अमर शहीद आजाद: सीतापाठा विकसित होगा भव्य पर्यटन स्थल के रूप में

शिवपुरी। तहसील खनियांधाना में स्थित ग्राम हि मतपुर में पहाड़ी पर स्थित सीतापाठा नामक स्थान नए वर्ष में नवीन रूप लेकर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा। 

जिला कलेक्टर राजीव दुबे द्वारा इस स्थान का भ्रमण कर इसमें विकास की संभावना देखी और सीतापाठा के विकास की योजना बनाने हेतु डिप्टी कलेक्टर रूपेश उपाध्याय को निर्देश दिए गए। 

जिसके तहत डिप्टी कलेक्टर  उपाध्याय ने स्थान का निरीक्षण कर शहीद पर्वत, अमर शहीद चन्द्रशेखर स्मृति वन एवं शहीद सरोवर बनाने का सुझाव दिया गया और इस दिशा में कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है।

कलेक्टर राजीव दुबे ने ग्राम हि मतपुर तहसील खनियांधाना के सर्वे क्रं.-400, 6 हेक्टर भूमि शहीद पर्वत एवं अमर शहीद स्मृति वन हेतु आरक्षित कर दी गई है तथा सर्वे क्र.-461, रकवा 1.40 हेक्टर एवं सर्वे क्र.-400 में से रकवा 3 हेक्टर कुल रकवा 4.40 हेक्टर भूमि सीतापाठा मंदिर मेले हेतु आरक्षित कर दी गई है। 

उन्होंने बताया कि सीतापाठा के समीप तालाब को शहीद सरोवर के रूप में विकसित करने का कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है। शहीद पर्वत एवं अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद स्मृति वन में भी नए वर्ष में आवश्यकतानुसार कार्य कराया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इस पहाड़ी पर शिव भगवान का मंदिर है, यहां शिवरात्रि पर मेला लगता है। इसी स्थान पर अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद ने 1925 से 1930 के बीच छिपकर निवास किया था और तत्कालीन खनियांधाना के राजा खलकसिंह का उन्हें सानिध्य एवं संरक्षण प्राप्त था।