Posts

Showing posts from June 2, 2016

बुआ को सौंपी गई बालिका, माता पिता और चाचा को किया गया इन्कार

Image
शिवपुरी। पुलिस को लावारिस हालत में झांसी तिराहे पर मिली बालिका सुमन शर्मा जो इस समय शिवपुरी के बालगृह में है। उसे लेने के लिए उसकी माँ पूजा बाथम, कल्याण शर्मा और चाचा सुनील शर्मा ने अपना दावा प्रस्तुत किया, लेकिन बाल कल्याण समिति ने  इन तीनों से अधिक उसकी बुआ रूकमणी शर्मा के दावे को माना। 
बाल कल्याण समिति ने उसकी बुआ रूकमणी निवासी कोलारस को उक्त बालिका सुपुर्द किये जाने का आदेश बालगृह को जारी किया। उसकी शिक्षा एवं पालन पोषण की जि मेदारी उसकी बुआ रूकमणी के जि मे रहेगी। जबकि उसकी देखरेख उसके चाचा सुनील शर्मा करेंगे। समिति के निर्णय से बुआ एवं दोनों भाईयों से मिलकर उक्त बालिका सुमन शर्मा काफी प्रसन्न नजर आई। 
परिवार की स्थिति का बच्चों पर कितना प्रभाव पड़ता है इसका उदाहरण उक्त बालिका सुमन शर्मा है। सुमन शर्मा अपने पिता सुनील शर्मा और माँ पूजा की बेटी है, लेकिन दोनों पति-पत्नि अब बिल्कुल अलग हो चुके हैं। पूजा अपने पति को छोडक़र कोमल बाथम के साथ रह रही है और उसके पिता सुनील शर्मा न केवल शराब में धुत्त रहते हैं बल्कि कोई काम धंधा भी नहीं करते। इसी कारण दोनों के बच्चे काफी दु:खपूर्ण जीवन व्य…

शिकारी पकडा, फिर फरार हुआ, अब मामला ही रफादफा

Image
पोहरी। पोहरी वनक्षेत्र के ग्राम अतरौआ में हिरण के शिकार का मामला प्रकाश में आया जिसमें ग्रामीणों द्वारा शिकार करने वाले एक व्यक्ति को पकड कर रखा जिसके बाद वनविभाग की टीम मौके पर पहुंची एवं शिकार करने वाले छोटे खॉं निवासी झिरी को लेकर पोहरी आए तथा वन विभाग के सुपुर्द कर दिया। 
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पकडे गये आरोपी को पोहरी वनक्षेत्राधिकारी कार्यालय में रखा गया था जहां से वह मौके का लाभ लेकर भाग गया, खबर लिखे जाने तक आरोपी को नहीं पकडा जा सका तथा सबूतों के आभाव में मामले को भी रफादफा कर दिया गया है, जबकि ग्रामीणों के अनुसार हिरण का षिकार करने वाले दो अन्य लोग मौके पर से हिरण को अपनी बाईक पर रखकर ले गये जबकि एक को ग्रामीणों द्वारा पकड लिया गया था, परंतु वन विभाग की उदासीनता के चलते मामला रफा दफा कर दिया गया।

यशोधरा राजे के भूमिपूजित तालाबों की स्वीकृति निरस्त

Image
शिवपुरी। खबर आ रही है कि 2 मई को करई और बीलारा तालाबों का निर्माण और जीर्णोद्वार करने का भूमिपूजन शिवपुरी विधायक और प्रदेश के कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे ने किया था, यह तालाबो के निर्माण का कार्य श्रीगणेश होने से पहले की रूक गया। इस प्रोजेक्ट में वही गलती की गई थी जो शिवपुरी की जलावर्धन योजना और सीवर प्रोजेक्ट में गई है। बताया गया है इस तालाबो के निर्माण की तकनीकी स्वीकृति नही ली गई थी। और बडे ही जोर-शोर से इसका भूमिपूजन कर दिया गया। 
जैसा कि विदित हो कि जलावर्धन योजना और सीवर प्रोजेक्टो का काम शुरू कर दिया गया परन्तु उनकी सभी तकनीकी स्वीकृति नही ली गई थी इस कारण बार-बार काम को रोकना पडा ओर इस कारण इन प्रोजेक्टो का क्या हाल हो रहा है यह सबको  जानकारी है। इसी प्रकार इन तालाबो के निर्माण की तकनीकी स्वीकृति नही ली गई,उससे पहले ही  काम शुरू होने से पहले ही रूक गया। 
बताया गया है कि अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग श्री जुलानिया के आदेश के अनुसार नवीन तकनीकी स्वीकृति कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग और कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के संयुक्त स्थल निरीक्षण और सं…

