Posts

Showing posts from December 8, 2016

सांस्कृतिक और सभ्यता के वातावरण को प्रसारित कर रहे हैं एकल विद्यालय: श्याम जी गुप्त

Image
शिवपुरी। एकल विद्यालय द्वारा चलाए जा रहे अंचल प्रणाम कार्यक्रम गांधी पार्क  मैदान में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के मु य अतिथि एकल विद्यालय संगठन प्रभारी एवं विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री श्याम जी गुप्त एवं कार्यक्रम की अध्यक्षत पूर्व विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी द्वारा की एवं इनके साथ दिनेश जी शर्मा छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश के एकल अभियान प्रभारी व विभाग सहमंत्री बृजेश पाठक, हरिराम सोनी मध्य प्रदेश संभाग प्रमुख एकल विद्यालय प्रभारी एवं अन्य अतिथिगण मंचासीन थे।
अंचल प्रणाम कार्यक्रम का शुभारंभ माँ भारती एवं सरस्वती जी के चित्रों पर  दीप प्रज्वलित कर व माला अर्पण कर किया गया। इस अवसर पर मु य अतिथि श्याम जी गुप्त ने कहा कि किसी भी देश में समाजवाद में व्यक्ति स मानीय होता है। 
वहीं देश आगे बढ़ता है। हमारा देश आजाद हुआ तब गांधी जी ने नेहरू को बताया था कि देश की प्रगति गांव की प्रगति के साथ जुड़ी है, लेकिन नेहरू ने अपना ध्यान शहर और कारखानों की तरफ रखा। जिससे ग्रामीण हमेशा पिछड़े रहे। हमें गर्व है जवानों, उद्योगपतियों, डॉक्टरों, विद्वानों एवं प्रधानमंत्री पर जिन्होंने गांव-गांव में …

शासन की गाईड लाइन की फेर मे अटकी अल वित्त आयोग की राशि, अधूरे पड़े है काम

Image
पोहरी। जिले की तहसील पोहरी मे शासन द्वारा अल वित्त आयोग की राशि को जारी किये गत माह हो चुके है लेकिन अभी तक उन राशि से आहरण पर रोक लगा दी गई है। ऐसे मे अधिकारीओ पर गाइडलाईन नहीं आने के कारण तहसील पोहरी की सभी ग्राम पंचायतो मे विकास कार्य अधर मे पडे है तो कही कोई कार्य हो भी नही पा रहा है। 
वही कुछ ग्राम पंचायतो मे सरपंच द्वारा जो कार्य स्वंय के द्वारा करा दिये गये उन्हे भुगतान के लिए पिछले गत माह से मोहताज होना पड रहा है। ऐसे मे ग्राम पंचायतो मे विकास कार्य के साथ साथ पंचायत की स्थिति बदतर होने जा रही है।
पहले पंचायतो मे मूलभूत अग वित्त और पंच परमेश्वर योजनाएं चालू थी जिससे पंचायतो मे छोटे छोटे कार्य करा लिये जाते थे लेकिन इन योजनाओ को भी बंद कर एकल खाता अलग वित्त आयोग परिवर्तन  राशि पंचायतो के खाते जमा कर दिया गया है, जिसको मु य कार्यपालन अधिकारी द्वारा गाईड लाईन न आने कारण आहरण पर रोक लगा दी गई है।  जिसके अभाव मे पंचायतो के विकास कार्य ठप पडे हुए है। 
नल जल योजना और अन्य विकास कार्य हुए ठप अधिकारी नही ले रहे सुध शिवपुरी जिले की पोहरी तहसील पिछले साल से सुखा ग्रस्त थी जिसके अभाब मे जल…

दहेज में बुलेट न देने पर प्रियंका को घर से निकाला

Image
शिवपुरी। शहर के सिटी कोतवाली अंतर्गत आने वाले फिजीकल चौकी क्षेत्र के शांतिनगर इलाके में शादी होकर आई एक नवविवाहिता को दहेज लोलुप ससुरालीजनों ने बुलेट की मांग को लेकर न सिर्फ घर से भगा दिया। पीडि़त विवाहिता ने अपने मायके गुना जाकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई जिसकी जांच उपरांत सिटी कोतवाली पुलिस ने आरोपी पति एवं ससुरालीजनों पर दहेज  प्रताडऩा सहित नवविवाहिता को जान से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार गुना की राधा कॉलोनी में रहने वाली प्रिंयका उर्फ लवली उम्र 28 वर्ष की 21 मई 2013 को शिवपुरी के शांति नगर में रहने वाले दीपक उर्फ शेरू शर्मा के साथ शादी हुई थी। शादी के लगभग छह माह तक तो हालात ठीक रहे, लेकिन जनवरी 2014 से अचानक ससुरालीजनों ने प्रिंयका को दहेज कम लाने को लेकर प्रताडि़त करना शुरू कर दिया और उससे बुलेट मोटरसाइकिल की मांग करने लगे। 
ससुरालीजन उस पर दबाव बनाने के लिए  उसे लगातार यह कहकर भी धमकाते थे कि हम उसके पति की शादी दूसरी जगह कर देंगे। अत्यधिक प्रताडि़त होने के चलते प्रिंयका अपने मायके चली गई और उसने आपबीती अपने परिजनों को सुनाई। प्रिंयका के पिता …

