Posts

Showing posts from December 21, 2016

तीन डकैतों को चार-चार वर्ष का कारावास

Image
शिवपुरी। विशेष न्यायाधीश कमर इकबाल खांन ने आज अपने एक अहम फैंसले में डकैती के तीन आरोपियों जिनमें शक्ति सिंह,देवेन्द्र सिंह, और दिग्विजय को चार-चार वर्ष के सश्रम कारावास की सजा से दण्डित किया है। साथ ही 500-500 रूपए का अर्थदण्ड भी रोपित किया है अर्थ दण्ड अदा न करने पर एक माह का अतिरिक्त सश्रम कारावास भुगताना होगा।
अभियोजन के अनुसार प्रमोद कुमार गुप्ता निवासी पिछोर जो कि वर्र्तन व्यवसायी है वह 21 जून 2012 को दोपहर लगभग 12:30 बजे बरेला तिराहे पर खड़ा होकर अपनी दुकान पर जाने के लिए गाड़ी आने का इंतजार कर रहा था।
इसी दौरान वहां पर मारूति क्रमांक एमपी 07 बीए 2208 में सवार होकर शक्ति सिंह पुत्र सौभाग्य सिंह सिंह ठाकुर उम्र 29 वर्ष, देवेन्द्र उर्फ जीतू पुत्र रघुवीर सिंह निवासीगण पिछोर, दिग्विजय सिंह पुत्र गोविन्द सिंह खंगार उम्र 29 साल निवासी मनपुरा भौंती आ धमके जिन्होंने व्यवसायी प्रमोद गुप्ता के साथ मारपीट करते हुए जबरन अपनी मारूति वेन में डालकर व सपुर की ओर निकल गए इस घटना के दौरान मौके पर दो अन्य युवक भी खड़े थे। 
कुछ समय बाद इस मारूति वेन के पीछे एक इंडिया कार भी लग गई जिसे मारूति वेन क…

16 बछड़ों से भरा वाहन पकड़ा,जगंल में छोडने जा रहे थे

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली थाना क्षेत्र के कत्थामिल के पास आज पुलिस ने गाय के बछड़ों को क्रूरता के साथ एक मेटाडोर वाहन में भरकर जंगल में छोडऩे जा रहे युवकों को पुलिस ने धरपकडऩे में सफलता हासिल की है। 
जानकारी के अनुसार पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे को मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि कुछ गाय के बछड़ों को  एक मेटाडोर में भरकर झांसी की ओर ले जाया जा रहा है। इस सूचना पर एसपी के निर्देशन में कोतवाली पुलिस ने उक्त वाहन को पकडक़र इसे कोतवाली ले आया। 
जांच करने पर मामूल चला कि इस मेटाडोर में 16 बछड़े भरे हुए थे जिन्हें वाहन में सवार युवक जंगल में छोडऩे के लिए जा रहे थे। पुलिस ने इस मामले में वाहन चालक ईशाक खान एवं उसके साथी रामसेवक, धर्मेन्द्र जोशी के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर विवेचना प्रारंभ कर दी है।
बताया गया है उक्त बछड़ों से नौहरी बछौरा के ग्रामीण परेशान थे। जो फसल को नुकसान पहुॅचाते थे। जिसके चलते इन बछड़ों को सरंपच के लेटर पेड़ पर पंचनामा बनाकर ले जा रहे थे। चूॅकि उक्त मेटाडोर में बछडों को ठसा-ठस भरे हुए थे। जिसके चलते पशु क्रूरता का मामला दर्ज किया ्गया।

भ्रस्टाचार की नपा में नया घोटाला: नियमों को ताक पर रख 2 घण्टे में दे डाली स्वीकृति

Image
शिवपुरी। शहर में पालिका के अधीन मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना अंतर्गत सडक़ एवं नाली निर्माण का टेंडर जो टेण्डर 13 प्रतिशत कम प्रचलित एसओआर दर पर स्वीकृत किया गया था।
उसे साजिशन निरस्त कर अब वही टेण्डर री-टेण्डरिंग प्रक्रिया कर आज पालिका ने एसओआर से 8 प्रतिशत अधिक दर में स्वीकृत किया जाकर इसके निर्माण मापदण्डों को भी आनन फानन में बदल डाला गया है। और तो और पालिका को जिस काम में सीधे सीधे 21 प्रतिशत अधिक दर से 75 लाख रुपए का अधिक भुगतान करना होगा उसकी दरों की स्वीकृति में इतनी तत्परता बरती गई कि आज ही टेण्डर ओपन हुए और आज ही पीआईसी ने इसकी दरों पर भी स्वीकृति की मोहर जड़ डालीं। जिससे शासन को पौन करोड़ रुपए की वित्तीय क्षति पहुंचने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। 
यह था मामला  पूर्व में जिस फर्म को 13 प्रतिशत कम दर पर जो टेण्डर स्वीकृत किय गया उसे सीएमओ द्वारा निविदा में प्राप्त दर प्रचलित एसओआर से 10 प्रतिशत कम आने की दशा में प्रतिशत के अंतर की राशि के मान से कुल लागत पर आने वाली अतिरिक्त सुरक्षा निधि के रूप में राशि जमा कराए जाने को पीडब्लूडी एक्ट में वर्णित धाराओं का हवाला देते हुए …

