभोक्ता फोरम ने उपभोक्ताओं के हित में लिए कई ऐतिहासिक फैसले

Image
शिवपुरी। उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण एवं उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने हेतु खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा स्थानीय मंगलम् भवन में आज जिला उपभोक्ता फोरम की सदस्य श्रीमती अंजू गुप्ता के मु य आतिथ्य में विश्व उपभोक्ता दिवस का कार्यक्रम स पन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता संयुक्त कलेक्टर श्री वी.पी.माथुर ने की। इस मौके पर वक्ताओं ने उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण एवं उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने हेतु अपने-अपने विचार रखें। जिला उपभोक्ता फोरम की सदस्य श्रीमती अंजू गुप्ता ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक नागरिक किसी न किसी रूप में उपभोक्ता है। उपभोक्ता अपनी समस्या जिला उपभोक्ता फोरम में सीधे रख सकता है। उन्होंने उपभोक्ताओं के लिए शुरू की गई हेल्पलाइन की भी जानकारी दी।
कार्यक्रम की अध्यक्ष करते हुए संयुक्त कलेक्टर वी.पी.माथुर ने कहा कि जिला उपभोक्ता फोरम द्वारा उपभोक्ताओं के हित में कई ऐतिहासिक फैसले लिए है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण एवं उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने हेतु हमें जनमानस को प्रेरित करना होगा। श्री माथुर ने विक्रेताओं से भ…

बदरवास में अखिल भारतीय ग्वाल महासभा की बैठक आयोजित

Image
शिवपुरी। सामाजिक संगठन और समाज में शिक्षा के चहुंमुखी विकास के लिए प्रति माह आयोजित होने वाली अखिल भारतीय ग्वाल महासभा की मासिक बैठक का आयोजन इस बार बदरवास स्थित ग्वाल धर्मशाला पर किया गया। 
यहां बैठक में सर्वप्रथम भगवान श्रीकृष्ण के चित्र पर दीपप्रज्जवल व माल्यार्पण बदरवा ग्वाल समाज के वरिष्ठजन रमेश, गनपत वानिये, लालाराम मोरिया, गोपी ग्वाल, बनवारी, रामरतन, सुरेश, कैलाश, देवीलाल व पूरन ग्वाल ने किया तत्पश्चात बैठक में मौजूद सभी ग्वाल बन्धुओं को तिलक लगाया गया। बैठक में अपने विचार रखते हुए बदरवास के ग्वाल बन्धु शिक्षक कुलदीप ग्वाल, नरेन्द्र ग्वाल, मनोजू (लल्लू)ग्वाल, विनोद ने संयुक्त रूप से ग्वाल महासभा के राष्ट्रीय गठन पर हर्ष व्यक्त किया और कहा कि समाज में समर्पण के साथ किया गया सेवाभाव हमेशा समाज को अग्रणीय रखता है। 
इस दौरान राष्ट्रीय प्रवक्ता राजू ग्वाल विशेष रूप से मौजूद रहे जिन्होंने ग्वाल महासभाके बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान कर सामाजिक संगठन की भावना को बनाए रखने पर बल दिया। बैठक में ठकुरपुरा से पधारे वरिष्ठ समाजजन रामभरोसे ने इन बैठकों को सराहा और हरेक वर्ग से ग्वाल महासभा…

नरवर में प्राचीन 16वीं शताब्दी के शिव मंदिर से मूर्तिया चोरी

Image
शिवपुरी। जिले के नरवर थाना क्षेत्र मे नरवर कस्बे में स्थित भगवान शिव के 16वीं शताब्दी के मंदिर दो मूर्तिया आज रात में अज्ञात चोरो ने चोरी कर लेने के समाचार मिल रहे है।
बताया गया है कि नरवर कस्बे के वार्ड क्रमांक 8 मं शिवपुरी बायपास रोड पर स्थित श्री मोटे  महादेव मंदिर में आज रात अज्ञात चोरो ने इस मंदिर से मां पार्वती और भगवान गणेश की मुर्तिया चोरी कर ली है। चोर मुर्तियो के साथ साथ मंदिर में टंगे पीतल के घंटो को भी चुरा ले गए है।
हर रोज की तरह जब मंदिर का पुजारी चुन्ना कटारे मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचा तो मंदिर के घंटे सहित 16वीं सदी की दोनों मूर्तियां गायब मिली कटारे ने इसकी सूचना नगर के नागरिक एवं मंदिर के व्यवस्थापक मंडल को दी जिसके बाद लोगों ने थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई फिलहाल पुलिस ने मामले में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
नरवर में बना मोटा महादेव मंदिर काफ ी प्राचीन मंदिर है इस मंदिर को देश के 24 उपमठों में से एक माना जाता है पूर्व में नागा साधुओं की तपोस्थली भी रहा है। यह मंदिर नरवर की श्रद्वा का प्रमुख केन्द्र है। इस मंदिर की मुर्तिया चोरी होने पर नरवर क्षेत्र में …

काला जादू कर ठग ले गया सोनी जी से 60 ग्राम का बिस्कुट

Image
शिवपुरी।  आज शहर के सर्राफा मार्केट में एक ठग ने काले जादू से एक सर्राफा व्यवासाई को स मोहित कर 60 ग्राम का बिस्कुट ठग ले गया। थोडी देर बाद व्यवसाई सामान्य हुआ तो उसके होश फिर गायब हो गए,डेढ लाख रूपया का सोना गायब होने से पूरे सर्राफा मार्केट में हडकंप है।
जानकारी के अनुसार सराफ ा मार्केट में दुकान करने वाले ऊषा ज्वेलर्स के संचालक हरिशंकर सोनी उम्र 50 वर्ष ने बताया कि वह शनिवार को दोपहर में अपनी दुकान पर बैठे थे तभी शाम 4 बजे एक व्यक्ति जिसकी उम्र 40 वर्ष के आसपास होगी, ने सोने की चेन दिखाने को कहा। 
इस दौरान इस व्यक्ति ने दुकानदार हरिशंकर को बातों में उलझाकर स मोहित कर पास में रखे सोने के बिस्किट का एक टुकड़ा उड़ा दिया। यह सामान उठाने के बाद यह व्यक्ति आसानी से वहां से निकल गया। बाद में जब हरिशंकर को होश आया तो उसने अपने साथ हुई इस ठगी की शिकायत आसपास के दुकानदारों से की। 
इसके बाद पूरे मार्केट में दुकानदारों का मजमा लग गया। पीडित दुकानदार ने इस पूरे घटनाक्रम की शिकायत पुलिस से की है। बताया गया है इस सर्राफा मार्केट में इससे पूर्व भी ऐसी कई घटनाए हो चुकी है।