Posts

Showing posts from January 29, 2015

कार की टक्कर से शिक्षक की मौत, शहर गमगीन

Image
शिवपुरी। शहर के SPS School में कार्यरत शिक्षक की गुरूवार की शाम एक कार की टक्कर से मौत हो गई। घटना स्कूल के पास की बताई जा रही है। पुलिस ने शव का पीएम कराकर मामले की विवेचना शुरू कर दी है। घटना के बाद शिक्षक के परिवार सहित कॉलोनी में गम का माहौल है।
तुलसी नगर निवासी संजीव(27) पुत्र अरविंद भार्गव शिवपुरी पब्लिक स्कूल में शिक्षक के पद पर कार्यरत था। आज शाम को वह अपना काम पूरा करके वापस अपने घर के लिए जैसे ही स्कूल से बाइक पर सवार होकर निकला तभी एक अज्ञात कार चालक ने शिक्षक की बाइक में जोरदार टक्कर मार दी। जिससे शिक्षक संजीव की मौके पर दर्दनाक मौत हो गई।
स्कूल के स्टॉफ वाले शिक्षक को लेकर जिला अस्पताल लेकर पहुंचे लेकिन डॉक्टरो ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

युवक फांसी पर झूला, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती

Image
शिवपुरी। शहर के छोटा लुहारपुरा निवासी एक युवक ने गुरूवार की शाम अज्ञात कारणो के चलते फांसी लगा ली। एक बात अच्छी रही कि परिजनो ने उसे फंदे पर देखते ही तुरंत नीचे उतार लिया जिससे उसकी जान तो बच गई और उसे गंभीर हालत मेें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसका इलाज जारी है लेकिन अभी वह बोलने की स्थिति में नही है। फिलहाल पुलिस ने मामले की पड़ताल शुरू कर दी है।
देहात थाना क्षेंत्र के छोटा लुहारपुरा निवासी भरत(३०)पुत्र मक्खू रजक ने अपने ही घर में आज शाम को रस्सी का फंदा बनाकर उस पर झूल गया। एकदम से परिजनो ने उसे देख लिया तथा फंदे से तुरंत उतारा। बाद में परिजनो ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया है जहां उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है।
भरत ने ऐसा क्यों किया इसका अभी खुलासा नही हो पाया है और इसकी जानकारी भरत के होश में आने के बाद ही सामने आ पाएगी। पुलिस मामले की पड़ताल में जुट गई है।


बाइक व ट्रक की भिडंत में तीन घायल, एक ग्वालियर रैफर

Image
शिवपुरी। शहर के कत्थामिल के पास हाइवे पर एक बाइक पर सवार पिता व दो पुत्रों में सामने से आ रहे एक ट्रक चालक ने जोरदार टक्कर मार दी। इस हादसे में तीनो घायल हो गए जिन्हे इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया जहां से एक युवक को नाजुक हालत में ग्वालियर रैफर किया गया है।
पुलिस ने आरोपी ट्रक चालक के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
कुंवरपुर निवासी जसवंत सिंह सिक्ख अपने दो पुत्रो सिकंदर व बच्चन सिंह के साथ बाइक पर सवार होकर गुरूवार की दोपहर शिवपुरी से अपने गांव कुंवरपुर जा रहा था।
इसी दौरान ग्वालियर तरफ से आ रहे एक ट्रक चालक ने तेजी व लापरवाही से गाड़ी चलाते हुए बाइक सवार पिता व पुत्रो में जोरदार टक्कर मार दी। इस हादसे में तीनो गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हे उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया जहां से सिकंदर की नाजुक हालत को देखते हुए उसे ग्वालियर अस्पताल के लिए रैफर किया गया है।

