Posts

Showing posts from April 17, 2018

MP POLICE में चयनित उम्मीदवार आवंटित इकाई में उपस्थिति नहीं हुए तो चयन होगा निरस्त

Image
शिवपुरी। मध्यप्रदेश पुलिस में सहायक उप निरीक्षक (कम्प्यूटर)/प्रधान आरक्षक(कम्प्यूटर)/आरक्षक संवर्ग भर्ती वर्ष 2017 में अंतिम चयनित उम्मीदवार 23 अप्रैल से 30 अप्रैल 2018 के मध्य आवंटित इकाई में उपस्थित होना आवश्यक है। इस समयावधि में उपस्थित न होने पर यह मान लिया जाएगा कि उम्मीदवार ज्वाईन करने के लिए इच्छुक नहीं है जिससे उसके चयन की निरस्ती की कार्यवाही की जाएगी। 
अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को इकाई आवंटन किए जाने हेतु एमपी ऑनलाईन के माध्यम से 15 फरवरी से 22 फरवरी 2018 तक कराई गई ऑनलाईन च्वाईस फिलिंग का परिणाम म.प्र.पी.ई.बी की बेवसाईट पर प्रदर्शित किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश पुलिस में सहायक उपनिरीक्षक (कम्प्यूटर)/प्रधान आरक्षक(कम्प्यूटर)/आरक्षक संवर्ग भर्ती वर्ष 2017 में कुल 14 हजार 88 रिक्त पदों पर भर्ती हेतु प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन कराया गया था। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों की शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं दस्तावेज परीक्षण का कार्य 10 दिसम्बर से 21 दिसम्बर 2017 तक विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर कराया गया था।

देव आह्वाल व जलाधिवास कर की जा रही श्री गोरखनाथ प्राण प्रतिष्ठा, मानस सम्मेलन में हुए प्रवचन

Image
शिवपुरी। श्रीगोरखनाथ मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देव आह्वान व जलाधिवास विधि मंदिर महंत श्री 108 श्री सीतारामदास जी महाराज के द्वारा कराई गई। इस दौरान महंत सीतारामदास जी महाराज ने मंत्रोच्चारण कर श्रीगोरखनाथ भगवान का आह्वान किया और देव पूजन किया। इस अवसर पर श्रीगोरखनाथ मंदिर परिसर में मानस सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य रूप से अजयशंकर भार्गव तालबेंहट हाल निवासी शिवपुरी, महंत राजेश रामायणी मण्डी बामौर जिला सागर, रमा उपाध्याय जौरा- मुरैना व गुना से आए पं.लखन शास्त्री ने धर्मप्रेमीजनों को धर्म-ज्ञान का संदेश दिया। 
आज के वर्तमान युग पर प्रकाश डालते हुए पं.लखन शास्त्री ने अपने आर्शीवचनों में कहा कि भगवान का प्राकट्ट चार कारणों से है जिसमें विप्र(ब्राह्मण), धेनु(गाय), सुर(देवता) और सन(साधु-संत) है लेकिन आज यही चारों संकट में है यह अपने अस्तित्व को बचाए रखने के लिए ईश्वर का आह्वान करते है, पं.लखन शास्त्री मानव जाति के उदाहरणों से बताया कि जिस प्रकार से मनुष्य अपने कर्म कर उदरपूर्ति करता है। 
वहीं राष्ट्र की चिंता करने वाला कोई नहीं बल्कि साधु-संत ही होते है आज कई विदर्भी लोग आता…

मंत्री नारायण सिंह कुशवाह समाज के सम्मेलनों में लेंगे भाग

Image
शिवपुरी। नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री नारायन सिंह कुशवाह एक दिवसीय प्रवास के दौरान 18 अप्रैल 2018 को शिवपुरी जिले में विभिन्न कार्यक्रमों में सम्मिलित होंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मंत्री श्री कुशवाह 18 अप्रैल 2018 को दोपहर 12 बजे ग्राम ख्यावदाकलां में, दोपहर 01.45 बजे सौरभ गार्डन कोलारस में एवं दोपहर 03.30 बजे ग्राम चकरामपुर तहसील नरवर में कुशवाह समाज के सामूहिक विवाह सम्मेलनों में भाग लेंगे। आप उपरांत सांय 06 बजे तहसील नरवर से ग्वालियर के लिए प्रस्थान करेंगे।

