Posts

Showing posts from December 18, 2015

किसी डकैत की नही औकात की पुलिस को फोन करे:एसपी

Image
शिवपुरी। अभी पिछलो दिनो कोलारस थाना क्षेत्रअंतर्गत हुए चारवाहे सीमाराम जाट के अपहरण में मीडिया रोज नए खुलासे कर रही है। इसी क्रम में दैनिक भास्कर ने खबर प्रकाशित की थी कि कोलारस टीआई को डकैत चंदन गडरिया ने सीधे फोन कर अपनी पहचान बताई। 
इस खबर को लेकर शिवुपरी समाचार डॉट कॉम ने एसपी शिवुपरी मों.यूसुफ कुर्रेशी से प्रतिक्रिया ली उन्होने कहा कि किसी भी डकैत की औकात नही है कि वह सीधे पुलिस को फोन करे। यह खबर तथ्यहीन है इस खबर की कोई प्रमाणिकता नही है। 
आगे चर्चा करते हुए इस अपहरण कांड  में एसपी ने कहा कि हमारी एडी टीम के साथ भरी संख्या पुलिसबल जंगलो मे सर्चिंग कर रहा है और हमे डकैतो की मूवमैंट भी लगातार मिल रही है। जल्द ही हम इस गैग का खत्मा कर अपह्रत की सकुशल वापिसी करेगें।

9 माह से वेतन नही मिला कर्मचारीयों को, बैठगें भूख हडताल पर

Image
शिवपुरी। शासन की सेवा करने के बाद भी 09 माह तक वेतन ना मिलने  के कारण तात्या टोपे शारीरिक प्रशिक्षण संस्थान में कार्यरत चतुर्थ श्रेणी के कर्मचाररियों के परिवार की स्थिती भूखो मरने पर आ गई है।। प्रबंधन इन कर्मचरियों की कोई सुनवाई नही कर रहा है। इस कारण यह कर्मचरियों ने अब भूख हडताल पर बैठने की धमकी दी है।  
चपरासी स्तर की इस ड्यूटी को पूर्ण तन्मयता से करने के बाद भी आधा दर्जन से अधिक कर्मचारी आज भी वेतन को तरस रहे है और संबंधित विभाग इनका वेतन ना देने के लिए ना-ना प्रकार के बहाने बना रहा है। विभाग के प्रभारी प्राचार्य ने तो जैसे इनकी अनसुनी करना ही सीख लिया है यही कारण है कि वह इनके वेतन पत्रक को आगे बढ़ाने का आश्वासन तो दे देते है लेकिन वेतन नहीं दिया जाता है।
 मार्च 2015 से आज तक वेतन को तरसे यह कर्मचारी आज दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर है जबकि विभाग के यह अधिकारी अपना वेतन जरूर विभाग से हर माह को ले लेते है। इस संबंध में कर्मचारियों ने विभाग के प्रभारी प्राचार्य को वेतना ना मिलने से तंग आकर भूख हड़ताल पर बैठने के लिए आवेदन दिया लेकिन प्रभारी प्राचार्य ने लेने से इंकार कर दिया। अब इस…