मजदूर महिला के साथ बालात्कार

Image
शिवपुरी। भौंती थाना क्षेंत्र के ग्राम नवलपुरा मझरे में गुरूवार की अलसुबह करीब 3 बजे एक मजदूर महिला के साथ नवलपुरा में रहने वाले एक युवक ने दुष्कर्म कर दिया।
महिला शिवपुरी से मजदूरी करके वापस अपने गांव वाचरौन जा रही थी लेकिन उसे कोई जाने का वाहन नही मिला तो वह नवलपुरा में एक स्थान पर रूक गई थी और वहां पर सो रही थी इसी दौरान यह घटना हुई। पुलिस ने इस मामले में आरोपी युवक के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
वाचरौन निवासी एक 66 वर्षीय महिला बीती शाम मजदूरी करके शिवपुरी से वापस अपने गांव जा रही थी। इसी दौरान जब वह भौंती के पास स्थित ग्राम नवलपुरा मझरा तक पहुंच गई तो उसे वहां से आगे जाने का रास्ता नही मिला और वह वहीं एक स्थान पर रूक गई।
यहां जब वह सो रही थी तभी नवलपुरा में रहने वाला बाबू लुहार मौके पर आ गया और उसने मजदूर महिला के साथ बलात्कार कर दिया। घटना के बाद आरोपी मौके से फरार हो गया वही पीडि़ता ने भौंती थाने में आरोपी युवक के खिलाफ बलात्कार का प्रकरण दर्ज कराया है।



सहकारी केन्द्रीय बैंकों की धीमी ऋण वसूली पर कमिश्नर नाराज

Image
शिवपुरी। संभाग के सभी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंको के बकाया ऋण वसूली में तेजी लाने पर संभाग आयुक्त के.के.खरे द्वारा विशेष जोर दिया जा रहा है। इस कड़ी में उन्होंने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शिवपुरी की बकाया ऋण वसूली की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की है।
श्री खरे ने ऋण वसूली के लिए कारगर कदम उठाने के निर्देश कलेक्टर शिवपुरी व महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक शिवपुरी को दिए है। संभाग आयुक्त ने हिदायह दी है कि बड़े बकायदारों के नाम सार्वजनिक किए जाएं, साथ ही गबन व धोखाधड़ी के प्रकरणों की कलेक्टर द्वारा व्यक्तिगत रूचि लेते हुए तत्काल बैठक आयोजित करें। उन्होंने कहा कि गंभीर प्रकरणों में आपराधिक प्रकरण दर्ज कराने की कार्रवाही तेजी से की जाए।
संभाग आयुक्त ने यह निर्देश सहकारी केन्द्रीय बैंकों की विश्रीय स्थिति की समीक्षा के दौरान दिए हैं। उन्होंने कहा है जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शिवपुरी के 164 करोड़ 30 लाख रूपए की राशि ऋण के रूप में लंबित है। इसके विरूद्ध बैंक द्वारा मात्र 11 करोड़ 32 लाख रूपए की वसूली की गई है जो मात्र 6.89 प्रतिशत के लगभग है।
इसी प्रकार प्राथमिक साख सहकारी संस्थाओं पर भी 161 …

IAS शशि कर्णावत की बर्खास्तगी तय

Image
भोपाल। एक जमाने में शिवपुरी की सबसे चर्चित एडीएम रहीं आईएएस अफसर शशि कर्णावत को बर्खास्त करने की कार्रवाई शुरू हो गई है। राज्य सरकार ने केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण मंत्रालय को प्रस्ताव भेज दिया है। इसमें कहा गया है कि कर्णावत को विशेष न्यायालय ने प्रिंटिंग घोटाले में पांच साल की जेल और 50 लाख जुर्माने की सजा दी है। वे जेल में भी रह चुकी हैं। इन पर भ्रष्टाचार का आरोप सिद्ध होने से सेवा से बर्खास्त किया जाना उचित होगा।
प्रदेश की दूसरी IAS भ्रष्टाचार के मामले में बर्खास्त होने वाली निलंबित आईएएस कर्णावत प्रदेश की दूसरी महिला आईएएस होगी। इसके पहले राज्य सरकार ने टीनू जोशी को भी आय से अधिक संपत्ति के मामले में बर्खास्त किया है। हालांकि आईएएस अफसरों के मामले में यह चौथी आईएएस होंगी।
इससे पहले वर्ष 2002 में आईएएस रमेश थेटे को भ्रष्टाचार के मामले में बर्खास्त किया गया था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट से वे बरी होने के बाद वे बहाल हो गए थे। इसी तरह अरविंद जोशी को भी सरकार ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में बर्खास्त किया है।