फिजीकल चौकी में देश भक्ति जनसेवा का रिमिक्स, लक्ष्मी भक्ति कुबेर सेवा

Image
शिवपुरी। देश भक्ति जनसेवा का नारा है पुलिस का परन्तु शहर की फिजीकल चौकी ने इसे नारे का रीमिक्स कर दिया है लक्ष्मी भक्ति और उसकी पूजा, इसकी सिद्वांत पर चल रही है। यहां पुलिस डरा-डरा के कर लोगो से पैसे बसूल रही है। चौकी के इस रवैए से पुलिस की साख जनमानस में घटती जा रही है। जो एसपी शिवपुरी ने जनसंवादो के माध्यम से जनमानस में अर्जित की थी। 
अभी हाल ही का एक ताजा मामला फिजीकल चौकी क्षेत्र में आने वाली फक्कड़ कॉलोनी में निवास करने वाले टिक्कल राठौर पर फिजीकल पुलिस ने 323 का मामला दर्ज किया था। इस मामले की जांच फिजीकल चौकी में पदस्थ चौकी में चर्चित प्रधान आरक्षक  मौर्य ने आरोपी टिंक्कल के घर पहुंचा और 323 को 307 में बदलने की धमकी देने लगा। 
फरियादी जब 323 की जमानत कराने चौकी पहुंचा तो प्रधान आरक्षक ने चौैकी में बिठा लिया। यह धारा जमानती धारा है। इस बात की शिकायत फरियादी द्वारा तुरंत एसपी मो. युसुफ कुर्रेशी से की तुरंत एसपी से बात कराने के बाबजूद भी प्रधान आरक्षक ने फरियादी को दबंगयायी दिखाते हजारों रूपए बसूल कर लिए। 
वहीं दूसरा मामला तुलसीनगर निवासी चन्द्रशेखर के साथ घटित हुआ जिसमें पुलिस ने…

कर्मचारी संघ की बैठक 5 जून को

Image
शिवपुरी। म.प्र. लघुवेतन कर्मचारी संघ प्रांताध्यक्ष महेन्द्र शर्मा के निर्देश पर शिवपुरी जिले 5 जून को बैठक में शामिल होने की बात कहीं है। 
कर्मचारी संघ के प्रांताध्यक्ष महेन्द्र शर्मा के द्वारा प्रदाय की जानकारी के मुताबिक संघ की महासमिति की बैठक 5 जून को इंदौर में बुलाई गई है। वहां पर कर्मचारियों की विभिन्न लं िबत मांगों, समस्याओं एवं संगठिक बिन्दुओं पर गहन मंथन होगा। श्री शर्मा ने समस्त जिला इकाई से अन्यायिक सं या में कर्र्मचारियों से बैठक में उपस्थित होने की अपील ही अपील करने वालों में संघ के सचिव अरविन्द कुमार जैन शामिल है।

'डी कंपनी' के डायरेक्टर के खिलाफ जांच के आदेश

Image
शिवपुरी। प्रभारी मंत्री कुसुम मेहदेले के सामने शिक्षकों को देश का गद्दार और सिमी कार्यकर्ता बताने वाले ​डीपीसी शिरोमणि दुबे के खिलाफ जांच के आदेश जारी हो गए हैं। इसी के साथ अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठे संयुक्त कर्मचारी संघ ने अपना धरना स्थगित कर दिया है। हालांकि यह जांच डीपीसी की प्रतिनियुक्ति समाप्त करने के संदर्भ में शुरू हुई है। पुलिस विभाग की ओर से अभी कोई जांच शुरू नहीं हुई है। 
शिवपुरी में कर्मचारियों को देशद्रोही बताने के विरोध में डीपीसी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग को लेकर संयुक्त कर्मचारी संघ की ओर से धरना दिया जा रहा था। अपर कलेक्टर ने आज जारी आदेष में कहा है कि डीपीसी षिरोमणि दुबे द्वारा शासकीय सेेवकों से किये जा रहे अभद्र व्यवहार पर उनकी प्रतिनियुक्ति समाप्त करने सहित 14 सूत्रीय ज्ञापन संयुक्त मोर्चा कर्मचारी संघ ने दिया है। इस ज्ञापन में वर्णित आरोपों की जॉच एसडीएम करें साथ ही की गई कार्यवाही से सात दिवस में कलेक्टर को अवगत करायें। प्रशासन ने इस पत्र की प्रति संयुक्त मोर्चा कर्मचारी संघ को भी दी है। 
संयुक्त मोर्चा के नेताओं ने प्रशासन की इस कार्यवाही पर संतोष जत…

