Posts

Showing posts from May 10, 2015

प्रचार-प्रसार के अभाव में दम तोड़ रही अन्नपूर्णा योजना

Image
शिवपुरी। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की गरीब जनता को दिये जाने राशन पर उसी कारिंदे डाका डाल रहे हैं। बदरवास व कोलारस के अनेक ऐसे गांव हैं जहां पर राशन का वितरण समय पर नहीं किया जाता। इसी के तहत इस माह 7-8 तारीख को राशन वितरित होना था लेकिन कारिंदों की मिलीभगत से पहले ही उस राशन को ठिकाने लगा दिया जाता है और फिर कागजों में लीपा-पोती कर मामले दबाने का प्रयास किया जाता है। ग्राम सेसईखुर्द, धामनटूक, रिजौदा, सेमरी, चंदोरिया सहित लुकवास स्थित लीड संस्था में सेल्समेन की मनमानी इतनी हावी है कि वह शासन के द्वारा गरीबों को दिया जाने वाले राशन पर खुलेआम डाका डाल रहा है।
ग्रामीणों के द्वारा इसकी शिकायत भी की गई मगर खाद्य विभाग के द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई। अब ग्रामीण द्वारा बताया गया है कि इस संबंध में खाद्य विभाग व एसडीएम के द्वारा मामले की जांच करवाने की बात की जा रही है। वही कोलारस एसडीएम आरके पांडे ने  का कहना है कि यह तो नियम के विरुद्ध है। बीपीएल एवं एपीएल धारियों को नियमानुसार समय पर राशन मिलना चाहिये यदि इसमे कहीं लेटलतीफी हो रही है तो इस संबंध में संबंधित पर कार्यवाही की जायेगी।
ग…

नीति ने पाया प्रदेश की प्रावीण्य सूची में 8 वां स्थान

Image
शिवपुरी। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली 12 वीं कक्षा का परिणाम आज घोषित किया गया, जिसमें नीति सक्सैना पुत्री जयप्रकाश सक्सैना, बाल शिक्षा निकेतन की छात्रा ने प्रदेश की प्रावीण्य सूची में विज्ञान संकाय से 8 वां स्थान प्राप्त कर अपने माता-पिता, गुरूजनों एवं शिक्षण संस्था का नाम रोशन किया है। वहीं उत्कृष्ट विद्यालय एवं बाल शिक्षा निकेतन के महज चार छात्र जिले की प्रावीण सूची में अपना नाम दर्ज कराने में सफल रहे हैं।
शहर के शिक्षण संस्थान बाल शिक्षा निकेतन में अध्ययनरत छात्रा नीति सक्सैना पुत्री जय प्रकाश सक्सैना  विज्ञान संकाय 478 अंक प्राप्तकर प्रदेश प्रावीण्य सूची में अपना नाम दर्ज कराया हैं। वहीं जिले की प्रावीण्य सूची में जिन छात्रों ने अपना स्थान बनाने में सफलता पाई हैं उनमें आशुतोष पुत्र देवेन्द्र कुमार अरोरा उत्कृष्ट विद्यालय, सौ या गुप्ता पुत्री राजीव गुप्ता बाल शिक्षा निकेतन, दीपेश जैन पुत्र प्रमोद जैन उत्कृष्ट विद्यालय, अर्र्पणा वशिष्ठ पुत्री के के वशिष्ठ बाल शिक्षा निकेतन आदि शामिल हें।
ग्वाल प्रतिभाओं ने किया समाज का नाम रोशन माध्यमिक शिक्षा मण्डल 12वीं के परीक्…

सांसद सिंधिया का दो दिवसीय दौरा 14 से

Image
शिवपुरी। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं क्षेत्रीय सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का 14 मई को जिले का दो दिवसीय दौरे करेंगे। जिसमें वह क्षेत्र की जनता की समस्याएं सुनने के साथ-साथ कई योजनाओं के  तहत किये जा रहे कार्यों का लोकार्पण करेंगे। दो दिवसीय दौरा कार्यक्रम में श्री सिंधिया शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र में रहेंगे जबकि 15 मई को पिछोर विधानसभा क्षेत्र का दौरा करेंगे।
श्री सिंधिया के निज सहायक नंदकिशोर शर्मा द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार श्री सिंधिया 14 मई को प्रात: 10.30 बजे से ग्वालियर से प्रस्थान कर दोपहर 12.30 शिवपुरी पहुंचेंगे जहां निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक लेंगे। इसके पश्चात 2 बजे शिवपुरी से वाया पड़ोरा वीरा होते हुए दोपहर 3 बजे कु हरौआ में सेटलमेंट योजना का लोकार्पण करेंगे, शाम 4.30 बजे सड़ मायापुर, 6 बजे बक्सनपुर, 7 बजे नावली में सेटलमेंट योजना का लोकार्पण कार्यकम मेें भाग लेंगे। तत्पश्चात शिवपुरी वापस आएंगे जहां शहर के गणमान्य नागरिकों के निवास स्थान पर सामान्य व संवेदनाएं भेंट करेंगे। दूसरे दिन 15 मई को प्रात: 10 बजे बॉ बे कोठी पर जनसंपर्क करेंगे। इसके बाद 10.30 से 12 ब…