यशोधरा राजे ने किया खोड़ सडक़ का भूमिपूजन

Image
शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री  यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि सोमवार को प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के तहत 1458 लाख की लागत से निर्मित होने वाली पिछोर-सिरसौद से खोड़ सडक़ मार्ग का भूमिपूजन कर 26 छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क साईकिलों का भी वितरण किया। इसके साथ ही उन्होंने 150 आवासहीन परिवारों को आवासीय पट्टों का भी वितरण किया।  
श्रीमती सिंधिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसान भाईयों के कल्याण के लिए अनेको योजनाए शुरू की है। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ऐसी सरकार है, जिसनें समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानों द्वारा गेहूं बेचने पर 265 रूपए प्रति क्विंटल के मान से बोनस भी दिया जा रहा है। उन्होंने क्षेत्र में पेयजल एवं पानी की समस्या के निराकरण के साथ-साथ खेल मैदान भी बनाया जाएगा। उन्होंने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन के चल रहे अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि अधिक से अधिक श्रमिक अपना पंजीयन कराए। जिससे संचालित शासन की योजनाओं का श्रमिक वर्ग लाभ ले सकेगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में संकट्टा बांध का कार्य भी श…

हमें राजनीति को सेवानीति बनाना है: सुशील रघुवंशी

Image
शिवपुरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ग्राम समृद्धि के संकल्प को साकार करने की दृष्टि से ग्राम स्वराज अभियान के निमित्त भाजपा की जिला बैठक भाजपा कार्यालय पर सम्पन्न हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सुशील रघुवंशी ने बताया कि प्रधानमंत्री ने सबका साथ-सबका विकास की अवधारणा को साकार करते हुए समाज के सभी वर्गों के लिए प्रारंभ की गईं योजनाओं का क्रियान्वयन व्यवस्थित रूप से कराने को कहा। 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओ से कहा कि हमें राजनीति को सेवा नीति का माध्यम मानकर 14 अप्रैल से प्रारंभ होने वाले ग्राम स्वराज अभियान को गांव की हर चौपाल तक पहुंचाना है ताकि सामाजिक समरसता को बढ़ावा मिले। सुशील रघुवंशी ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नई पहल को शुरू किया है, जिसके माध्यम से जनप्रतिनिधि गरीब परिवारों तक पहुंचेंगे। 14 अप्रैल से 5 मई के बीच ग्राम स्वराज अभियान दो चरणों में संपन्न होगा। 
प्रथम चरण में 14 अप्रैल को जिला स्तर पर डॉ. अंबेडकर जयंती, 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत पर्व के अंतर्गत ग्राम सफाई अभियान चलाया जायेगा। 20 अप्रैल को पंचायतों में नये गैस कनेक्शन वितरण क…

आखिर दोशियान की गलती की सजा कब तक भोगेगी शिव की नगरी, फिर टिकरी निकली

Image
शिवपुरी। शहर में प्यासी जनता के लिए सिंध परियोजना भागीरथी बन गई है। शहर वासियों के लिए पानी महज एक सपना बन गया है। एक रोज खबर आती है कि शहर में सिंध के पानी से टंकिया भरी होने लगी है। उसके बाद ही खबर आती है कि सिंध के नाम पर मजाक कर रही दोशियान कंपनी की लगाई हुई टिकरी फिर निकल गई है। अब फिर शहर में पानी के लिए पब्लिक को इंतजार करना पड़ेगा। शहर में यशोधरा राजे सिंधिया ने इस योजना को सुचारू रूप से प्रारंभ करने के लिए हर भरसक प्रयास किए परंतु यशोधरा राजे के अरमानों पर दोशियान हर बार पानी फेर देती है। 35 किमी लंबी सिंध पेयजल परियोजना में आए दिन पाइप फूट रहे हैं, लाइन लीकेज हो रही है और पानी घर-घर तक छोडि़ए, पांच पेयजल की टंकियों तक भी नहीं पहुंच पा रहा। बिना पाइप लाइन टेस्टिंग किए जल सप्लाई का खामियाजा जनता भुगत रही है और भीषण गर्मी में पानी की एक-एक बूंद के लिए तरस रही है। सिंध का पानी घर-घर तक पहुंचाने के नाम पर सवाल यह है कि यह मजाक कब तक चलेगा। 
2009 में सिंध पेयजल परियोजना का काम प्रारंभ हुआ और हर हालत में यह परियोजना 2012 तक पूर्ण हो जानी थी, लेकिन 2018 में भी इस योजना के क्रियान्वय…