सासंद सिंधिया 2 मजदूरो की मौत पर जताया शोक,कहा इस सीवर योजना को बंद करो

Image
शिवपुरी। शिवुपरी-गुना लोकसभा के सांसद सिंधिया ने शहर शिवपुरी की सीवर लाईन की खराब कार्य पद्वति के कारण विगत दिवस पूर्व हुई दुखद: घटना पर दुख व्यक्त करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान का पत्र लिखा है। इस पत्र में सिंधिया में बडे ही दुखी मन से लिखा है कि इस योजना को बंद कर दे तो ही अच्छा है। 
सिंधिया ने लिखा की अगस्त 2007 यूपीए 1 के कार्यकाल में रूपये 58.83 करोड़ की लागत पर मैंने स्वीक्रत कराया था। इस योजना का किर्यान्वयन 2 वर्ष के अंदर राज्य सरकार को करना था, अत: प्रदेश के लोक स्वाथ्य यांत्रिकी विभाग को इसकी जि मेदारी डी गई। 
प्रदेश सरकार की द्वेषपूर्ण कार्यपद्धति के कारण यह महत्वपूर्ण कार्य योजना जो वर्ष 2009 में पूर्ण होनी थी का कार्य 6 वर्ष पश्चात सित बर 2013 में शुरू हो सका, इस देरी के कारण कार्य की लागत लगभग दोगुनी 106 करोड़ हो गई मगर अभी तक राज्य सरकार ने 70 करोड़ रूपये से अधिक के कार्यों की मंजूरी नहीं दी है अत: यदि 106 करोड़ रूपी के सभी कार्यों की मंजूरी नहीं दी गई तो यह योजना आंशिक रूप से ही पूर्ण होगी। 
वर्तमान में, उपरोक्त विषय कार्य में देरी व धन आभाव से भी महत्वपूर्ण यह है की…

पढिए: जल का जहारीला कारोबार, 4 हजार का टैंकर, 50 लाख लीटर गायब होता पानी

Image
इन्वेस्टिगेशन प्रदीप मोन्टू तोमर शिवपुरी। इस समय शहर जल के लिए जगराता कर रहा है। लोग पानी की बूदं-बूदं को तरस रहे है। इस समय पानी का कारोबार चरम पर है। और  जल की मांग के खेल में जल का जहरीला कारोबार किया जा रहा है इस पानी के इस खेल में 50 लीटर पानी प्रतिदिन गायब हो राह  है। प्रशासन को इसकी भनक भी नही है। 
जानकारी के अनुसार इस समय शहर में पानी के प्लंाटों की स यां 20 बताई जा रही है। और यह प्लंाट प्रतिदिन 12 हजार केन प्रतिदिन शहर में सप्लाई कर रहे है। 1 केन में 20 लीटर पानी आता है और हिसाब से यह वाटर प्लांट शहर में 2 लाख 40 हजार लीटर पानी आरओ फिल्टर पानी प्रतिदिन सप्लाई कर रहे है। 
भूमि से निकला या अन्य जलस्त्रोतो के पानी को आर-ओ वाटर में कनवर्ड करने और 23 से 150 टीडीएस तक लाने के लिए 80 प्रतिशत तक पानी बेस्टेज होता है। फिर यह बेस्टेज पानी पीने योग्य और न ही नहाने योग्य नही रह जाता है।
अगर इस आंकडे की माने तो इस 2 लाख 40 हजार लीटर पानी को आर-ओ वाटर में कनवर्ड करने के लिए लगभग 50 लाख लीटर पानी बेस्टेज होता है। आखिर यह पानी जाता कहा है इसका क्या किया जाता है किसी को भी जानकारी नही है। 
नपा…

