Posts

Showing posts from November 18, 2017

मोगली उत्सव: बच्चों ने सीखी क्लबिंग, पहेलिया बूझकर जंगल में छुपी चीजें खोजी

Image
शिवपुरी। राज्य स्तरीय मोगली उत्सव के तहत 13 जिलों से आए 78 बच्चों और शिक्षकों को प्रकृति व परिवेश से परिचित कराने के साथ-साथ विषम परिस्थितियों में साहस और सूझबूझ के जरिए चुनौतियों से कैसे जूझा जा सकता है यह शनिवार को सिखाया गया। अलसुबह बच्चों को जंगल में ले जाया गया जहां ट्रेलहंट के जरिए सूझबूझ से जुड़ी गतिविधियां कराई गईं जिसमें बच्चों ने पहेलियों को बूझकर जंगल में छुपाई गई वस्तुओं को ढूंढ निकाला। इसी तरह बच्चों को विभिन्न तरह की क्लबिंग कला भी सिखाई गई। जिसमें बच्चों ने अपने हुनर का परिचय दिया। 
पहेलियों में छुपा वस्तु का नाम बच्चों ने ढूंढ निकाला सबसे रोचक गतिविधि ट्रेलहंट रही जिसमें जैव विविधता के वॉलेंटियर देवेन्द्र सोनी व शाहिद अंसारी ने बच्चों को विभिन्न दलों में बांटा और जंगल के विभिन्न हिस्सों में कुछ वस्तुओं को अलग-अलग स्थानों पर छुपा दिया इसके बाद पहेली पढ़ी कि अपने मुंह से आग निकाले अपनी हड्डी आप जला ले, जिसे बच्चों ने  बूझा और छुपाई गई माचिस को ढूंढ निकाला। इस माचिस के साथ मौजूद कागज में दूसरी पहली लिखी गई थी जिसे बूझकर बच्चों ने उस वस्तु को और फिर इसी तरह एक के बाद एक पहे…

भाजयुमो ने नगर अध्यक्ष गिर्राज शर्मा के नेतृत्व में निकाली विशाल बाईक रैली

Image
शिवपुरी। आज शहर में नवनिर्वाचित अध्यक्ष गिर्राज शर्मा ने शहर के सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों के निर्देशन में अपने नगर की नवीन कार्यकारिणी के साथ मिलकर जन निर्माण रैली का आयोजन किया जिसका उद्देश्य माननीय प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के द्वारा हर, वर्ग, व्यक्ति, किसान, छात्र, वयस्क, एवं महिलाओं के लिए अनेक लाभकारी योजनाएं सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं जरूरत है उन योजनाओं को जाने और जन जन तक पहुंचाकर अपने जीवन का सृष्टि निर्माण करें जन निर्माण रैली में जिला अध्यक्ष मुकेश सिंह चौहान भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी जी एवं अनेक वरिष्ठ पदाधिकारियों नेताओं एवं युवा मोर्चा नगर के सभी पदाधिकारी सहित सभी युवा कार्यकर्ताओं ने बढ़ चढक़र हिस्सा लिया। 
रैली में लगभग 500 मोटरसाइकिल 110 चार पहिया वाहन लगभग डेढ़ हजार लोग मौजूद थे रेली गांधीपार्क से शुरू हो कर शहीद तात्या टोपे जी के स्मारक पर भारत माता की आरती के साथ भव्य समापन हुआ नगर मंडल अध्यक्ष एवं नगर पदाधिकारियों ने सभी का आभार व्यक्त किया। आगे भी इसी तरह सरकार की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने का कार्य जारी रहेगा 
दीपक राठौर, सूरज बंसल, राजा यादव, सक्षम शर…