ठेठ गुंडई अंदाज में कर दिया वृद्ध की भूमि पर कब्जा

Image
शिवपुरी। अपनी विधवा बहू और नाती-नातिन के साथ जीवन बसर कर रहे 75वर्षीय वृद्ध खेमचन्द्र यादव  निवासी लुधावली की निज भूमि पर कुछ लोगो ने ठेठ गुंडई अंदाज में कब्जा कर दिया है। 
बताया गया हैद कि कल्लू पंडित पुत्र रामस्वरूप शर्मा निवासी लुधावली ने धोखाधड़ी की और वृद्ध की खाली पड़ी भूमि का सौदा कर तय 1 लाख 80 हजार रूपये में से महज 49 हजार रूपये देकर शेष 1 लाख 31 हजार रूपये की राशि नहीं दे रहा और इसके बदले में वृद्ध को उल्टा फंसाया जाने व वृद्ध खेमचन्द्र ने स्वयं व परिवार की कल्लू पंडित से हत्या की आशंका व्यक्त की है। 
इस संबंध में पीडि़त खेमचन्द्र ने पुलिस थाना देहात में भी शिकायत दर्ज कराई है लेकिन आवेदन देने के ह ते भर बाद भी पुलिस ने कोई सुनवाई नहीं की। पीडि़त ने अब पुलिस अधीक्षक से न्याय मांगकर अपने स्वामित्व की भूमि को वापिस दिलाने की गुहार लगाई है। 
किराए के कमरों हो रहा भरण-पोषण 75वर्षीय खेमचन्द्र बीती 70 वर्ष से लुधावली की इस भूमि पर निवासरत है और यहां अपनी विधवा बहू व नाती-नातिन के साथ रहकर जीवन-बसर कर रहे है। यह भरण-पोषण भी उनका स्वयं के द्वारा बनाए गए किराए के मकानों से आने वाले कि…

उद्योग एवं रोजगार मंत्री श्रीमती सिंधिया आज लेंगी कई कार्यक्रमों में भाग

Image
शिवपुरी-वाणिज्य, उद्योग एवं रोजगार, सार्वजनिक उपक्रम, खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री तथा स्थानीय विधायक श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया 19 दिस बर 2015 शनिवार को शिवपुरी शहर में कई कार्यक्रमों में भाग लेंगी।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार उद्योग मंत्री श्रीमती सिंधिया आज प्रात: 9 बजे सर्किट हाउस शिवपुरी में दोशियन कंपनी एवं नेशनल पार्क के डायरेक्टर से मीटिंग करेंगी, मीटिंग उपरांत नेशनल पार्क में प्रस्तावित पाईप लाईन की साईट विजिट करेंगी।
 इसके बाद प्रात: 10 बजे हैप्पीडेज स्कूल शिवुपरी में श्रीमंत राजमाता विजयारोज सिंधिया क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन करेंगी। प्रात: 11.30 बजे गांधी पार्क मानस भवन में स्वरोजगार स मेलन एवं रोजगार मेला में मु य अतिथि के रूप में स िमलित होंगी। 
दोपहर 1.30 बजे माधवचौक स्कूल में 100 सीटर छात्रावास भवन का उद्घाटन करेंगी तथा दोपहर 2 बजे फिजीकल कॉलेज की साईट विजिट करेंगी।

अब नही लगेगा किसानो की जेब पर बट्टा,शिवपुरी मंडी में आढ़त खत्म

Image
शिवपुरी। शिवपुरी कृषि उपज मंडी में अब फल और सब्जी का विक्रय करने आने वाले किसानों को आढ़त नहीं देनी होगी। इस बावत् मंडी शिवपुरी ने उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देश पर प्रस्ताव को पारित कर दिया है। 
अभी तक टमाटर, प्याज, शकरकंदी आदि के विक्रय पर किसानों को 5 प्रतिशत से लेकर 7 प्रतिशत तक आढ़त आढ़तियों  को देनी पड़ती थी जिससे किसान लगातार शोषण के शिकार हो रहे थे। कृषि उपज मंडी शिवपुरी के उपाध्यक्ष कैलाश कुशवाह ने बताया कि मंडी प्रशासन ने आढ़त खत्म करने बावत् आदेश पारित कर दिए हैं और यदि कोई व्यापारी या आढ़तियों किसानों से आड़त वसूल करेगा तो उसके विरूद्ध मंडी प्रशासन द्वारा कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 
आढ़त खत्म होने से किसानों ने राहत की सांस ली है और इसके लिए उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के प्रति आभार व्यक्त किया है। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार कथित व्यापारियों और आढ़तियों  द्वारा मनमाना तथा गैर कानूनी रूप से आढ़त वसूल करने के कारण किसान शोषण के शिकार हो रहे थे। एक ओर जहां किसानों से 7 प्रतिशत तक अवैधानिक रूप से आढ़त वसूल की जा रही थी। वहीं दूसरी ओर 40 किलो उपज पर 5 किलो आड़तिये और व्…