शिव के राज में जेल गई बेवस वृद्व को जेल से मुक्त कराने काग्रेंस हुई सक्रिय

Image
शिवपुरी। शिवराज चाहे प्रदेश के वृद्वो को तीर्थ यात्रा करा रहे हो लेकिन शिव के राज मेें अफसरो ने ाी एक वृद्वा को जेलयात्रा करवा दी है। बताया जा रहा है कि बिजली के बिल न भरने के कारण उक्त वृद्वा को न्यायालय ने 6 माह की सजा सुनाई है। 
यह वृद्वा दो दिन से जेल में कैद गरीब, बेसहारा, वृद्ध और विधवा दलित महिला को जेल से मुक्त कराने के लिए कांग्रेस सक्रिय हो गर्ई है। कांग्रेस के एक दर्जन से अधिक नेताओं ने जेल पहुंचकर वृद्धा को जहां ढांढस बंधाया है वहीं शासन और प्रशासन की कथिन संवेदनहीनता पर सवाल भी खड़े किए हैं। 
कांग्रेस नेताओं के अनुसार बिजली बिल की 57 हजार 487 रूपए की राशि वह जमा करा रहे हैं ताकि जेल की सींखचों में कैद वृद्धा को मुक्ति मिल सके। 
गरीबी अभिशाप होती है और गरीब का इस भरी दुनिया में कोर्ई रखवाला नहीं होता। शासन, प्रशासन और समाजसेवियों की संवेदनशीलता महज कागजों तक सीमित रहती है। 
इसकी नजीर है जिले की कोलारस तहसील के ग्राम रिजौदा की 70 वर्षीय वयोवृद्ध महिला पार्वती जाटव। विकास के कितने ही खोखले दावे किए जायें लेकिन उन दावों को पार्र्वती की कहानी साफ-साफ झुठलाती है। 
पार्वती के पर…

पोहरी में बनेगा 2 करोड़ 84 लाख की लागत से डबल लॉक गोदाम:भारती

Image
पोहरी। क्षेत्र में विकास कार्यो की श्रृंखला में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हुयी है. पोहरी में 02 करोड़ 84 लाख की लागत से डबल लॉक गोदाम का निर्माण होने जा रहा है। पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने उक्ताशय की जानकारी देते हुए बताया कि एमपी स्टेट कॉपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड भोपाल द्वारा पोहरी में डबल लॉक गोदाम का निर्माण होगा।
पोहरी में निर्मित होने जा रहे इस डबल लॉक गोदाम की संग्रहण क्षमता 2 हजार मैट्रिक टन होगी. डबल लॉक गोदाम के निर्माण के साथ साथ इसमें डबल लॉक गोदाम की बाउंड्रीवाल, सीसी रोड, चौकीदार क्वार्टर, मशीनरी वर्कशॉप, मेन गेट का निर्माण होगा एवं ट्यूबबेल भी लगाया जायेगा। 
विधायक प्रहलाद भारती के अनुसार एमपी स्टेट कॉपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड भोपाल द्वारा पोहरी में निर्मित होने जा रहे डबल लॉक गोदाम के निर्माण की टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है और शीघ्र ही निर्माण कार्य भी प्रार भ हो जाएगा. विधायक प्रहलाद भारती ने बताया कि पहले इस गोदाम के निर्माण के लिए स्थान उलपब्ध न हो पाने की वजह से इसे ब होरी स्थानांतरित कर दिया गया था, बाद में उन्होंने इस मुद्दे को विधानसभा…

बाईक फिसलने से एक की मौत,तीन घायल

Image
शिवपुरी। जिले के भौंती थाना क्षेत्र के दरगवां गांव के पास विगत रात्रि बाइक चालक कल्ला पाल द्वारा बाइक को तेजी व लापरवाही से चलाने के दौरान बाइक फिसल गई जिससे बाइक पर बैठा एक युवक बालकिशन पाल की मौके पर ही मौत हो गई। 
जबकि बाइक चालक कल्ला पाल सहित बाइक पर बैठे दो अन्य युवक घायल हो गए। जिन्हें 108 ए बुलेंस की सहायता से भौंती लाया गया जहां उनका इलाज जारी है। 
जानकारी के अनुसार विगत 19 दिस बर की रात्रि कल्ला पान अपनी बाइक क्रमांक एमपी 33 एमआर्ई 6832 से अपने मित्र बालकिशन पाल, यालीराम और कैलाश पाल को बाइक पर बैठाकर करैरा के ग्राम सढ़ भासढ़ा से नागौली ला रहा था। 
जहां रास्ते में दरगवां गांव के पास कल्ला ने बाइक पर से नियंत्रण खो दिया जिससे बाइक अनियंत्रित होकर सडक़ पर फिसल गई। बाइक फिसलने के साथ ही बाइक पर बैठा यालीराम, बालकिशन और कैलाश सहित कल्ला सडक़ पर गिर गए। 
इस हादसे में बालकिशन की मौके पर ही मौत हो गर्ई जबकि तीनों युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। जो सडक़ पर तड़प रहे थे। घटना की जानकारी वहां से गुजरने वाले राहगीरों ने 108 ए बुलेंस और घायलों के परिजनों को दी जिस पर परिजन मौके पर पहुंचे और घा…