सर्राफा व्यवसाई से लूटकांड का आरोपी गिरफ्तार

Image
शिवपुरी। देहात थाना पुलिस ने न्यायालय के आदेश पर मगरौनी लूटकांड के दूसरे आरोपी जीतू गुर्जर को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी जीतू गुर्जर मुरैना जेल में था जिसके बाद पुलिस ने न्यायालय से परमीशन ली जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की जा रही है। 
मगरौनी में एक सराफा व्यापारी को गोली मारकर उससे लूट की वारदात को अंजाम दिया गया था तब से जीतू गुर्जर इस मामले में फरार चल रहा था। देहात थाना प्रभारी सतीश सिंह चौहान ने बताया कि जीतू गुर्जर की जानकारी मिलने के बाद न्यायालय से परमीशन लेकर उसे गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की जा रही है।

फोरेस्ट गार्ड पर जानलेवा हमला करने वाले आरोपीयों को 5-5 साल की जेल

Image
शिवपुरी। प्रथम अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश डीएल सोनिया ने वन रक्षक पर जानलेवा हमला करने वाले 5 आरोपियों को 5-5 साल की सजा व 1500-1500 रुपए के अर्थदंड से दंडित किया है। मामले की पैरवी लोक अभियोजक गगन भार्गव ने की। अभियोजन के अनुसार वन रक्षक शिखरचंद्र पुत्र स्व. एससी जैन सतनवाड़ा रेंज के जमुनिया वीट में तैनात थे। 1 अप्रैल 2016 को जब वे गश्त कर रहे थे 
उसी दौरान तालाब के पास सुबह 8 बजे पंजाब पुत्र सुनमान गुर्जर, गजराज पुत्र सुनमान गुर्जर, श्याम पुत्र सुनमान गुर्जर, हरबिंदरसिंह पुत्र निर्मल पंजाबी व रामनिवास पुत्र नारायण आदिवासी ने लाठियों से हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया था। 
जिसके बाद गोपालपुर थाना पुलिस ने केस दर्ज कर न्यायालय में चालान पेश किया जिसके बाद न्यायालय ने पांचों आरोपियों को 5-5 साल की सजा व 1500-1500 रुपए के अर्थदंड से दंडित किया।

जनसुनवाई: सीएमएचओ ने कर दिया एस्टीमेट निरस्त, मजदूर माता-पिता नहीं करा पा रहे बच्ची का इलाज

Image
शिवपुरी। प्रति मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई। जनसुनवाई में विभिन्न् विभागों के अधिकारी मौजूद थे जहां उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुना और उनका निराकरण भी किया गया। फक्कड़ कॉलोनी वार्ड नं. 38 में रहने वाली बिंदू जाटव व लखन जाटव ने बताया कि उसकी 4 वर्षीय पुत्री राधिका जाटव मूक बधिर है। उन्होंने अपनी बच्ची का इलाज हर जगह कराया परंतु परीक्षण के बाद डॉक्टरों द्वारा कॉकलियर इम्प्लांट सर्जरी की बात कही। इसके लिए 6 लाख 50 हजार का एस्टीमेट जारी किया गया है। इसके लिए उन्होंने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आर्थिक सहायता स्वीकृत करवाने के लिए सीएमएचओ के समक्ष सभी आवश्यक दस्तावेज 26 अप्रैल 2017 को दिए थे परंतु आवेदन अस्वीकृत कर दिया गया तथा आर्थिक सहायता नहीं दी गई। 
दबंगों ने हड़प ली जमीन, वापस दिलवाओ इस दौरान ग्राम मोहनगढ के रहने वाले सिरदार पुत्र चंदना आदिवासी ने जनसुनवाई में गुहार लगाते हुए कहा कि साहब..! मेरी जमीन मोहनगढ़ में हैं। यहां एक दबंग पप्पी ठाकुर ने जबरन कब्जा कर लिया है और उसे अपनी जमीन बता रहा है। जब उससे जमीन वापस मांगी जाती है तो उसे जान…