शिवपुरी में प्रारंभ शिक्षको का येाग प्रशिक्षण सप्ताह

Image
शिवपुरी। शिक्षकों को योग प्रशिक्षित करने के लिए  शिक्षा विभाग ने विशेष कार्य योजना तैयार की है। इसी क्रम में 17 दिसंबर  से 23  दिसंबर तक प्रत्येक गांव/विद्यालय स्तर पर शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। 
जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत सिंह गिल ने बताया कि प्रत्येक संकुल पर संकुल स्तरीय सात दिवसीय योग प्रशिक्षण का आयोजन 17 दिसंबर से शुरू हो गया है। जिसमें जिले के सभी संकुल अंतर्गत प्रत्येक विद्यालय जिनमें प्राथमिक, माध्यमिक, हाईस्कूल और हायरसेकेण्ड्री स्कूल के एक-एक शिक्षक को प्रशिक्षित किया जा रहा है।
 योग प्रशिक्षण आयोजन उपरांत प्रत्येक संकुल प्राचार्य को इस प्रकार का प्रमाणी करण प्रस्तुत करना होगा कि उनके संकुल अंतर्गत प्रत्येक विद्यालय से एक-एक शिक्षक को योग प्रशिक्षण प्रदान कर दिया गया है। कोई भी विद्यालय इस प्रशिक्षण से वंचित नहीं रहा है। 
यदि कोई विद्यालय शिक्षक इससे बंचित रहता है तो इसका पूर्ण उत्तरदायित्व संकुल प्राचार्य पर रहेगा। प्रत्येक विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी को सतत मोनीटरिंग एवं व्यवस्था हेतु निर्देशित कर दिया गया है। खेल अधिकारी महेन्द्र तोमर ने बताया कि एक पीरियड खेल …

नही चलने दी हिंदुुत्व दिल वालो ने दिलवाले फिल्म,फाडे पेास्टर लगाई आग

Image
शिवपुरी। फिल्म अभिनेता शाहरूख खांन के कथिन विवादित बयान को लेकर हिन्दू संगठनों ने युवा कार्यकर्ताओं ने आज उनकी फिल्म दिलवाले के प्रदर्शन पर जमकर उग्र विरोध किया। यहां तीन टॉकीजों शिवपुरी सिनेमा, जय दुर्गे और बिग सिनेमा में यह फिल्म ऑल इंडिया रिलीज हो रही है। 
प्रदर्शनकारियों ने तीनों सिनेमा घरों में जाकर जमकर उग्र नारेबाजी की और फिल्म चलाने पर आग लगाने की धमकी दी। जय दुर्गे सिनेमा में फिल्म के पोस्टर को फाड़ कर उसमें आग लगा दी। वहीं बिग सिनेमा में जमकर तोड़ फोड़ की। प्रदर्शनकारियों की सं या जहां लगभग दो सैकड़ा रही वहीं मुट्ठी भर पुलिसकर्मी टॉकीज संचालकों को सुरक्षा प्रदान करने में असमर्थ रहे। 
यही कारण रहा कि दो सिनेमा घरों बिग सिनेमा और जय दुर्गे में फिल्म का प्रदर्शन नहीं हो सका। सिर्फ जय दुर्गेे में पहला शो लगभग 25 मिनिट बाद 12:25 पर प्रारंभ हुआ, लेकिन दर्शकों की संख्या  50 से अधिक नहीं थी। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले दिनों दिलवाले फिल्म के हीरो शाहरूख खांन ने देश में असहिष्णुता के वातावरण की बात कही थी । इसी असहिष्णुता के वातावारण के कारण देश के विद्वान और लेखक पुरूस्कार वापि…