स्कूल की कहकर निकली किशोरी प्रेमी के साथ भाग गई

Image
शिवपुरी। जिले के पिछोर थाना क्षेत्र के बड़ा बाजार में रहने वाली एक 16 वर्र्षीय बालिका  विगत सुबह स्कूल के लिए घर से निकली थी। लेकिन वह रात्रि तक वापस नहीं लौटी तो परिजनों ने उसकी तलाश की। 
जहां उन्हें ज्ञात हुआ कि छोटी टपरिया दिनारा का रहने वाला युवक सुबह उसके साथ देखा गया था। जिस पर परिजनों ने संदेह के चलते आरोपी के खिलाफ थाने पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज करा दी। 
जानकारी के अनुसार 16 वर्षीय बालिका 19 दिस बर को सुबह 10 बजे घर से स्कूल जाने की कहकर निकली थी। लेकिन वह देर रात तक बापस नहीं आई परिजनों उसकी काफी तलाश की फिर भी उसका कोई सुराग नहीं लगा।
पूछताछ करने पर परिजनों को ज्ञात हुआ कि सुबह उनकी पुत्री को भानू प्रजापति  पुत्र कल्याण प्रजापति के साथ देखा गया था तब से ही दोनों गायब हैं। जिस पर परिजनों को संदेह हुआ कि आरोपी भानू ही बालिका को बहला फुसलाकर ले गया है। तो उन्होंने थाने पहुंचकर अपनी शिकायत की जिस पर पुलिस ने संदेही प्रजापति के खिलाफ धारा 363, 366 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

चीलौद की नगमा को दहेज के लिए पीटा,मामला दर्ज

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली क्षेत्र के चिलौद में रहने वाली एक महिला ने दहेज प्रताडऩा से तंग आकर कोतवाली पहुंची जहां उसने पुलिस को अपने ससुराल वालों  की करतूत से अवगत कराया। 
जिस पर पुलिस ने पीडि़ता के पति अब्दुल रहमान, ससुर सलीम खां, सास मक्की और ननद अस्सी निवासीगण पानी की टंकी के पास चिलौद के खिलाफ 498 ए 3/4 दहेज प्रतिषेध अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार पीडि़ता नगमा बानो उम्र 23 वर्ष का विवाह चिलौद के रहने वाले अब्दुल रहमान के साथ चार वर्ष पूर्व हुआ था। विवाह के बाद से ही आरोपीगण अब्दुल रहमान, सलीम, मक्की और अस्सी उससे एक लाख रूपए दहेज के रूप में मांगते चले आ रहे थे। 
जिससे पीडि़ता काफी परेशान थी। आरोपीगणों की मांग पूरी न होने पर वह उसे तरह-तरह से प्रताडि़त भी करते थे। जिससे तंग आकर उसने कल आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने का निर्णय लिया और कोतवाली पहुंच गई।

जनसुनवाई: नायब तहसीलदार नीलम पडसेरिया पर 50 हजार की रिश्वत का आरोप

Image
शिवपुरी। शिवपुरी कलेकट्रेट पर लगातार रिश्वत की काले दाग लगते जा रहे है। पूर्व में एडीएम स्तर तक का अधिकारी रिश्वत लेते धरा हुआ उसके बाद गरीबो के निबाले पर अपनी तिजोरी भरने के प्रयास में अधिकारी कीनल त्रिपाठी लोकायु1त ने धरी अब कल जनसुनवाई में शिवुपरी की नायब तहसीलदार पर 50 हजार रू रिश्वत मागंने का आरोप लगा है। 
कलेक्ट्रेट में जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर शिवपुरी से एक 70 वर्षीय किसान ने एक आवेदन दिया। इस आवेदन के अनुसार शिवपुरी तहसील के गांव टोंगरा में रहने वाले अजीत सिंह पुत्र रुप सिंह 70 वर्ष ने आरोप लगाया कि गांव के सभी किसानों को मुआवजा राशि का वितरण हो गया लेकिन मुझे मुझे मुआवजा देने के लिए बार बार परेशान किया जा रहा है। 
अजीत सिंह ने यहां तक आरोप लगाया कि शिवपुरी में पदस्थ नायब तहसीलदार नीलम पडसेरिया पर आरोप लगाया कि उन्होंने मुआवजा देने के ऐवज में 50 हजार रुपए की मांग की। चूंकि वह इतनी रकम नहीं दे सकता था इसलिए उसने 10 हजार रुपए मैडम को दिए जिसे उन्होंने फेंक दिए। बुजुर्ग का कहना है कि कई बार शिकायत के बाद अब भी मुआवजे से मरहूम है। 
इनका कहना है इस मामले में हमारी पटवारी उन्हें दो …