अधिकारियों को भी विभागों की योजनाओं की जानकारी प्राप्त होगी: SDM

शिवपुरी। अनुविभागीय दण्डाधिकारी पिछोर संजीव जैन ने कहा कि सूचना शिविरों के माध्यम से जहां जनसामान्य को उनके कल्याण एवं हितार्थ हेतु संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त होगी वहीं विभिन्न विभागों के अधिकारी भी अन्य विभागों की योजनाओं की जानकारी से परिचित होंगे और वह बेहतर तरीके से लोगों को शासन की योजनाओं की जानकारी दे सकेंगे। उक्त आशय के विचार अनुविभागीय दण्डाधिकारी पिछोर संजीव जैन ने खनियांधाना ग्राम पंचायत भवन में आयोजित सूचना शिविर में व्यक्त किए।

शिविर में अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एसकेएस तोमर उपस्थित थे। इस मौके पर उपस्थित जन समुदाय को राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं पर केन्द्रित आगे आए लाभ उठाए पुस्तक एवं अन्य प्रचार सामग्री प्रदाय की। श्री जैन ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति के कल्याण एवं उत्थान के लिए योजनाए बनाई है। 

लेकिन इन योजनाओं की जानकारी न होने के कारण वे उनका पूर्ण लाभ नहीं ले पाते है। इस प्रकार के सूचना शिविर योजनाओं को आम जनता तक पहुंचाने में कारगर माध्यम साबित होंगे। उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि राज्य शासन की मंशा के अनुरूप वे भी गरीब एवं पात्र व्यक्ति को पूरी संवेदनशीलता के साथ योजनाओं का लाभ दिलाए। 

साथ ही अपने विभागीय कार्य की भी जानकारी दें। उन्होंने ग्रामीणो सहित अधिकारियों से भी आग्रह किया कि उन्हें जो आगे आए लाभ उठाए पुस्तक प्रदाय की गई है उसका पूर्ण अध्ययन करे और योजनाओं का लाभ लें। श्री जैन ने किसानों से आग्रह किया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसलों का 15 जनवरी 2017 तक बीमा कराए। 

कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी भी किसानो को विशेषकर अऋणि कृषकों को फसलों का बीमा कराने हेतु प्रेरित करे।

इस दौरान शिविर में उपस्थित जनसमुदाय की समस्याओं का अधिकारियों द्वारा निराकरण किया गया। शिविर में शुरू में उपसंचालक जनसंपर्क श्री अनूप सिंह भारतीय ने सूचना शिविर में उद्देश्यों एवं महत्व पर प्रकाश डाला। शिविर में उपस्थित जनपद पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी ब्र ह स्वरूप हंस,तहसीलदार डॉयोगेन्द्र शुक्ला,बीईओ भरत लाल महते, आरएईओ डीएस महते आर के नीखरा शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य श्री महेश कुमार, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अभिषेक दुबे, एसएडीओ एसएस सिकरवार महिला बाल विकास की सुपरवाईजन श्रीमती पदमा आदि ने भी योजनाओं की जानकारी दी।

शिविर में आवेदक ने दिया बीपीएल सूची ने नाम कटाने का आवेदन
सूचना शिविर के दौरान ग्राम पोटियाई के विनोद कुमार झा ने स्वेच्छा से बीपीएल सूची में से अपना नाम कटाने हेतु आवेदन दिया और आग्रह किया कि बीपीएल सूची से मेरा नाम काट दिया जाए। अब मै पूर्ण रूप से सक्षम हूं, मुझे गरीबी रेखा से नीचे मिलने वाली सुविधाओं की आवश्यकता नहीं है।