ये रही मुन्ना की किचिन कैबीनेट, चल नहीं पाई मर्जी

Image
शिवपुरी। आखिरकार देर सबेर नगर पालिका के अधिनियम के आदेशों की अव्हेलना करने के बाद मुन्ना ने अपने किचिन कैबीनेट की घोषणा कर दी लेकिन इस किचिन कैबीनेट में उसकी मर्जी नहीं चल सकी, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस 7 सदस्यीय पीआईसी में 6 कांग्रेसी और एक भाजपा का पार्षद शामिल है।
चर्चा है कि यहां मुन्ना को अपने कार्य करने और नपा के किसी भी एजेंडे को पास कराने के लिए सर्वाधिक कांग्रेसियों की ही जरूरत थी जिसके चलते पीआईसी में सभी कांग्रेसी है जबकि एक भाजपा का है। पदभार ग्रहण करने के बाद नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह को एक सप्ताह के भीतर अपनी पीआईसी का गठन करना चाहिए था ताकि दस लाख रूपये तक के विकास कार्यों को स्वीकृत कर शहर की दशा सुधारी जा सके, लेकिन ल बे विचार विमर्श और सिंधिया से एनओसी के बाद तीन सप्ताह में नपाध्यक्ष कुशवाह ने अपनी प्रेसीडेंट इन काउंसिल (पीआईसी) का गठन किया है।
पीआईसी में छह कांग्रेस और एक भाजपा का पार्षद शामिल है। सात में से पांच पीआईसी सदस्य महिला हैं। इनमें एक अनुसूचित जाति वर्ग, एक पिछड़ा वर्ग महिला और दो अल्पसं यक वर्ग के सदस्य हैं, लेकिन घोषित कार्यकारिणी म…

चैक बाउंस मामले में पति-पत्नी को कारावास

Image
शिवपुरी। न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी कौशलेन्द्र सिंह भदौरिया ने चैक बाउंस के मामले में बैंक कर्जदार दपत्ति को छह-छह माह के सश्रम कारावास और 90 हजार रूपये के अर्थदण्ड से दण्डित किया है। अर्थदण्ड अदा न करने पर आरोपियों को दो माह का अतिरिक्त सश्रम कारावास भी भुगतना होगा। इस मामले में बैंक की ओर से पैरवी अभिभाषक जगदीश शर्मा ने की।
अभियोजन की कहानी के अनुसार सुभाषपुरा थाना क्षेत्र के ग्राम बारहा निवासी सु ााष पुत्र रतनलाल और उसकी पत्नी शैला ने मध्यांचल ग्रामीण बैंक की सतनवाड़ा शाखा से केसीसी हेतु कर्ज लिया। दोनों कर्जदारों ने कर्ज की अदायगी के लिए 5 जुलाई 2013 को 72 हजार 716 रूपये का संयुक्त खाते का चैक दिया जब उक्त चैक को बैंक प्रबंधन ने संग्रहण के लिए लगाया तो खाते में पर्याप्त पैसा न होने के कारण चैक लौटकर आ गया।
इस पर बैंक प्रबंधन ने दोनों आरोपियों को अभिभाषक के माध्यम से नोटिस भेजा, लेकिन उन्होंने नोटिस का कोई जवाब नहीं दिया। इस पर बैंक प्रबंधन ने मामला न्यायालय में प्रस्तुत किया जहां तथ्यों और साक्ष्यों पर विचार करने के बाद न्यायालय ने दोनों आरोपी पति-पत्नी को दोषी पाते हुए सजा औ…