संदिग्ध परिस्थितियों में ट्रक में मृत मिला ड्रायवर

Image
शिवपुरी। अमोला थाना क्षेत्र में हाईवे पर स्थित अरविन्द ढावे के पास बीती रात्रि खड़े एक ट्रक में उसका चालक मृत अवस्था मिला। जिसे पुलिस शिवपुरी लेकर आई। मृतक के पास से कुछ दवायें भी पुलिस को मिली हैं। इस कारण अमोला पुलिस मृतक के बीमार रहने की बात कर रही है। 
जबकि अस्पताल चौकी पुलिस मृतक की मौत को संदिग्ध बता रही है। फिलहाल मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि पीएम रिपोर्ट आने के बाद ही मामले में कुछ कहा जा सकेगा। 
प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस को रात्रि में एक ढावे के पास खड़े ट्रक में एक युवक के पड़े होने की सूचना मिली। जिस पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर युवक छोटे लाल पुत्र प्रकाश केवट उम्र 45 वर्ष निवासी करियापुरा कानपुर को निकाला और उसे शिवपुरी अस्पताल लेकर आये जहां चिकित्सकों ने उसे मृत बताया। 
इस मामले में अमोला थाना प्रभारी का कहना है कि छोटेलाल बीमार था। जिसके पास से कुछ दवायें भी मिली हैं। वहीं उसने अपने परिजनों को भी बताया था कि वह बीमार है। इसलिए मामले में संदिग्धता कहीं नजर नहीं आती है। जबकि अस्पताल चौकी में पदस्थ दीवान रायसिंह का कहना है कि मामला संद…

छात्रा की पकडी चुटिया,आशिक को पटक-पटक कर पीटा

Image
शिवपुरी। शकर के कमलागंज पुल पर गुरूवार को उस समय अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया,जब चार छात्राओं ने एक सडक छाप मनचले की चप्पलो व हाथ पैरो से जमकर मारपीट कर दी इतना ही नही छात्राओ के बाद वहां मौजूद जनता ने भी जमकर कुटाई कर दी। 
बताया जा रहा है कि शिव मंदिर टॉकिज के सामने स्थित हरिजन छात्रावास में रहने वाली 4 छात्राएं प्रतिदिन की तरह ट्यूशन पढ़कर लौट रही थी। इसी दौरान कमलागंज पुल पर पहले से ही मौजूद एक आशिक ने छात्राओ में से एक की चुटिया पकड़कर छेड़छाड कर दी। 
चारो छात्राओ ने इस युवक को पकड़ लिया और जमीन पर पटककर लात घुसो व चप्पलेों से जमकर धुना ओर रही सही आशिकी मौके पर मोजूद लीेगो ने अपना हाथ साफ कर उतार दी। 
बताया गया है कि पब्लिक कुटाई के बाद छात्राओ ने निर्भया को भी कॉल किया पर निर्भया से संपर्क नही हो सका। बताया जा रहा है कि यह आशिक इन छात्राओ को रोज परेशान करता था।

वृद्धा की मौत के बाद उसकी 60 वीघा जमीन सरकारी घोषित

Image
शिवपुरी। तहसील शिवपुरी के अंतर्गत आने वाले ग्राम हरनगर मे रहने वाली एक वृद्वा की मौत के बाद उसकी 60 बीघा जमीन को हथियाने के लिए उसके कई वारिस खडे हो गए। इसके बाद जांच उपरांत एसडीएम ने उसकी सरकारी भूमि को सरकारी घोषित कर समाज को एक संदेश दे दिया है। 
इतना ही नही दो लोगो ने वसीयतनामा भी तैयार करवा लिया। वृद्वा के इकलौते बेटे की मौत के बाद उसकी पत्नी ने दूसरी शादी कर ली लेकिन जमीन के लिए उसने भी दावा कर दिया। 
जब यह पेचीदा मामला एसडीएम शिवपुरी नीतू माथूर के पास आया तो उन्होने इस गाव में जांच करवाई जहां वृद्वा निवास करती थी। जांच में पता चला कि वृद्वा के अंतिम समय में इन दावेदारो मे से किसी ने भी सेवा नही की। इसके बाद एसडीएम ने 60 वीघा जमीन सरकारी घोषित कर दी। 
जानकारी के अनुसार ग्राम हरनगर में रहने वाली कुअरदे पत्नी गोकलिया आदिवासी के नाम से 11.49 हैक्येटर भूमि गांव में थी। कुअरदे के पति की मृत्यु  भी हो चुकी थी उसके बाद उसके इकलौदे बेटे जगराम की मौत भी हो गई। बेटे की मौत के बाद जगराम की पत्नी मुन्नीबाई ने दूसरी शादी ग्राम बिची में भरोसी आदिवासी से शादी कर ली थी। 
इस प्रकार इस 60 बीघा जम…