भ्रष्टाचार की भेंट का शिकार होता पचावली मार्ग,प्रसाशन मौन

Image
कोलारस। जिले के कोलारस क्षैत्र में ग्रामीणों की मदद के लिये निर्माणाधीन पचावली से पिछोर मार्ग का निर्माण किया जा रहा है यह मार्ग पचावली से  रन्नौद, खनियाधाना, होते हुए पिछोर जाकर मिलता है। यह मार्ग भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ता जा रहा है।
लेकिन निर्माण कंपनी और प्रसाशन की मिली भगत द्वारा मार्ग निर्माण मैं जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा मार्ग अभी बनकर तैयार भी नहीं हुआ और सडक उखडना शुरू हो गई है। कुछ दिन पहले ही इसी मार्ग पर पुलियों का निर्माण किया गया था बनने के तुरंत बाद ही पुलियों मैं घटिया सामग्री के पाइप लाइन प्रयोग किये गए जो पुलिया निर्माण के बाद ही  क्रेक हो गए।
पचावली से पिछोर रोड का जो काम दोहरीकरण का चल रहा हे जिसकी दूरी लगभग 65 किलोमीटर है और ये मार्ग स्टेट हाईबे के अंतर्गत आता है, इस मार्ग का ठेका राजस्थान की बागड़ कंपनी को मिला हुआ है। लेकिन यह मार्ग गुणवत्ताहीन बनने से ग्रामीणो में काफी रोष व्यापत है।
इनका कहना है कि यह एक गंभीर मामला है अभी तैयार हुई पुलियो की हालात बनने के साथ ही खस्ता है कई जगह से पुलिया के क्रेक हो चुकी है। जो बडे हादसे का सबव बन सकती है। हम इसकी शिकायत जिला …

बिजली विभाग की लापरवाही: मजदूर को लगा करंट, हालात गंभीर

Image
शिवपुरी। जिले के बैराड़ तहसील के वरोद गाँव में बुधवार दोपहर  बिजली के ख बे पर चढक़र काम कर रहे  मजदूर अमर सिंह धाकड़ निवासी वरौद को बिजली का करंट लगने से घायल हो गया।
जानकारी के अनुसार बैराड़ नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती घायल मजदूर अमर सिंह धाकड़ ने बताया कि मैं बिजली के ख बे पर चढक़र संधारण कार्य कर रहा था। जिसका परमिट भी पावर हाउस बैराड़ से मेने ले लिया था।
तभी अचानक पावर हाउस से बिजली सप्लाई चालू कर दी जिससे खंबे पर काम कर रहे अमरसिंह को बिजली का करंट लग गया और ख बे पर से गिर कर घायल हो गया। घायल मजदूर के सिर हाथ और पैर में चोट आईं है। इस घटना से ग्रामीणों में काफी रौष है।

शिकारियों ने किया मोर का शिकार, 3 शिकारी ग्रामीणो ने पकडे

Image
शिवपुरी। जिले के देहात थाना क्षेत्र के ग्राम ककरवाया के ग्रामीणो ने मोर का शिकार कर रहे 3 शिकारियों को पकडकर वन विभाग की टीम के हवाले कर दिया है। बताया गया है कि इन शिकारियो ने मोर को गोली मारकर हत्या की है। 
जानकारी के अनुसार बीती राात्रि 9 बजे ग्राम ककरवाया के खेतो पर ग्रामीणो को गोली चलने की आवाज सुनाई दी। ग्रामीणो ने देखा की कुछ व्यक्तियो ने गोली मार कर एक मोर को मार दिया है। इस गोली चलने की आवाज से खेतो पर सौ रहे कई ग्रामीण वहां आ धमके। 
ग्रामीणो 5 व्याक्तियो को देखा और यह कार से सवार थे। ग्रामीणो के आ जाने से 2 व्यक्ति भाग गए और 3 व्याक्तियो को ग्रामीणो ने दबौच लिया। ग्रामीणो ने तत्काल वनविभाग को सूचित किया ओर तत्काल वनविभाग का अमला मौके पर पहुंच कर इन तीनो शिकारियो को गिर तार कर लिया है। 
बताया जा रहा है कि वन विभाग को ग्रामीणो ने इस शिकारियो से 1 कार और एक मृत मोर को जब्त कराया था लेकिन अब सूचना आ रही है कि वन विभाग ने कार को छोड दिया है। पकडे गए आरोपी के नाम सलीम आमिर और उमर निवासी जवाहार कॉलोनी शिवपुरी बताए जा रहे है। 
बताया यह भी जा रहा है कि इनसे पूछताछ में घटना स्थल से भा…