नहर में ट्रेक्टर-ट्रॉली गिरे, दो महिला सहित तीन की मौत, 6 घायल

Image
शिवपुरी। जिले के नरवर थाना अंतर्गत आने वाले सिमरैया नरवर मार्ग पर बीती रात नहर के किनारे एक ट्रेक्टर-ट्रॉली का पहिया फिसल जाने से वह पलट गया। इस हादसे में दो महिला मजदूर सहित तीन की मौत हो गई जबकि छह अन्य मजदूर मामूली रूप से घायल हो गए। घायलों को नरवर उप स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शवों को पीएम के लिए भेज दिया है। 
जानकारी के अनुसार एक ट्रेक्टर-ट्रॉली में सवार होकर 9 मजदूर सिमरैया से मजदूरी कर जब नरवर की ओर लौट रहे थे तभी बीती रात लगभग 11 बजे नहर के किनारे ट्रेक्टर का पहिया फिसल गया जिससे ट्रेक्टर ट्रॉली पलट गए। इस हादसे में गोरेलाल पुत्र निरपत अहिरवार उम्र 49 वर्ष, मीराबाई पत्नी किशनलाल उम्र 40 वर्ष, गुलशनबाई पत्नी गुन्ना अहिरवार उम्र 40 वर्ष सभी निवासी वरमा डांग थाना दिगोरा जिला टीकमगढ़ की मौत हो गई जबकि शेष मजदूर चोटिल हो गए। 
घटना की सूचना मिलते ही नरवर पुलिस मौके पर पहुंच गई और उसने घायलों को उपचार के लिए नरवर उप स्वास्थ्य केन्द्र भिजवा दिया जबकि शवों को पीएम के लिए रवाना कर दिया। 
जबरदस्ती लाया था मजदूरों को  हादसे में घायल हुए मजदूरों का कह…

टीव्हीएस शोरूम की शटर उचकाकर 5 बाईकें चोरी, पुलिस को देख छोड़ भागे चोर

Image
करैरा। जिले के करैरा अनुविभाग के दिनारा थाना क्षेत्र में टीव्हीएस बाईक के शोरूम की शटर उचकाकर चोरों ने पांच बाईकों को चोरी कर ले भागे। इस बात की भनक जिले की सबसे सक्रिय पुलिस दिनारा को मिली तो तुरंत चोरों का पीछा गिया। पुलिस को पीछे देखकर चोर चार बाईकों को छोडक़र अपने साथ एक बाईक लेकर फरार हो गये है।
जानकारी के अनुसार दिनारा में संचालित टीव्हीएस बाईक के शोरूम सांई मोटर्स के मालिक प्रवीण लिधोरिया बीती शाम अपने शोरूम को बंद करके अपने घर चले गये। तभी रात्रि में अज्ञात चोरों ने शोरूम को निशाना बनाकर शटर उचकाकर पांच बाईक 1 अपाचे, 2 स्पोर्ट,1 स्टार सिटी और 1 विक्टर बाईक को चोरी करके भागने लगे। 
तभी रात्रि गस्त कर रही पुलिस को दुकान की शटर उचकी हुई दिखाई दीघ्। तो पुलिस ने अपनी सक्रियता दिखाते हुए घेराबंदी की। इस घेराबंदी के चलते चोर एक बाइक बैरियर की ओर, दो करैरा की ओर जरागवा के पास,एक पिछोर रोड पर रोड से दूर छोड़ कर भाग गए। इस घटना में पुलिस को चार बाईकें बरामद हुई थी। उसके बाद पुलिस ने और सर्चिंग की तो एक और बाईक खेत से बरामद कर ली। पुलिस की इस सक्रियता के चलते बाईक बरामद होने पर शोरूम के स…

शिवपुरी के पुष्पेन्द्र सिंह बने सहायक वन संरक्षक

Image
शिवपुरी। म.प्र. लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित राज्य वन सेवा परीक्षा वर्ष 2014 में पुष्पेन्द्र सिंह धाकड़ पुत्र इंजीनियर हरिवल्लभ वर्मा के सुपुत्र हैं। जिन्होंने मध्य प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त कर असिस्टेण्ड कंजरवेटर ऑफ फोरेस्ट (सहायक वन संरक्षक)पद पर चयनित होने पर प्रदेश व जिले सहित अपने ग्राम देवरीखुर्द (पोहरी) का नाम रोशन किया है। 
उनके पिता ई. एचवी वर्मा लोकनिर्माण विभाग में कार्यरत है। पुष्पेन्द्र सिंह ने कक्षा 12 तक की पढ़ाई शिवपुरी में ही की है। वर्तमान में वे आरबीआई में मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं। इन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तिरिची से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री लेने के उपरांत आईआईएम बैंगलोर से मेनेजमेंट में आनर्स के साथ डिग्री प्राप्त की है।   
उनकी इस सफलता पर उनके ईष्ट मित्र एवं गणमान्य लोगों ने उन्हें बधाई दी है। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय कड़ी मेहनत एवं अपने माता-पिता व गुरूजनों को दिया है।