किताब-कॉपी के दाम 50 प्रतिशत तक बढ़े, पालक परेशान

Image
शिवपुरी। जीएसटी और नोटबंदी के बाद महंगाई के इस दौर में बच्चों की शिक्षा अभिभावकों के लिए घर का बजट बिगाड़ने वाली साबित हो रही है। किताब, कॉपियों सहित अन्य स्कूल सामग्री के दाम बढ़ने से आम आदमी के घर का बजट बिगड़ गया है। अभिभावकों को स्कूल फीस के अलावा एक बच्चे पर लगभग 5 से 7 हजार रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। बेल्ट, बाटल, टिफिन से लेकर बस्ते तक सब कुछ महंगे हो गए हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष स्कूल सामग्री के दामों में 30 से 50 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी हो गई है। कमर तोड़ महंगाई ने आम जनता का जीना बेहाल कर दिया है। ऐसे में स्कूल सामग्री के दाम बढ़ने से अभिभावक खासे परेशान हैं। 
बढ़ा बस्ते का बोझ: निजी स्कूलों ने सभी कक्षाओं में एक दो किताब बढ़ाई हैं। जिसका खामियाजा बच्चों को भुगतना पड़ रहा है। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष उनके बस्ते का बोझ और बढ़ गया है। इससे बच्चों में पीठ दर्द की समस्या हो रही है। 
समस्या : अभिभावकों की जेब ढीली कर रही महंगी पढ़ाई, खर्च वहन कर पाना हो रहा मुश्किल।
स्कूलों और दुकानों की सांठगांठ से मिलता है कमीशन  नगर के नामी स्कूलों की चुनिंदा दुकानों से सांठ-गांठ होने की बात …

आधा दर्जन थाना क्षेत्रों में पुलिस ने अवैध शराब के साथ आरोपियों को दबोचा

Image
शिवपुरी। जिले के आधा दर्जन से अधिक थाना क्षेत्रों में पुलिस ने अवैध शराब का विक्रय करते हुए आरोपियों को दबोचा है। पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर लिए हैं।नरवर पुलिस ने महादेव मंदिर की पुलिया नरवर पर से मनमोहन सिंह पुत्र विष्णु परिहान निवासी सड़-खड़कपुर के कब्जे से 11 क्वार्टर देशी शराब और 14 क्वार्टर देशी मशाला शराब के जब्त किए। बामौरकला पुलिस ने ग्राम बिजरावन से संतोष पुत्र मनोहर लाल राय निवासी विजरावन के कब्जे से हाथ भट्टी की 6 लीटर कच्ची शराब जब्त की। 
खनियांधाना पुलिस ने ग्राम गूडर बामौर से रोहित पुत्र मुरली कंजर निवासी बामौर के कब्जे से 7 लीटर हाथ भट्टी की शराब जब्त की। मायापुर पुलिस ने मायापुर से ही अनरथ पुत्र सौम्य कंजर के कब्जे से 5 लीटर हाथ भट्टी की शराब जब्त की। रन्नौद पुलिस ने ग्राम खैरह से बालकिशन पुत्र मानसिंह के कब्जे से 5 लीटर हाथ भट्टी की शराब जब्त की। 
गोवर्धन थाना पुलिस ने काली माता मंदिर के पास ग्राम धोरिया से चक्रपान पुत्र अर्जुन धाकड़ के कब्जे से देशी प्लेन शराब के 21 क्वार्टर शराब जब्त की। वहीं सिरसौद पुलिस ने ग्राम मानपुर से रणव…