मेडीकल कॉलेज संघर्ष मोर्चा की जूता हाथ मौन डांडी यात्रा निकली

Image
शिवपुरी। चिकित्सा के अभाव में दम तोड़ते नागरिकों की आशा की किरण शिवपुरी मेडीकल कॉलेज पर लटकी विस्थापन की तलवार को रोकने के लिए मेडीकल कॉलेज संघर्ष मोर्चा का उदय हुआ और आज मेडीकल कॉलेज को बचाने के लिए जूता हाथ मौन डांडी यात्रा निकाली गई। यात्रा को हरी झंडी संघर्ष मोर्चा के संस्थापक रूपकिशोर वशिष्ठ ने दिखाई जो गांधी समाधि स्थल गांधी पार्क से प्रारंभ होकर शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुई बछौरा पहुंची। इस दौरान संस्था के सदस्य सहित आदिवासी महिलाएं यात्रा में शामिल हुईं।
विदित हो कि  प्रदेश सरकार द्वारा शिवपुरी के मेडीकल कॉलेज को अन्यत्र कहीं स्थापित करने की योजना तैयार की गई जिसे लेकर शिवपुरी में चहुंओर विरोध के स्वर प्रखर हुए, लेकिन कोई बड़ा आंदोलन शहर में मेडीकल कॉलेज बचाने के लिए नहीं हो सका। तभी शिवपुरी मेडीकल कॉलेज संघर्ष मोर्चा का उदय हुआ और शिवपुरी का मेडीकल कॉलेज बचाने के लिए पहला आंदोलन के संस्था के संस्थापक रूपकिशोर वशिष्ठ, संयोजक परमानंद गुप्ता, महामंत्री निर्मला गहोई, कार्यालय मंत्री रामसिंह रावत और मंत्री मकबूल खान के नेतृत्व में आंदोलन प्रारंभ करने की योजना तैयार की गई और …

महल सरायं से दो युवतियां गायब

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्र के महल सरायं पुरानी शिवपुरी से विगत दिवस दो युवतियां रहस्यमय ढंग से गायब हो गईं जिनकी  खोजबीन परिजनों ने की, लेकिन उनका कोई सुराग नहीं लग सका। बाद में दोनों युवतियों के परिजन थाने पहुंचे और अपनी शिकायत दर्ज करा दी। पुलिस ने इस मामले में गुमशुदगी दायर कर जांच शुरू कर दी है। उक्त दोनों युवतियां 8 मई को शाम 6 बजे घर से शौच के लिए निकलीं थी और उसके बाद से ही वह वापस नहीं लौटीं।

बरातियों से भरा आपे पलटा एक मौत दर्जन भर घायल

Image
शिवपुरी। सुभाषपुरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले चूना खो पर आज एक बरातियों से भरा आपे पलट जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि लगभग एक दर्जन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए घायलों को उपचार हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया हैं।
जानकारी के अनुसार बसई ग्राम से नरवर की ओर बरातियों को लेकर  जा रहा आपे के पलट जाने से महेश पुत्र नारायण आदिवासी निवासी गोपलिया की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। जबकि आपे में सवार संतोष आदिवासी उम्र 25 साल निवासी कांकर, रामवरण आदिवासी, मोहन आदिवासी, पप्पू आदिवासी, अरविन्द आदिवासी सहित 12 लोग घायल हो गए हैं। जिनमें अधिक तर निवासी सभी गोपलिया गांव के बताये गए हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर घायलों को उपचार के लिए अस्तापल में भेज दिया गया हैं।