डकैत औतार गुर्जर पर 30 हजार का इनाम घोषित

Image
शिवपुरी। ग्वालियर जोन के पुलिस महानिरीक्षक उमेश जोगा ने राजस्थान के जिला धोलपुर के ग्राम चचोखर थाना डांगबसई निवासी फरारी ईनामी अपराधी औतार पुत्र सोबरन सिंह गुर्जर की बढ़ती हुई अपराधी गतिविधियों के कारण पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे की अनुशंसा पर 30 हजार रूपए का ईनाम घोषित किया है। कोई भी व्यक्ति औतार पुत्र सोबरन सिंह गुर्जर को बंदी बनाएगा या बंदी बनवाने के लिए जो सूचना देगा उसे घोषित ईनाम से पुरस्कृत किया जाएगा। 
विदित हो कि अपराधी औतार पुत्र सोबरन सिंह पर धोलपुर जिले के डांगबसई थाने और शिवपुरी जिले के थाना बैराड़, सिरसौद, सतनवाड़ा और गोवर्धन थानों में आ र्स एक्ट, आर.डी.एक्ट एवं डकैती अधिनियम के तहत अपराध दर्ज है। पूर्व में औतार पुत्र सोबरन सिंह गुर्जर पर 15 हजार रूपए का ईनाम घोषित किया गया था, जिसे अब बढ़ाकर 30 हजार रूपए कर दिया गया है।

कोहरे के चलते बस ने डंपर में मारी टक्कर, आधा दर्जन घायल

Image
शिवपुरी। जिले के सुरवाया थाना क्षेत्र के अमोला घाटी की क्रासिंग के पास एक बस ने कोहरे के चलते रोड़ किनारे खड़े एक डंपर में टक्कर मार दी। जिससे बस के स्टाफ सहित आधा दर्जन यात्री घायल हो गये। इस घटना में बस के ड्रायवर और क्लीनर की हालात गंभीर बताई जा रही है। वही इस बस में सबार कुछ यात्री भी घायल हो गये है। जो दूसरी बस से चले गये है।
जानकारी के अनुसार आज सुबह लगभग 4 बजे कानपुर से सूरत जा रही बस क्रमांक केए 22 बीए 097  कानपुर से आ रही थी। तभी अमोला घाटी के पास एक डंपर क्रमांक एमपी 33 एच 1310 रोड़ किनारे खड़ा था। जिसमें कोहरे के चलते बस के स्टाफ को डंपर दिखाई नही दिया। जिससे बस डंपर में जा भिड़ी जिससे बस के ड्रायबर घनश्याम पुत्र वहादुर सिंह उम्र 30 वर्ष निबासी भानगढ़ थाना सुरबाया और क्लीनर धर्मेन्द्र पुत्र गिर्राज सिंह राजपूत निवासी आखौदा थाना फलेरा जयपुर गंभीर रूप से घायल हो गया। 
साथ ही इस घटना में बस में सबार आधा दर्जन सबारियों को भी हल्की चोटे आई है। मौके पर 108 नहीं पहुंचने से घायल यात्री दूसरी बस से जिला चिकित्सालय पहुॅचे है। वही दोनो गंभीर घायलों को पुलिस अपनी गाड़ी से जिला चिकित्सा…

श्रीराम कॉलोनी की 20 वर्षीय युवती का कलेक्ट्रेट के सामने बलात्कार

Image
शिवपुरी। जिला कलेक्ट्रेट के सामने स्थित पोलाग्राउण्ड मैदान में युवती के साथ बलात्कार करने का चौंकाने वाला मामला प्रकाश में आया है। पीडि़ता ग्वालियर से चलकर शिवपुरी आई और उसने अपने ही लवर के खिलाफ मामला दर्ज कराने का आवेदन दिया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्वालियर की गोल पहाडिय़ा स्थित श्रीराम कॉलानी निवासी एक 20 वर्षीय युवती ने अपनी चचेरी बहन के साथ आकर रिर्पोट दर्ज कराई कि उसकी मित्रता ग्वालियर के सोनू कुशवाह निवासी सुरयापुरा के साथ हो गई थी। दोनो अक्सर शिवपुरी घूमने आया करते थे। इस दौरान सोनू के साथ वह छत्री भदैयाकुण्ड आदि पर्यटक स्थल पर आती थी। गत 20 अक्टूबर को सोनू कुशवाह के साथ शिवपुरी आई और सोनू उसे पोलोग्राउण्ड पर ले गया। 
अस्पताल निर्माण के लिए टीनशेड़ की ओट में ले जाकर सोनू ने राात्रि 10 से 11 बजे के बीच बलात्कार कर दिया। इस घटना से व्यथित युवती ने तत्समय शर्मवश किसी को कुछ नही बताया किन्तु अब जबकि सोनू भी उसके फोन नही उठा रहा तो उसने सोनू के खिलाफ बलात्कार की रिर्पोट कोतवाली शिवपुरी में दर्ज कराई है। पुलिस ने सोनू के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज कर लिया है।