घर पर अकेली बालिका रहस्यमय ढंग से गायब, नहीं लगा सुराग

Image
शिवपुरी। कस्बे में थाने के पीछे स्थित कॉलोनी में रहने वाली एक 15 वर्षीय नाबालिग बालिका रहस्यमय ढंग से गायब हो गई जिसकी खोजबीन की गई, लेकिन उसका कोई भी सुराग नहीं लगा। जिस पर पुलिस ने बालिका के अपहरण का मामला दर्ज कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रानी (परिवर्तित नाम) पुत्री स्व. बृजभान केवट उम्र 15 वर्ष अपनी मां और पिता की मृत्यु के बाद अपने चाचा कमरलाल केवट के साथ वहां रह रही थी। बीती 27 जनवरी को शाम पांच बजे उसका चाचा कस्बे में बाजार आया हुआ था और रानी घर पर अकेली थी। जहां से वह अचानक गायब हो गई। जिसकी खोजबीन की गई, लेकिन कोई भी सुराग नहीं लग सका और कल अपहृत के चाचा कमरलाल ने थाने पहुंचकर भतीजी के गायब होने की सूचना पुलिस को दी। जिस पर पुलिस ने 363 भादवि का प्रकरण दर्ज कर लिया है।
शौच के लिए गई महिला के साथ छेड़छाड़ शिवपुरी। पोहरी थाना क्षेत्र के ग्राम भदरौनी की रहने वाली शशिकला (परिवर्तित नाम) पत्नी रामजीलाल जाटव उम्र 30 वर्ष के साथ गांव के एक युवक कल्ला जाटव पुत्र बहूलोटा जाटव ने उस समय छेड़छाड़ कर दी जब वह शौच के लिए घर से निकली थी। उक्त घटना कल सुबह छह बजे घटित हुई। इस पूरे …

पाटौर में रस्सी डालकर युवक फांसी पर झूला

Image
शिवपुरी। देहात थाना क्षेत्र के 40 नंबर कोठी अहीर मोहल्ला पुरानी शिवपुरी में बीती रात्रि एक युवक ने अज्ञात कारणों के चलते फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जिसकी जानकारी मृतक की माँ ने पुलिस को दी। पुलिस ने इस मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सोनू पुत्र रामचरण कुशवाह उम्र 20 वर्ष अपनी माँ के साथ रहता था। बीती रात्रि उसने पाटौर में लगे लोहे के सरिये पर रस्सी का फंदा बनाया और उस पर झूल गया जिससे उसकी मौत हो गई। घटना के पीछे क्या कारण हैं यह अभी अज्ञात है। वहीं चर्चा है कि मृतक युवक शराब का आदी था और शराब के नशे में ही उसने यह कदम उठाया हो, लेकिन यह कारण अस्पष्ट है। फिलहाल पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर उसका पीएम कराकर जांच शुरू कर दी है।

जनपद अध्यक्षी के लिए सदस्यों का प्रचार अभियान हुआ तेज

Image
शिवपुरी। पंचायत के निर्वाचन को लेकर अंतिम चरण के होने वाले मतदान 22 फरवरी को लेकर जनपद शिवपुरी में सदस्य पद के निर्वाचन के लिए प्रचार अभियान तेज हो गया है। अप्रत्यक्ष रूप से कांग्रेस एवं भारतीय जनता पार्टी के बीच होने वाले इस चुनाव में दोनों ही दलों के राजनैतिक आकाओं ने अपने-अपने प्रत्याशियों के लिए चुनावी समीकरण बनाना तेज कर दिया है। 
जनपद अध्यक्ष शिवपुरी के लिए कांग्रेस जहां अशोक ठाकुर, अमित शिवहरे व पारम रावत, भरत रावत के जनपद सदस्य निर्वाचित होने पर अध्यक्षी पद के लिए जोर-आजमाईश कर सकती हैं वहीं भाजपा की ओर से बद्री धाकड़, अवधेश वर्मा, जण्डेल सिंह गुर्जर व रवि रावत के लिए सदस्य निर्वाचित होने के बाद अध्यक्षीय पद का समीकरण तय होगा। इस चुनावी समर में शहरी क्षेत्र के लोगों ने ग्रामीण अंचल में जाकर जो दस्तक दी है उससे चुनाव का वातावरण तेज हुआ है। 
मैनेजमेंट व लुभावने वादों को लेकर प्रत्याशी ग्रामीण मतदाताओ को अपनी तरफ आकर्षित करने का प्रयास कर रहे है और सार्वजनिक तौर पर इन प्रयासों को लेकर कहासुनी भी देखने को मिल रही है।  वार्ड क्रमांक 10 की बात की जाए तो बद्री धाकड़, अमित शिवहरे,भागी…