ब्रजमोहन धाकड बने सरंपच संघ के अध्यक्ष

Image
शिवपुरी। पोहरी जनपद पंचायत के अन्तर्गत पोहरी के समस्त ग्राम पंचायतों की सरंपच संघ की कार्यकारणी के गठन हेतु सोनीपुरा हनुमान मंदिर पर एक बैठक का आयोजन किया गया था जिसमें उपस्थित सरपंचो द्वारा यह प्रस्ताव रखा गया कि ब्रजमोहन धाकड सरंपच पिपरघार को सर्वस मति से व आम राय से प्रस्ताव पारित कर सरंपच संघ का अध्यक्ष मनोनीत कर चुना गया है। इस पर उपस्थित सभी सरपंचों द्वारा ब्रजमोहन धाकड के अध्यक्ष बनने पर बधाई दी इस अवसर पर मुकेश धाकड सरंपच बैहटा, सुरेश धाकड सरंपच बछौरा, मंजू शर्मा सरपंच ग्वालिपुरा, सरोज सरपंच डागवर्वे, रामकली सरंपच कृष्णगंज, शारदा पारौलिया सरंपच पोहरी , गायत्री वर्मा सरपंच उपसिल, ओमप्रकाश सरपंच नौनेटा खुर्द, दौलतराम सरपंच भैसरावन, सखी जाटव सरपंच चकराना,  मेवालाल सरपंच अगर्रा, हरज्ञान धाकड सरपंच देवरीखुर्द, रामहेत आदिवासी सरपंच दुल्हारा, कान्ती सरपंच गाजीगढ, भवंरसिंह सरपंच खटका, रघुवीर सरंपच ऐंसवाया, धनवती सरंपच सेवाखेडी, कला सरपंच अतवेई, सावित्री सरंपच दौरानी, राजकुमारी सरपंच सालौदा, रामकली सरपंच ऐचवाडा, रामप्रकाश सरपंच नानौरा, सुशीला सरपंच आंकुर्सी, नारान परिहार सरंपच झिरी, मम…

अवैध रेत कारोबारियों पर चला पुलिस का डण्डा

Image
शिवपुरी। जैसा कि विगत 2 माह से रेत माफियाओं के खुले समाचार लगा रहे थे लेकिन करैरा प्रशासन कुंभकरणीय नींद में सो रहा था। आखिर करैरा प्रशासन को कही रेत दिखती नही थी करैरा में अधिकतर रेत दतिया के रेत माफियाओं द्वारा दबंगी से डाली जाती है जिसका समय समय पर जनप्रतिनिधियों के साथ साथ आम जनता भी विरोध करती है, लेकिन इन सबकी बातों का करैरा प्रशासन पर कोई असर नही होना था। 
करैरा प्रशासन के हाथ पैर उस समय फूल गये जब करैरा जनपद के ग्राम सड़ के नजदीक के ग्रामो में दतिया पुलिस एवं प्रशासन ने कासना नदी से रेत से भरे छह ड पर, एक अवैध हथियार एक मोटर साईकिल एक फोर व्हीलर वाहन को जब्त किया है। अ यारण के बीचो बीच महुअर कासना नदी पर ग्राम दबरी में सड़ सरपंच के द्वारा किया जा रहा रेत का अवैध कारोबार में बडोनी पुलिस ने उत्खनन करते रेत माफियाओ के सात रेत के ड पर एक मोटर साईकिल और एक जे सी बी तथा एक फोर व्हीलर वाहन जब्त किया है।
उक्त आशय की जानकारी देते हुए दतिया एडीशनल एस पी जयवीर सिंह भदोरिया ने बताया है की करेरा अनुविभाग के ग्राम सड़ सरपंच पति गुल्ली पंडित के द्वारा महुअर कासना नदी पर ग्राम दबरी से पिछले क…

कर्ज में डूबे कर्मचारी ने लगाई फांसी

Image
शिवपुरी। शहर के फिजीकल क्षेंत्र स्थित बाबू क्वाटर में रहने वाले पीडब्लूडी में क्लर्क के पद पर कार्यरत कर्मचारी सत्यनारायण भार्गव ने शनिवार की शाम अपने ही घर में खुद को फांसी के फंदे पर लटका लिया। परिजनो की मानें तो सत्यनारायण के ऊपर काफी कर्जा था और वे इस कर्जे को लेकर कई दिनो से मानसिक तनाव में थे। घटना के वक्त सत्यनारायण की पत्नी अपने दूसरे मकान पर गई हुई थी जबकि फांसी लगाने से पूर्व सत्यनारायण ने दो बेटियों में से एक बेटी पढऩे के लिए कोचिंग गई हुई थी जबकि दूसरी बेटी को सत्यनारायण ने दूध लेने के लिए बाजार पहुंचा दिया। बेटी जब तक दूध लेकर वापस घर आती तब तक यह घटना हो गई। घटना की सूचना फिजीकल पुलिस को दी गई जिस पर से मौके पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव का पीएम कराकर मामले की पड़ताल शुरू कर दी है। हालांकि परिजनो में से मृतक के भाई ने इस घटना के पीछे सत्यनारायण के विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी सहित एक होमगार्ड सैनिक पर प्रताडि़त करने का आरोप लगाया है। हालांकि मामले में क्या हकीकत है यह तो जंाच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा।