कट्टा और कारतूस रखने के आरोपी को एक वर्ष की जेल

Image
शिवपुरी। प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट रविन्द्र कुमार शर्मा ने आरोपी गोलू परमार को अवैध कट्टा एवं राउंड रखने के जुर्म की सुनवाई करते हुए, एक वर्ष का कारावास एवं 1 हजार रुपए की जुर्माने की सजा सुनाई है। अभियोजन के अनुसार 24 अगस्त 2016 को राधाकृष्ण मंदिर के पास सतनबाउा में आरोपी गालू अवैध कट्टा एवं राउंड लेकर घूम रहा था, जिसे पुलिस द्वारा मुखबिर की सूचना पर पकडक़र केस दर्ज किया। प्रकरणम ें शासन की ओर से पैरवी कल्पना गुप्ता, सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी जिला शिवपुरी द्वारा की गई।  
गालियां एवं पत्थर से मारने के जुर्म में 2-2 माह का कारावास न्यायालय कामिनी प्रजापति जेएमएफसी ने आरोपी हेमंत उर्फ हनुमंत पुत्र धीरजसिंह को 2-2 माह के कारावास एवं 500 व 250 रुपए के जुर्माने से दंडित किया है। अभियोजन के अनुसार 22 नवंबर 2014 को रात 8:30 बजे आरोपी हेमंत द्वारा फरियादी अनिल को गाली-गलौज दी और पत्थर मार कर जान से मारने की धमकी दी। फरियादी अनिल को चोटे पहुंचाने के जुर्म में पुलिस कोतवाली शिवपुरी द्वारा केस दर्ज किया गया जिसमें सुनवाई उपरांत सजा सुनाई गई। शासन की ओर से पैरवी पूनम वर्मा, सहायक जिला लो…

नलकूप खनन पर लगा प्रतिबंध 15 दिन के लिए हटा

Image
शिवपुरी। आज शिवपुरी कलेक्टर तरूण राठी ने शिवपुरी जिले में नलकूप खनन पर लगे प्रतिबंध को 15 दिन के अस्थाई तौर पर हटा लिया है। इस मामले में कांग्रेस के जनपद पंचायत अध्यक्ष पारम सिंह रावत ने प्रमुखता से उठाया था। उसके बाद भाजपा के जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी ने भी प्रभारी मंंत्री रूस्तम सिंह से मांग की थी कि जिले में इस समय पानी काफी समस्या है। जिससे किसानों की फसल नष्ट होने की कगार पर है। वहीं सरकार ने नलकूप खनन पर प्रतिबंध लगा रखा। 

यदि शासन नलकूप खनन पर लगे प्रतिबंध खोल देती हैं तो किसान अपने-अपने खेतों में नलकूप खनन कराकर फसलें में समय पर पानी दे सकें। उक्त मांग की प्रभारी मंत्री ने गंभीरता से लेते हुए तत्काल जिलाधीश तरूण राठी को निर्देशित किया कि शिवपुरी जिले में अल्प वर्षा के कारण पेजयल व सिंचाई हेतु पानी की तत्काल आवश्यकता को देखते हुए निजी नलकूप खनन व सफाई कार्य हेतु लगाया गया प्रतिबंध अस्थाई रूप से 18 नवम्बर 2017 से 15 दिवस के लिए हटा दिया गया है।

वन विभाग: खैर की लकड़ी से भरी बैलगाड़ी पकड़ी | KARERA NEWS

Image
करैरा। जिले के करैरा वन परिक्षेत्र में आने वाली खोड़ वन चौकी पर कार्रवाही करते हुए एक खैर की लकड़ी से भरी हुई वैलगाडी पकड़ी है। जानकारी के अनुसार विगत रात्रि करैरा रैन्जर एम एस राणा को मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई थी कि खोड़ वीरा के आसपास के जंगल से किसी जगह से खैर की लकड़ी काटकर वैलगाडी से लेकर जा रहा है। 
जिस पर रैन्जर करैरा ने वन चौकी प्रभारी डिप्टी रेंजर साहब सिंह राजपूत खोड़ को निर्देश दिया कि रात्रि में जंगल में गश्त कर संदिग्ध वैलगाडी को पकड़ कर कार्यवाही करे। रैंजर करैरा के आदेश के बाद वन चौकी प्रभारी ने तुरंत ही तत्परता दिखाई और आसपास के जंगल में गश्त लगाते हुए वमेरा, वपाउली के पास एक वैलगाडी जंगल में मिली जब वन विभाग की उडनदस्ता मौके पर पहुंची तो उडनदस्ता के लाईट की रोशनी देखकर सम्भवता वैलगाडी वाला अपने वैलो को लेकर जंगल में रात्रि का फायदा उठाकर भागने में सफल रहा। 
जहां वन विभाग की कार्रवाही मैं इतनी तत्परता दिखाई दी वहीं दूसरी ओर सूत्रों के मुताबिक जानकारी मिल रही है की वपाउली वीट पर एक चौकीदार हरनाम यादव इन अवैध लकड़ी कारोबार में शामिल होने की बात कही जा रही है। इस कारवाई …