भागवत सुनने गई महिला की चैन ले उड़े अज्ञात चोर

Image
शिवपुरी। जिले के पिछोर थाना क्षैत्र के बावडी धाम पर चल रही भागवत में से एक महिला के गले में से चोर सोने की चैन को चुराकर ले गये पुलिस ने मामला दर्ज कर जॉच शरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार पिछोर के बावडी धाम पर पिछले कुछ दिनो से भागवत सप्ताह का आयोजन चल रहा है। इस आयोजम में भागवत सुनने पिछोर से महिला शशिकला पत्नि वीरेन्द्र जैन उम्र 63 वर्ष गई थी। तभी किसी अज्ञात चोरो द्वारा महिला के गले से सोने की चैन को चुराकर ले गये।  महिला ने इस बात की शिकायत पुलिस में दर्ज कराई। जहॉ पुलिस ने अज्ञात चोर के खिलाफ धारा 379 के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

मामा बाईक ठीक कराने गया, आरोपी ने भांजी का कर दिया बलात्कार

Image
शिवपुरी। जिले के भौंती थाना क्षेत्र में विगत रात्रि गांव के ही एक युवक ने युवती को अंधेरे में अकेला पाकर उसके साथ बलात्कार कर दिया और मौके से फरार हो गया। युवती की रिपोर्ट पर से पुलिस ने आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 376 का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना प्रारंभ कर दी है।
जानकारी के अनुसार ग्राम तिंधारी की रहने वाली एक 22 वर्षीय युवती अपने मामा के साथ करैरा से मोटरसाइकिल पर सवार होकर अपने गांव तिंधारी आ रही थी। तभी रात्रि में करीब 9 बजे गांव से करीब 3 किमी पहले मनिराम लोधी के कुआं के पास उनकी मोटरसाइकिल पंचर हो गई। मामा मोटरसाइकिल की पंचर सही कराने के लिए चला गया और भांजी को मनिराम के कुआं के पास में बिठा गया। इसी बीच जब मनिराम ने रात्रि में युवती को अकेला देखा तो उसकी नीयत बिगड़ गई और उसने महिला के साथ बलात्कार कर डाला और मौके से फरार हो गया। 
जब मामा लौटकर आया तो पीडि़त ने सारा घटनाक्रम बताया और कल भौंती थाना पहुंचकर पीडि़त महिला ने आरोपी मनिराम के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिर तार करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

दहेज के ज्योति को घर से निकाला

Image
शिवपुरी। जिले के बैराड़ थाना क्षेत्र की एक महिला को उसके ससुराल बालों ने दहेज में 2 लाख रूपये न लाने पर घर से निकाल दिया। महिला ने उक्त बात की शिकायत बैराड़ थाने में दर्ज कराई जहॉ पुलिस ने आरोपीयों के खिलाफ दहेज एक्ट का मामला दर्ज कर लिया है।
जानकारी के अनुसार बैराड़ निवासी ज्योति जोशी की शादी 12 दिस वर 2015 को ग्राम झाडेरा जिला करोली राजस्थान के साथ बड़ी धूमधाम से हुई। शादी के बाद से ही ज्योति का पति सुनील,ससुर राजेन्द्र और सास शशि दहेज में दो लाख रूपये की मॉग करने लगे।
जब ज्योति ने दहेज लाने में असमर्थ रही  तो आरोपीयो द्वारा ज्योति के साथ मारपीट कर दी और घर से निकाल दिया। 
ज्योति ने इस बात की शिकायत बैराड़ पुलिस को दर्ज कराई। जहॉ पुलिस ने ज्योति की रिपोर्ट पर आरोपी पति सुनील,ससुर राजेन्द्र जोशी और सास शशि के खिलाफ धारा 498ए ,3/4 दहेज प्रतिषेद अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

शिवपुरी गैस एजेंसी के मालिक अनिल कुमार धीर का निधन

Image
शिवपुरी। शहर के प्रतिष्ठित व्यवसायी और शिवपुरी गैस एंजेसी के मालिक और कत्था मिल ने मैनेजर अनिल कुमार धीर ने आज सुबह शिवपुरी में ही दम तोड़ दिया।
जानकारी के अनुसार अनिल कुमार धीर उम्र 60 वर्ष पिछले15 दिन से स्वास्थ्य खराब था। जिन्हें उपचार के लिए दिल्ली ले गये थे। कल ही डॉक्टरों ने उन्हें हॉस्पीटल से डिस्चार्ज किया था। आज सुबह  4 बजे श्री धीर ने अंतिम संास ली।
बताया गया है कि श्री धीर अपने पीछे भरा-पूरा परिवार दो बेटे बहु सहित नाति छोड गये है। श्री धीर का निवास कत्थामिल में ही है। आज शाम 4 बजे कत्थामिल परिसर में ही उनका अंतिम संस्कार किया जायेगा।