प्लॉट पर कब्जे को लेकर थाने में भिंड़ी दो महिलाए

Image
शिवपुरी। बैराड़ थाने में रविवार की देर शाम दो महिलाएं किसी प्लॉट के विवाद को लेकर थाने में ही आपस में भिड़ गई। स्थिति ऐसी निर्मित हो गई कि पुलिसकर्मी कुछ देर तक तो मौन होकर दोनो को आपस में लड़ता हुआ देखते रहे बाद में दोनो को अलग-अलग कराया गया। इस घटना के चलते थाने में लोगो का हुजूम एकत्रित हो गया। फिलहाल पुलिस दोनो की शिकायते सुनने के बाद कार्रवाई में जुटी है और अभी किसी के खिलाफ कोई मामला दर्ज नही हुआ है।

नाबालिग को अल्टो कार में डालकर ले गए बदमाश

Image
बदरवास। कस्बे की इंद्रा कॉलोनी में उस समय अफरा-तफरी का माहौल निर्मित हो गया जब एक अल्टो कार में सवार होकर आए तीन बदमाश राजा मंसूरी, शाहरूक खान व छोटा परिहार घनी बस्ती में सबके सामने एक १७ वर्षीय लड़की को जबरन कार में डालकर उसका अपहरण करके ले गए। तीनो युवक सीधे गुना पहुंचे यहां वे लड़की को भोपाल ले जाने के लिए किसी दूसरे वाहन की व्यवस्था कर रहे थे इसी दौरान लड़की बदमाशों को चकमा देकर बदमाशों के चंगुल से मुक्त होकर सीधे बदरवास स्थित अपने घर आ गई और घटना की जानकारी परिजनो को दी जिस पर से लड़की अपने भाई के साथ पुलिस थाने पहुंची और पुलिस को पूरे मामले की जानकारी दी। पुलिस ने इस मामले में आरोपियों के खिलाफ छेड़छाड़ व अपहरण का मामला दर्ज कर आरोपियों में से छोटा परिहार व वारदात में प्रयोग की गई अल्टो कार को हिरासत में ले लिया हैै। घटना के बाद से पूरे क्षेंत्र में दहशत का माहौल निर्मित है वही पुलिस अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी है।
ग्वाल मौहल्ले से भी नाबालिग का अपहरण बदरवास के ग्वाल मौहल्ले से बीते रोज एक अन्य १६ वर्षीय लड़की रजनी पुत्र वनवारी परिहार का कोई सुराग नही है। वह घर से गायब है और क…

पुलिस ने पकड़ी हजारों की अवैध शराब, एक आरोपी को दबोचा

Image
शिवपुरी। पुलिस ने एक गुप्त सूचना पर से करैरा कस्बे के जुझाई रोड पर बीते रोज अरुण पुत्र सुदामा साहू निवासी वन विभाग चौकी के सामने वाली गली करैरा को गिर तार किया है। पुलिस ने उसके कब्जे से एक बोरे में रखी 300 क्वार्टर देशी शराब और 12 वीयर की बोतलें अवैध रूप से मिली। बताया जा रहा है कि आरोपी कई दिनो से अवैध शराब बेचने का काम कर रहा है और बीते रोज पुलिस ने उसे पिन पाइंट सूचना के बाद धर-दबोचा। आरोपी के खिलाफ पुलिस ने आबकारी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया हैै।  शराब की कीमत 13 हजार 200 रुपये बताई जा रही है।
इधर अमोलपठा पुलिस ने पकड़ी 6 पेटी शराब अमोलपठा चौकी प्रभारी कोमल सिंह परिहार ने एक गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए ग्राम सोन्हर से परचूने की दुकान से अवैध शराब बेचते हुए देवी सिंह ठाकुर को गिर तार किया है। दुकान में से ६ पेटी अवैध देशी शराब जप्त की गई है जिसकी कीमत करीब १२ हजार रूपए आंकी गई है। बताया जा रहा है कि उक्त आरोपी कई दिनो से अवैध शराब बेचने का काम कर रहा था वही पुलिस ने सूचना मिलते ही उसे पकड़ लिया।