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जन्मदिन को जन्म शताब्दी के रूप में मनाएगी कांग्रेस

Image
शिवपुरी। भारत की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इन्दिरा गांधी के जन्मदिवस कार्यक्रम को जन्म शताब्दी वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। यह कार्यक्रम पूरे जिले में ब्लॉक एवं जिला स्तर पर मनाया जायेगा। इस आशय की जानकारी जिला कांग्रेस प्रवक्ता हरवीर सिंह रघुवंशी ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी। सेवादल जिलाध्यक्ष अनिल उत्साही एवं ब्लॉक अध्यक्ष हरीश खटीक ने संयुक्त रूप से जारी प्रेस विज्ञप्ति में समस्त कांग्रेसजनों से आज सुबह कांग्रेस सेवादल कार्यालय पुराने बस स्टैण्ड पर उपस्थित होने का अनुरोध किया है। समस्त विधायक,पूर्व विधायक,नगर पंचायत, नगर पालिका के पदाधिकारी वर्तमान एवं पूर्व,पीसीसी सदस्य,समस्त संगठन पदाधिकारी,युवक कांग्रेसए,एनएसयूआई, महिला कांग्रेस, युवक कांग्रेस,सेवादल कांग्रेस, अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ,विधि प्रकोष्ठ के समस्त पदाधिकारी सादर आमंत्रित हैं। 
इस अवसर पर माल्यार्पण तथा इन्दिरा जी का देश के लिये योगदान पर एक विचार गोष्ठि का आयोजन किया गया है। स्वण् श्रीमती गांधी सम्पूर्ण मानव जाति की आंकाक्षाओं की प्रतीक थींए तथा शांति एवं पूर्ण निरस्त्रीकरण के विश्व के प्रमुख समर्थकों में अग्र…

लो अब सीमा पर तैनात जवान के परिजनों से अस्पताल में अभ्रदता

Image
शिवपुरी। जिले की स्वास्थ्य व्यवस्थाएं इस समय बैंटीलेटर पर है। जिला चिकित्सालय का आईसीयू बंद है। यहां का स्टाफ आए दिन अभद्रता और गालीगलौच के लिए सुर्खियां बटौरता है। परंतु इस स्टाफ की अभ्रदता ने सेना में सीमा पर डटे एक जवान के परिजनों को ही नहीं बक्सा। आज स्टाफ ने जवान के परिजनों के साथ जमकर अभद्रता की। हांलाकि जब परिजनों ने इस बात की शिकायत सीएम और आरएमओ से की। तो अस्पताल में पदस्थ ड्यूटी नर्सें ने अपने अधिकारीयों को भी तब्बजों देना मुनासिब नहीं समझा। मरता क्या न करता परिजन हताश होकर अपनी लाड़ली को लेकर ग्वालियर चले गए। 
जानकारी के अनुसार आंचल अवस्थी पिता अनुराग अबस्थी उम्र 14 वर्ष निवासी खेड़ापति कॉलोनी शिवपुरी केन्द्रीय विद्यायल में कक्षा 9 की छात्रा है। आज उक्त छात्रा अपने स्कूल गई हुई थी। तभी उसे स्कूल में सांस लेने में दिक्कत आने लगी। स्कूल प्रबंधन ने इस बात की सूचना आंचल के परिजनों को दी। आंचल के पिता सीआरपीएफ में जम्बू में पदस्थ है उन्होंने तत्काल अपने घर पर उक्त घटना की सूचना दी। आंचल की मां अपनी लाड़ली को लेकर जिला चिकत्सालय पहुंची। जहां ड्यूटी पर पदस्थ डॉक्टरों ने उसकी गंभीर…