शहर पर किसका राज प्रशासन का या खदान माफियाओ का

Image
शिवपुरी। अभी मेडिकल कॉलेज की प्रस्तावित भूमि पर से अवैध मुरम खोदते समय एक मजदूर की मौत के बाद सवाल खडा हो गया है कि शहर पर किसका राज प्रशासन का या माफियाओ का। बताया जा रहा है कि खदान माफियाओ ने सरकारी प्रस्तावित भूमियो का गढडो में तब्दील कर दिया। पर प्रशासन की ऑखो को शहर का यह अवैध उत्खनन नही दिख रहा है। 
स्थल.1: प्रस्तावित मेंडिकल कॉलेज की भूमि इस भूमि पर नपा की हिटैचीयो को मुरम खोदते समाचार पत्रो मेें फोटो प्रकाशित हो चुके है। नपा ने खोदा तो मुरम माफिया भी कहा पीछे रहते। इन माफियाओ ने भी इस सरकारी प्रस्तावित भूमि को खोद डाला और चारो ओर गढडे ही गढडे नजर आ रहे है। अभी इसी  जमीन पर ही आदिवासी मजदूर की मौत मुरम निकालते समय हुई थी। 
स्थल.2: खेरीज सब्जी मंडी की जमीन पर भी सिर्फ गड्ढे  अवैध खनन के चलते यह जमीन तालाब में तब्दील हो गई है। पूर्व में इस पर सब्जी मंडी बनाई जानी थी। लेकिन जमीन खराब होने की वजह से प्रस्ताव फेल हो गया। अब खेरीज सब्जी मंडी यहां प्रस्तावित है। यहां मुरम के अवैध उत्खनन से करीब 4 करोड से बनाए गए पोहरी रोड स्थित नए बस स्टैंड को भी खतरा हो सकता है। 
स्थल.3: प्रस्तावित प्रो…

पेट की खातिर रोज मौत के कुए में उतरते है महाराणा प्रताप के वशंज

Image
शिवपुरी। कहते है कि पेट के खातिर मरता न तो क्या करता यह कहावत चरिर्थात हो रही है। ग्राम नया बलारपुर के पास बंजारा बस्ती में। बताया गया है कि यह बस्ती के सभी परिवार अपना पेट भरने के लिए पोतनी की कुएं नुमा खदाने में पोतनी खोदने के लिए उतरते है। 2 साल में इन खदानो में ादान धसकने से 3 पुरूषो और कई बच्चो की मौत हो चुकी है।  
जानकारी के अनुसार शिवपुरी शहर से 20 किलोमीटर दूर ग्राम नया बलारपुर के पास बंजारा बस्ती के चार सैकड़ा लोग खुद को खतरे में डालकर पेट पालते हैं इनमें मासूम बच्चे भी शामिल हैं स्थिति यह है कि यहां बस्ती से पांच किलोमीटर दूर स्थित सफेद मिट्टी की खदान से बंजारा बस्ती के लोग पिछले एक दशक से पोतनी खोदकर अपनी आजीविका चला रहे है। 
इस काम में मासूम बच्चों से लेकर महिलाएं भी अपने परिवार का हाथ बंटा रही हैं इन परिवारों में हर रोज तभी चूल्हा जलता हैए जब इनकी खदानों से निकली पोतनी गांव-गांव में जाकर बिकती है दो साल में बंजारा बस्ती के तीन लोग खदान धंसकने से जान गंवा चुके है।
सुरवाया थाना क्षेत्र में पिछले एक दशक से पोतनी को अपनी आजीविका बना चुके खानाबदोश बंजारों के परिवार पोतनी खोदकर…