TI ने नेताजी की अर्दली नहीं की, इसलिए हुए लाइन हाजिर

Image
राजू यादव/शिवपुरी। शिवपुरी कोतवाली के टीआई योगेन्द्र सिंह जादौन को लाइन हाजिर कराना अब यशोधरा राजे सिंधिया के लिए परेशानी का सबब बन गया है। सरकारी कर्मचारियों के कामकाज में इस स्तर पर दखलअंदाजी के बाद कर्मचारियों का एक बड़ा वर्ग सिंधिया के खिलाफ लामबंद हो रहा है जिसमें पुलिस विभाग के कर्मचारी भी शामिल हैं। इधर पता चला है कि टीआई ने एक सिंधिया समर्थक की अर्दली से इंकार कर दिया था, जिसके चलते इस कार्रवाई के लिए एसपी पर मंत्री की ओर से दबाव बनवाया गया।
शिवपुरी में यह खबर आज की सबसे हॉटकेक रही। यशोधरा राजे सिंधिया से जुड़े होने के कारण यह और भी ज्यादा चर्चित रही। हालांकि एसपी और टीआई दोनों ही इस मामले में कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं परंतु जनचर्चाओं ने पूरे मामले की कलई खोलकर रख दी।
बताया जा रहा है कि एक मंत्री समर्थक व्यापारी पुलिस के कामकाज में लगातार इंटरफेयर करता आ रहा है। टीआई जादौन को भी कई बार इस समर्थक ने निर्देशित करने का प्रयास किया। कई मामलों में संबंधित समर्थक के मनमाफिक कार्रवाईयां भी हुईं परंतु कुछ मामलों में मंत्रीजी के समर्थक को निराश होना पड़ा।
बस फिर क्या था, मंत्रीजी …

ट्रैफिक पुलिस ने पोहरी रोड पर 2व्हीलर्स से की वसूली

Image
शिवपुरी। हाईवे पर भारी वाहनों से वसूली के लिए कुख्यात शिवपुरी की ट्रैफिक पुलिस ने आज पोहरी रोड पर 2पहिया वाहनों से वसूली की। करीब 500 वाहनों को दबोचा गया एवं 150 वाहनों के चालान दस्तावेजों में दर्ज कराए गए। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार प्रतिवाहन करीब 100 रुपए की वसूली की गई। कार्रवाई हेलमेट के नाम पर की गई।
यहां याद दिला दें कि मप्र के गृहमंत्री बाबूलाल गौर ने स्पष्ट आदेश दिए हैं कि दुपहिया वाहनों के चालान काटकर हमें खजाना नहीं भरना बल्कि दुपहिया वाहन चालकों को हेलमेट की उपयोगिता समझाना है। अत: कम से कम चालानी कार्रवाई करें, जबकि समझाईश के लिए लगातार अभियान चलाएं।
प्रमुख सचिव मप्र शासन ने भी स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि सभी शासकीय कर्मचारी अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनें एवं यातायात पुलिस विभाग से आग्रह किया है कि वो बिना हेलमेट आफिस आने वाले शासकीय कर्मचारियों के खिलाफ चालानी कार्रवाई करें।
परंतु शिवपुरी की ट्रेफिक पुलिस इन सब से अनजान केवल उन कामों पर फोकस किया करती है जहां से कालीकमाई की गुंजाइश हो। जबलपुर हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद लोगों को हेलमेट दिलाने के बजाए चालानी कार्रवाई के लिए अभ…

और मुन्ना फैल हो गए, लगे मुर्दाबाद के नारे, कांग्रेस पार्षद बेठेगीं धरने पर

Image
शिवपुरी। शिवपुरी के नए नवेले नपाअध्यक्ष जनता ने तो पास कर दिए परन्तु वार्ड क्रंमाक 1 की जनता ने मुन्ना को फैलियर मानते हुए अपनी समस्याओ का निबटारा ना कर पाने के कारण अपने ही कांग्रेस के ही पार्षद भावना पाल के साथ मुन्नालाल मुर्दावाद के नारे लगा दिए।
जानकारी के अनुसार वार्ड क्रंमाक 1 जो जिसका क्षेत्र ठकुरपुरा का कुछ ईलाका, आदिवासी बस्ती कठमई और कुछ ग्वालियर बाईपास क्षेत्र आता है। यहां के नागरिको को मूलभूत सुविधाए से वंचित होना पढ रहा है।
अभी पिछले सफाई के शुक्रवार के दिन वह लगाया गया जननिवारण शिविर में स्थानीय वाशिंदो ने नपा अध्यक्ष को अपना दिल ए दर्द बताया और उस दर्द को मिटाने का वादा भी मुन्नालाल कर गए। और दमदार प्रेस नोट भी रिलीज किए गए।
लेकिन जनता का ना ता पानी मिल रहा था ना ही साफ-सफाई ना ही वार्ड में उचित प्रकाश की व्यवस्था हो पा रही थी,गुस्साए नागरिको ने तो पहले अपने वार्ड की पार्षद भावना पाल को घेरा जब पार्षद ने हाथ खडे कर दिए तो वे पार्षद को लेकर नपा में नपाअध्यक्ष मुर्दावाद के नारे लगा दिए।
समस्याए दूर नही तो धरने पर बैठुगीं पार्षद भावना पाल प्रेस से बातचीत करते हुए वार्ड क्रं…