ससुराल जनों को पांच लाख नहीं दिए तो मोहनी को घर से बाहर निकाल दिया

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के महल कॉलोनी में निवासरत एक परिवार ने अपनी ही बहूं को दहेज में 5 लाख रूपए नहीं देने पर मारपीट कर घर से निकाल दिया। इस बात की शिकायत पीडि़ता ने कोतवाली में की। जहां पुलिस ने पीडि़ता की रिपोर्ट पर आरोपी ससुरालजनों पर दहेज प्रताणना का मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार मोहनी पत्नि बृजमोहन सोनी उम्र 32 वर्ष निवासी सिद्धेश्वर कॉलोनी शिवपुरी की शादी 2012 में महल कॉलोनी में निवासरत बृजमोहन सोनी के साथ बड़ी धूमधाम से हुई। शादी के बाद सब ठीक चलता रहा। बीते कुछ दिनों से दहेज लोभी परिजन युवती से दहेज में पांच लाख रूपए लाने की मांग करने लगे। 
जब मोहनी ने दहेज लाने में असमर्थता दिखाई तो आरोपीयों ने एक राय होकर महिला के साथ मारपीट कर घर से निकाल दिया। इस बात की शिकायत पीडि़ता ने कोतवाली में की। जहां पुलिस ने पीडि़ता की रिपोर्ट पर ससुरालजन आरोपी पति बृजमोहन,ससुर अनिल,रमेशचंद्र और राजकुमारी सोनी पर धारा  498ए,34 ताहि के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है।

घर पर अकेली थी युवती, फिर BF को बुला लिया और FIR हो गई

Image
करैरा। जिले के करैरा थाना क्षेत्र के करैरा कस्बे में ही एक युवती के साथ छेड़छाड़ का मामला प्रकाश में आया है। इस बात की शिकायत पीडि़ता ने करैरा थाने में की। जहां पुलिस ने पीडि़ता की रिपोर्ट पर आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। जानकारी के अनुसार करैरा की एक 24 वर्षीय युवती का प्रेम-प्रसंग करैरा के ही नीरज उर्फ नीरू गुप्ता के साथ चल रहा था। बीते रोज जब घर पर कोई नहीं था तो युवती ने अपने प्रेमी को बुला लिया। अकेले का फायदा उठाकर दोनों रंगरेलियां मना रहे थे। तभी युवती के परिजन आ गए। अपनी पुत्री को नीरज की बाहों में देख परिजन भडक़ गए। 
उसके बाद परिजनों ने युवती को फटकारा। परिजन युवती को लेकर करैरा थाने पहुंचे। जहां युवती ने पुलिस में शिकायत की कि आरोपी उसे आए दिन छेड़छाड़ करता था और आज तो उसने युवती के साथ शारीरिक संबंध बनाने का प्रयास किया। युवती की इसी रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने आरोपी नीरज गुप्ता के खिलाफ धारा 354, 354ए,354डी,323,294, 506, 452 ता0हि0 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

अध्यक्ष के सहाबजादे जुआ खेलते पकड़े और फिर छोड़ दिए

Image
बैराड़। जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र में बैराड़ नगर परिषद अध्यक्ष के पुत्र को पुलिस ने जुआ खेलते हुए पकड़ने का मामला प्रकाश में आया है। इस घटना की सूचना नगर परिषद अध्यक्ष के पति को लगी तो वह थाने पहुंचे। जहां पुलिस ने उक्त युवक को छोड़ दिया है। हांलाकि उसके 4 साथियों पर जुआ एक्ट के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में ले लिया है। 
जानकारी के अनुसार आज पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि बैराड़ कस्बे में मेन मार्केट में राजेश सोनी की दुकान के समाने जुए का फड़ चल रहा है। इस सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। तो पुलिस ने आरोपी राजेश सोनी पुत्र महेश सोनी,ओमी सेन पिता लालाराम सेन,गोलू बाथम,राकेश बाथम सहित नगर पंचायत अध्यक्ष सुशीला रावत के पुत्र सुनील रावत को जुआ खेलते दबौच लिया। 
इन पांचों को पुलिस लेकर थाने पहुंची। जहां पुलिस उक्त आरोपीयों पर जुआ एक्ट की कायमी कर रही थी। तभी नगर पंचायत अध्यक्ष पति थाने पहुंचा औैर अपने पुत्र को थाने से बिना कायमी किए छुड़ा लाया। इस मामले में पुलिस ने पुलिस ने नगर पंचायत अध्यक्ष के पुत्र को छोडक़र चारों आरोपीयों पर जुआ एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। 
विदित हो कि अभी हा…