पड़ौसी मेरी बेटियों को छेड़ते हैं, टीआई कुछ करते नहीं

Image
शिवपुरी। जिले के पिछोर विधानसभा क्षेत्र के खोड चौकी अंतर्गत ग्राम बपावली की एक महिला अपनी जवान बेटियों के साथ एसपी ऑफिस पंहुची। महिला ने बताया कि उसका पडौसी परिवार के पुरूष सदस्य मेरी बेटी को छेडते है और कल मैन इसका विरोध किया तो उन्होने मेरी भी पिटाई कर दी।
खोड चौकी अंतर्गत ग्राम बपावली में रहने वाली गीता खटीक ने शिकायती आवेदन में बताया कि मैं मजदूरी करने खोड जाती हूं और घर में मेरी दो जवान बेटी रह जाती हैं। हमारे पड़ौस में रहने वाला पंचम पुत्र मोहर सिंह यादव उसके दो अन्य भाई मेरी बेटियों को घर में अकेला पाकर छेड़छाड़ करते थे।
बीते 21 जनवरी को जब मेरी बेटियों के सब्र का बांध टूट गया तो उन्होंने मुझे आप बीती बताई। बेटियों के आंसू देखकर जब मैने पंचम उसके भाइयों से उनकी हरकतों पर आपत्ति जताई तो उन्होंने मेरे साथ मारपीट कर दी। महिला की आंख, हाथ, पैर में अभी भी चोटों के निशान स्पष्ट नजर रहे हैं।
मारपीट की शिकायत करने महिला जब खोड चौकी पहुंची तो पुलिस ने क्रॉस प्रकरण दर्ज कर लिया। सात दिन गुजरने के बाद भी जब महिला को पीटने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो महिला अपनी बेटी को साथ लेकर शिव…

टीचर्स खुश, लोकल स्तर पर ही बनेंगे पेपर

Image
शिवपुरी। हाईस्कूल,हायर सेकंडरी की प्रीबोर्ड परीक्षाएं 2 फरवरी से 9 फरवरी के बीच कराई जाएंगी। इन परीक्षाओं के लिए इस बार पेपर भोपाल से नहीं आएंगे बल्कि स्कूल लेवल पर ही पेपर तैयार होंगे और इनसे ही परीक्षाएं कराई जाएंगी। जिले के सभी हाईस्कूल हायर सेकंडरी स्कूलों में यह परीक्षाएं होंगी। 
पेपर स्थानीय लेवल पर बनाए जाने के कारण इस परीक्षा की तैयारियों जोरशोर से चल रही हैं। बीते साल भोपाल स्तर से पेपर आए थे जिसके कारण सरकारी विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षक चिंता में थे, लेकिन इस बार पैटर्न बदला गया है। परीक्षाएं होने के बाद कॉपियां भी स्थानीय स्तर पर ही चेक होंगी। 
वर्ष जब पेपर भोपाल से आए तो शिक्षकों के चेहरे पर चिंता की लकीरें थी लेकिन इस बार पेपर स्थानीय स्तर से बनने से यह राहत में हैं। अब यह शिक्षक अपने स्कूल के शैक्षणिक स्तर के हिसाब से प्रश्न पत्र तैयार कर सकेंगे। बोर्ड की मु य परीक्षा से पहले बतौर तैयारियों के तौर पर इस परीक्षा को आयोजित किया जा रहा है। शिक्षा विभाग का दावा है कि इस परीक्षा के लिए पूर्व में सरकारी विद्यालयों में विशेष उपचारात्मक कक्षाएं चलाईं गईं।